Adsense Ki Kamai Kaise Badhaye? – 8 Best Revenue Increase Tips

अगर आप Adsense user हो तो यह पोस्ट आपके लिए काम का है. अक्सर, मुझे बहुत सारे लोग पूछते रहते हैं की Adsense में earning को increase कैसे करें. इसलिए हम इस पोस्ट में इसी के बारे में बात करने वाले हैं. इस पोस्ट last तक जरुर पढ़िए. I sure, आप अपने income को दुगना कर लेंगे.

adsense earning increase kaise kare tips and tactics

हर आदमी चाहता है की वो जो काम करे उसमे वो ज्यादा से ज्यादा income करें. यही चीज blogging में भी apply होता है. अगर आप एक blogger हो तो आप भी अपने ब्लॉग से ज्यादा से ज्यादा income करना चाहते होंगे. लेकिन ब्लॉग से income करना easy नही है.

हाँ, यह बाद में जरुर easy हो सकता है. जब एक बार आप एक audience बना लिए. जो लोग नये blogger हैं, उन्हें लगता है की blogging बहुत easy है. Blogging में दिन प्रतिदिन compitators बढ़ते जा रहे हैं. जिसके कारण blogging और भी ज्यादा tough होते जा रहा है.

मुझे बहुत से लोग comment, email, और social media में पूछते रहते हैं की Adsense की earning को कैसे बढ़ाये? तो यह पोस्ट में especially, नए bloggers के लिए लिख रहा हूँ. जिनके पास ट्रैफिक कम है और वो अपने ब्लॉग से ज्यादा से ज्यादा income करना चाहते हैं.

ऐसे बहुत से लोग हैं जो कम ट्रैफिक में भी अच्छा खासा income करते हैं और साथ ही कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अधिक ट्रैफिक के बावजूद अच्छी income नही कर पाते हैं. Actually, कुछ ऐसे tactics होते हैं, जिनकी मदद से आप कम ट्रैफिक में भी अधिक एअर्निंग कर सकते हो.

इसलिए अगर आप एक adsense user हो तो निचे बताये गये टिप्स को ध्यान से follow कीजिये. i sure, अगर आप इन्हें follow करेंगे तो definitely आप अपनी income को इनक्रीस कर सकते हो.

Adsense Ki Kamai Kaise Badhaye – 10 Tips in Hindi

1: Placing ads correctly.

यह सबसे ज्यादा important factor है, जो आपके adsense revanue में सबसे ज्यादा impact करता है. आपको अपने ब्लॉग में सही जगहों पर ads को place करने के लिए आना चाहिये, अगर आप ऐसे जगहों पर ads दिखाते तो जगह लोगों की नज़र ज्यादा जाती हो और लोग वहाँ ठहरते हो तो defenitily उसपर clicks भी ज्यादा मिलेंगे.

अक्सर, नये blogger अपने ब्लॉग में ads placement में ही गलती करते हैं. यदि आपकी earning कम हो रही है तो इसका कारण यह भी हो सकता है की आप ads को ऐसे जगहों पर insert कर रखे हो जहाँ लोगों की नज़र नही पड़ता हो.

See also  Adsense Earning Increase Kaise Kare - 15 Tips and Tricks [Ultimate Guide]

इसके अलावा आपको ये भी बताना चाहूँगा की अपने ब्लॉग की heatmap भी बना लीजिये. इससे आपको पता चल पायेगा की लोग आपके ब्लॉग में किन जगहों पर ज्यादा click करते हैं और किन जागहिं पर कम click करते हैं. उसके बाद बस आपको ज्यादा click करने वाले जगहों पर ads को place कर देना है.

यह बहुत ही simple सा फार्मूला है, जिसे आप भी आसानी से समझ सकते हो की adsense हमें ads दिखने के पैसे नही देती है बल्कि ads पर click होने के पैसे देते हैं. इसलिए आपको ads ऐसे जगहों पर दिखाना है, जहाँ लोग ज्यादा से ज्यादा click करता हो.

