Cornerstone Content Kya Hai? Cornerstone Content Kaise Likhte Hai?

Cornerstone Content क्या है? Cornerstone Content कैसे लिखते हैं? यह ऐसे सवाल हैं, जिनके बारे में बहुत से लोगों को अभी तक पता नही है. इसलिए आज के post में हम आपको इसी topic पर बताने वाले हैं. जिससे आप अपने ब्लॉग में Cornerstone Content लिख कर अधिक से अधिक traffic gain कर पाएंगे।

what is cornerstone content how to create cornerstone content article

Cornerstone Content कोई नई concept नही है, इसके बारे में copyblogger ब्लॉग में 2007 में ही article लिखा गया था. लेकिन इसके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता है. मुझे कुछ दिन पहले ही किसी ने पूछा था कि Cornerstone Content क्या होता है? इसे कैसे लिखते हैं. इसके बारे लोग इस तरह भी Google में search करते हैं.

  • Cornerstone Content kya hota hai? Ise kaise likhe?
  • Cornerstone Content meaning
  • What is Cornerstone Content in Hindi.
  • Important tips and tricks to write Cornerstone Content.
  • What is Cornerstone Content article in Yoast SEO.
  • Yoast SEO Cornerstone Content.
  • How Cornerstone Content is important for a Blogger.

आप सभी जानते ही होंगे कि SEO के बहुत सारे strategies होते हैं, परंतु हमें इनके कुछ ही strategies के बारे में मालूम होते हैं. जिनके कारण हम अपने ब्लॉग post को ठीक से optimise नही कर पाते हैं. सभी ब्लॉगर को SEO के बारे में deeply जानकारी लेने की जरूरत होती है. जिससे वो अपने post को ज्यादा से ज्यादा बेहतर और SEO friendly बना पाते हैं.

यदि आप एक ब्लॉगर हो तो आप भी अपने ब्लॉग post को search engine में सबसे top position पर index करने की इच्छा रखते होंगे. In fact, हर ब्लॉगर का यही सपना होता है. परंतु यह सपना बस कुछ ही लोगों का सच हो पाता है. अगर आपको भी ब्लॉग की search ranking increase करने की इच्छा है तो इसके लिए आपको रात दिन मेहनत करने की जरूरत होगी।

हम यहाँ आपको SEO के एक बहुत important strategy के बारे में बताने वाले हैं. शायद कुछ लोग आज पहली बार Cornerstone Content के बारे में सुने होंगे. हम यहाँ इसी के बारे में बात करने वाले हैं. आप अपने ब्लॉग में Cornerstone Content लिख कर SEO को boost कर सकते हो और traffic को increase कर सकते हो। चलिए हम आपको इसके बारे में बता रहे हैं।

Cornerstone Content क्या है?

Cornerstone Content आपके ब्लॉग के वे articles होते हैं जो आपके ब्लॉग की most important post होती है. मतलब वे article जो आपके business से related और most important हो उसे ही Cornerstone Content कहा जायेगा. ये आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा traffic gain करने में मदद करता है।

अगर हम साधारण शब्दों में कहें तो cornerstone content बहुत लंबे होते हैं और उसमे किसी भी topic के बारे में deeply details में बताते हैं. यह आपके ब्लॉग की सबसे अच्छे article होते हैं.

अगर आप Yoast SEO user हो तो जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखते होंगे तो वहाँ पर एक आता है कि क्या आपका post cornerstone article है? आप इसमे tick करके अपने post को cornerstone article के category में रख सकते हो।

See also  Blog Post Likhne Ke Liye 10 Rules [Must Follow]

yoast seo corner stone content

Cornerstone Content क्यों जरूरी है?

यह आपके site की SEO Strategy में बहुत अहम role play करता है. इससे आपके site की search engine visibility ज्यादा होने लगती है. अगर आप किसी एक ही particular topic पर बहुत सारे post लिखते हो तो आपको google को ये बताना होगा कि उनमें से कौन सा article most important है, जिनके लिए cornerstone article एक बहुत अच्छा तरीका है.

