Blog, Blogger, Blogging Kya Hai? Aur Isse Related Interesting Facts

अभी भी बहुत से internet user को ब्लॉग, ब्लॉगिंग, ब्लॉगर. इसके बारे में नही जानता है तो में इस post में इसी confusion को दूर करने के लिए हम बताने वाले हैं की ब्लॉग,ब्लॉगिंग और ब्लॉगर क्या है और इसके साथ साथ हम आपको ब्लॉगिंग के बारे में रोचक जानकारी बताने वाले हैं. वैसे में ये जनता हूँ की अगर आप मेरे ब्लॉग के regular reader हैं तो आपको ब्लॉगिंग के बारे में बता होगा ही लेकिन यह बात भी आपको पता होना चाहिए की अभी भी बहुत से internet user ऐसे हैं जो Blogging शब्द से अनजान हैं. यह post में specially उन सभी के लिए ही लिखा हूँ जो ब्लॉगिंग से अनजान हैं और अगर आप इसको ध्यान से पढ़ेंगे तो ब्लॉगिंग से related जितने भी confusion आपके mind में हैं वो सब दूर हो जायेंगे।

Blog kya hai blogger kya hai blogging kya hai. Iske baare me puri jankari hindi me
अगर आप ब्लॉग और ब्लॉगिंग से familiar हो तो आपको शायद याद होगा, जब आप पहली बार ब्लॉगिंग का शब्द सुना होगा. और हो सकता है की आज तो आपको अपना एक ब्लॉग भी है और आप ब्लॉगिंग के बारे में बहुत कुछ जान भी गए हो लेकिन आप सोचिये की अभी भी बहुत सारे internet user को ये पता नही होता है की ब्लॉग क्या है, ब्लॉगर क्या है, ब्लॉगिंग क्या है? वो लोग internet पर सिर्फ social networking के लिए use करते हैं तो इसीलिए में यह post लिख रहा हूँ ताकि वो लोग भी ब्लॉगिंग के बारे में जाने और online पैसे कमा सके।

In my case, मेने पहले अपना एक ब्लॉग create किया था फिर बहुत बाद में पता चला की ब्लॉगिंग होता है. में आपको details में बता रहा हूँ की जब में internet पर अपना कदम रखा तो सबसे पहले Facebook पर account बना कर उसको use करना start किया और मेरे एक friend था उन्होंने मुझे website के बारे में बताया और मेने अपना पहला ब्लॉग n.nu में बनाया था और वहाँ पर ब्लॉग को 30 दिन के बाद बंद कर दिया जाता है. उसके बाद मेने बहुत research किया और फिर blogger.com के बारे में पता चला फिर वहां पर ब्लॉग बना लिया। उसके बहुत दिन बाद मुझे ब्लॉगिंग के बारे में पता चला और ये भी पता चला की ब्लॉग से पैसे भी कमा सकते हैं।

See also  Feedburner Email Me Post Summary Kaise Show Kare [Enable Summary Burner]

एक सबसे बड़ी बात की जब मुझे ब्लॉगिंग, ब्लॉगर, ब्लॉग ये सब के बारे में पता नही था तो मेने internet पर बहुत बार ब्लॉगिंग word को देखता था लेकिन उसे ignore कर देता था. और में समझता हूँ की Social media में ऐसे बहुत से लोग हैं जो ब्लॉगिंग के बारे में नही जानते है और अगर वो कही ब्लॉगिंग शब्द देखता भी है तो उसे ignore कर देता है. तो इसीलिए हम यहाँ पर आपको इसके बारे में अच्छे से समझाने की कोशिश करेंगे और उम्मीद है की आप भी इसे बहुत ही जल्द समझ लोगे।

ब्लॉग क्या होता है? (What is Blog):

ब्लॉग के बारे में बहुत सारे online worker ने अलग अलग definition देकर बता चुके है. अगर आप इसके बारे में गूगल में search करोगे तो बहुत सारे results मिलेंगे. लेकिन में आपको यहाँ पर simple में बता रहा हूँ की जिस तरह हम अपने diary में किसी चीज के बारे में जानकारी नोट करके रखते हैं तो उसी तरह ब्लॉग भी एक diary ही हैं लेकिन इनमें फर्क सिर्फ इतना है की Diary में लिखें जानकारी को ज्यादा लोग पढ़ नही पाते है और ब्लॉग में लिखे जानकारी को पुरे world में कोई भी पढ़ सकता है.

