Quality Backlink Banane Ke Liye 10 White Hat Tarike

Hello friends, अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आप backlink के बारे में और इसकी value के बारे में जरूर जानते होंगे. आज इस post में हम आपको बताने वाले हैं, ब्लॉग के लिए White hat Backlink के लिए टॉप 10 तरीके. ये सभी तरीके आपके लिए बहुत ज्यादा आसान होंगे. जिससे आप आसानी से अपने ब्लॉग के लिए high quality dofollow backlink बना सकते हो।

white hat ways methods to build backlinks

जब भी ब्लॉग के लिए free और unlimited traffic का ज़िक्र होता है तो search engine सबसे top पर आता है. इसके social marketing से भी ब्लॉग के लिए traffic प्राप्त कर सकते हो लेकिन इसके लिए पैसे खर्च करने होंगे. अगर आप free में ब्लॉग पर unlimited traffic gain करना चाहते हो तो इसके लिए search engine सबसे अच्छा तरीका है।

अगर आप नए ब्लॉगर हो तो शायद आप ये सोचते होंगे कि ब्लॉग में search engine से traffic प्राप्त करने के लिए सिर्फ search engine console में site verify करके sitemap submit कर देने से traffic आने लगी तो अभी से आप इस गलत फहमी को निकाल दीजिए. क्योंकि आज के समय मे एक नही हजारों हिंदी ब्लॉग्स हो गए हैं. एक ही same topic पर बहुत सारे posts available है लेकिन search engine अपने user को best result देना चाहता है. इसलिए ब्लॉग में search engine से traffic लाना कोई आसान काम नही है।

ब्लॉग को search engine में सबसे top position पर लाना एक बहुत बड़ी कामयाबी हासिल करने के बराबर होगी. ब्लॉग की search ranking को improve करने के लिए आपको बहुत मेहनत करना होगा. क्योंकि आपके competitors आपसे आगे जाने के लिए ज्यादा से ज्यादा मेहनत करते हैं. ऐसे में आप मेहनत छोड़ देंगे तो वो आपसे आगे निकल सकता है।

Well, हम सभी जानते हैं कि ब्लॉग को search engine optimization करने के लिए 2 भागों में बंटा गया है. On-page और Off-page seo. जब हम on-page seo करते हैं तो वो हमारे ब्लॉग और webpage के अंदर ही किया जाता है. उसके बाद off-page seo में basically हमें ब्लॉग के लिए quality dofollow backlink बनाना होता है. और site की domain authority को improve करना होता है।

अगर आप spamming करके backlink बनाने की कोशिश कर रहे हो तो आप black hat seo को follow कर रहे हो. यानी आप गलत तरीके से backlink बना रहे हो. ऐसे में आपको बाद में बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पर सकता है. आपको google से temporary या फिर permanently के लिए भी remove कर दिया जा सकता है. इसलिए white hat तरीके को follow करके backlink बनाइये ताकि आपके site की ranking improve हो पाए।

In this post, हम बात करने वाले हैं, white hat तरीके से backlink बनाने के लिए 10 सबसे अच्छे तरीके के बारे में. आप इन तरीकों को follow करके बहुत ही आसानी से backlink बना सकते हो. इससे आपको ranking पर bad effect पड़ने का कोई खतरा भी नही होगा. तो चलिए अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते है….

See also  [5 Tips] Blog Ko Google Mobile-First Index Ke Liye Optimize Karne Ke Liye

10 White Hat Ways to build Quality backlinks.

1. “Blogger Roundup” Article:

कभी आपने इस तरह के title वाले article को जरूर पढ़ा होगा कि “Top 10 bloggers और उनके income report” या “Top 20 expert Bloggers share SEO tips” इस तरह के article में blogger को mention किया जाता है और उनके ब्लॉग की link को भी mention किया जाता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि इससे आपको backlink कैसे मिल सकता है तो इसका जवाब यह है कि आप जिसके ब्लॉगर को अपने मे mention करते हो, उनसे personally contact करके बताइए कि वो आपके post को अपने ब्लॉग में add करेगा. इससे उनको भी फायदा होगा और आपको तो फायदा होगा ही. अगर आप किसी ब्लॉगर का interview बहुत अच्छे से लेंगे तो वो आपके post के link को अपने ब्लॉग में जरूर add करेगा. इसके लिए आपको personally contact करने की भी जरूरत नही होगी।

2. Guest Posting:

आप सभी guest post के बारे में बहुत अच्छे से जानते होंगे. किसी दूसरे ब्लॉग में guest के रूप में article publish करना ही guest post कहलाता है. I think, यह सबसे better तरीका है, जिससे कि आप अपने ब्लॉग के लिए quality backlink बना सकते हो. लगभग सभी बड़े बड़े ब्लॉगर इस technique को recommend करते हैं. बहुत से बड़े ब्लॉगर guest posting करते भी हैं।