जब आप post में proper internal linking करते रहेंगे तो इससे google को पता चल पाएगा कि वो article आपके लिए most important है. और Google SERPs में उनकी ranking अधिक होगी. इसके कुछ फायदे हम आपको नीचे बता देते हैं।

  1. यह आपके readers के लिए बहुत helpful होता है. क्योंकि इसमें उनके problem का solution होता है।
  2. Google इस तरह कर content को love करता है और SERPs में सबसे top पर show करते हैं।
  3. इस तरह की content को गूगल Featured snippet result में display होने की chances ज्यादा होते हैं।
  4. यह अकेला article आपके ब्लॉग में लाखों traffic ला सकेगा।
  5. यह ब्लॉग में new visitors लाने में भी बहुत help करेगा।
  6. लोग इस तरह के post को social media में अधिक से अधिक share करते हैं।
  7. यह अपने आप दूसरे authority blogs से backlink प्राप्त कर पायेगा।
  8. यह आपके ब्लॉग की credibility और authority को increase करने में मदद करेगा।

Cornerstone Article कैसे लिखें?

बहुत सारे बड़े बड़े ब्लॉगर cornerstone content लिखना ज्यादा पसंद करते हैं. Example के तौर पर Neil patel ज्यादा तर cornerstone content ही लिखते है. आप इसके post को search engine में अच्छे position पर देखते रहते होंगे।

इसी तरह से आप भी अपने ब्लॉग के लिए यह लिख सकते हो. लेकिन एक normal post लिखने के मुकाबले cornerstone content लिखना ज्यादा कठिन होता है. क्योंकि इसमें कम से कम 3000 से 5000 words का use करना पड़ता है. अगर आप भी अपने ब्लॉग के लिए लिखना चाहते हो तो इन्हें ध्यान से पढ़िए।

1. Know Your Audience:

कुछ लोगों को यह step फालतू लग सकता है लेकिन अगर सच कहें तो ये भी एक important method है. इसमे आपको अपने audience को समझना होगा और उसके हिसाब से article लिखना होगा. जिससे आपको ज्यादा better response मिल पायेगा।

जब आप अपने readers को जानेंगे तो उनके लिए ज्यादा से ज्यादा उपयोगी article लिख पाएंगे. इसलिए यह सबसे most important thing है. आपके ब्लॉग के visitors को समझने के लिए आपके पास कई सारे options हैं. जैसे कि आप analytics के द्वारा भी visitors की behaviour के बारे में पता कर सकते हो. आप ये भी पता कर सकते हो कि visitors किन search query को search करके आपके site में आते हैं?

हम आपको नीचे बता रहे हैं कि readers के लिए helpful article create करने के लिए आपको क्या क्या पता करना होगा?

  1. सभी Comments को पढ़ें और आपके ब्लॉग में जिसके बारे में सबसे ज्यादा पूछते हैं वो उनके लिए useful होगी।
  2. सभी नए emails को पढ़िए, क्योंकि आपके readers या visitors आपको email करके कोई important और useful post लिखने के लिए बताते हैं।
  3. आपको लोग social media में भी useful article लिखने के बारे में massage कर सकते हैं।
  4. अपने readers से सवाल पूछिये और उनसे feedback लीजिए।
  5. सभी post के end में call-to-action को add कीजिए।
See also  Website Ya Blog ki Backlink Check karne Ke Liye 5 Tools

इन सबसे आपको अपने readers के लिए important और useful create करने के बारे में जानकारी मिलेगी. आपका सबसे पहले step में यही काम करना था. अब next देखते हैं।

2. Do keyword research:

आपके cornerstone content को सबसे ज्यादा जरूरी है की वो valuable and informative होना चाहिए. इसमे keyword का use करना भी जरूरी होता है. हालांकि यह हमेशा जरूरी नही होता है। चलिए हम आपको explain करके बताते हैं।

हम आपको simply बता देना चाहते हैं कि यदि आप अपने post को search engine में सबसे अच्छे position पर देखना चाहते हो तो इसके लिए आपको थोड़ा बहुत keyword research करना होगा और post में अच्छे ranking वाले keywords का उपयोग करना होगा।

However, आप जानते होंगे कि लोग जिसके बारे में जानना चाहते हैं, उसे search engine के माध्यम से ही search करते हैं. आपका keyword researching लोग आपके ब्लॉग से क्या चाहते है? उसके बारे में जानने और optimise करने में मदद करता है।

Keyword research करने के लिए बहुत सारे free और paid tools available हैं. अगर आपके पास पैसे हैं तो SemRush, Ahref जैसे premium tools का उपयोग कर सकते हो. आप Google AdWords का उपयोग करके free में keyword research कर सकते हो।

3. Title Tags and Headline:

हमारे ब्लॉग post में Title एक बहुत ही important part होता है. सबसे पहले तो यह हमारे readers के लिए एक बहुत ही important role play करता है. यह हमारे पूरे post का एक short form होता है. बहुत से लोग title पढ़ने के बाद ही जान लेते हैं कि पूरे post में क्या लिखा गया होगा.

