Kisi Hosting Provider Se Hosting Kharidne Se Pahle 10 Sawal Puchhe

क्या आप भी अपना site बनाना चाहते हो और आप hosting लेने के बारे में सोच रहे हो. अगर हाँ, तो इस post को आप last तक ध्यान से पढ़िए. क्योकि इसमे हम आपको बताने वाले हैं कि Hosting खरीदने से पहले hosting provider से 10 जरूरी सवाल पूछें? इससे आप अपने site के लिए अच्छी hosting choose कर पाएंगे।

Hosting kharidne se pahle hosting provider se 10 sawal puchhe ask kare
आज कल Internet की demand इतनी बढ़ गयी है कि जो आज तक offline business करते थे वो online business करने लगे हैं. मेरे मतलब था कि जो offline store में समान बेचते थे वो आज online e-commers की site बना अपना सामान sell कर रहे हैं. अभी भी हमारे भारत मे हर कोई internet से नही जुड़ पाए हैं लेकिन लोग इससे जुड़ने की लगातार कोशिश कर रहे हैं और जुड़ते ही जा रहे हैं।

अगर आपने पहले कभी hosting के बारे में नही सुना है तो में आपको बता दुँ की online कोई data store करने के लिए space होती है तो उसे ही web hosting कहा जाता है. यदि आप website बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसे host करने के लिए space की जरूरत होती है. इसके लिए आपको सबसे पहले hosting खरीदना होगा, उसके बाद उसमे script host करके website बनाना होगा।

आप internet पर जितने भी sites देखते हैं वो सभी किसी न किसी web hosting पर hosted है. आपको ये भी बता दुँ की web hosting कई types के होते हैं. different types की hosting की price भी अलग अलग होती है. जितने भी बड़े बड़े sites आप देखते होंगे वो सभी dedicated hosting में hosted होती है. इसका price सबसे highest होती है. इसकी जरूरत आपको अभी नही पड़ेगी लेकिन future में कभी traffic ज्यादा हो गयी तो इसको upgrade करना पर सकता है. फलहाल यदि आप अपना website start करना चाहते हैं तो shared hosting आपके लिए बढ़िया होगा. इसकी price cheap है।

क्या आप cheap rate में hosting ढूंढ रहे हो? यह कुछ नही है, आपको बहुत से लोग free में भी hosting देने के लिए तैयार हो जाएंगे लेकिन आपके site को risk में डाल देगा. I mean, आपके site की कोई guarantee नही है, कभी भी उसमे कुछ हो सकता है और anytime delete भी हो सकता है. अगर आप अपना पहला ब्लॉग start कर रहे हो तो में आपसे यही कहूँगा की थोड़े पैसे की लालच में अपने आने वाले future को लात नही मारे।

आपको में एक और बात बता दुँ की अभी के समय मे कोई भी किसी बड़े hosting से reseller लेकर खुद का hosting company बना लेता है. ऐसे hosting provider से hosting ख़रीने में बहुत सारे risk है. में आपको सिर्फ कुछ trusted companies से hosting लेने के लिए कहूँगा. जैसे कि अभी आप HostGator, Bluehost, Godaddy से hosting खरीदेंगे तो इसमे आपके site की data बिल्कुल safe रहेगा. अगर कोई आपको cheap में hosting देने के लिए बोल रहा है तो बिना सोचे समझे ऊपर believe नही करें।

अगर आप Google में free hosting लिख कर search कर दें तो आपके सामने सैकड़ों site आएंगे जो free में आपको hosting देने की दवा करेगी. अगर अपने site को free hosting में host करके रखे हो तो इसका मतलब आप अपने ही site से खिलवाड़ कर रहे हो. आपको ये जानना चाहिए कि कितना भी छोटा business क्यो न हो उसके लिए budget की जरूरत होती है. बिना money spend किये हुए आप किसी भी business को grow नही कर सकते हो. इसलिए आज से “Cheap Hosting/Free Hosting” word भूल जाओ।

See also  WordPress Header Se Unnecessary Tags Kaise Remove Kare [Better Speed & Security Ke Liye]

However, हम इस post में बात करने वाले हैं कि किसी भी Hosting provider से Hosting खरीदने से पहले क्या क्या पूछना चाहिए? आपको हम 10 सवाल बताएँगे जो आपको अपने hosting provider से पूछना चाहिए, जब hosting खरीदते हो।

किसी भी Hosting provider से Hosting लेने से पहले पूछे 10 सवाल।

जब हम hosting खरीदते हैं तो हमें बहुत से बातों को consider करना होता है. अगर इनपर ध्यान नही देते हैं तो बाद में बहुत सारे परेशानी उठानी पड़ती है. इसलिए जब किसी भी hosting से hosting खरीदते हो तो पहले ये 10 सवाल पूछिये. इससे आपको hosting provider के बारे में गहराई तक जानकारी मिल पाएगी।



Uptime कितना है?