अगर आप guest posting के द्वारा backlink बनाना चाहते हो तो इस बात का ध्यान रखिये की आप जिस ब्लॉग में अपना guest करने जा रहे हो वो आपके ब्लॉग के niche से सम्बंधित ही हो और उसकी DA और PA अच्छी हो. अगर आप अपने ब्लॉग से different niche पर guest post करेंगे तो इससे आपको ज्यादा फायदा नही मिल पायेगा।

Guest post करने जा रहे हैं तो कोई अच्छी post topic को select कीजिए ताकि दूसरे ब्लॉग में लोग आपके post को read करे तो उन्हें पसंद आये, जिससे वो आपके ब्लॉग में भी visit करने की कोशिश करेगा. यह सबसे अच्छा तरीका है और इसमे कोई risk भी नही है।

3. Submit Testimonials:

बड़ी बड़ी companies हमेशा testimonials की तलाश में होता है ताकि वो publicly इसे दिखा पाए. आप बहुत सारे companies की site को देखे होंगे कि उसके homepage में testimonials show किया जाता है. जिसमे की लोग उनकी service के बारे में review देते हैं और उनके कुछ special features के बारे में बताते हैं।

यह भी एक अच्छा तरीका है, जिससे कि आप backlink बना सकते हो. लेकिन यह मौका बहुत कम मिलता है. Normally, अगर आप किसी company के service को काफी time से use कर रहे हो तो वो आपको testimonial के लिए invite करता है और उनकी service के बारे में आपसे review माँगा जाता है. अगर आप उनकी थोड़ा बहुत तारीफ कर देते हो तो आपके review को अपने homepage पर आपके name और website के साथ review भी show करता है।

अगर आप किसी hosting को काफी समय से use कर रहे हो तो वो आपसे testimonial के लिए पूछ सकता है. अगर नही पूछे तो एक बार उनसे contact भी कर लीजिए. आप बड़े बड़े website से इस technique के द्वारा backlink बना सकते हो. बहुत सारे company में आप testimonial को submit करने के लिए mail भी कर सकते हो।

See also  Google Me Apne Blog Ki SEO Ranking Kaise Check Kare

4. Create Infographic:

Infographic बहुत ही अच्छा तरीका है, जिससे कि आप white hat तरीके से backlink बना सकते हो. 2015 और 2016 से ही infographic की value बहुत ज्यादा बढ़ गयी है. आप infographic में बहुत अच्छे से example देखर भी explain कर सकते हो. Readers को post के मुकाबले में infographic में ज्यादा अच्छे से सांझ आता है. इसीलिए लोग आज के समय मे इसे बहुत value दे रहे हैं।

आप post के अलावा infographic बना कर भी अपने ब्लॉग के लिए backlink बना सकते हो. इसके लिए आपको एक अच्छा इन्फोग्राफिक बनाना है और उसे किसी ब्लॉग में guest post के roop में submit कर देना है. इससे भी आपको dofollow backlink मिलेगा।

5. Give Away:

अगर आप एक ब्लॉगर और आप अपने ब्लॉग से अच्छी खासी income कर लेते हो तो आपको कभी कभी अपने visitors को giveaway भी करना चाहिए. यह एक बहुत अच्छा तरीका है, जिससे आप अपने ब्लॉग को grow और popular कर सकते हो. इससे आप अपने visitors की नज़र में तो और भी ज्यादा अच्छा बनोगे ही, लेकिन इससे और भी फायदे हो सकते हैं।

इससे आपको बहुत सारे backlink भी मिल सकता है. जब आप अपने ब्लॉग पर कुछ अच्छे giveaway का program रखोगे तो इससे other बहुत सारे ब्लॉगर अपने ब्लॉग में especially आपके ब्लॉग के giveaway के बारे में post लिखेगा और वहाँ पर आपके ब्लॉग के link को भी add किया जाएगा. आप post के लिए inform करने के लिए bloggers को mail भी कर सकते हो।

6. Write Something Controversial:

अगर आप बहुत कम समय मे हजारों traffic, backlink पाना चाहते हो तो कुछ conventional post लिखना होगा जो viral हो पाए. इसका मतलब यह नही की आप post में कुछ भी लिख दो और वो social media में viral हो जाएगा. आपको अपने post में बिल्कुल सही जानकारी लिखना है. अगर किसी भी तरह आपका post social media पर viral हो जाये तो आप रातों रात success हो सकते हो.

