Google Me Blog Ke Niche Search Box Sitelink Kaise Show Kare

अगर आप Google में regular search करते हो तो I hope अपने कभी ये जरूर देखा होगा कि search result में किसी site के नीचे searchbox show होता है. आप भी Google में अपने ब्लॉग के नीचे search box show करा सकते हो. इस post में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं।

Blog ke liye google se search box sitelink kaise paye get from google
हर ब्लॉगर चाहता है कि Google में उसके ब्लॉग की value ज्यादा हो. लेकिन Google सभी blog को तो ज्यादा value नही दे पाती हैं. उनमें से कुछ ही sites को Google से अच्छा rank मिलता है. Google में अच्छी rank प्राप्त करने के लिए उसके ranking factors को follow करना होता है।

Google ने 2015 में एक बहुत ही बढ़िया feature का launch किया है. इस feature में google search result में किसी किसी site के नीचे search box add करेगा, जिसे Search box sitelink कहा जाता है. जब किसी site को search box sitelink मिल जाता है तो इससे search engine से आपके ब्लॉग को सबसे ज्यादा traffic मिलेगा।

इस post में हम बात करने वाले हैं कि अपने ब्लॉग के लिए Google में search box sitelink कैसे प्राप्त किया जा सकता है. Google सभी ब्लॉग को sitelink नही देता है और सिर्फ उन्हीं को देता जो users के लिए helpful लगे। इस post में हम आपको जो बताने वाले हैं, उसको follow करेंगे तो 80% chances हैं कि Google आपको search box sitelink दे सकती है।

Google Search box Sitelink क्या होता है?

Google में search करते time अपने देखा होगा कि किसी site के नीचे search box show होता है. इस search box के through आप site से related search कर सकते हो. अगर नही देखे हो तो Google में visit कीजिए और “YouTube” type करके search कीजिए. अब आपके सामने कुछ इस तरह का result आएगा।

See also  Hacker Kisi WordPress Site Ko Hack Kaise Karte Hai [5 Methods]


आप ऊपर screenshot में देख सकते हो कि site के niche एक searchbox show हो रहा है, इसी को Search box sitelink कहा जाता है। अब आप ये भी समझ गए होंगे कि search box sitelink show होने से site को क्या फायदा मिलेगा! इससे आपके site में 30% से ज्यादा traffic मिलेगा, इससे आपके site की value बढ़ेगी और आपका site branded बन जायेगा।

ब्लॉग के लिए Search Box Sitelink कैसे प्राप्त करें?

में पहले भी बता चुका हूँ कि Google सभी site को sitelink या search box sitelink नही देता है. सिर्फ उसी site को देता है जो बहुत ज्यादा popular होता है. यदि आप अपने site के लिए search box sitelink प्राप्त करना चाहते हो तो इसके लिए हम आपको इसका full process step by step बता रहें हैं।

Step 1: #Increase Traffic of your site.

अपने ब्लॉग के लिए सबसे जरूरी यही है कि आपके ब्लॉग में अच्छी traffic होना चाहिए. इससे Google को पता भी चलना चाहिए कि आपका site बहुत famous है और वो आपके ब्लॉग को seach box sitelink देंगे तो उससे users को आसानी होगी।

ब्लॉग की traffic बढ़ाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं. आप Social media के through भी अच्छी traffic प्राप्त कर सकते हो. अपने ब्लॉग को SEO friendly बनाये. इससे आपके ब्लॉग में search engine से अच्छी traffic आने लगेगी। Search box sitelink के लिए आपके ब्लॉग में daily 10k traffic आना जरूरी है और आपके ब्लॉग में unique visitor आना सबसे important है. इसलिए सबसे पहले आप अपने ब्लॉग की traffic को बढ़ाइए।

Step 2: #Increase your Search engine Rank.

