10 Reasons Aap Online Business Me Success Kyo Nahi Hai

अभी के time में लाखों लोग अपना business start करते हैं लेकिन उसमें बस कुछ ही लोग ऐसे होते है, जिसे सफलता मिल जाती है. यानि वह अपने business को बड़ा बना पता है. अगर आप किसी चीज का business किये तो आपको उसमे success पाने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा और कुछ आदतों को अपनाने होंगे, तभी आप किसी भी business में सफलता प्राप्त कर पाओगे. आज हम इस post में बात करने वाले है की Online Business में success क्यों नही हो पाते हैं. इसके मुख्य कारण क्या हो सकता है?

10 karan aap apne online business me success nahi ho paa rahe ho. 10 reasons why you don't get success in online business.

Business कई तरह का होता है और किसी भी business के लिए investment करना होता है. बहुत से लोग online पैसे खर्च करके अपना business start करते है. बहुत सारे Offline business भी हैं लेकिन अभी के modern age में सभी कोई यही चाहता है की वो online अपना business start करें और घर बैठे बैठे income करें.

हमे अपने online business को आगे बढ़ाने के लिए सिर्फ investment ही नही बल्कि hard work करना होता है. अगर आप यह सोच रहे हो की अभी के time में आप किसी पर believe करके उसे अपना सारा business संभालने दे दो तो शायद आप गलत हो. क्योकि अभी ऐसा समय आ गया है जहाँ अपने खून को अपने की पहचान नही है. तो इसीलिए मेरा इन सभी बातो से कहने का यही मकसद है की अगर आप अपने online business में success पाना चाहते हो तो इसके लिए business को आप खुद manage करें और Hard work करें. जितना hard work करोगे आपको उतनी ही जल्दी सफलता की key मिल जायेगी।

बहुत से लोग online business को आगे ले जाने में सफल नही होते है और बहुत से लोग अपने online business को बहुत आगे लेकर चले जाता है. में आप सभी से एक बात कहना चाहता हूँ की जो लोग अपने business में सफलता प्राप्त करते हैं, क्या वो हमसे बहुत अलग है और वह हमारी तरह बिल्कुल नही है? वह भी एक इंसान ही हैं और हम भी एक इंसान है तो जब वो सफलता प्राप्त कर सकता है तो हम क्यों नही कर सकते हैं. हाँ, उनमे और हम में difference सिर्फ इतना होगा की उसकी hard working की habit है और जो ज्यादा तर लोगों में नही होती है. अगर उसको ज्यादा knowledge है तो हम भी उससे ज्यादा knowledge प्राप्त कर सकते हैं वो भी internet के माध्यम से।

किसी चीज में success पाने के लिए सबसे जरुरी है Interesting. जी हाँ, अगर आपको किसी काम में interesting ज्यादा होगी तो आप अपने आप उसमे hard work करोगे. जैसे हम पढ़ाई की बात करें तो अगर सर किसी chapter को समझा रहे हैं और आपको उसमे interest नही है तो automatic आप किसी दूसरे चीज के बारे में सोचने लगोगे. जिससे आपको chapter समझ में भी नही आएगा. उसी तरह अगर आपको किसी business को करने में interest नही है, आप लाखों रूपये खर्च कर लो लेकिन success नही मिलेगी तो मेरा कहने का यही मतलब है की किसी भी काम को करने के लिए interest रखो और जिस काम को करने में आपको interest को उसी को करो. इससे आपको बहुत ही जल्द success मिल पायेगी.

In this post, हम बात करने वाले हैं की online business में सफलता क्यों नही मिल पाती है. इसके मुख्य कारण क्या क्या हैं? अगर आप भी अपना business start किये हो और उसमे जल्दी success नही मिल पा रही है या आप अपना online business start करना चाहते हो तो यह जानना आपके लिए बहुत जरुरी है की क्या क्या कारण होते हैं, जिससे online business में सफलता मिलना मुश्किल हो जाता है।

10 कारण जिससे online business में Success नही मिल पा रही है.

किसी भी काम में अगर आप success नही होते हो तो इसके पीछे कोई न कोई reason जरूर होगा. हम आपको निचे में इसी कारणों को बता हैं. यदि आप इन कारणों को जान लोगे और ऐसी mistake से दूर रहोगे तो i sure की आपको बहुत ही जल्द सफलता मिल जायेगी।

Spend to much Time on Social Media: सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा समय खर्च करना

Social media के द्वारा हम एक दूसरे से connect रहते हैं. लगभग सभी internet user का account कोई social media में जरूर होता है. बहुत सारे social media sites हैं, जैसे facebook, twitter, whatsapp, google plus, etc. हमे social media में भी active रहना बहुत जरुरी होता है. क्योकि इससे हम अपने friend, relations, customer से chat कर पाते है.

