Adsense Account Me Payee name Aur Address Kaise Change kare

बहुत से adsense user जब अकाउंट बनाते समय ही गलती कर देते है की वो Payee name की spelling या Address में mistake कर देता है. जिससे बाद में उसे बहुत परेशानी होती है. अगर अपने भी एडसेंस payee name या address गलत दिए हो तो इससे आपको PIN receive करने में और Payout करने में बहुत दिक्कत हो सकती है. लेकिन अब आपको कोई दिक्कत नहीं होगी. क्योकि हम आज Adsense payee name और address change करने के बारे में बता रहे है.

Adsense me payee name aur address kaise kare. How to change AdSense payee name and address

Adsense एक बहुत बड़ी company है. इसको Google ने launch किया है और सबसे interesting बात यह है की Google company को सबसे ज्यादा earning Adsense से ही होती है. क्योकि दुनिया में बहुत बड़ी बड़ी companies है और वो अपने business को promote करने के लिए advertising का सहारा लेते है. आज कल ज्यादा तर company online advertisement करता है. क्योकि दिन प्रतिदिन Internet से लोग जुड़ते ही जा रहे है. जब कोई company online advertising करवाता है तो वो Adsense को जितना रुपया देता है उतना ही ज्यादा उसका ads show होता है.

एडसेंस अभी के time में हिंदी ब्लॉगर के लिए सबसे best advertising network है. Mostly, हिंदी ब्लॉगर adsense से ही सबसे ज्यादा earning करते हैं. बल्कि बहुत सारे new ब्लॉगर को सिर्फ ये ही पता होता है की हम Adsense से पैसे कमा सकते है और वो सोचता है की इसके अलावा blog से पैसे कमाने का कौई और better way नहीं है. लेकिन यह भी सच है की English ब्लॉग में हिंदी ब्लॉग के मुकाबले में कम earning होती है. इसका कारण यही है की हिंदी ब्लॉग में सिर्फ India और Pakistan जैसे देशों से ही traffic आती है और English ब्लॉग में पूरी दुनिया से traffic आती है. India और Pakistan जैसे देशों में Adsense CPC कम रहती है, जिससे earning भी कम होती है और USA, UK, Canada, Hong kong, Australia, France, etc. जैसे देशों में Adsense CPC high होती है, जिसके कारण earning भी high होती है।

See also  Blog Se Paise Kamane Ke Bare Me Top 7 Myths [You've to Know]

खास कर हिंदी ब्लॉगर के लिए एडसेंस से income करना बहुत बड़ा सर दर्द हो जाता है. क्योकि पहले तो इसको जल्दी approval नहीं मिलता है और जब बहुत कोशिश के बाद Account approve हो भी जाता है तो फिर Address verify करने में परेशानी होती है और जब earning हो जाती है तो फिर payout करने में परेशानी होती है. Payout करने के लिए जो नाम Adsense account के payee name में है, वही नाम Bank account में होना चाहिए तभी payment हो पाता है. अगर payee name और bank account name दोनों में थोड़ा भी spelling का mistake हो जाती है तो बहुत बड़ी problem हो जाती है. इसीलिए जब भी adsense से payout करते हो तो ये जरूर check कर लीजिए की adsense payee name और आपके bank account name दोनों same है की नहीं. अगर इन दोनों में spelling mistake भी हुआ तो आपका payment pending में हो जायेगा।

मेरे ब्लॉग में recently किसी ने comment किया था की “Mere Naam Deepak Kaushik Hai Mera Account Main Naam Deepak Kumar Hain Mere Adsence 231 $ Ho Gai Main Kase Payment Receved Karsakta Hu Plz Mujhe Bataye Bhaiya Kya Mujhe Deepak Kaushik Naam Ka Dusra Bank Account Khulwana Hoga Plz Bhaya Bataye” तो मेने इसका reply तो कर दिया था but में comment के through उसको अच्छे से नही समझा पाया तो इसीलिए मेने सोचा की इसके बारे में एक post लिख देता हूँ. जिससे उसके साथ साथ और भी बहुत सारे लोग है जिसको ऐसी ही problem है तो उसको भी help मिल जायेगी।

See also  Adsense Ads Placement Full Guide - With Infographic in Hindi

In this post, हम यह बताएँगे की Adsense में payee name और Address change कैसे करें. बहुत से लोग account बनाते time address में भी mistake कर देता है. जब Pin Verify के लिए adsense team उस address पर pin भेजता है तो address गलत हो जाता है. जिससे उसको pin नहीं मिल पाता है. इसीलिए यदि आपने अपने एडसेंस अकाउंट में गलत एड्रेस भरा है तो इसको सही से change करना जरुरी होगा।

Adsense Payee name और Address कैसे Change करें.

इसको change करना बहुत ही आसान है. इसके लिए हम निचे में simple process बता रहे हैं, जिसकी help से आप easily AdSense account की payee name और address change कर सकते हो।

Step 1: सबसे पहले Adsense में login कीजिए और अब left side menu पर Click करें।

  1. Sittings पर Click करें.
  2. Payments पर click करें.
  3. अब Sittings के निचे Manage Sittings पर Click करें.







Step 2:

  1. अब Name and Address के सामने एक pen का icon होगा, इस पर click कीजिए. इसके बाद form open होगा।
  2. Name के सामने वाला field में Payee name लिखें, जो आपके Bank account में है वही होना चाहिए।
  3. यहाँ पर अपना address लिखे.
  4. यहाँ भी अपना Address लिखें.
  5. City के सामने वाला field में अपने शहर का नाम लिखें.
  6. Postal code के सामने अपने district का Pin code लिखें.
  7. State के सामने वाला field में अपने राज्य का नाम लिखे.
  8. अब Save बटन पर click कीजिए.

      अब आपके adsense account का Payee name और address change हो गया है. अपने payee name में जो नाम enter किया है, अगर वही नाम आपके bank account में होगा तो आपको payment करने में दिक्कत नहीं होगी. Adsense team ज्यादा तर इसी कारण से payment pending में रखता है को उसका payee और bank a/c name same नहीं होता है. अब आप इस post को पढ़ कर समझ गए होंगे और उम्मीद है की आपको payout में परेशानी भी नहीं होगी।

      See also  Adsense Invalid Click Ki Report Adsense Me Kaise Kare [Full Guide]

      में उम्मीद करता हूँ की आपके लिए यह post helpful हुआ होगा और अपने इस post को पढ़कर adsense account का payee name और address change कर लिया होगा. अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. इस पोस्ट को social media में share जरूर करें।

      Like the post?

      Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

      Sharing Is Caring...

      8 thoughts on “Adsense Account Me Payee name Aur Address Kaise Change kare”

      1. Sir kya hum pin verification karne ke baad apna name change kar sakte he, kyonki mera adsense jab verify hua tha tab mera name thoda alag tha or bank me mera name alag he isliye..
        Please help

        Reply

      Leave a Comment

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      ×