Web Push Notifications Use Karne Ke Pros and Cons

आज कल बहुत सारे bloggers अपने ब्लॉग में push web notification use करते हैं. इसके बहुत सारे फायदे है लेकिन साथ ही साथ कुछ नुकसान भी है. अगर आप एक नया ब्लॉगर हो और आप भी अपने ब्लॉग में इसे use करना चाहते हो तो इससे पहले आप इस post को पूरा पढ़िए. इस पोस्ट में हम आपको ब्लॉग में push web notification use करने के फायदे और नुकसान के बारे में बताने वाले हैं।

prof and cons oF using web push notifications ke fayde aur nuksan

एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर visitors को बनाये रखने के लिए बहुत सी चीजें try करते रहता है. हम बहुत सारे new techniques को अपनाते हैं ताकि हमारे visitors हमारे साथ बने रहे. जैसे कि हम अपने ब्लॉग में newsletter subscription use करते हैं. जिससे लोग हमारे ब्लॉग की newsletter से subscribe कर लेता है और जब हम new post publish करते हैं तो उसकी notification subscriber को मिल जाती है.

इसी तरह आज कल बहुत सारे techniques market में available है जो आपके ब्लॉग visitors को बनाये रखने में मदद करेगी. उनमे से एक technique के बारे में अपने जरूर सुना होगा. जिनका नाम web push notification है।

Web push notification एक बहुत ही popular technique है. यह भी email newsletter से similar ही होता है. इसमे visitors को subscribe करने के लिए कोई email की आवश्यकता नही होती है. इसमें visitor को सिर्फ browser में web push notification को allow करना पड़ता है. उसके बाद उसे समय समय पर notification मिलती रहती है।

आज कल बहुत सारे बड़े बड़े website में web push notification का इस्तेमाल होता है. आप लोगों ने बहुत बार देखा होगा कि जब आप browser में किसी site को open करते हो तो वहाँ pop-up open होता है. जिसमे आपको दो options Allow और Block होते हैं. अगर आप allow करते हो तो आप उसके site की web push notification से subscribe कर लिए जाते हो. उसके बाद फिर जब आप browser open करते हो तो popup में new post updates, और कोई information की notification मिलती रहती है।

See also  Blog, Blogger, Blogging Kya Hai? Aur Isse Related Interesting Facts

In this post, हम लोग push web notification use करने के फायदे और नुकसान के बारे में बात करने वाले हैं. अगर आप एक नए ब्लॉगर हो और आप भी इसे use करना चाहते हो तो थोड़ा ठहरिये. पहले आप इसके फायदे और नुकसान को जान लीजिए फिर आप सही फैसला लीजिए. चलिए आगे इसी के बारे में बात करते हैं।

Web Push Notification Use करने के फायदे: (Pros of using Push web notification)

1. Easy to Subscribe:

जैसा कि हमने पहले भी बात किया है कि web push notification भी email newsletter service से similar ही है. जिस तरह email newsletter में हम visitors को new post की update, offers और useful information को subscriber के email में भेजते हैं. उसी तरह इसमे subscribers को new post update, offers या किसी अन्य information के बारे में browser में popup के द्वारा बताते हैं।

Newsletter से subscribe करने के लिए visitors को अपना email देना पड़ता है लेकिन इसमे सिर्फ Allow बटन पर click करना होता है. उसके बाद वो हमारे ब्लॉग की web push notification service से subscribe हो जाता है. इसमे visitor को subscribe करने में बहुत easy होता है।

2. Help to Convert New Visitor to Daily Visitor:

यदि आप चाहते हो कि आपके ब्लॉग में जब कोई new visitor visit करे तो वो आपके ब्लॉग की daily visitor बन जाए तो इसके लिए web push notification service आपके लिए बहुत अच्छा option है. यह आपके नए visitors को बहुत ही आसानी से subscribe करने का option provide करता है. जिससे बहुत सारे नए visitor पहली बार जब आपके site में आते हैं तो उसी time web push को enable कर देता है।

3. Drive Real-Time Traffic:

आप इसे सच मे ignore नही कर सकते हो. जब कोई आपके ब्लॉग की web push notification से subscribe करता है तो उसके बाद जब भी आप अपने ब्लॉग में new post update करते हो तो उसकी जानकारी तुरंत subscriber के browser में आ जाती है. जब भी वो internet connect करके browser open करेगा तो आपके post की notification उसको मिल जाएगी।

See also  Blogging Sabhi Ke Liye Nahi Hai, Kaise?

