Blog Google Indexing Ko Improve Kaise Kare [Simple Tips]

क्या आप ब्लॉग की Google indexing को improve करना चाहते हो ताकि आपकी site search engine में अच्छे position पर show हो. इसके लिए हम इस post में कुछ solid tips बताएंगे, जो आपके ब्लॉग की Google indexing को improve कर पाएंगे. आप हमारे साथ इसी तरह last तक बने रहिये और ध्यान से पढ़ने की कोशिश करें।

google indexing power ko improve kaise kare

ब्लॉग में traffic drive करने के लिए Google हर ब्लॉगर का favorite है. बहुत सारे sites गूगल में सबसे top पर show होते हैं और लाखों traffic generate करते हैं. ऐसे में यदि आप भी एक ब्लॉगर हो तो आपका भी सपना होगा कि Google से आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आये।

Google से ब्लॉग पर ज्यादा traffic drive करने के लिए Google SERPs में site को ranking करना होगा. इसके लिए आपको search engine optimization पर ध्यान देना होगा।

एक सबसे जरूरी बात जो लगभग बहुत से ब्लॉगर जानना चाहते होंगे कि SEO करने के बाद भी Google SERPs में ब्लॉग अच्छे position पर index क्यों नही होता है? इसका सबसे बड़ा कारण तो competitors है. लेकिन अगर आप सच मे अच्छे से Search engine optimization करते हो तो इसका result आपको मिलेगा. इसके लिए आपको अधिक समय भी लग सकता है लेकिन आज नही तो कल इसका result आपके सामने होगा. लेकिन आपको इसी तरह से SEO करते रहना होगा।

In this post, हम बात करने वाले हैं ब्लॉग की Google indexing power को increase कैसे करते हैं? इसके लिए हम आपको कुछ quick tips बताएंगे, जिससे आप ब्लॉग को Google SERPs में better position पर show कर सकते हो।

See also  Google Me Blog Ke Niche Search Box Sitelink Kaise Show Kare

4 Quick Tips to increase Google Indexing.

1. Let Google Know You Exist:

ब्लॉग बनाने के बाद SEO के लिए first step यही होता है. जिसमे हम Google को अपना ब्लॉग introduce कराते हैं. मतलब हम अपने site को Google में submit करते हैं ताकि Google हमारे ब्लॉग के बारे में ठीक से जान पाए।

इसलिए सबसे पहले तो ब्लॉग को Google Search Console में submit and verify कर लीजिये. After that, ब्लॉग की XML Sitemap बनाकर उसे search console में submit कर दीजिए. इससे धीरे धीरे गूगल आपके site को crawl करके index करने लगेगा।

2. Optimize on-site factors:

किसी भी site को search engine results page में अच्छे नम्बर पर दिखाने के लिए on-page seo बहुत important होता है. आपको site के अंदर improvements करके on-page seo करना होगा. इसमे आपको सबसे ज्यादा ध्यान site navigation पर देना होगा. इसके लिए कुछ important tips नीचे बता रहे हैं।

  • Long length और quality post लिखिए।
  • Post के अंदर keywords का use करें।
  • Title और URL में keyword add कीजिए।
  • Post की heading में h1, h2, h3 tags का use करें।
  • Post में Internal links को add कीजिए।
  • ब्लॉग की design को simple और responsive बनाये।
  • अपने ब्लॉग की Loading speed को fast बनाइये।
  • Post के लिए Related post widget add करें।
See also  SEO Stop Words Kya Hote Hai? SEO Stop Words List

3. More authority links:

अच्छा Search ranking और Organic traffic दो सबसे main factors से आता है: Quality Content और Quality Backlinks. अब आप simply समझ ही गए होंगे कि आपको सबसे ज्यादा focus quality content और quality backlink पर करना।

अपने से related niche/topic वाले site से backlink प्राप्त कीजिए. उसके अलावा अच्छा DA वाले site से backlink प्राप्त कीजिए. अगर आप किसी high authority वाले site से एक backlink प्राप्त करेंगे तो वो 1000रो low quality backlink के बराबर होगा।

4. Monitor your rankings:

ब्लॉग के लिए search engine optimization के साथ साथ SEO monitoring करना भी बहुत आवश्यक है. अगर आप google indexing को improve करना चाहते हो तो आपको अपने site की performance check करना होगा. जिसमे आपको कमी नज़र आएगा आप उस पर focus करेंगे.

ब्लॉग की SEO ranking को improve करने के लिए बहुत सारे online free tools available है. जिससे आप अपने site की seo performance check कर सकते हो.


Finally, दोस्तों अगर आप ऊपर बताये गए सभी tips को ध्यान के रखेंगे और इन्हें follow करेंगे तो आपका site गूगल में अच्छे स्थान पर index होंगे. ब्लॉग की seo को ज्यादा better बनाने के लिए यह सभी important हैं. अगर आपके मन मे कोई सवाल हो तो comment करके बताये. इस post को अपने friends के साथ share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Blog Google Indexing Ko Improve Kaise Kare [Simple Tips]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×