See also  Blog, Blogger, Blogging Kya Hai? Aur Isse Related Interesting Facts

Social media के द्वारा बाहय से लोग अपने business को promote भी करता है. अगर आप भी चाहो तो facebook, twitter, google plus में अपने business को free में promote कर सकते हो और अगर आप चाहो तो थोड़े पैसे खर्च करके facebook में अपना ads भी दिखा सकते हो.

में जनता हूँ की एक online business man को social media में active रहना बहुत important होता है. लेकिन आप किसी भी professional blogger को देख सकते हो की वो social media में 24 hour में 1 to 2 hour spend करते हैं. वो भी एक बार सुबह में और दूसरी रात में, यही दो time social media पर active रहते हैं. क्योकि उन्हें ये बात पता होता है की सिर्फ social media पर promote करके कुछ नही होने वाला है, इसके साथ साथ यह बहुत जरुरी है की हम 100% content अपने customers को provide करेंगे. जब हम अपने ब्लॉग में अच्छे अच्छे article लिखेंगे और उसे social media में promote करेंगे तभी हमे benefit होगा।

You’re not working as hard as you think you are: आप जितना सोचते हैं उतना मुश्किल काम नहीं कर रहे हैं.

में जनता हूँ की आप हर दिन online 7 से 10 घंटे work करते हो. आप भी शायद यही सोचते होंगे की ”में तो daily 7 से 10 घंटे work करता ही हूँ, उसपर भी success नही होता हूँ”. Actually, में भी पहले ऐसे ही सोचता था की में अपने ब्लॉग में हर दिन 10 hour work करता हूँ की फिर भी मेरे ब्लॉग की traffic increase क्यों नही होती है? लेकिन बाद में मुझे ये पता चला की में daily 10 घंटे सिर्फ online spend करता हूँ. यानि में उन 10 घंटे को सिर्फ अपने ब्लॉग पर work करने के लिए नही बल्कि कुछ other works के लिए spend करता था.

अगर आप भी मेरे ही तरह यह सोच रहे हो की ”में तो internet पर 10 hr time spend करता हूँ फिर भी benefit क्यों नही होता “ तो में आपको यह बात बता दूँ की आप daily 10 hour spend करते हो तो उन समय में आप सिर्फ business पर focus नही करते हो बल्कि other work जैसे social media में time waste करते हो.

अगर आप daily यही 10 घंटे अपने business को आगे बढ़ाने के लिए spend करते हो तो 100% आपको better result मिलेगा. जिनके पास hard working करने की habit होती है वो किसी भी काम में सफलता प्राप्त कर सकता है. इसीलिए अगर आप चाहते हो की अपने online business को success level तक लेकर जाओ तो इसके लिए जितना समय online देते हो उसका 90% अपने ब्लॉग की work के लिए spend करो तभी आपको जल्दी सफलता मिल पायेगी. जब आपको business में सफलता मिल जायेगा तो आपको social media में active रहने की जरुरत नही बल्कि लोग आपके fan हो जायेंगे और वो आपसे contact करने के लिए आपको अपने आप follow करेगा।

You aren’t willing to take risks: आप जोखिम लेने के लिए तैयार नहीं हैं.

जब तक आप किसी काम को करने के लिए risk नही ले लेते हो तो आपको उसमे जल्दी सफलता नही मिल पायेगी. यह सभी के बस की बात नही होता है की वो किसी काम को risk लेकर करें. लेकिन जो भी किसी काम को risk लेकर करता है उसको सफलता जरूर मिलता है. क्योकि जब आप किसी भी काम को करने के लिए risk ले लेते हो तो उसका total भार आपके सर पर आ जाता है, जिससे उस काम को करने में आपकी interesting बढ़ जाती है. जब किसी काम में आपको interest होता तो उसके लिए hard work करोगे और hard work के आगे ही success है.

Risk लेने में भी बहुत बड़ी दिक्कत हो सकती है. किसी भी काम में risk लेते हो तो उसकी जिम्मेदारियाँ आपके सर पर आ जाती है. अगर उसमे आपको सफलता नही मिलता है तो सारी बदनामी आपकी ही होगी. लेकिन अगर आप risk लेते हो तो उसमे hard work करो फिर आपको उसमे सफलता मिलना ही है. एक बात याद रखे की किसी काम में अगर आप success नही हो पा रहे हैं और आप उसकी risk लेकर काम करते हो तो आपको उसमे सफलता जरूर मिलेगा।

See also  Home Se Online Work Karne Ki Advantages And Disadvantages

You give up when Things get Hard: जब चीजें कठिन हो जाएं तो आप हार जाते हैं.

सभी इंसान यही चाहता है की वो Easy काम करें और आप भी यही चाहते हो की आप किसी आसान काम को करो और उसमे आपको पैसे ज्यादा मिले. जो लोग ऐसा सोचते हैं उसे life में किसी चीज में भी success पाना बहुत ही मुश्किल है. अगर आप success लोगो के जीवनी के बारे में पढ़ा है तो आपको यह पता ही होगा की Hard work क्या होता है.