इस तरह से आपके subscriber आपके पोस्ट को read करने के लिए आपके ब्लॉग पर visit करेगा. इस तरह से आपके ब्लॉग पर real-time traffic आता रहेगा।

4. Great Privacy:

जी हाँ, इसकी एक बहुत बड़ी खूबी ये भी है कि इसमें visitors को किसी भी तरह की personal information नही माँगा जाता है. कई सारे लोगों को newsletter से subscribe करते time अपना email देने में डर लगता है. इसलिए इसमें visitor को उस तरह की कोई भी जानकारी देने की आवश्यकता नही होती है। जिससे वे बिना डरे subscribe कर लेते हैं।

Web Push Notification Use करने के नुकसान: (Cons of Using Web Push Notifications)

1. Limited Browser supports Web Push:

आप मे से बहुत से लोग सोचते होंगे कि web push notification सभी browser में work करता है तो यह आपकी गलतफहमी है. Web push notification अभी के समय मे सिर्फ कुछ ही browsers को support करता है. हाँ, आने वाले time में और भी बहुत से browsers में ये support करने लगे।

2. It can make your Site Slow:

आप सभी जानते होंगे कि web push notification के लिए server API का use किया जाता है. इसके साथ साथ इसमे बहुत एअर javascripts का use किया जाता है. आप सभी जानते होंगे कि site में ज्यादा javascript use करने के उसकी loading speed काफी slow हो जाती है।

3. It Functions like Popup Ad:

आप सभी को popup ad के बारे में पता होगा. आज के समय बहुत सारे website में आपको popup ad देखने को मिल जाएंगे. जिनको popup ad के बारे में पता होता है तो वो किसी तरह इससे बच जाता है लेकिन जब कोई new user popup ad के जाल में आता है तो उन्हें इससे निकलना बहुत मुश्किल पर जाता है।

See also  Full Time Blogger Banne Ke Liye 10 Jaruri Bate

Web push notification भी popup की तरह ही होता है. जब आप internet connection enable करेंगे तो उसके एक corner में popup में notification आता है. इसी के कारण बहुत सारे लोग web push service like नही करता है।

4. They may be worse in the long-term:

एक बात imagine कीजिए कि यदि सभी site में web push notification use होने लगे तो कोई भी visitor सिर्फ कुछ ही site की web push service को allow कर पाएंगे. बाकी सारे sites को block करके रखना होगा. इसी तरह यदि वो कुछ ज्यादा sites की web push को allow कर दे तो इससे बार बार उसके screen पर notifications आने लगेंगे. इन सभी notifications को झेलने में उन्हें काफी परेशानी होगी।

5. It irritates New Visitor:

कोई भी new visitor किसी site में visit करते ही तुरंत web push को allow नही कर सकता है. अगर कोई new visitor आपके site में आया और वो भूल से web push को enable कर दिया तो बाद में उसे बहुत परेशानी होती है. कोई भी customer या visitor आपके site से subscribe तभी करता है, जब उन्हें भरोसा होता है।


Finally,
Web push notification आज कल आपको बड़ी बड़ी companies की website में मिल जाएगी. ऊपर सभी points को ध्यान से पढ़ने के बाद आपको पता चल ही गया होगा कि web push notification के क्या क्या फायदे और नुकसान हैं. अब आपको खुद पता चल गया होगा कि अभी आपके लिए इसे use करने का सही समय है या नही?

I hope आपको यह post अच्छा लगा होगा और यह आपके लिए helpful हुई होगी. इससे related कोई सवाल आपके मन मे है तो हमें comment करके पूछ सकते हो. इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Web Push Notifications Use Karne Ke Pros and Cons”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×