Mostly Professional Bloggers WordPress Use Kyu Karte Hai

अक्सर, हमसे नए bloggers पूछा करते हैं कि WordPress इतना popular क्यों है? ज्यादा तर ब्लॉगर वर्डप्रेस ही क्यों use करते हैं? WordPress कितना popular है? यदि आपके मन मे भी ऐसे questions आते हैं तो आप सही जगह हो. हम इस post में आपको बताएंगे कि ज्यादातर ब्लॉगर wordpress ही use क्यों करते हैं? और wordpress इतना popular क्यों है?

why wordpress is best blogging platform

February 2018, के report के मुताबिक पूरे world में 30% Website और blogs वर्डप्रेस ही use करते हैं. इतनी संख्या बहुत ज्यादा मायने रखता है. इसका मतलब इसे पूरे दुनिया के लोग पसंद करते हैं और इसका use करते हैं. हम और बहुत सारे professional bloggers इसी का use करते हैं. हर दिन लोग wordpress पर अपना ब्लॉग बना कर अपने career को start करते हैं।

यदि आप ब्लॉगिंग करने के लिए किसी अच्छे platform की तलाश में हो तो में आपको wordpress ही recommend करूँगा. इसे use करना बहुत easy है, जिसके कारण कोई भी इसपर आसानी से अपना ब्लॉग बना सकते हैं. जब site design और proformance optimization की बात आती है तो plugin के द्वारा आसानी से कर सकते हो।

कुछ समय पहले के report के according 650 लाख wordpress users है लेकिन इसकी संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. अब आप इससे अंदाज़ लगा सकते हो कि wordpress कितना popular हैं. अगर अपने आस पास में नज़र देंगे तो बहुत सारे wordpress users मिलेंगे. हम आपको नीचे details में wordpress की popularity के बारे में बताने की कोशिश करते हैं।

WordPress कितना popular है?

WordPress एक open source Blogging platform और CMS है जो कि GLv2 licence के under बनाया गया है. यह बहुत कम समय मे बहुत ज्यादा popular हो गया, इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि इसमे बहुत सारे features और options है, जिसकी मदद से कोई भी without coding अपना ब्लॉग बना सकता है. चलिए हम आपको February 2018 के कुछ wordpress Statistics दिखा रहे हैं।

  • पूरे Internet पर 30% Sites वर्डप्रेस पर ही बनाया गया है।
  • अभी लगभग 750 लाख sites wordpress cms में ही run हो रहा है।
  • WordPress के सभी sites से हर महीने 23 अरब 10 करोड़ pagesviews होते हैं।
  • WordPress में run हो रहे सभी sites से मिलकर 8 करोड़ 72 लाख posts हर महीने किये जाते हैं।
  • हर महीने में 27,40,000 बार “WordPress” search किये जाते हैं।
  • जब Google में “WordPress” लिख कर search करते हैं तो वो हमें 58,30,00,000+ results show करते हैं।
  • WordPress के पास 59.9% market shares है और Joomla की 6% market shares है जो दूसरा सबसे popular cms है।
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि wordpress में सिर्फ 460 employees हैं जो आज wordpress को इस position पर ले आये हैं।
  • WordPress users हर second में 6 post करते हैं।
  • 71% WordPress users अपने ब्लॉग में English में लिखते हैं और दूसरा spanish भाषा सबसे ज्यादा लिखे जाने वाले हैं।
  • अभी wordpress में 44622 plugins available है और 1,279,101,512 total downloads है।
  • Avada WordPress theme 12 miliion dollar sell करने में कमाया है.
See also  WordPress Login Page Ko Customize Kaise Kare Without Plugin

WordPress बहुत ज्यादा Popular क्यों है?

ऊपर Statistics को पढ़ने के बाद आपको wordpress की popularity का अंदाजा लग ही गया होगा. अब हम आपको बताने वाले हैं कि wordpress इतना popular क्यों है? क्या है जो wordpress को इतना popular बनाया?

हम आपको wordpress की top advantages के बारे में बताने वाले हैं. इन्ही features के कारण wordpress को इतना प्यार मिला है.

