Blog Me Post Schedule Kyu Aur Kaise Kare

Hello Friends, आज हम जिसके बारे में बताने जा रहे वो सभी bloggers के लिए बहुत ज्यादा important होगी. हम आपको बताने वाले हैं कि ब्लॉग पोस्ट को Schedule क्यों और कैसे करते हैं? इससे आप अपने ब्लॉग पर किसी post को अगले date में publish करने के लिए schedule कर सकते हो।

Blogger ya WordPress me post schedule kaise kare

सबसे पहले तो में आपको अपने बारे में बता देता हूँ कि में कुछ दिनों से अपने ब्लॉग में post schedule करके रखता हूँ. में आज जो post लिखूंगा तो उसे कल publish करता हूँ. इसके लिए में आज ही post को ready करके उसे schedule कर देता हूँ. में experience के हिसाब से मुझे इसका सबसे ज्यादा फायदा यह हुआ है कि इससे मेरे ब्लॉग पर निश्चित समय पर post publish हो जाता है. इससे मेरे ब्लॉग visitors को बार बार ब्लॉग में आने की जरूरत नही पड़ती है।

यदि आप ब्लॉग में किसी निश्चित समय पर post नही लिखते हो तो इससे आपके visitors को बार बार आपके ब्लॉग में आने की जरूरत नही होगी. जब आप किसी specific time पर post publish करेंगे तो इससे आपके visitors को पता होगा कि इतने time में आपका post आ गया होगा और वो समय निकाल कर आपका post read करेगा।

में ही नही बल्कि बहुत सारे professional blogger अपने ब्लॉग में post schedule करके रखते हैं. यह सबसे ज्यादा जरूरी उन लोगो के लिए है, जिनके पास समय का अभाव है. जैसे कि students के पास समय की बहुत दिक्कत होती है जिसके कारण वो किसी निश्चित समय पर ब्लॉग पर पोस्ट publish नही कर पाते हैं. यदि वो post लिख कर उसे schedule करते रहेंगे तो उनका post किसी एक समय मे publish होने में सम्भव हो सकता है.

See also  Song Writer कैसे बने? Lyrics Writer बनने की पूरी जाकारी

यदि आप ब्लॉगिंग के अलावा और भी कुछ करते हो तो आपके लिए यह बहुत useful होगी. क्योंकि आप post schedule करके अपने other work पर focus कर पाएंगे. कभी कभी हमें कोई personal काम भी पर जाते हैं या हम कही चले जाते हैं तो इससे पहले ही हम post को schedule कर देंगे तो समय समय पर अपने आप publish होते रहेंगे।

Bloggers को Post Schedule क्यों करना चाहिए?

जैसे कि हमने ऊपर में भी आपको समझाने की कोशिश की, इससे आप थोड़ा बहुत समझ ही गए होंगे. हम आपको नीचे point by point इसके कुछ reasons और Benefits बता रहे हैं।

  • यदि आप vacation पर जा रहे हो और आप ब्लॉग पर post होना जारी रखना चाहते हो तो इसके लिए post को पहले ही लिख कर उसे schedule कर सकते हो।
  • आप आप अपने ब्लॉग में किसी निश्चित समय समय पर post लिखने में able होंगे।
  • एक बार आप post schedule कर देंगे तो आप दूसरे काम को भी manage कर सकते हो।
  • कोई भी visitor आपके ब्लॉग में नया post पढ़ने के लिए बार बार visit नही करना चाहता है. इससे आपके readers को बार बार आने की जरूरत नही होगी।
  • यदि आप post को schedule नही करेंगे तो आप plan करने में असफल होंगे. जैसे कि यदि आप सोचेंगे कि कल आपको ठीक 10 बजे post लिखकर ब्लॉग में publish करना है तो कभी कभी आप दूसरे कामों की वजह से नही कर पाएंगे।

इसके अलावा भी इसके कई benefits हैं, जिससे आपको ब्लॉग में post को schedule करना चाहिए. यदि आप एक बार post schedule करना start कर देंगे तो आपको खुद बहुत सारे फायदे नज़र आएंगे।

See also  Blogger Blog Me Schema.org Data Kaise Add kare.  Google Rich Snippet ke Liye

ब्लॉग में Post को Schedule कैसे करते हैं?

ऊपर पढ़ने के बाद आप जान ही गए होंगे कि ब्लॉग में post schedule क्यों करना चाहिए. चलिए अब हम जान लेते हैं कि ब्लॉग में post को schedule कैसे करते हैं? तो इसके लिए हम आपको नीचे Blogger और WordPress में post schedule करने का तरीका बता रहे हैं।

Blogger ब्लॉग के लिए ―

Step 1: सबसे पहले Blogger में login करें और New Post लिखे।

Step 2: जब पूरा post लिख लेंगे तो उसे schedule करना होगा, इसके लिए―

  1. Right side में Schedule पर click करें.
  2. उसके बाद Set date and time को select कीजिए।
  3. अब आपको जिस date में post को publish करना है वो लिखें और Done पर click करें।

Blogger Me post schedule kaise kare how to schedule oost in blogger blog

अब publish करने के बाद आपने जो date and time choose किया था, ठीक उसी समय पर आपका post ब्लॉग में publish हो जाएगा. इस तरह से तो simply ब्लॉग में पोस्ट schedule कर सकते हो।

WordPress ब्लॉग के लिए ―

यदि आपका ब्लॉग wordpress में है तो आप plugin का इस्तेमाल करके भी post schedule कर सकते हो. परंतु हम आपको बिना plugin के post schedule करने के बारे में बता रहे हैं।

Step 1: सबसे पहले WordPress ब्लॉग में login कीजिए और New Post लिखिए।

Step 2: पोस्ट लिखने के बाद उसे schedule करने के लिए ―

  1. सबसे पहले नीचे Publish के सामने Edit पर click करें।
  2. अब आपको यहाँ Date और Time choose करना है और OK पर click करें।
  3. अब Schedule बटन पर click करें।
See also  WordPress Me Facebook Comment Box Ko Kaise Add Kare [Full Guide]

WordPress me post schedule kaise kare how to schedule post in WordPress blog website
अब आपने जो date and time choose किया था तो ठीक उसी समय पर ब्लॉग में post live हो जाएगा. आप wordpress में plugin का उपयोग करके भी post schedule कर सकते हो लेकिन ऊपर बताये गए simple steps को follow करके आप without plugin कर सकते हो।


उम्मीद करते हैं कि आपको यह post अच्छा लगा होगा और इसे पढ़कर enjoy किया होगा. इससे सम्बंधित कोई भी सवाल पूछने के लिए comment करें. यदि post अच्छा लगे तो इसे social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Blog Me Post Schedule Kyu Aur Kaise Kare”

  1. बहुत अच्छी पोस्ट लिखी है आपने, इसी तरह के आर्टिकल शेयर करते रहिये.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×