WordPress Me Email Se Login Karna Disable Kaise Kare [2 Mthods]

Hello दोस्तों, आज हम बात करने जा रहे हैं की wordpress site में email से login करना disable कैसे करते हैं? इससे हमारे site की security पर बहुत बुरा effect पड़ता हैं. इसलिए में आपको इस पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी बताने वाला हूँ. अगर आप एक wordpress user हो तो पूरी पोस्ट को जरुर पढ़ें.

WordPress me email se login karna disble kaise kare

ज्यादातर लोग आज के समय में wordpress में ब्लॉग बनाना पसंद करते हैं. क्योकि वर्डप्रेस ब्लॉग को मैनेज करना ज्यादा आसान है. इसकी सबसे अच्छी फीचर plugin है. जिससे कोई भी आदमी बिना technical knowledge के आसानी से अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकता है. अगर आपको थोडा बहुत technical knowledge है तो फिर wordpress आपके लिए बहुत ज्यादा easy हो जायेगा.

अगर हम other प्लेटफार्म की बात करें तो उसमे ब्लॉग बनाना बहुत आसान है लेकिन ब्लॉग को customize और manage करने के लिए आपके पास coding की जानकारी होने चाहिए. wordpress में अगर आप self hosted ब्लॉग बनाते हैं तो शुरू में थोडा बहुत दिक्कत हो सकता है लेकिन ब्लॉग बन जाने के बाद आपको बहुत आसान लगेगा. उसके बाद आप इसमें कोई भी काम plugin से आसानी से कर पाएंगे.

आज ज्यादातर लोग शुरुआत में ही wordpress को चुन लेते हैं. उस समय उनके पास उनके पास technical knowledge नही होता है, जिसका परिणाम यह होता है की कुछ समय बाद उसके site में कई तरह के errors आने लगते हैं या फिर site hack हो जाता है.

में मानता हूँ की wordpress बहुत अच्छा हौर popular platform है लेकिन यह भी सच है की security के मामले में यह बहुत पीछे है. हर साल लाखों ऐसे sites hack होते हैं जो wordpress में बने हुए हैं. अगर आप beginner हो तो यह बात जल्दी समझ में नही आयेगा लेकिन थोडा time बाद आपको पता चल जायेगा.

See also  Hot Linking Kya hai? Htaccess Ke Dwara Hot Linking Protection Kaise Kare

WordPress security को लेकर बहुत सारे लोग हमेशा टेंशन में रहते हैं. क्योकि कोई भी रात दिन मेहनत करके अपने site को अच्छे मुकाम पर लता है लकिन हैकिंग एक ऐसी चीज हैं जो सालों की मेहनत को एक छण में बर्बाद कर देते हैं. इसलिए सभी आपको अपने security के बारे में care करना जरुरी है.

इस पोस्ट में हम बात करने जा रहे हैं की wordpress में email द्वारा login करना disable कैसे करते हैं. By default, आप wordpress में username की जगह email डालकर भी login कर कते हो. आज हम आपको इसे disable करने के बारे में बताने वाले हैं.

WordPress में Email से Login करना Disable क्यों करे?

Basically, हमारा email हर किसी को पता होता है या कोई भी आसानी से पता कर सकता है और फिर वो password को गेस करके हमारे site में login कर सकता है. इससे हमारे site की security पर बहुत बड़ा effect पड़ता है.लेकिन किसी को हमारे username को find करना थोडा difficult हो जाता है. यदि हमारा username strong हो और email द्वारा login disable हो तो हमारे site की security कई गुणा बढ़ जाती है.

इससे आपका site brute force attack से काफी secure रहेगा. अगर आपको अपने site की security की चिंता है तो आपको अपने site में email से login function को disable कर देना चाहिए. चलिए अब में निचे आपको इसके बारे में ही बताता हूँ.

WordPress में Email द्वारा Login करना Disable कैसे करें?

अब में आपको निचे दो तरीके बताने वाला हूँ, जिससे आप अपने wordpress ब्लॉग में login with email को disable कर सकते हैं. एक तरीका plugin द्वारा है और दूसरा functions.php में code add करके. अगर आप beginner हैं तो में आपको plugin वाला method follow करने को कहूँगा.

See also  Contact Form 7 Ke CSS & JS Ko Only Contact Us Page Me Load Kaise Kare

1: Disable Login by Email with Plugin

यह तरीका बहुत ही simple है. इसमें आपको ज्यादा कुछ नही करना होता है. इसके लिए सबसे पहले No Login by Email Address नाम के plugin को install करके activate कर लीजिये.


बस, हो गया! अब आपको इस plugin को configure भी करने की जरुरत नही है. इसमें पहले से ही configure किया हुआ है. अब आपके site में यदि कोई email और password से login करेगा तो invalid username वल error आएगा. आप इसे भी देख सकते हो.

2: Disable Login by Email without Plugin [Manually]

अगर आपको ज्यादा plugin use करना पसंद नही है तो आप इस method को follow कर सकते हो. लेकिन इससे पहले में आपको एक जरूरी बात बता देना चाहूँगा की जिन्हें coding के बारे थोडा बहुत knowledge है वो ही इसे follow करें. और निचे process follow करने से पहले अपने ब्लॉग का backup ले लीजिये.

इसके लिए आपको अपने ब्लॉग में login करके WP Dashboard >>Appearance >>Editor में जाने के बाद functions.php को open करना है. इसमें निचे दिए code को add कर देना है.

remove_filter( 'authenticate', 'wp_authenticate_email_password', 20 );
  • अब इसे save कर दीजिये.

Now! आपके ब्लॉग में email से login नही कर पाएंगे. अब आपका ब्लॉग पहले से ज्यादा secure है. अब आपको कोई अच्छा username change कर लेना है. इससे आपका ब्लॉग brute force जैसे hacker attack से काफी secure रहेगा.

  1. Hosting Company 6 Jhooth (Lie) Customers Ko Kahte Hai
  2. WordPress Blog Me Broken Link Ko Fix Kaise Kaise
  3. WordPress Se jQuary Strings Ko Remove/Fix Kaise Kare
  4. Top 10 YouTube Tricks and Futures – Jinke Baare Apko Janna Chahiye
  5. 100 Tips Search Engine Optimization Ke Liye – Search Engine Ka King Banne Ke Liye
See also  WordPress Blog Ki Loading Speed Ko htaccess Se Fast Kaise Banaye

I hope ये पोस्ट अप्केलिये helpful हुई होगी. इससे related अगर कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो comment करें. अगर इसी तरह अच्छे पोस्ट रोज पढना चाहते हैं तो हमारे ब्लॉग से सब्सक्राइब करे.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “WordPress Me Email Se Login Karna Disable Kaise Kare [2 Mthods]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×