आप अपने के starting में और last में ad दिखाइए. इसके अलावा पोस्ट के अन्दर कमसे कम ads use करें. अगर करते भी हो तो ads type का ख्याल रखें. इसके बारे में हम आगे बात करेंगे. Header और sidebar भी ads palacement के लिए अच्छा जगह है.

2: Ads Size

Ads placement के साथ साथ ये भी ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है की किस size के ads को किस जगह में place करना है. अगर आप इसका ख्याल नही रखते हो यह भी अपकर low earning का कारण बन सकता है.

आपको में एक बात बताना चाहूँगा की content ज्यादा बड़ा size का ads use नही करें. Better होगा की आप responsive size के ads ही use करें. इससे size अपने आप set हो जायेगा. यह screen के हिसाब से सभी तरह के देविसस में आसानी से adjust हो जायेगा.

हम कुछ recommended size बता देते हैं:

  • 336 * 280 : Large Rectangle
  • 300*250 :
  • 728*90
  • 160*600

इसके अलावे responsive ads size तो हमेशा recommended है. पोस्ट में 300*600 के size का ads बहुत जरुरी है.

3: Ads Type

अगर चाहते हो की लोग आपके ब्लॉग में ads पर ज्यादा से ज्यादा click करें तो इसके लिए ads placement, ads size के साथ ads टाइप्स पर भी ध्यान देना होगा. ज्यादा तर blogger इसको ज्यादा importance नही देते हैं लेकिन में समझता हूँ यह बहुत बड़ी बेवकूफी है.

आपको ब्लॉग में किस जगह पर किस type के ads show करना है, यह ब्बहुत जरुरी है. अगर आप right place म right type के ads दिखा देते हो लोग उसपर definitely click करेंगे. जैसे की आपको header area में सिर्फ banner या display type के ads दिखाना चाहिए, इसके जगह आप link ads लगा देंगे तो आपको इससे कम प्रॉफिट होगा.

में आपको recommend करूँगा की पोस्ट के शुरू और last में display ads use कीजिये. पोस्ट के अन्दर ज्यादा तर link और text ads अछे होते हैं. साथ में कुछ display ad भी हो तो कोई फर्क नही पड़ता है. ये में इसलिए कह रहा हूँ की मेरे लिए यह सभी परफेक्ट काम किया. इसके अलावा ये भी advise देना चाहूँगा की पोस्ट में जितना हो सके कम से कम ads का प्रयोग करें.

See also  Blogspot Blog Ki Adsense Kaise Approve Kare? - 5 Tips

4: High paying keyword selection for the web page.

अगर आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक इनक्रीस करने के साथ साथ revanue भी इनक्रीस करना चाहते हो तो यह आपके लिए बहुत अच्छा विकल्प है. आप अपने ब्लॉग में high paying keyword का use कर अपने ट्रैफिक और revanue दोनों बाधा सकते हो.

जब आप ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखते हो तो उसके अन्दर आप अछे keywords को भी use कर सकते हो. ज्यादा अच्छा होगा की पोस्ट के first और last paragraph में keyword जरुर use करें. इससे search engine को ज्यादा आसानी होती है.

Well, keyword रिसर्च करने के लिए बहुत सारे free और paid tools available है. आपको में suggest करूँगा की google planner का use कीजिये. यह बिलकुल free है और इसके features भी बहुत अछे हैं. इसको आप आसानी से use भी कर सकते हो.

5: Target organic traffic from USA & UK

अगर आप अपनर ब्लॉग से ज्यादा पैसे कमाना चाहते हो तो आपको सिर्फ India से ही नही बल्कि उन देशों से ट्रैफिक प्राप्त करना हिगा जहाँ adsense cpc बहुत high है, जैसे USA और UK में adsense की CPC बहुत high रहता है.
अगर आपको इन देशों से ट्रैफिक मिलता है तो आप एक click में ही $1 से $50 तक कमा सकते हो. इसलिए आप अपना target fix कर लीजिये की आपको USA और UK जैसे देशो से ट्रैफिक प्राप्त करना है. इसके लिए अपने ब्लॉग में जो पोस्ट लिखेंगे वहाँ के भाषा में होना चाहिए. जिसे पढने के लिए वहाँ के लोग आपके ब्लॉग में आये. इसके अलावा आपको वहाँ के forums को join करना चाहिए, और लोगों से अपना पहचान बनाना चाहिए.