इस तरीके से सिर्फ आपको एक backlink ही नही बल्कि हजारों backlinks के साथ साथ unlimited traffic भी मिलेगी. लेकिन अपने post को social media पर viral करना कोई आसान काम नही है।

7. Help a Reporter Out:

कई सारे website ऐसे हैं जो आपके post को अपने site में add कर देगा लेकिन आपके original post link को नीचे add कर दिया जाएगा. जिससे आपको dofollow backlink मिल सकती है।

Haro एक ऐसी site है, जो आपके post को अपने site में add कर देता है लेकिन यह आपके original post के link को भी add कर देगा. जिससे आपके site को backlink मिलेगा. यह paid plan ही offer करते हैं यानी इस तरह से backlink बनाने के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे. इसी तरह CNN.com, HuffingtonPost.com, etc. से free में अपने ब्लॉग को add कर सकते हो और high quality backlink बना सकते हो।

8. Links from AllTop and Other Blog Aggregators:

जब भी backlink बनाने की बात आती है तो aggregators का नाम जरूर आता है. आप अपने ब्लॉग के rss link को aggregators में submit करके unlimited backlink बना सकते हो. अभी के समय मे आपको free और paid दोनों तरह के aggregators मिल जाएंगे।

See also  Schema Markup Kya Hai? WordPress Me Schema Markup Kaise Add Kare [2 Methods]

इस technique के द्वारा आप अपने ब्लॉग के लिए बहुत सारे backlinks generate कर सकते हो. जब आप अपने site को aggregator में submit करेंगे तो आपके ब्लॉग की rss feed से आपके सारे post को automatic add कर देगा, इससे आप automatic backlink बना सकते हो.

जैसे कि AllTop सबसे most popular aggregator में से एक है. सबसे पहले आप अपने site को यहाँ पर submit कर दीजिए. इसके बाद हम आपको नीचे कुछ top aggregators की list बता रहे हैं.

9. Find Your Unlinked Mentions:

यह बहुत ही easy तरीका है और आप इसे बहुत आसानी से समझ भी लेंगे। जब आपका ब्लॉग अच्छा perform करने लगेगा तो बहुत सारे अन्य ब्लॉगर अपने पोस्ट में आपके ब्लॉग का ज़िक्र करेगा. कुछ लोग आपके बारे में या आपके ब्लॉग के बारे में mention भी करेंगे लेकिन उसमें आपके ब्लॉग को link नही करता है।

बस आपको find करना है कि आपके ब्लॉग को किस किस ने अपने post में mention किया है. इसके लिए आप BuzzSumo, Ahrefs या
Mention जैसे tools का use कर सकते हो। अगर कोई mention करे और ब्लॉग को link नही कर तो उसे एक mail लिखिए. इस तरीके से आपको बहुत सारे ब्लॉग से backlink मिल सकता है।

10. Submit site to Web 2.0:

अपने site को web 2.0 में submit करके आप बहुत easily quality backlinks बना सकते हो और अगर आप सही तरीके को follow करेंगे तो search engine में higher ranking प्राप्त कर सकते हो. अगर आप गलत तरीके को follow करके backlink बनाओगे तो गूगल आपको पकड़ लेगा वो algorithm policy का उल्लंघन करने के कारण आपके ब्लॉग को penalty भी दे सकता है।

में आपको कुछ web 2.0 websites की list बता रहे हैं. इन सभी websites की DA और PA बहुत अधिक होने के कारण आप high quality के backlink बना सकते हो।

  • WordPress.com
  • Blogger.com
  • Sites.google.com
  • Tumblr.com
  • Joomla.com
  • Weebly.com
  • Jimdo.com
  • Bravesites.com
  • Beep.com
  • Puzl.com
  • Webstarts.com
  • Yolasite.com
  • US.Webnode.com
  • SnackWebsites.com
  • Jigsy.com
  • Edublogs.org

Final thoughts,
आप सभी को backlink की value के बारे में पता ही है और ये भी जानते हो कि यह off-page seo का बहुत important part है. Domain authority और Page Rank दोनों को improve करने के लिए backlink का सबसे ज्यादा योगदान होता है. अगर आपको search engine में अपने ब्लॉग को highlight करना है तो ज्यादा से ज्यादा quality backlink बनाइये. बस सिर्फ इतना ध्यान रखिये की backlink buy नही करें और spamming करके backlink कभी नही बनाएँ।


Guys, I hope की आपको यह post पसंद आया होगा. अगर आपको इस post से related कोई सवाल पूछना है तो हमें comment करके बताएँ. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

15 thoughts on “Quality Backlink Banane Ke Liye 10 White Hat Tarike”

  1. Hello arshad you have really a. Great post in Hindi and may help lot of people regarding wordpress and blog seo and rank there blogs moreover the back links strategy is really greatly written by you thank you for this post

    Reply
  2. My brother suggested I would possibly like this web site.
    He was once entirely right. This post actually made my day.
    You cann’t believe simply how much time I had spent for this
    information! Thank you!

    Reply
  3. Nicely donhe and written.
    I began writing in tthe past few weeks and realised lot of articles merely rework old content but addd vey little of benefit.
    It’s fantstic to see an educational article of some
    actual value to your readers and me.
    It is actually on the list of creteria I need to emulate ass a new blogger.

    Audience engagement and content qualitty are king.

    Some fantastic suggestions; you’ve unquestionably made it
    on my list of writers too watch!

    Keep up the terrific work!
    Well done,
    Israel

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×