इसका importance search engine में भी बहुत अधिक होता है. जब कोई search engine में कुछ search करता है तो search crawler सबसे पहले post की title पर focus करता है और उसके बाद content में focus करता है. यदि user जो search कर रहे है तो वो आपके ब्लॉग post की title से ही match कर जाए तो उसे search engine में top पर index किया जाएगा।

इसलिए कॉर्नरस्टोन पोस्ट लिखने के लिए आपको post में eye catch Title लिखना होगा. इसके लिए कोई अच्छा title सोचिये और उसमे keyword का use जरूर करें. उसके अलावा ये भी ध्यान में रखिये की आपका post title 68 character से कम होना चाहिए. अगर इससे अधिक होगा तो search engine में पूरी title show नही हो पाएगी।

4. Content:

क्या अभी के समय मे 500 या 1000 words वाली पोस्ट search engine में अच्छे से rank कर पायेगा? इस सवाल का जवाब absolutely “नही” होगा. कॉर्नरस्टोन आर्टिकल लिखने के लिए आपका post 2000 से 5000 words use होना जरूरी है।

See also  WordPress Me Facebook Comment Box Ko Kaise Add Kare [Full Guide]

अच्छे quality के post हमेशा search engine में सबसे अच्छे position पर rank करते हैं. अगर आप अच्छे quality के article लिखना चाहते हो तो आपका article lengthy और useful होना चाहिए.

आपके post में text के साथ साथ images, videos और infographic का भी उपयोग होना चाहिए. इससे आपके article की quality ज्यादा better होगी और आपका post search result pages में top पर होगा। अपने post के under heading में h1, h2, h3 का use करें और उसमे words को highlight करने के लिए bold, italic या underline का use properly करें।

5. Add Links to Your Post:

हमें अपने post में internal links का use करना बहुत जरूरी होता है. आप बहुत सारे बड़े बड़े ब्लॉग में देखते ही होंगे कि उसमे inbound और outbound links का properly use होता है. यह post की quality को कई गुणा बेहतर बनाने में मदद करता है।

जब हम अपने ब्लॉग के किसी page या post में हमारे ब्लॉग की दूसरे posts के links को add करते हैं तो इसे ही internal link या inbound link भी कहा जाता है. और जब हम ब्लॉग में किसी दूसरे website के link को add करते हैं तो इसे external link या outbound link भी कहा जाता है।

जब हम post लिखते हैं तो उसमें internal और external links को properly manage करना होता है. यदि आप किसी website को post में mention कर रहे हो या उसके बारे में बता रहे हो तो उसमें link add करना बहुत important होता है. इसके अलावा post में उससे related दूसरे posts link को भी add करना होता है।

पोस्ट में internal link add करने के कई फायदे है. सबसे पहली बात तो इससे readers को दूसरे post पढ़ने में आसानी होती है. Pageviews बढ़ने के साथ साथ bounce rate कम करने में मदद करता है. सबसे अच्छी बात यह post को search engine में rank कराने में help करता है।

Final Thoughts,
Cornerstone content create करने का first step “usefulness” होता है. मतलब post आपके readers के लिए बहुत ही उपयोगी होनी चाहिए. और दूसरी step में content को ज्यादा से ज्यादा lengthy और उसे बेहतर तरीके से optimize करने के बारे में होता है. आप अपने mind में simply इन्ही दोनों steps को रखिये। इस तरह के post से आप अपने ब्लॉग में लाखों traffic gain कर पाएंगे. अगर आपको old post को cornerstone article बनाना है तो उसे भी edit करके ऊपर बताये गए tips को follow करके optimise कर दीजिए।


उम्मीद करते हैं कि आप इस post को पढ़कर जान गए होंगे कि cornerstone content क्या होता है? और इसे कैसे लिखते हैं? यह post आपको कैसा लगा? हमे comment में जरूर बताएँ. ताकि हम आपके लिए ज्यादा से ज्यादा helpful article लिख पाएँ. इसे social media में share करके अपने friends को भी इसके बारे में जानने का मौका दीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

10 thoughts on “Cornerstone Content Kya Hai? Cornerstone Content Kaise Likhte Hai?”

  1. hey sir this is nice article…mera ek question hey mera website ko www se joint karna chata hu kaise karu

    Reply
  2. अरशद जी बहुत बढ़ी आर्टिकल इकह है cornerstone article के बारेमें .सचमुच मजा आगया इसे पढ़ के .बुरा मत समझो मुझे आपकी फोंट्स पसंद नहीं आयी. कोई दूशरा फोंट्स use करो .बाकि बहुत बढ़िया .keep it up bro.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×