जब आपके ब्लॉग में अच्छी traffic आने लगेंगे तो आपको search engine ranking पर ध्यान देना होगा. Google में आपके ब्लॉग की ranking और SERP position अच्छी होनी चाहिए तभी आपको गूगल में searchbox sitelink मिल सकती है।

See also  Blogger Me Duplicate Content Issue Kaise Fix Kare [Complete Guide]

Google में ranking increase करने के लिए इसके ranking factors को follow करना होगा. वैसे इसके 200+ ranking factors है लेकिन आप कुछ important ranking factors को follow करके अच्छी ranking प्राप्त कर सकते हो. जैसे Backlink, Keywords, High Content etc. ये सभी को follow करके ranking increase कर सकते हो।

Step 3: #Submit Site on Google Search Console:

वैसे सभी कोई अपने ब्लॉग को Google search console में submit करके रखता है है. ये हम आपको इस लिए बता रहे हैं, क्योकि यह बहुत जरूरी है और आपका ब्लॉग Google में indexed नही है तो sitelink मिलना मुश्किल होगा। इसलिए सबसे पहले ब्लॉग को Google Seach console में submit कीजिए।

उसे verify करने के बाद अपने site की sitemap generate करके google webmaster में submit करें. Google webmaster को अच्छे से use करने के लिए इसे पढ़ें. “Google Webmaster Tool Ko Kaise Use Kare [Full Guide]” Webmaster tool में regular massage check करते रहिए, क्योकि google team इसको improve करने की tips and tricks share करते रहता है।

Step 4: #Add Meta for Search box sitelink.

अब finally अपने ब्लॉग के head area में कुछ code add करने होंगे. इससे Google को पता चल पाएगा कि आपको Search box sitelink चाहिए. इस code को add करने के लिए आपको सबसे पहले ये जानना होगा कि आपके site के search term कैसी है। जैसे में आपको नीचे मेरे ब्लॉग के search term बता रहा हूँ।

Search Structure of BloggingHindi.

https://blogginghindi.com/?s=blogging

https://blogginghindi.com/?s=search+engine+optimization

आप ऊपर URL में देख रहे होंगे कि https://blogginghindi.com/?s= के बाद जो search करते हैं वो है और space की जगह + है. इसी तरह आपको अपने ब्लॉग के search term पता करने हैं. अगर आपका ब्लॉग wordpress पर है तो इसी तरह के होंगे, जैसे मेरे हैं। आप अपने ब्लॉग में visit करके कुछ search कीजिए और वहाँ url में जो search किये उसे removeकरके जो URL बचेगा उसे copy कर लीजिए।

See also  Bina Phone Number Ke Gmail ID Kaise Banaye

अब आप नीचे दिए गए code को copy कर लीजिए.

// Google Sitelink Search Box code for Main Home Page
<script type="application/ld+json">
{
  "@context": "http://schema.org",
  "@type": "WebSite",
  "url": "https://www.domain.com/",
  "potentialAction": {
    "@type": "SearchAction",
    "target": "https://www.domain.com/?s={search_term_string}",
    "query-input": "required name=search_term_string"
  }
}
</script>

इस code में URL के बाद https://www.domain.com के स्थान पर अपने ब्लॉग का URL add करें और target के आगे https://www.domain.com/?s= के स्थान पर अपने ब्लॉग की search term url add कीजिए। उसके बाद ये code आपको अपने ब्लॉग के Homepage में Head area में add कर देना है।

अगर आपको ये step ठीक से समझ मेंही आया तो आप अपने ब्लॉग में Sitelinks Search Box Plugin को install कीजिए. इस plugin के द्वारा अपने आप आपके ब्लॉग में Search box sitelink meta add हो जाएगा।

Google से Search box sitelink remove कैसे करें?

Mind changed, यदि Google में ब्लॉग के नीचे searchbox sitelink add हो गया है और आप इसे हटाना चाहते हो तो आप इसे आसानी से कर सकते हो. इसके लिए नीचे दिए meta tag code copy करें।

<meta name="google" content="nositelinkssearchbox">

आपको इस meta tag को अपने ब्लॉग के head section में add कर देना है. उसके बाद कुछ समय मे google में आपके ब्लॉग के नीचे search box sitelink नही show होगा।


में उम्मीद करता हूँ कि यह post आपको अच्छा लगा होगा और यह आपके लिए helpful हुआ होगा. इस post से सम्बंधित सवाल के लिए नीचे comment करें। इस post को अपने दोस्तों के साथ share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Google Me Blog Ke Niche Search Box Sitelink Kaise Show Kare”

  1. Bahut hi achi jankari hai Sitelink Search Box ke bare me…
    Jo code apne sitelink search box ke liye add kiya hua hai usme url ki jagah apne blog ka link dale.
    Change this:
    “url”: “https://www.mysite.com/”,
    To :
    “url”: “https://blogginghindi.com/”,

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×