अगर में simple में कहूँ तो ब्लॉग एक channel है, जहाँ पर आप अपना thoughts, ideas या किसी चीज के बारे में जानकारी देकर दूसरे को बताते हैं. अगर आपके अंदर एक लेखक है और आपको किसी चीज के बारे में लिखना बहुत पसंद है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा तरीका है की अपना एक ब्लॉग बना लो और उसमे जानकारी share करके अपने readers की help करो. इससे आप income भी कर सकते हो लेकिन अच्छी income के लिए आपके पास अच्छा audience होना जरुरी है।

See also  Kisi Domain Ka Whois Data Check Karke Personal Information Kaise Jaane

ब्लॉगर क्या होता है? (What is Blogger):

जिस तरह किसी किताब के लेखक को हम Author कहते हैं तो उसी तरह किसी भी ब्लॉग के Author या owner को ब्लॉगर कहते हैं. अगर में में आपको simple में कहूँ तो जब कोई person अपने ब्लॉग में किसी चीज के बारे में जानकारी share करता है, अपने ब्लॉग को maintain करता है और ब्लॉग को manage करने की जिम्मेदारी उसके सर पर होती है तो उसे ही ब्लॉगर कहते हैं.

For example: जब आप अपना ब्लॉग बनाकर उसमे किसी चीज के बारे में जानकारी share करोगे और ब्लॉग को manage करोगे तो आपको लोग ब्लॉगर ही कहेंगे।

Blogging क्या है? (What is Blogging):

अगर आप ब्लॉग और ब्लॉगर के बारे में समझ गए हो तो इसके बारे में समझने में आपको कोई परेशानी नही होगी. जब कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग में post लिखता है या ब्लॉग को manage करता है तो उसी ब्लॉग में उसी post लिखने या manage करने की प्रक्रिया को Blogging कहा जाता है.
अगर में simple में आपको बताऊँ तो जब कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग में work करता है तो उसे ही blogging कहते हैं. जब आप अपने ब्लॉग को बनाकर उसमे post share करोगे या ब्लॉग को manage करोगे तो उसे ही ब्लॉगिंग कहा जायेगा।

Blog, Blogger, Blogging के बारे Interesting facts.

अब में आपको निचे में ब्लॉगिंग से सम्बन्धित कुछ रोचक जानकारी देने जा रहा हूँ. जिसके बारे में बहुत ही कम लोगो को पता है तो चलिए जानते हैं।

  1. Blog का नाम “Web log“ या ”We blog“ शब्द से लिया गया है.
  2. Internet पर अभी 156 million से अधिक blogs हैं. (वर्ष 2011 के मुताबिक)
  3. 20 February 2014 को लगभग 172 million Tumblr और 75.8 million WordPress blogs थे।
  4. 22 February 2014 को Technorati को 1.3 million blogs थे।
  5. दुनिया का सबसे पहला ब्लॉगर Justin Hall है. जिन्होंने 1994 में अपना पहला ब्लॉग बनाया था।
  6. दुनिया का सबसे पहला ब्लॉग का नाम Links.net था और इसे 1994 में Swarthmore collage के student Justin Hall ने बनाया था।
  7. Peter Merholz ने 1999 में ब्लॉग का नाम ”Weblog” से ”Blog” रख दिया।
  8. Pyra Labs ने Blogger.com को 2003 में Google को बेच दिया था।
  9. Google Plus का launch 2011 में Google के द्वारा किया गया था।
  10. Top 100 blogs में 48% Blogs WordPress में Run हो रही है. (2012 के research के मुताबिक)
  11. आलोक कुमार हिंदी भाषा के प्रथम Blogger माने जाते है. इन्होंने अपना हिंदी ब्लॉग 21 अप्रैल 2003 में बनाया था.
  12. हिंदी भाषा का प्रथम ब्लॉग 21 अप्रैल को नौ दो ग्यारह बनाया था और इस domain को आलोक ने नवम्बर 2003 में http://www.devanaagarii.net रख दिया था।
See also  Chrome Browser Ke Liye Top 10 Free SEO Extension [For Every Blogger]

Conclusion,
में उम्मीद करता हूँ की आपको ब्लॉग, ब्लॉगर और ब्लॉगिंग से सम्बन्धित पूरी जानकारी मिल गयी होगी. अगर आप Blogging सीखना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग की Blogging से related post पढ़ें. हम इस ब्लॉग में Blogging से सम्बंधित जानकारी regular share करते रहते हैं. आप अपना ब्लॉग बनाकर Blogging शुरू कर सकते हो और Blogging से आप online पैसे भी कमा सकते हो। अगर आपको blogging से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना है तो comment करें।

इस post को social media में अपने मित्रो और दूसरे लोगों के साथ share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Blog, Blogger, Blogging Kya Hai? Aur Isse Related Interesting Facts”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×