6: Use Custom Search Engine:

आप सब Google CSE के बारे में तो जानते ही होंगे. जो लोग नही जानते हैं तो उन्हें बता देते हैं की इससे आप अपने ब्लॉग में google का custom search अपने ब्लॉग में add कर सकते हो. इसके बहुत सारे फायदे हैं.

इसका सबसे बड़ा फायदा है की इसमें अपने adsense account को connect करके search result page में ads दिखा सकते हो. इसमें आपको google search engine जैसा attractive look मिल जाता है. जिसे आपके visitors सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. इसमें आपको इसके अलावे भी बहुत सारे features मिल जायेंगे. अगर आप अपने adsense revanue बढ़ने के बारे में सोच रहे हो तो ऐसे में आपको इसे miss नही करना चाहिए.

See also  Adsense Payment Receive Nahi Hone Ke 10 Reasons [

7: URL blocking.

Adsense में बहुत सारे websites ऐसे हैं, जो हमें per ad click के बहुत कम पैसे पे करती है. हमारी खुशनसीबी यह है adsense हमें उन websites को block करने का option देती है. बहुत से लोग इसके बारे में नही जानते हैं. जिससे वह अपने ब्लॉग की revanue नही बढ़ा पाते.

Actually, आपने बहुत से लोगों से बोलते हुए सुना ही होगा की मुझे ads click बहुत सारे मिलते हैं लेकिन फिर भी earning नही हो पाती है. इसका सबसे बड़ा कारण low cpc वाले sites का enable होना है. आप इन्हें block कर सकते हो. इसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़िए. Adsense Low CPC ko Block karke Adsense Earning Increase kaise kare. 500 Low Cpc Sites

8: Blocking the category.

adsense का यह फीचर भी बहुत कमाल का है. इससे हम किसी ads category को block कर सकते हैं. इससे उस category के ads हमारे ब्लॉग में दिखाना बंद हो जायेगा. इसकी मदद से हम अपने visitors को उसके हिसाब से ads दिखा सकते हैं.

आप लोग जानते होंगे की हमें अपने ब्लॉग में niche के हिसाब से ही ads दिखाना चाहिए. जैसे की अगर हमारा ब्लॉग technology पर है लेकिन हम इसपर beauty से related ads दिखायेंगे तो हमारे visitors इसपर click नही करेंगे. क्युकी हमारे ब्लॉग में जो भी visitor आएंगे वो सभी technology पर interested होंगे. यदि हम टेक type के ads दिखाते हैं तो उसपर click जरुर करेंगे.

इसी तरह आपको अपने ब्लॉग के निचे से related ads दिखाना होगा. जो आपके निचे से unrelated category है, आप उन्हें block कर सकते हो. या जिन categories का performance ख़राब है उन्हें block कर दीजिये.


Final Words,
Adsense revanue increase करने के लिए यह सभी tips बहुत ज्यादा उपयोगी हैं. इसके अलावा आपको अपने से भी experiment करना जरुरी है. आप अपने से अलग अलग जगहों में, अलग अलग type और size के ads को ब्लॉग में दिखने की कोशिश करते रहिये. आपको धीरे धीरे खुद अनुभव हो जायेगा,

यह पोस्ट आपको कैसा लगा हमें comment में जरुर बताएं. इसके अलावा अगर आपके मन में कोई सवाल है तो comment कीजिये. साथ इस पोस्ट को social media में share कीजिये.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Adsense Ki Kamai Kaise Badhaye? – 8 Best Revenue Increase Tips”

  1. Bahut hi badhiye tips aapne bataye, thanks. But hum kaise pata kar sakte hai ki hamare blog me jo ad show ho rahe hai wo log cpc wale ad hai.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×