Low Cost:

कुछ लोग सोचते हैं कि क्या WordPress use करने के लिए पैसे लगते हैं? सबसे पहले तो में आपके दिमाग से ये confusion दूर कर देता हूँ कि wordpress open source है और free licence के under है. जिसे आप free of cost use कर सकते हो. WordPress.com में आप free ब्लॉग बना सकते हो लेकिन इसमें limited features है. अगर आपको ज्यादा features चाहिए तो wordpress self hosted wordpress ब्लॉग बना सकते हो. इसमे आपको wordpress hosting और domain आपको ही purchase करना होगा और आप hosting में wordpress free में install कर सकते हो।

अब आपको ये भी बता देते हैं कि हमें सिर्फ hosting और domain का charge लगता है और हमें unlimited options मिल जाता है. दूसरे cms में free में इतने features मिलना बहुत मुश्किल हो सकता है।

Easy to Use

WordPress के users की संख्या बहुत ज्यादा है इसका सबसे बड़ा कारण इसकी simplicity है जो beginners को आसानी से ब्लॉग बनाने और post publish करने में मदद करता है. जो लोग पहली बार ब्लॉग बनाते हैं वो भी इसे आसानी से manage कर पाते हैं. इसके admin panel को भी इस तरह से design किया गया है, जिससे newbie user आसानी ब्लॉग को setting up कर पाते हैं।

  • Easy Installation: किसी भी hosting में आप आसानी wordpress install कर लेते हैं. इसको install करने के लिए development knowledge होना जरूरी नही है. यदि आप first time manually install करेंगे तो इसमें थोड़ी परेशानी हो सकती है लेकिन tutorial पढ़कर या देखकर आसानी कर लेंगे. बहुत सारे popular hosting (Hostgator, Bluehost, Godaddy) auto install addon offer करता है, जिससे आप आसानी से wordpress install कर लेंगे।
  • Easy to Sitting Up: जब आप first time अपना ब्लॉग wordpress में बनाएंगे तो आपको इसमे कुछ sittings करने होंगे. जब आप admin dashboard में जाएंगे तो आपको sittings का options नज़र आएगा और उससे आप आसानी से setup कर लेंगे।
  • Easy to Publishing: वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने के बाद आसानी से आप उसमे post लिख पाएंगे. अगर आपको html की knowledge नही है तो आपके लिए post editor में options होंगे, जिससे आप post design कर सकते हो।

Flexible & Customizable

WordPress एक flexible web software है जो users को website frames, functionalities, and looks को custimize करने के लिए allow करते हैं. यह एक open source है, इसलिए यदि आपको technical knowledge है और developing आती है तो आप इसके codes को edit या modify कर सकते हो।

In Additional, WordPress आपको 2000 से ज्यादा free themes और 26,453 से अधिक free plugins offer करता है. इसमे आपको बहुत सारे plugins मिल जाएंगे जिसकी help से आप आसानी से wordpress ब्लॉग को manage, customize कर सकते हो. वैसे wordpress के लगभग themes अच्छे ही designed होते हैं. ये आपकी पसंद पर depend करता है और यदि आपको coding की knowledge है तो आप अपने requirements के हिसाब से custom theme design कर सकते हो।

See also  WordPress Blog Ki Loading Speed Ko htaccess Se Fast Kaise Banaye

Mobile Friendly:

आज कल तो mobile, tablet का ही युग है. पहले लोग जिस काम के लिए laptop का use किया करते थे, आज वो mobile से possible है. 60% से अधिक internet user mobile से ही internet use करते हैं. इसलिए इन सभी को देखते हुए आपको अपने ब्लॉग को mobile friendly बनाना पड़ता है।

WordPress के लगभग themes mobile friendly ही होते हैं. आप free mobilr friendly themes भी use कर सकते हो और यदि आपके पास पैसे हैं तो कोई paid wordpress theme को choose कर सकते हो. में अपने ब्लॉग में genesis theme use करता हूँ और लगभग सभी genesis theme mobile friendly design किया गया है. इसके अलावा भी बहुत सारे sits हैं, जहाँ आपको mobile friendly themes मिल जाएंगे।

आपको ये भी बता दें कि wordpress admin dashboard को भी mobile friendly design किया गया है. इसका मतलब आप mobile से भी अपने ब्लॉग को manage कर सकते हो।

SEO Friendly:

popular search engines (Google, Yahoo) WordPress में बने हुए ब्लॉग को ज्यादा like करते हैं. क्योंकि search engine crawl bot wordpress ब्लॉग को आसानी से crawl कर पाते हैं. हाल ही में WordPress के founder Matt Cutts ने कहा था कि “जो sites wordpress में बने होते हैंवो search engine में higher ranking प्राप्त करने में सक्षम रहते हैं, क्योंकि यह Google crawling का 80% – 90% ध्यान रखता है।”

