Blogger Ko Email List Collect Kyu Karna Chahiye? (10 Benefits)

Hello Blogger, हम में से कई सारे ब्लॉगर एक बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. कुछ लोगों के लिए यह बहुत common mistake है लेकिन अगर आप seriously blogging करना चाहते हो तो आपके लिए बहुत important है. वो mistake है, Email list तैयार नही करना। जी हाँ, अगर आप एक ब्लॉगर हो तो और email list नही बना रहे हो तो बहुत बड़ी गलती कर रहे हो. आज हम आपको इस post में इसी के बारे में बताने वाले हैं की Email List बनाने की 10 बड़े फायदे।
bloggers ko email list kyu banana chahiye

मेरे ख्याल से जितने भी professional bloggers हैं वो email list बनाते हैं. इससे एल नही बल्कि अनेक फायदे हैं. अगर आप किसी अच्छे ब्लॉग में visit करेंगे तो वहाँ पर आपको email subscription form नज़र आएगा, उसके द्वारा उसके email list में शामिल हो सकते हो।

क्या आप भी एक ब्लॉगर हो? तो I think आपको यह गलती नही करनी चाहिए. आप भी emails list तैयार करो ताकि आपको आने वाले समय मे परेशानी न हो. कई सारे ब्लॉगर इसकी importance को नही जान पाते हैं. उन्हें बहुत आगे चल कर इसकी importance पता चलता है और तब तक तो बहुत देर हो चुकी होती है।

Email list रहने के कई सारे फायदे हैं, इनके बारे में हम आपको नीचे details में बताएंगे, उससे पहले आपको इसके कुछ बड़े फायदे के बारे में बताते हैं. सबसे पहले तो यह आपके ब्लॉग की traffic generate करने में मदद करेगी और पुराने visitors को ब्लॉग में फिर से लाने का टॉप तरीका है. उसके बाद यह आपको passive income करने में भी मदद करेगा।

In this post, हम आपको बताने वाले हैं कि ब्लॉगर को email list क्यों तैयार करना चाहिए, इसके 10 बड़े कारण। इससे आपको पता चल पाएगा कि email list बनाना कितना important है? चलिए अब हमारे साथ नीचे ध्यान से पढ़िए।

ब्लॉगर को Email List क्यों बनाना चाहिए? इसके 10 बड़े कारण।

1. An email list will grow your Traffic:

यह सबसे common है, ब्लॉगर के email list बनाने के. क्योंकि यह एक बहुत अच्छा way है, जिससे आप अपने ब्लॉग की traffic को maintain कर सकते हो और increase कर सकते हो. ज्यादा तर ब्लॉगर यही सोच कर email list बनाते हैं कि वो इससे अपने ब्लॉग में new post update notification को visitors के email तक पहुंचा सके।

See also  WordPress Me Multi Author Blogging Ko Enable Karke Guest Post Accept Kaise Kare - Guest Blogging

अगर आपके पास email list होगी तो आप अपने visitors को new post notification mail करके भेज सकते हो. उसके बाद वो email को check करेंगे तो उन्हें पता चल जाएगा और एओ आपके ब्लॉग में visit करके post read करेंगे।

यह ब्लॉग में old visitors को फिर से site पर लाने का सबसे best way है. In fact, अगर कभी आप ब्लॉग में कई दिनों से post नही करेंगे और old post को mail करके ब्लॉग में अच्छी traffic प्राप्त कर सकते हो. अगर हम आपको simple में कहें तो यह एक बहुत अच्छा तरीका है, जिससे आप ब्लॉग ट्रैफिक increase कर सकते हो।

2. It will grow your social media following:

जी हाँ, Email list grow करके आप social media following को भी increase कर सकते हो. इसके लिए आपको welcome email में अपनी social media profile links को add/insert कर देना होगा. उसके बाद जब कोई subscribe करेगा तो welcome mail में social media following links भी होंगे, उसपर click करके लोग आपसे social media में जुड़ सकते हैं। इस तरह से आप social following को भी grow कर सकते हो।

3. It builds trust and connection with your audience:

याद कीजिए कि जब आपको अपने favorite blogger की तरफ से mail आता है तो आपको कितना अच्छा feel होता है. आपको पढ़ते समय लगता होगा कि आप और वो आमने सामने बातें कर रहे हो. उनके पास email लिखने का भी skill होता है।

अगर आपके पास भी अच्छा email लिखने का skill है तो आप अपने audience से अच्छी relationship बना सकते हो. इससे वो लोग आपके ब्लॉग की permanent visitor हो जाएंगे. उन्हें आप कभी भी अपने ब्लॉग में फिर से ला सकते हो।

4. It allows you to learn more about your audience:

Email list एक सुनहरा मौका है जो आपको visitors के बारे में अच्छे से जानने और समझने के लिए allow करता है. अगर आपको अपने visitors के बारे में अधिक से अधिक जानने हैं तो इसके लिए simply आपको एक surway बनाना होगा।

आप आसानी से Typeform के द्वारा surway बना सकते हो और उसकी link को email में सभी को send कर देना है. उसके बाद लोग उसे fill and submit करेंगे तो आप अपने visitors के बारे में अच्छे से जान सकेंगे।

See also  Hindi Blog Me Adsense Se Jyada Income Karne ke Liye 6 Secrets

5. It is a great way to get feedback on your work:

यह एक great way है, जिससे आप अपने visitors का feedback ले सकते हो. सभी ब्लॉगर को अपने visitors से feedback लेना बहुत important होता है, क्योंकि इससे हम ब्लॉग visitors को उसके according optimise कर पाते हैं. कभी कभी हमें अपने visitors से feedback लेना होता है कि ―

  • हमारे ब्लॉग में visitors सबसे ज्यादा किसे like करता है.
  • Visitors को किस तरह के post ज्यादा अच्छा लगता है।
  • ब्लॉग की design कैसी है?
  • ब्लॉग को ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता है?

