90% Hindi Blogger Fail Kyo Hote Hai? [It’s Reasons]

Nowdays, हिंदी ब्लोग्गेर्स की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. आज भी हमारे देश मे job की बहुत कमी है. अच्छे अच्छे पढ़े लोग भी बड़ा जॉब नही कर पाते हैं. ऐसे में यदि लोग internet से जुड़ रहे हैं तो बहुत अच्छी बात है. अगर इसी तरह लोग मेहनत करके internet से पैसे कमाएंगे तो इससे हमारे देश की ही तरक्की होगी. हिंदी हमारे देश की राष्ट्र भाषा है और लोग इसी भाषा मे अपना ब्लॉग बनाना चाहते हैं. हम इस post में बात करने वाले हैं कि 90% हिंदी ब्लॉगर सफल क्यो नही होते हैं?

90% Blogger Safal hone me Fail kyo hote hai
अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर हो तो आपको बहुत अच्छे से पता होगा कि हिंदी ब्लॉग में आपको मेहनत ज्यादा करने की जरूरत होगी और आपको पैसे कम मिलेंगे. अगर में अपनी बात करूँ तो मुझे इस ब्लॉग से ज्यादा income नही होती है लेकिन में इसमे जितना मेहनत करता हूँ, अगर उतना ही english ब्लॉग में करूँगा तो इससे कई ज्यादा income कर सकता हूँ।

अगर हम सभी लोग अपना हिंदी ब्लॉग बनाते हैं और आगे चल कर हमारा ब्लॉग सफल हो जाये तो इससे हमारा देश आगे जाएगा. इन सभी मे एक सबसे main point तो यह है कि हिंदी ब्लॉगर को सफलता मिलना बहुत मुश्किल होता है।

अभी बहुत सारे हिंदी ब्लॉग बन रहे हैं और इसलिए हिंदी ब्लॉग की compitition ही बढ़ती ही जा रही है. अभी के समय मे 100% में से 10% ही हिंदी ब्लॉग सफल हो पाते हैं बाकी ब्लॉगर ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं। हम इस post में कुछ कारण बताएँगे, जिससे हिंदी ब्लॉगर सफल नही हो पाते हैं.

Why 90% Hindi Blogger Fail to Be Successful:

#1: No Focus – No Goals:

हिंदी ब्लॉगर में यह सबसे बड़ी कमी है कि mostly, हिंदी ब्लॉगर जब अपना ब्लॉग बनाते हैं तो वो सिर्फ अपने passion के लिए ब्लॉग बनाते हैं और वो बिना goal set किए work करते हैं. Bill Newman ने सच ही कहा है कि “The poorest person is not the one without a cent, but rather the one without a dream.” इसका मतलब ये हुआ कि गरीब व नही है जिसके पास कुछ नही है बल्कि गरीब वो होता है जिसके पास कोई सपना नही होता है।

See also  Blog Ki Traffic Kaise Badhaye? Top 10 Tips

हिंदी ब्लॉग बनाने से पहले उसकी goal बना लीजिए और उसके हिसाब से आगे बढ़ते रहिये. बिना goal set किए हुए अगर किसी काम मे सफल होना चाहोगे तो उसमें बहुत परेशानी होगी। बिना goal की ब्लॉगिंग करना जैसे अंधेरी रास्ते में चलना बराबर होता है. अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको यह अच्छी तरह से मालूम होगा। और आप सभी जानते हो कि अंधेरी रास्ते में चलना कितना कठिन और खतरनाक हो सकता है. इसीलिए अपने ब्लॉग का goal बना लीजिए और उसमें according work कीजिए।

#2 Wasting more Time on Social Media:

मेने ऐसे कई लोगों को देखा है जो कि दिन भर facebook, twitter, whatsapp पर अपना समय बर्बाद करते रहता है. में मानता हूँ कि ब्लॉग में अच्छी traffic पाने के लिए social media पर active रहना बहुत जरूरी है लेकिन यदि आप हर समय online रहेंगे तो लोग आपको ignore करना भी शुरू कर देंगे. अगर आप time to time social network में अपना समय देंगे तो इससे आप popularity increase होते रहेंगे।

यदि आप social media पर active रहेंगे तो आपकी popularity बढ़ेगी और आपके ब्लॉग मे अच्छी traffic आएगी. परन्तु जब आप अपने ब्लॉग में regular work करोगे तभी लोग आपके ब्लॉग में regular visit करेंगे।

My exprience, जिस दिन में social media पर ज्यादा time बिताता हूँ तो ब्लॉग में work करने का मन नही करता है. often, ज्यादातर लोगों के साथ ऐसा ही होता है. क्योकि जब हम social media पर बहुत ज्यादा active रहते हैं तो आलसी हो जाते हैं। आप बहुत सारे professional bloggers को देखते होंगे कि उसका एक routine बना होता है, जिससे वो समय समय पर हर काम करता है.

