Boring Blog Content Ko Attractive Banane Ke Liye 8 Tips

Friends, आज के इस modern age में किसी को भी boring content पसंद नही है. क्योंकि किसी के पास भी enough time नही है, जिससे वो आपके boring content को दे सके. आज के इस post में आपको हम आपको बताने वाले 10 ऐसे powerful tips के बारे में जिससे आप अपने boring content को super attractive बना सकते हो. चलिए आप भी हमारे साथ last तक बने रहिये।

8 ways to create super attractive viral blog post content in hindi.

मुझे बहुत सारे ब्लॉगर कहते हैं कि “में बहुत अच्छा topic पर post लिखता हूँ और बहुत बड़ा पोस्ट लिखता हूँ फिर भी मुझे अच्छा result नही मिल पा रहा है” तो इसका एक reason ये भी हो सकता है कि आपका post बहुत लंबा हो सकता है लेकिन उसमें helpful information नही होगा, जिससे readers को पढ़ने में boring feel होता होगा और वो आपके post को skip कर देते होंगे।

एक research के अनुसार 59% लोग सिर्फ आपके post की headlines को पढ़कर ही उसे social media पर share कर देते हैं. So, आप अच्छी तरह समझ रहे हो कि में आपसे क्या कहना चाह रहा हूँ।

यदि आप एक ब्लॉगर हो तो आप जानते होंगे कि आज कल online competition कितना ज्यादा बढ़ गया है? ऐसे में आपको अपने ब्लॉग पर सिर्फ अच्छा और helpful content share करना चाहिए. यदि आप boring content share करते हो तो ये आपके लिए बहुत बड़ी problem खड़ी कर सकती है।

इसलिए आज इस post में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं कि boring content को fix कैसे करें? नीचे बताएँ गए tips को ध्यान से पढ़िए. यदि आपके मन मे कोई question हो तो comment करके बता सकते हो।

See also  Blog Se Paise Kamana Hai To 5+1 Kaam Karna Chhodiye

8 Ways to Create Super Attractive Content for your Visitors.

1. Choose Better Topics:

ब्लॉग पोस्ट लिखने के लिए एक अच्छा topic का चुनाव करना आपके लिए सबसे important है. क्योंकि यदि आप किसी गलत topic पर post लिखते हो तो इससे भी आपके daily visitors को boring हो सकती है. इसके लिए सबसे पहली बात तो आपको ये पता लगाना चाहिए कि आपके visitors को किस topic पर ज्यादा interest है. इसके लिए आप analytics, commenting, और survey की help ले सकते हो।

दूसरी बात ये भी आपको किस topic पर लिखना अच्छा लगता है और आपको किस topic पर बहुत अच्छे से जानकारी है? उसी पर post लिखिए. Definitely, ये post आपके readers के लिए helpful होगा।

2. Use an Engaging Voice:

अपने अपने post या content में साधारण भाषा का उपयोग करके उसे और भी ज्यादा exciting बना सकते हो. पोस्ट लिखते समय ये मत सोचिये आप बहुत ज्यादा जानते हो, वरना इसके चक्कर मे hard words का use करेंगे जो content को boring बनाने का कारण बन जायेगा। Simple words का use करें ताकि कोई भी आम आदमी उसको आसानी से समझ सके।

पोस्ट लिखते समय ये सोचकर लिखें की आपके सामने कोई आदमी है और आप उस particular आदमी को ही समझा रहे हो. इससे आप better तरीके से explain कर पाएंगे।

3. Be Funny:

अगर आपका topic बहुत ज्यादा serious हो फिर भी उसमे बीच-बीच मे funny होना बहुत जरूरी है. इससे आपके readers को post पढ़ने में boring feel नही होगी. इसके लिए आप post में कही कही funny voice या jokes का इस्तेमाल कर सकते हो. I know, यह आपके लिए थोड़ा कठिन हो सकता है लेकिन आप एक बार इसे try जरूर करें. I am sure की आपको बहुत अच्छा result मिलेगा।

See also  Website Ki Responsiveness Check Karne Ke Liye 5 Online Responsibility Checker Tools

4. Tell Stories:

पोस्ट में बीच-बीच मे कोई interesting story बताये. आप चाहे तो कही कही अपनी story भी share कर सकते हो. क्योंकि जो आपके ब्लॉग के daily visitors होते हैं वो आपके बारे में जानने के लिए बहुत उत्सुक होते है. ऐसे आप उन्हें अपनी कोई अच्छी story सुना दिए तो उसको boring feel नही होगा. अगर आप मेरे ब्लॉग के daily visitor हो तो आपको पता होगा कि में भी अपने post में कभी कभी अपनी story share करता हूँ। In fact, बहुत सारे blogger अपने post में story share करते हैं।

5. Try Different:

अगर आपने अभी तक सिर्फ text based content ही upload किया है तो video या फिर infographic भी try करें. इससे आपके visitors का interest बना रहेगा और उसे boring feel नही होगी. अगर आप text content लिखते हो तो इससे आपके readers को boring feel हो सकती है लेकिन अगर आप video या फिर infogtaphic use करेंगे तो definitely उसे boring feel नही होगी।

6. Use Shorter Paragraphs:

पहले के दौर में आपने स्कूलों में सिखा होगा कि एक proper paragraph में 6 से 8 sentences का use होता था. लेकिन आज के समय मे अगर आप social media में active रहते हैं तो जानते होंगे कि लोग एक paragraph में ज्यादा से ज्यादा 3-4 sentences का उपयोग करते हैं. In fact, आप मेरे पुराने posts में भी देखते होंगे कि उसमें में बहुत ज्यादा बड़ा paragraph use करता था।

आज के time में आपको post के paragraph में 3-4 sentences से अधिक use नही करना चाहिए. इससे post का look ही बेकार हो जाता है. जिससे लोगों को boring लगने लगता है. जिससे वो आपके post को skip कर देते हैं।

See also  Viral Blog Post Likhne Ke Liye 6 Secrets

7. Design Post Properly:

आपके ब्लॉग post को ज्यादा attractive बनाने के लिए उसको अच्छे से design करना बहुत जरूरी होता है. अच्छा design होने से look अच्छा होता और अच्छा look होने से readers को समझने में आसानी होती है. यदि आप अपने post में बहुत अच्छी जानकारी share किये हो लेकिन उसका look अच्छा नही है, जिससे readers को समझ मे नही आये तो वो content boring content ही कहलायेगा।

Post को design करने के लिए उसमे properly Bold, Italic, Heading, Hyperlinks, Bullet points etc. का use करें. इसके साथ साथ image का भी use करें. ये post को और भी ज्यादा attractive बनाने में helpful रहेगा।

8. Don’t Stop Experimenting:

अपने ब्लॉग में regular post लिखते रहिये और daily post में कुछ नया try करते रहिए. इससे आपको धीरे धीरे खुद experience हो जाएगा और आप जान लेंगे की आपके readers किस तरह के post सबसे ज्यादा पसंद करते है. इसके अलावा अपने ब्लॉग से related topic के other blogs को भी read कीजिए. उससे भी सीखने की कोशिश करें।

Finally,
आज के समय मे boring content किसी को भी पसंद नही है. ऐसे अपने content को attractive बनाना जरूरी है. यदि ऊपर बताये गए 8 tips को ध्यान में रखते हो तो आप attractive content create कर सकते हो. अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो नीचे comment कर सकते हो. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Boring Blog Content Ko Attractive Banane Ke Liye 8 Tips”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×