Blog Ko Voice Search Ke Liye Optimize Kaise Kare [5 Tips]

Hello friends, आज हम बात करने वाले हैं कि अभी के समय की सबसे अच्छी और fastest growing trends के बारे में, जिसका नाम “Voice Search” है. अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है. इससे आप अपने ब्लॉग की Search engine traffic को increase कर पाएंगे. इस post में हम बताने वाले हैं कि ब्लॉग को Voice Search के लिए optimize कैसे करते हैं?

blog ko google voice search ke liye optise kaise kare 5 tips

Google बहुत पहले ही अपने search engine में voice search option को add किया है. Google में इसका आने के बाद google users को बहुत आसानी हो गयी है. और google की usability बहुत बढ़ गयी है. अगर आप भी एक google users हो तो इसका use जरूर किया होगा।

इसको आने के बाद सबसे ज्यादा उन लोगों को फायदा हुआ जो कि कम पढ़े लिखे या अनपढ़ हैं. क्योंकि इसके द्वारा वो आसानी से internet use कर पाते हैं. अगर कोई movie देखना होता है या कुछ दूसरा काम करना होता है तो google में बोलकर आसानी से search कर लेते हैं।

अभी के time में जो लोग पढ़े लिखें हैं वो भी voice search का use करता है. Mobile devices में छोटे size के screen होते हैं, जिसके कारण typing में बहुत परेशानी होती है. इसलिए हर तरह के लोग अभी voice search use करने लगे है।

In my case, कभी कभी में भी Google में voice search का उपयोग करता हूँ. मेरे गांव में ज्यादा तर लोग अनपढ़ ही है लेकिन फिर भी 70% लोगों के पास internet connection वाला mobile है. वो लोग अपने mobile में सिर्फ online movie watch करते हैं।

well, voice search feature को बहुत पहले ही launch किया गया है और Google में भी इसे बहुत पहले ही add किया गया है. पहले इसका उपयोग बहुत कम लोग करते थे लेकिन अभी के time में इसके लाखों users हैं. अभी voice search में बहुत सारे changes भी किये गए हैं और इसीलिए अब voice search पहले बहुत ज्यादा better है।

आप सभी को पता होगा कि जब हम voice search करते हैं तो उसमे mostly “featured snippet” वाले results ही show होते हैं. अगर आप अपने site को voice search के लिए optimize करते हो तो आपका site, Google SERPs के feature snippet में show होने की chances बहुत ज्यादा है. नीचे हम इसी के बारे में बताने वाले हैं, चलिये अच्छे से जानते हैं।

Google Voice Search क्या है?

Google Voice Search एक function है जो आपको बोलकर search करने के लिए allow करता है. Google में लिखने की बजाय आप voice search के द्वारा बोलकर भी आसानी से search कर सकते हो।

See also  Keyword Density Kya Hai? Keyword Dansity Check (calculate) Kaise Kare

जब भी कोई voice search के मद्धयम से बोलकर search करना चाहता है तो सबसे पहले voice को text में convert किया जाता है और फिर search होता है।

यह mobile और desktop दोनों devices में available है. लेकिन ज्यादा तर mobile users ही इसका इस्तेमाल करते हैं. जब आप Google search में जाएंगे तो वहाँ search box के बगल में एक microphone का icon नज़र आएगा. इसपर click करके आप बोलकर कुछ भी search कर पाएंगे।

इसका use करके गूगल को use करना आपके लिए ज्यादा आसान हो जाएगा. अगर आपको typing करने में problem होते रहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ज्यादा helpful हो सकता है. खैर, चलिये अब हम जानते हैं कि अपने ब्लॉग को voice search के लिए optimize कैसे करते हैं।

How To Optimize Your Blog For Voice Search In Hindi?

