WordPress.com Ki 5 Kamiya – Apko Janna Chahiye

Hello Friends, आप सभी WordPress.com के बारे में जानते होंगे. कई लोग तो इसे use भी करते होंगे. हम इस post में बात करने वाले हैं कि wordpress.com की 5 major कमियाँ। बहुत से लोग ब्लॉगिंग के शुरुआती दिनों में wordpress.com को ही choose करना चाहते हैं तो यह post specially उन्ही के लिए है. इसलिए इस post को ध्यान से पढ़िए।
wordpress com drawbacks kamiya

WordPress एक बहुत अच्छा तरीका है, अपना website बनाकर उसमें personal thoughts publish करने के लिए. WordPress.org और WordPress.com दोनों में बहुत अंतर है. आपको wordpress.org यानी self hosted site बनाने के लिए hosting और domain खरीदने होंगे और इसके लिए आपके पास पैसे होना चाहिए. WordPress.com में free plan available है, जहाँ पर free में अपना ब्लॉग बना सकते हो।

हर दिन हजारों लोग अपना ब्लॉग बनाते हैं और उसमें articles लिखना भी start कर देते हैं. उन लोगों की ब्लॉग बनाने के पीछे कई सारे reasons हो सकते हैं. लेकिन mostly लोग अपनी पहचान बनाने के लिए और पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग करना चाहते हैं. मेरा मानना है कि किसी भी ब्लॉगर के लिए starting का time बहुत सबसे ज्यादा मायने रखता है.

ब्लॉगिंग के शुरुआती दिनों में ही आपको decide करना होगा कि आपको किस platform में ब्लॉग बनाना है, आपको किस topic पर post लिखना है और भी बहुत से चीजें। यदि आप right platform, niche और भी बहुत कुछ नही चुनते हो तो आपको आने बहुत दिक्कतें होने वाली है. इन सभी दिक्कतों को झेलना आपके लिए नामुमकिन भी हो सकता है लेकिन यह possible भी हो सकता है।

आज कल लोग “Free” word के पीछे ज्यादा भागते हैं लेकिन उन्हें पता नही की यही आगे जाकर उनके लिए बहुत बड़ी परेशानी हो सकती है. हम बात कर रहे हैं wordpress.com की जहाँ पर आप free में अपना ब्लॉग बना सकते हो. में देखता हूँ कि बहुत सारे नए ब्लॉगर wordpress.org और wordpress.com दोनों को एक ही समझते हैं. फ्री में अपना ब्लॉग बनाने के चक्कर मे wordpress.com choose करके बहुत बड़ी mistake कर देता है।

See also  Hot Linking Kya hai? Htaccess Ke Dwara Hot Linking Protection Kaise Kare

में अपने readers को हमेशा कहता हूँ कि wordpress.com को ब्लॉगिंग करने के लिए choose नही करो. अगर आप कभी वर्डप्रेस use नही किये हो तो इसपर ब्लॉग बनाकर test कर सकते हो। में आपको इसपर ब्लॉगिंग नही करने को क्यों कह रहा हूँ, इसके पीछे भी बहुत बड़ा कारण है. आपको पता होगा कि मैने इस ब्लॉग को बनाने से पहले wordpress.com पर ब्लॉग बनाकर उसमें post publish करता था. एक साल तक मेने उसमे work किया और एक दिन अचानक मेरे ब्लॉग को suspend कर दिया गया. मेरी एक साल की मेहनत बर्बाद हो गयी और में उससे 1 भी रुपया नही कमा पाया।

इसलिए अगर आप seriously, Blogging करना चाहते हो तो थोड़ा बहुत पैसे खर्च करके hosting और domain खरीद लीजिए. उसके बाद अपना ब्लॉग बना लीजिए. हम इस post में आपको wordpress.com के कुछ कमियों के बारे में बताएंगे. इससे जो लोग इसे use करते हैं, वो सही फैसला ले पाएंगे।

WordPress.com की 5 Major कमियों के बारे में आपको पता होना चाहिए।

1) Basically Less Control:

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि इसमे आपको control करने के लिए बहुत कम options मिलेंगे. जिससे आप अपने ब्लॉग अपने हिसाब से manage नही कर सकते हो. इसमे wordpress team द्वारा पहले से setting up किया होता है, और आप अपने से control नही कर सकते हो।

