WordPress Theme Select Karne Se Pahle 8 Chize Consider Kare

एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग के लिए perfect theme choose करने में कितना मुश्किल होता है, ये बात में अच्छी तरह से समझता हूँ. क्योंकि मेने भी अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी theme select करने के लिए बहुत सारे themes try किए हैं. अगर आप एक नए ब्लॉगर हो तो इस post को जरूर पढ़िए ताकि आप एक अच्छी theme का चुनाव कर पाएंगे।
selecting wordpress theme consider

में जनता हूँ कि जब कोई पहली बार अपना ब्लॉग बनाते हैं तो उन्हें ब्लॉग को सही से manage करने का idea नही होता है. ऐसे में वो starting में ही बहुत सारी गलतियाँ कर देते हैं, जिससे बाद में उन्हें बहुत पछताना पड़ता है. यदि आप पहली बार wordpress पर ब्लॉग बनाये हो और आप कोई mistake कर देते हो तो इससे बाद में आपको बहुत पछताना पड़ेगा।

In my case, में बहुत बार share कर चुका हूँ कि में blogging starting के दिनों में बहुत सारी गलतियाँ की थी. इससे मुझे बाद में बहुत परेशानी हुई थी लेकिन मुझे खुशी इस बात की है कि इससे मेने बहुत कुछ सीखा। इसीलिए में आप सभी से बार बार कहता हूँ कि जब ब्लॉगिंग शरू करते हो तो उस समय थोड़ा careful रहिये. धीरे धीरे आपको इसकी जानकारी होता जाएगा।

मुझे अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छे theme select करने में बहुत परेशानी हुई और समय भी व्यर्थ हुआ. और मेरा मानना है कि हर नए ब्लॉगर को theme select करने में परेशानी होती है. क्योंकि जब हम नए होते हैं तो कोई अच्छा theme suggest करता है तो उसे कुछ समय तक use करते हैं फिर दूसरे theme खोजने लगते हैं. मेरे साथ ऐसा ही होता है और ये बात मेने अपने expriece के हिसाब से कह रहा हूँ।

आप बहुत सारे ब्लॉग में visit करते होंगे और देखते होंगे कि सब में अच्छे से अच्छे design होता है. हर कोई चाहता है कि उसमें ब्लॉग में अच्छे से अच्छे design हो और उसके लिए बहुत सारे themes और plugins try करते हैं।

आप सभी को एक जरुरी बात कहना चाहता हूँ कि अभी के time में wordpress के लिए Genesis और Elegant Themes सबसे ज्यादा popular theme है. बहुत सारे ब्लॉगर और में खुद भी इसे अपने clients को recommend करता हूँ. इसका ये मतलब नही की कोई आपको ये theme purchase करने को कहे और आप बिना सोचे समझे buy कर लो. कोई भी theme खरीदने से पहले consider कर लीजिए कि यह आपके लिए perfect होगा. वैसे wordpress themes को पहले से well development किया जाता है. इसलिए जरूरी नही की आप genesis ही use करो बल्कि आपको जो बेहतर लगे उसे use कीजिए।

See also  Top 10 Common WordPress Mistakes - Jo Sabhi Beginners Karte Hai

इस post में हम बात करने वाले हैं कि ब्लॉग के लिए बेहतर theme select करने के लिए 10 चीज consider कर लीजिए. यदि आप एक नए ब्लॉगर हो तो नीचे बताए सभी points आपके लिए बहुत important हो सकती है. इससे पहले भी हम wordpress themes topic पर post कर चुके हैं. जिसमे हमने बताया है कि “Free VS Premium WordPress Themes – Which is perfect for You.”

8 Things to Consider Before Choosing WordPress Theme.

1. What are your esthetics needs?

सबसे पहले तो आपको ये consider कर लेना होगा कि आपके basic requirements क्या हैं? मतलब आप किस तरह की layout चाहते हो, किस तरह के colour चाहते हो, header और footer किस तरह का होना चाहिए और भी बहुत कुछ पहले आप अपने मन मे consider कर लीजिए।

यह point आपके लिए बहुत important है. एक और बात कहना चाहूँगा कि आपको जैसा design या look चाहिए उसे पहले consider कीजिए और यदि आपसे कोई कहे तो आपको जो better लगे वही करें. किसी दूसरे की बातों में नही आएँ, क्योंकि ब्लॉग आपका है और आपको ही इसे run करना है।

2) Does this complement my website content?

हमारे developers ने उनके topic के आधार पर अलग अलग look दिया है. इसलिए सबसे पहले तो आपको यह consider कर लेना है कि आपका ब्लॉग किस topic पर है और उसी category के base पर आपको select करना होगा।

यदि आपका ब्लॉग Blogging से related है तो आप magazine type के theme को भी choose कर सकते हो. कुछ niche के ब्लॉग पर आप कई types के theme use कर सकते हो. जैसे कि fashion blog के लिए अलग तरह के themes available है।

3) Do you need a website or blog based theme?