1. Think Like a Human:

ब्लॉग को voice search के लिए optimise करने के लिए यह सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको ऐसे सोचना होगा जो आम तौर पर लोग सोचते हैं और उसके हिसाब से अपने ब्लॉग और content को optimise करना होगा।

इसके लिए जब आप keyword researching करते हैं तो उसमे कोई ऐसा word या sentence लिख कर search करें जो आम तौर पर लोग search करते हैं. आप जिस keyword का चुनाव करेंगे तो उसके साथ कुछ दूसरे word भी add करते हैं. जैसे की आप अपने post में इस तरह के keyword use करने वाले हैं.

  • Bahamas
  • Bahamas air fare
  • Bahamas vacation

Tip: इसमे आपको कुछ ऐसे word add करना है जो अक्सर लोग search करते हैं. जैसे…

  • Cost for air fare to Bahamas
  • Bahamas vacation info
  • Best Bahamas vacation package

इस तरह आप keyword के साथ इसके relevant words use करके अपने ब्लॉग और content को voice search के लिए optimize कर सकते हो. आपको keyword में ऐसा word use करना होगा जो अक्सर लोग search करते हैं।

2. Use Question Phrases:

सोचिए कि जब आप voice search use करते हो तो ज्यादा तर क्या बोलते हो? अगर में अपनी बात करूँ तो में ज्यादा तर voice search में कोई question ही बोलता हूँ. और में कुछ इस तरह से कहूँगा कि “ब्लॉगिंग क्या है”

अक्सर लोग voice search में कोई question ही पूछते हैं. इसलिए आपको अपने content के heading और sub-heading में question देकर उसका answer देना होगा. जैसे कि अगर आप अपने post में ब्लॉगिंग के बारे की definition बता रहे हो तो heading में सिर्फ “Blogging” नही लिखें बल्कि “ब्लॉगिंग क्या है” या “What is Blogging” लिखें। इससे search engine को अच्छे समझ मे आएगा कि आप किसके बारे में बता रहे हैं।

See also  WordPress Blog Ke Sabhi External Links Me Nofollow Kaise Add Kare

इसके साथ आपको ये भी ध्यान में रखना होगा कि heading और sub-heading में h1, h2, h3, h4 का ही use करना है. इसका use करने पर आपके readers को भी समझने में आसानी होगी।

3. Optimize for Semantics SEO:

अभी के समय मे सभी bloggers के लिए semantic seo बहुत ज्यादा important है. आने वाले time में भी यह बहुत ज्यादा important होने वाला है. इसलिए अगर आप एक ब्लॉगर हो तो अपने ब्लॉग पर इसको optimise कीजिए. अगर आप अपने ब्लॉग voice search के लिए optimize करना चाहते हो तो यह आपके लिए सबसे ज्यादा important है।

Google चाहता है कि उसके users जो भी search करे, उसे समझकर बिल्कुल right answer दे. इसके लिए बहुत सारे features and options को add करते हैं. आप सभी को Google knowledge graph के बारे में पता होगा. यह भी गूगल के semantic seo का ही एक हिस्सा है।

कभी कभी जब आप Google में search करते हैं तो Google आपके location के आधार पर दिखाती है. जैसे कि यदि आप गूगल में search करते हैं कि “Hotels near me” तो गूगल पहले आपके location को trace करेगा और उसके हिसाब से result show करेगा. इसके अलावा Google में instant result भी show होते हैं. ये सभी Semantic SEO का ही हिस्सा है।

हम आपको नीचे कुछ tips बता रहे जो आपके ब्लॉग की semantic SEO को optimize करने में help करेगा।

  • अपने ब्लॉग को Google my Business में verify करें।
  • कोई ऐसी topic चुने जिसके बारे में लोग ज्यादा जानना चाहते हो।
  • आपके visitor जिसके बारे में जाना चाहते हैं, उसी पर post लिखिए।
  • अपने ब्लॉग में जिस चीज के बारे में post लिखते हो तो उसके बारे में full information देने की कोशिश करें।
  • post में heading का use करें और heading में “कैसे, क्यों, कितना, क्या, कौन” का use करें।