इसमे आपको theme editor panel option नही मिलेगा यानी इसमे आप php, javascript को edit नही कर पाएंगे। इसमे आप php या javascript को include भी नही कर पाएंगे. इसमे आप cool widgets का उपयोग नही कर पाएंगे. इसमे पहले से जितने widgets होंगे उन्ही को आप use कर सकते हो।

See also  Hosting cPanel Password Ko Change/Reset Kaise Kare

2) Not the Same Set of Tools:

कुछ लोगों को यह सुन कर बहुत आश्चर्य होगा कि wordpress.com और wordpress.org दोनों की version same नही है. कुछ लोगों के दिमाग मे ऐसा confusion है लेकिन उन्हें हम clear करके बताने की कोशिश करते हैं।

सबसे पहले तो ये बात जान लीजिए कि इन दोनों में बहुत differences हैं. इसमे WordPress.org का आधा features भी नही है. यदि आप self hosted वर्डप्रेस use किये हो तो आपको अच्छे से पता होगा. यदि आपको यकीन नही है तो check भी कर सकते हो, आपको दोनों की version अलग अलग मिलेगा. कभी कभी जब wordpress.org में new feature होता है तो वही feature wordpress.com में बहुत बाद में add होता है।

3) No Support for Plugins:

ज्यादा तर नए ब्लॉगर ही wordpress में ब्लॉग बनाते हैं ताकि वो इसकी अच्छे features को use करना सीख ले. मेरे ख्याल से wordpress की one of the best feature “Plugin” है. सभी के लिए दुःखद खबर यह है कि इसमे आपको plugin use करने के लिए allow नही किया जाता है।

मेरे ख्याल से plugin use सबसे ज्यादा नए ब्लॉगर ही करते हैं. जब ब्लॉगर को wordpress के बारे में अच्छी knowledge हो जाती है तो ज्यादातर manually ही कोई काम कर लेते हैं. इसलिए में समझता हूँ कि वर्डप्रेस टीम इसमे plugin feature को allow नही करके बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं. इससे साफ पता चलता है कि नए ब्लॉगर के लिए ये perfect platform नही है।

4) No Support for Themes:

बहुत सारे लोगों को बोलते हुए आपने सुना होगा कि wordpress site को design करना बहुत easy होता है. इसी कारण कई लोग wordpress.com पर ब्लॉग बना लेते हैं. उसके बाद उन्हें पता चलता है कि इसपर ब्लॉग को अपने हिसाब से look देना possible नही है.

See also  WordPress Categories Aur Tags Ko Search Engine Se Remove Kaise Kare

इसमे आपको बहुत सारे themes मिलेंगे जिसे आप free में use कर सकते हो. आप किसी भी theme को customize या modify नही कर सकते हो. आप किसी दूसरे site से theme खरीद कर इसमे upload नही कर सकते हो. आपको ये भी पता है कि site के header और footer को आप customize नही कर सकते हो। इसमे theme edit करने के लिए भी allow नही किया जाता है।

5) WordPress Commercialization:

सिर्फ ब्लॉग बनाने में नही, जब आप किसी भी काम को करते हो तो “limitation” शब्द सुनना पसंद नही करोगे. आपको बता दे कि wordpress ब्लॉग में आप सिर्फ wordpress का advertising दिखा सकते हो. यदि आप चाहते हो कि Adsense ads दिखाना चाहोगे तो नही कर पाओगे।

हर कोई ब्लॉग बनाकर उससे पैसे कमाना चाहता है लेकिन इसमे सिर्फ वर्डप्रेस का ही ads दिखा सकते हो. जिससे आप अपने ब्लॉग से कम earning कर सकते हो. इसमे आप affiliate marking करके भी पैसे नही कमा सकते हो।

Final Thoughts
यदि आप seriously ब्लॉगिंग करना चाहते हो तो wordpress.com आपके लिए बेहतर नही है. क्योंकि इसमें आपको बहुत सारे limitations है. हम आपको आने वाले इसके बारे और भी बताएंगे. मेरा मानना है कि wordpress.com को सिर्फ users को फसाने के लिए बनाया गया. इसमे एक बार आप फस गए तो बहुत परेशानी होगी।


उम्मीद है आपको यह post अच्छा लगा होगा. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×