इसके अलावा भी कई सवाल के जवाब जानने के लिए हमें visitors से feedback की जरूरत होती है. इसके लिए email list एक बहुत अच्छा तरीका है। इससे आप visitors से direct feedback ले सकते हो।

6. It helps you achieve expert status:

जिस तरह यदि आप social media पर regular active रहते हो तो fan following increase होती है. उसी तरह अगर आपके पास visitors का email होगा तो आप उससे बात चीत कर सकते हो. इससे आपके ब्लॉग की traffic तो increase होगी ही. यदि आप email में कुछ interesting, new और helpful चीज के बारे में बताएंगे तो इससे लोग आपको follow करेंगे और आपको विशेष स्तिथि प्राप्त हो सकती है।

7. It provides extra value for your readers:

आज के समय मे किसी भी field में अगर बात करें तो हर कोई मुफ्त समान प्राप्त चाहता है. अगर आप किसी को कुछ मुफ्त में देना चाहेंगे तो उसे लेना पसंद करेंगे।

यह सबसे great way है, जिससे आप अपने email list को increase कर सकते हो और बनाये रख सकते हो. अपने पाठकों को email के द्वारा कुछ free stuff दीजिए. जैसे कि course ebook. इससे लोग आपके email को ध्यान से पढ़ेंगे और उन्हें miss नही करेंगे. अगर लोग आपसे ईमेल लिस्ट में connected होंगे तो आपके ब्लॉग से भी connect रहेंगे।

8. It is amazing for affiliate marketing:

यदि एक बार आपने email list का उपयोग लोगों से personal connection बनाने, उनके दिल को जीतने में और उससे अच्छा सम्बंध बनाने में कर लिया, उसके बाद आप इसके through अच्छी खासी इनकम भी कर पाएंगे. इसके लिए आपको अपने subscribers के बीच एक trust बनाना होगा, जिससे लोग आप पर विश्वास कर पाएंगे।

See also  Adsense Ads optimization ke liye 10 Important Tips

कई सारे बड़े ब्लॉगर email list इसी कारण से बनाते हैं कि वो उससे affiliate link share करके पैसे कमा सके. एक बार आप अपने subscribers के साथ strong relation बना लिए उसके बाद आ लाखों कमा सकते हो. बस आपको बड़े बड़े company से affiliation लेना होगा, उसके बाद email के द्वारा product link को भेज देना होगा. जब कोई उसे purchase करेंगे तो आपको commission मिलेगा।

9. It will book out your services:

अगर आपके subscribers आपको पसंद करते हैं, आप पर भरोसा करते हैं, और expert की नज़र से देखते हैं तो email list आपको आपके service book करने में भी मदद करेगा. अगर आप कोई paid service भी offer करते हैं तो आप email के द्वारा उसकी information दे सकते हो. जब आप free होंगे तो उसकी जानकारी भी दे सकते हो. इससे लोग आपको email के through contact करेंगे और आपकी customers भी बढ़ेंगे।

10. It will sell your products:

अगर कभी आप कोई product sell करना चाहेंगे तो email list आपके लिए सबसे बड़ा उपकरण होगा. जिस तरह आप इससे affiliate marketing करके पैसे कमाते हैं, उसी तरह आप इसके द्वारा अपनी product भी sell कर सकते हो।

मेने कई सारे लोगों को देखा है कि वो अपने ebook को mail के द्वारा ही sell करते हैं. यह आपके लिए भी great way हैं लेकिन इसके लिए भी आपको अपने subscribers का दिल जीतने होंगे. जबहि वो आपके द्वारा recommend की गई product को खरीदेंगे।

Final Thoughts,
इसके अलावा भी कई सारे benefits हैं और कारण है, जिससे आपको email list तैयार करना चाहिए. आपको एक और बात बता दूँ की अगर आपके पास email list का बड़ा collection होंगे तो बड़ी बड़ी companies आपको इसके लिए लाखों pay कर सकती है. अगर आपके पास 1 लाख emails होंगे तो वो per email के 1 से 3 रुपये तक दे सकते हैं. इसीलिए सभी professional blogger emails list बनाते हैं।


आशा करते कि आप इस post को पढ़कर enjoy किया होगा. अगर आपको कोई सवाल पूछने हैं तो नीचे comment कर सकते हैं।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Blogger Ko Email List Collect Kyu Karna Chahiye? (10 Benefits)”

  1. Great,
    How To Create Email Form and Survey?
    इसके पोस्ट के इंतजार में रहेंगे…

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×