4. Use structured data:

Google developer ने पहले भी announcement कर दिया है कि structured data भी गूगल की ranking factors में से एक है. 2018 में इसका importance और भी ज्यादा होने वाला है. आपको ये भी बता दें कि यह आपके site की search ranking में direct affect नही करता है. लेकिन इससे search engine आपके ब्लॉग की content को सही से समझ पाता है।

अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है और आप कोई अच्छा theme use करते हो तो आपके ब्लॉग में पहले से structured data हो सकता है. क्योंकि अभी लगभग सभी developer SEO friendly theme ही बनाता है और इसमे schema data add किये जाते हैं।

See also  Blog Ko Aur Bhi Jyada SEO Friendly Banane Ke Liye 7 Tips

जिस तरह मेने ऊपर भी बताया है कि जब किसी site में schema data add होते हैं तो search engine को उसके सभी parts के बारे में पता चलता है. इससे आपके ब्लॉग की search engine visibility के साथ voice search visibility भी increase होंगी।

5. Optimize For Mobile:

Mobile friendliness अभी के समय में ranking factor का एक बहुत बड़ा part बन गया है. Google का कहना है कि वो ऐसे sites को कभी top पर index नही करेगा जो पूरी तरह से mobile responsive नही हो।

अगर कोई website होता है, जिसमे की products होते हैं तो Google से किसी तरह deal कर लेते हैं लेकिन अगर आपके पास एक ब्लॉग है, जिसमे ज्यादातर post content हैं तो उसका mobile friendly 101% जरूरी है. आप अपने site को बिना mobile responsive बनाये search engine में अच्छी ranking पर लाना चाहते हो तो ये possible नही है।

अगर आपका site wordpress पर है तो आपको tension नही है. क्योंकि wordpress के ज्यादातर themes mobile responsive ही होते हैं. अगर आपका site mobile में ठीक से open नही हो रहा है तो आप कोई mobile responsive theme try करो. वैसे अभी आपको बहुत सारे free themes भी मिल जाएंगे जो mobile friendly होते हैं।

आप सभीको पता होगा कि google ने ये announcement कर दिया है कि Mobile-First Index. इसलिए अभी आपके लिए बहुत अच्छा मौका है और आप अभी अपने site को Google mobile-first index के लिए optimise कर लीजिए. इसके लिए यह article आपके लिए helpful होगा।

Conclusion,
ऊपर बताये गए सभी tips आपके ब्लॉग को voice search के लिए optimize करने में मदद करेगा. इसके अलावा voice search के लिए optimize करने के लिए सबसे important है कि content में ज्यादा तर long-tail keywords का use करें और post को अपने users के लिए optimize करें. यदि आपसे कोई blog visitor सवाल पूछता है और वो उसके बारे में जानना चाहता है तो उसके लिए post लिखें. मेरा मतलब है कि आपके visitors जिसके बारे में जानना चाहते हैं, उसके बारे में post लिखें।

उम्मीद करते हैं यह आपको आपको अच्छा लगा होगा और अगर आप हमारे ब्लॉग को like करते हैं तो please अपने दोस्तों को जरूर बताएं. Blogging या Internet से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Blog Ko Voice Search Ke Liye Optimize Kaise Kare [5 Tips]”

  1. greeting of the day
    thanks sir
    actually main abhi abhi blogging start ki hai or mujhe bhot time lgta tha ek blog likhne me but aapke is post ise ye bhot aasan h gya hai
    thanks once again sir

    Reply
  2. Bhai main aapki har ek post padhata hu aur blogging ke bare me sikhta hu main ek blog banaya hai. Main chahata hu mera blog ek baad aap check kare plyz

    Reply
  3. भाई क्या अच्छा समझाया है मेरा एक टॉपिक snippet बन रहा था मेने सोच वौइस् मैं भी आएगा पर नही आया, फिर मेने वौइस् सर्च से पता किया तब आपकी पोस्ट मिली, आप से एक मदत चाहिय अगर कर सको तो मेरी साइट के contact us या मेल में रिप्लाई करे

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×