See also  Apke Blog Me 10 Things Se Visitors Hate Karta Hai

#3 Don’t Thinking Different:

मेरे हिसाब से यह ब्लॉगिंग में सफल नही होने की सबसे बड़ी कारण है. एक बात याद रखें की सबसे पहले तो life में कुछ different करने की सोच रखिये और life में different करने के लिए different dream या thinking रखना बहुत जरूरी है. यह कमी बहुत से हिंदी ब्लॉगर के अंदर है।

यह ब्लॉगिंग में जल्दी सफलता प्राप्त करने का #1 key है. अगर आप अपने ब्लॉग में सबसे हट कर content डालोगे तो उससे आपको एक सफल बनने से कोई नही रोक सकता है. जब कोई दूसरे ब्लॉग के जैसे topic पर अपना ब्लॉग बनाता है तो उसमें सफलता मिलने थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

#4 Greed to Earn:

बहुत से नॉय ब्लॉगर इसी intention से अपना ब्लॉग बनाते हैं की उससे earn कर सके और जब कम समय मे earn नही कर पाता है तो ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं. सफल ब्लॉगर बनने के लिए आपका इरादा ये होना चाहिए कि दूसरों को कुछ सीखा सकें, अपने आप को प्रमाणित कर सकें कि आप क्या कर सकते हो और आप ऐसी काम करो जिससे लोगों को फायदा मिले तभी आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते हो।

जब आप इन सोच के साथ सफल बन जाओगे तो लोगों को आपसे प्रेरणा भी मिलेगी और उनमें कुछ साबित करने का जज़्बा भी पैदा होगा। ब्लॉगिंग start करते समय पैसे के बारेमे मत सोचो, इससे आपको सफलता मिलने में आसानी होगी और जब आप सफल हो जाओगे तो बहुत सारे source से earning कर सकते हो।

See also  15 Lessons Jo Mene 5 Saal (Years) Ki Blogging Journey Me Seekha

#5 Lacking Patience:

मेरे ख्याल से यह गुण सभी लोगों में नही पाए जाते हैं. उनमें से कुछ लोग ऐसे होते हैं जो आज ब्लॉग बनाते हैं और उन्हें 5 दिन के अंदर सफल बनाना चाहते हैं. जब वो अपने ब्लॉग को 5 दिन के अंदर सफल नही बना पाते हैं तो ब्लॉगिंग छोड़ने की सोचते हैं. ऐसे लोगो को ब्लॉगिंग में ही नही बल्कि किसी भी कम में सफलता नही मिल पाती है।

Blogging में ऐसा कोई बात नही है कि आप आज start करो और खूब मेहनत करो तो आपको उसका result आज ही मिलेगा बल्कि इसमें ऐसा है कि अगर आप मेहनत करके कोई content डालोगे तो आपको lifetime तक काम देगा लेकिन शर्त ये है कि आपको उन्हें secure रखना होगा। ब्लॉगिंग एक business की तरह होता है और मुझे आपको ये बताने की जरूरत नही की business top से start नही होता है बल्कि उन्हें नीचे से धीरे धीरे ऊपर ले जाना होता है।

Conclusion,
Hindi Bloggers के कुछ और भी आदतें होते हैं जो उन्हें सफलता प्राप्त करने में बाधा देती है. जैसे कि हिंदी ब्लॉगर को किसी दूसरे का गलतियाँ निकालने का practice होता है जो उनकी सबसे बुरी आदत होती है. अगर कोई भूल से भी थोड़ा mistake कर दे तो बहुत से other ब्लॉगर बुरा भला कहने लग जाते हैं. अगर वे दूसरों की गलती को देखने की बजाय अपने अंदर झाँक के देखे तो ज्यादा बेहतर होता है.


में उम्मीद करता हूँ कि आपको यह post पसंद आया होगा. अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए और इस post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

6 thoughts on “90% Hindi Blogger Fail Kyo Hote Hai? [It’s Reasons]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×