1. UpTime:

Uptime की मतलब server कितना समय तक run
करता है? जितने time तक hosting server running करता रहेगा तभी तक आपका site live रहेगा. जब hosting server किसी कारणवश run नही कर रहा है तो आपका site भी offline हो जाएगा।

यह सबसे ज्यादा important question है जो आपके hosting provider से पूछना चाहिए. क्योंकि कोई भी ये नही चाहता है कि उसका site offline या down रहे. अगर आपका site एक मिनट के लिए भी offline रहता है तो इतने में आपके बहुत सारे visitors को परेशानी उठाना पड़ता है. यदि हमारे site down रहती है तो इससे Search Engine ranking पर भी impact पड़ता है।

Normally, ज्यादा तर hosting provider 99.99% uptime provide करती है जो कि बहुत अच्छी है. आप जहाँ hosting खरीद रहे हो तो यदि वो at least 99.95% तक uptime दे रही तो चलेगा. लेकिन अगर 99.90% से भी कम uptime दे रही है तो वहाँ hosting लेने से बार बार site down होने का खतरा बना रहेगा. इसलिए hosting लेने के लिए दूसरे hosting provider देखिए।

Hosting Security क्या है?

2. Hosting Security:

यदि कोई खजाना कही पर होता है तो वहाँ की security चौकन्ना रखना बहुत important होता है. ठीक उसी तरह आपका site भी एक खजाना होता है और hosting में hosted होता है. इसकी भी security बहुत जरूरी होती है. जिस तरह real life बहुत सारे criminal दिन हमारे किसी को लूट लेता है, Internet की दुनिया मे उससे भी ज्यादा criminals हैं।

आप अपना कीमती समय देकर बहुत कोशिश के बाद एक post लिखते हो और इसी तरह आपके site में बहुत से contents होते हैं जो hosting में होती है. ऐसे में इसकी सुरक्षा बहुत जरूरी है. अगर किसी तरह इसपर कुछ हो जाएगा तो आपका career बर्बाद हो सकता है।

इसलिए अपने hosting provider से contact करके ये जरूर जान लीजिए कि आपके site की data safe रहेगा या नही. इसके अलावा ये भी पता कर लीजिए कि malware और virus को regular scan करता है कि नही।

See also  Hostgator Hosting Par Addon Domain Kaise Add Kare - Step by step

क्या आप various plans को offer करते हैं?

3. Plans:

आप hosting provider से ये भी जान लीजिए कि वो multiple types के hosting offer करती है या नही? कुछ hosting provider basic से advanced level तक कि plan offer करता है और आप इन्हें किसी भी समय आसानी से upgrade कर सकते हो.

अक्सर, जब कोई शुरुआत में hosting लेता है तो shared hosting ही लेता है. क्योंकि यह बहुत cheap rate में मिलती है और इसमे हर वो चीज होती है, जिससे आसानी से site start कर सकते हैं. एक समय ऐसा भी आता है कि site में traffic बहुत ज्यादा हो जाता है और site बार बार down होने लगती है. आपको पता होगा कि shared hosting में बहुत सारे site एक ही जगह hosted होती है, जिसके कारण ज्यादा traffic handle नही कर पाती है।

इस situation में हमें shared hosting से vps या dedicated hosting में जाना पड़ता है. ऐसे में यदि हमारे present hosting provider various plans (जैसे vps, dedicated etc.) offer करती है तो उसे upgrade करने के लिए बस hosting provider से contact करके बताना होता है. कभी कभी जब hosting provider vps या dedicated plan offer नही करता है तो हमें दूसरे hosting में move करने में बहुत परेशानी होती है।

क्या मुझे कुछ Free मिलेगा?

4. Offer and Free:

बहुत से बड़े बड़े hosting provider अपने users के लिए first time कुछ offer करती है. आपकी hosting provider आपको कुछ free में दे रही है तो इसका ये मतलब नही वो आपको लालच दे रही है बल्कि अपने users की आसानी के लिए कुछ free offer देती है।

यदि आप bluehost में hosting लेते हैं तो आपको 1 year के लिए free domain मिलेगा. उसी तरह अलग अलग hosting provider अलग अलग चीज offer करती है. में अभी जिस hosting पर हूँ वो हमें life time free hosting offer कर रही है. आप पहले ये पूछ लीजिए कि आपको free में क्या मिलेगा, उसके बाद hosting खरीदें।

आपके Hosting की Downtime कितनी है?

5. Downtime History:

जब Server available नही होता है और server down होता है तो उसे downtime कहते हैं. जब server website को show करने में fail हो जाता है तो उसे outage duration से जाना जाता है और ये भी downtime ही होता है. इसको fix करने के लिए हमारे हाथ मे कोई तरीका नही होता है.