आप जानते होंगे कि wordpress के through हम बहुत तरह के websites बना सकते हैं. कुछ लोग wordpress website बनाकर उसमें articles लिखना चाहते हैं लेकिन कुछ लोग business के लिए अपना ब्लॉग बनाते हैं. ब्लॉग के लिए अलग तरह की themes होते हैं और website के लिए अलग तरह के theme होते हैं।

See also  Hostlelo Review – A Great Solution for New Bloggers

इसलिए आपको decide कर लेना है कि आप अपने site में articles लिखना चाहते हो या business website बनाना चाहते हो. इन दोनों के लिए market में अलग अलग तरह के themes है. यदि आप business website बनाना चाहते हो और उसमें blog section भी रखना चाहते हो तो इसके लिए भी आपको theme मिल जाएगा।

4) Is it easy to customize to fit my brand?

यदि आप अपने site को आपको से customize करना है और उसे better look देना है तो यह point आपके लिए सबसे जरूरी है. क्योंकि बहुत सारे wordpress themes में आपको customizable options नही मिलेंगे, जिससे आप उसे customize नही कर पाएंगे।

कई सारे themes को customize करने के लिए coding knowledge होना चाहिए. यदि आपको php,html,css,js की जानकारी नही है तो आप better look नही दे पाएंगे. Example के तौर पर Genesis themes में बहुत कम customizing options हैं लेकिन आपको coding की knowledge है तो अपने according आप उसे look दे सकते हो.

जब भी कोई theme select करते हो तो यह जरूर check कर लीजिए कि उसमें customizing options हैं या नही।

5) Does it Loads Fast?

नए ब्लॉगर अक्सर theme select करते time ये सबसे बड़ी mistake करता है कि वो theme loading speed पर उतना ख्याल नही रखता है और slow load होने वाली theme को ही अपने ब्लॉग के लिए select कर लेता है. I think, यह सबसे बड़ी mistake है जिसके कारण वह अपने visitors को खो सकता है और अपने seo ranking को भी कम कर सकता है.

जब भी कोई थीम सेलेक्ट करते हो तो उसके demo site की loading speed check करें. यदि वो 3 सेकंड से पहले load हो जाता है तो ठीक है अन्यथा ऐसे theme कभी नही रखें जो slow loading होता हो।

6) Is it SEO optimized?

अब आप अगले step में sure कर लीजिए कि थीम search engine के लिए optimized है या नही। क्योंकि हमारे लिए सबसे important SEO ही होता है।

ब्लॉग को grow करने के लिए और उसमें अच्छे traffic प्राप्त करने के लिए SEO बहुत important है. इसलिए ब्लॉग के लिए SEO optimized theme use करके search engine में अपने site की visibility बढ़ा सकते हैं. वैसे आजकल ज्यादातर themes seo optimized ही होते हैं लेकिन फिर भी यह check कर लेना important है।

See also  Hot Linking Kya hai? Htaccess Ke Dwara Hot Linking Protection Kaise Kare

7) Is it mobile responsive?

क्या आप जानते हो कि 2017 के report के मुताबिक 4.77 अरब mobile users हैं. इसकी आँकड़ा computer users से कई गुना अधिक है।

यदि आप अपने site को mobile responsive नही रखते हो तो मतलब आप एक बहुत बड़ी mistake कर रहे हो. आज के समय मे लगभग websites mobile responsive ही होते हैं. इसलिए आपको check करना होगा कि आपका theme mobile responsive है या नही। Google, mobile responsive sites को ज्यादा ranking दे रहा है और आपको बता दे कि गूगल से top position पर आने के लिए mobile responsive होना बहुत जरूरी है।

8) Is it Strive for Simplicity?

एक कहावत है कि “Simplicity is the ultimate sophistication.” (सादगी परम विशेषज्ञता है।) मतलब की simple ही उनके गुण और विशेषता की पहचान होती है।

के सारे themes हैं, जिसमे बहुत से colors, complex layouts, flashy animations use किये गए है. ऐसे sites में visitors को समझ मे भी नही आती है और इसकी loading performance भी अच्छा नही होता है। कभी कभी आपको इनकी जरूरत पर सकती है लेकिन ज्यादातर cases में इसकी जरूरत नही पड़ती है।

आप बहुत सारे professional blogger का भी example देख सकते हो कि उनके ब्लॉग की design बहुत simple होती है. वो अपने ब्लॉग में सिर्फ काम के चीजों का ही उपयोग करते हैं. में आपको हमेशा recommend करूँगा की simple design वाले theme ही choose करें।

Final Thoughts,
ब्लॉग की themes select करने के लिए ये सारी बातें consider करना बहुत जरूरी है. इसके अलावा ये भी consider कर लीजिए कि theme various plugins support करते है?, Theme provider support अच्छे हैं, उसकी price आपके budget के हिसाब से है?

Theme हमारे ब्लॉग को अच्छे look के साथ साथ performace को better बनाने में मदद करता है. इसलिए जब भी ब्लॉग के लिए theme सेलेक्ट करते हो तो इन बातों को ध्याम में रखिये।


उम्मीद है आप सभी को यह post अच्छा लगा होगा. इससे सम्बन्धित सवाल पूछने के लिए comment करें। इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “WordPress Theme Select Karne Se Pahle 8 Chize Consider Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×