अगर wordpress में ब्लॉग बनाते हो तो Yoast SEO या All in One SEO plugin का use करके ब्लॉग को search engine के लिए optimize कर सकते हो. इस plugin को setup करना भी बहुत easy है. इसके लिए आप इस post को read कर सकते हो। “Yoast SEO Plugin Ko SetUp Kaise Karte Hai [Complete Guide]

High Security

आपको बता दें की wordpress की security बहुत ज्यादा strong नही है लेकिन इसे बनाया जा सकता है. WordPress पूरी तरह से secure इस लिए नही है, क्योंकि इसमे कोई भी other source से download किये गए plugin या theme को install कर सकते है. अक्सर, hacker किसी site को शिकार बनाने के लिए किसी plugin में अपना script add कर देते हैं और जब कोई उस plugin को install करता है तो आसानी से hack हो जाता है।

पिछले कुछ समय से wordpress team इसकी security पर ध्यान दे रहा है. अभी आपको चिंता करने की जरूरत नही है, wordpress अब पहले से कई गुणा secure है. अगर आपको अपने ब्लॉग की security strong रखना है तो सबसे पहले किसी अच्छे hosting का चुनाव कीजिए और जरूरी security plugin को install कीजिए. अपने ब्लॉग की admin password time to time change करते और ब्लॉग का backup regular लिया कीजिए।

WordPress Support

सबसे पहले तो में आपको ये बता दूँ की जब भी आपको कोई problem हो तो उसे अपने से fix कीजिए. उसे fix करने के लिए बहुत सारे tutorials मिल जाएंगे. आप सब जानते हो कि wordpress अभी सबसे best platform है. इसलिए इसके बारे में हर information और tutorial आपको मिल जाएगा. जब में नया था तो मुझे भी wordpress के बारे में जानकारी नही थी तो मेरी सबसे ज्यादा help “Google” ने की।

See also  Directory Browsing Kya Hota Hai-Isko Disable Karne Ke 2 Tarike

अभी भी मेरा यही आदत है कि जब भी मुझे कोई परेशानी होती है तो सबसे पहले में गूगल में search करके देखता हूँ और अगर फिर भी नही होती है तो किसी expert से जानने की कोशिश करता हूँ। अगर आप एक नए wordpress user हो तो अभी आपको बहुत जानने की जरूरत होगी. इसके लिए google मेंsearch करके जानने की कोशिश करें और अगर फिर भी नही हो तो WordPress Support Forum में post करें।

Trust and respect:

जब कोई blogpost पर अपना ब्लॉग बनाता है तो उसको ज्यादा value नही मिल पाती है. इसके पीछे कारण ये है कि लोगों को पता है कि blogpost में ज्यादा तर लोग spam links add करने के लिए ब्लॉग बनाते हैं. Blogspot एक free platform है और wordpress में ब्लॉग बनाने के लिए पैसे लगते हैं, इसलिए लोग इन्हें समान value नही देते हैं।

किसी भी ब्लॉगर को success होने के लिए trust और respect gain करना पड़ता है. यदि आप किसी free platform जैसे blogspot में अपना ब्लॉग बनाते हो तो लोग आपको avoid करेंगे और आपके द्वारा दी गयी जानकारी पर sure नही होंगे. अगर आप वर्डप्रेस में अपना ब्लॉग बनाते हो तो आप respect और trust आसानी से gain कर पाएंगे।

Easy to Monetize:

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके है, wordpress में आप plugin के द्वारा कुछ भी आसानी से कर सकते हो. यदि आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाना चाहते हो तो आप आसानी से ब्लॉग में adsense ads या affiliate banner दिखा सकते हो।

आप ब्लॉग में without coding किए हुए ads insert करके show कर सकते हो. में अपने ब्लॉग में ads दिखाने के लिए ad injection plugin का use करता हूँ. अगर आप भी अपने ब्लॉग में adsense ads insert करना चाहते हो तो इस post को पढ़िए। “WordPress Me Ads Dikhane Ke Liye Ad Injection Setup Kaise Kare

Final Thoughts,
यही सभी कारण है, जिससे professional ब्लॉगर वर्डप्रेस को ही चुनते हैं. आपको बता दे कि इसे use करने के सिर्फ फायदे ही नही है बल्कि कुछ disadvantages भी है. जैसे wordpress का resources ठीक नही है और इसके कारण हमें बहुत बार errors को face करना पड़ता है. इसलिए wordpress user को थोड़ा बहुत technical knowledge होना जरूरी है. अगर आप भी बहुत दिनों से wordpress use करते हो तो अपना exprience हमारे साथ comment में share करें.


उम्मीद करते हैं यह post आपके लिए helpful हुई होगी. अगर आपको इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×