जैसे कि आपको हम ऊपर बताये की आपको अपने hosting provider से पूछना चाहिए कि uptime कितना है? तो उसी तरह ये भी पूछ लीजिए कि hosting की dowmtime कितनी है. आप hosting की downtime record भी मांग सकते हो।

आपका customer support कैसा है?

6. Tech Support:

अगर आप पहली बार अपना hosting लेकर site बना रहे हो तो ऐसे में ये तो तय है कि आपको regular परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. जब कोई problem होगी तो आपको अपने hosting provider से contact करने के अलावा कोई option नही होगा. आपको hosting provider से ही contact करके उस problem से पीछा छुड़ा सकते हो।

आप अपने hosting provider से पूछ लीजिए कि उनका costomer support कैसा है. अगर 24/7 customer support available है तो बहुत अच्छी बात है. आप किसी भी समय hosting provider से call करके support ले सकते हो।

आप backup कितने कितने time में लेते हो?

7. Regular Backup:

बहुत से hosting provider अपने सारे data की regular backup लेकर रखते हैं. इससे जब users की site में कोई problem होती है या site hack हो जाती है तो hosting provider से contact करके backup को फिर से restore कर देता है. जिससे उसकी site फिर से live हो जाती है।

See also  WordPress Me Comment Ki Minimum Aur Maximum Length Set Kare

यदि आप पहली बार अपना ब्लॉग बनाये हो तो आपको ज्यादा कुछ पता नही होगा और आप थोड़ा भी mistake करोगे तो site offline हो जाएगी. ऐसे में यदि आपके पास backup होगा तो उसे restore करके अपनी site को live कर सकते हो। अपने hosting provider से पूछ कर पता कर लीजिए कि आपके site की regular backup लिया जाता है या नही. अगर नही लेंगे तो अपने से backup लेकर रखें. क्योंकि सभी blogger को अपने site की backup लेकर रखना बहुत important होता है।

यहाँ पर कितने Shared Users है?

8. Shared Users Number:

जब भी कोई अपने ब्लॉग की starting करती है तो shared hosting ही उसके लिए अच्छा होता है. यदि आप भी shared hosting से अपना ब्लॉग start करना चाहते हो तो पहले अपने hosting provider से पूछ कर ये जान लीजिए कि Shared users की संख्या कितनी है?

आप सभी को पता है कि shared hosting में बहुत सारे users की site एक ही server पर होती है. अगर shared hosting में users की संख्या ज्यादा होती है तो site बहुत slow load होती है. अगर shared users की संख्या कम होगी तो site की performance बढ़िया रहेगी।

Plan features / Websites Options क्या क्या हैं?

9. Features and Options:

किसी भी hosting provider से hosting खरीदने से पहले यह consider करना सबसे ज्यादा important है कि वे आपको कितने price में क्या क्या feature offer करती है. आप जितने plan लेंगे उतने ही अच्छे features और options मिलेंगे. आपको अपने website के हिसाब से choose करना होगा।

बहुत से hosting provider अच्छी rate में Unlimited website, unlimited space, unlimited bandwidth, Unlimited Email, Unlimited Addons, 24/7 Support, cPanel की feature और options offer करती है. अगर आपके hosting provider भी ये offer की जाती है तो अच्छी है।

यदि आपके Service से खुश नही होंगे तो क्या करें?

10. Refund:

अभी तो इतने ज्यादे hosting provider हो गए हैं कि ये पता करना भी मुश्किल हो जाता है कि किसपर भरोसा करें और किसपर नही करें? बहुत से hosting provider आपको एक से एक features देने की बात कहेगा लेकिन जब आप hosting खरीद लेंगे तो उतना feature आपको नही मिलेगा।

बहुत से hosting provider money back की policy offer करती है. इससे जब बाद में hosting खरीदने के बाद आपको कोई feature अच्छा नही लगे तो पैसे refund कर सकते हो. अगर आपके hosting provider भी इसे offer करती है तो आपके लिए good news है।

Final Word,
Hosting लेने में आपकी थोड़ी सी mistake कल होकर एक बहुत बड़ी headache बन सकती है. इसलिए बेहतर होगा कि सोच समझकर hosting खरीदें ताकि आपको बाद में पछताना न परे. आपको एक और बात बता देता हूँ कि लगभग सभी hosting provider firsr time hosting में कुछ discount offer करती है. इसलिए आप hosting provider या sell team से contact करके पैसे बचा सकते हो।


उम्मीद करते हैं कि आपको ये post पसंद आया होगा. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment करें. इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Kisi Hosting Provider Se Hosting Kharidne Se Pahle 10 Sawal Puchhe”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×