एक Quote है जिसमे यह कहा गया है की ”सपने देखने के लिए मत सोओ बल्कि सपने को सच करने के लिए सोना छोड़ दो” इसमें कवी यही कहना चाहता है की hard work के आगे ही जीत है. में भी ऐसे बहुत से इंसानों से मिल चूका हूँ जो अपने आप को सवारने के लिए दिन रात मेहनत करता है. अगर आप भी online business को start किये हो और उसे एक बड़ा company बनाना है तो आपको दिन रात एक कर देना होगा तभी आपको उसमे सफलता मिल सकता है.

जब में blogging में 6 महीना work करने के बाद भी success नही हुआ तो मुझसे के महान व्यक्ति ने एक बात कही थी की ”Do Hardwork“ और तभी से में internet पर social network और others में कम time देता हूँ और research और अपने ब्लॉग में ज्यादा time spend करता हूँ. इसीलिए मेरे इन सभी बातो से कहने का सिर्फ यही मतलब है की यदि आपको life में किसी काम में success होना है तो Hardwork करने की आदत बना लो।

You think you’ve already failed: आपको लगता है कि आप पहले से ही असफल रहे हैं.

बहुत से लोग हैं जो यह सोचते रहता है की में तो पहले से ही असफल हूँ. वह इसलिए यह सोचता है की वो अपने काम को hobby के साथ नही करता है यानि उसका ध्यान उस काम में नही होता है. अगर आप भी इसके शिकार हैं तो अभी बहुत time है, आपको अपने thinking को बदलने के लिए.

In my case, जब में internet पर कदम रखा तो मेने अपना पहला account Facebook में बनाया था. धीरे धीरे में भी यह चाहता था की मेरा भी internet पर website हो तो इसीलिए मेने बहुत researches किये फिर ब्लॉगर में अपना ब्लॉग बनाया था. में उस समय ब्लॉगिंग दिल से नही करता था बल्कि मेरा यह शौक था की मेरा भी internet पर website हो. में समझता हूँ की लगभग बहुत से लोगो का staring में यही story होता है.

यदि आपको यह लगता है की online बहुत सारे companies है जो आपसे better service provide करता है तो भी आप अपने work पर focus कीजिए. तभी आप अपने business को success level तक ले जा सकते हो.

You aren’t trying anything new: आप कुछ नया करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं.

हजारों companies हैं जो एक ही product provide करता है तो इसका ये मतलब थोड़ी है की कोई सभी company success है. उनमे से कुछ company ऐसे होते हैं जो उस business में success हो पाते हैं. आप किसी भी business में ईमानदारी से product provide करोगे तो आज नही तो कल जरूर आपका ही company सबसे top पर होगा.

अगर आप यह सोच रखते हो की आप other company से better service provide करो तो इससे आपको बहुत जल्द success मिल जायेगी. जितने भी professional bloggers होते हैं वो हमेशा यही कोशिश करता है की वो ऐसी जानकारी दे जो पहले किसी ने नहीं दी हो. I mean, उनकी सोच ही बिल्कुल अलग करने का होता है. अगर आप भी इसी तरह यह सोच लो की आप other से different करोगे और उनसे better करोगे तो ही आप एक successful business man बन सकते हो।

You aren’t educating yourself: आप अपने स्वयं को शिक्षित नहीं कर रहे हैं.

आपको life में success होने के लिए सिर्फ collage degree की जरुरत नही होगी बल्कि इसके लिए आपको कुछ level तक की education की जरुरत होगी. में आपको एक बात बता देता हूँ की internet पर बहुत से ऐसे successful business man हैं जो बहुत कम पढ़े हैं लेकिन फिर भी वो अपने दिमाग का use करके अपने business को success level तक ले कर गए.

See also  Laptop/Computer Buy Karne Se Pahle 8 Chije Consider Kar Lijiye

मेने बहुत से लोगो को देखा है की वो हमेशा कुछ न कुछ new सीखने की कोशिश करता है. यह बहुत अच्छी बात है, क्योकि जब आप कुछ new सीखने का सोच रखते हो तो आपको कुछ न कुछ नया करने का भी सोच होगा. जब आप कुछ नया सीखोगे तभी तो आप अपने business को आगे बढ़ाने के लिए कुछ नया करोगे.

You haven’t learned from your mistakes: आपने अपनी गलतियों से नहीं सीखा है.

सभी कोई mistake करता है. बहुत से लोग mistake को ignore करते है और कुछ लोग उसे seriously लेकर वो mistake दुबारा नहीं हो ऐसी कोशिश में रहते है. सभी इंसान से गलती तो होती ही है लेकिन आपको पता है की इन mistakes से हमें कुछ न कुछ नया सीख मिलती है. जब हम कोई गलती करता है तो उसे बहुत टेंशन हो जाता है. लेकिन जब हम इसी mistake को सुधार लेते हैं तो हमें यह अहसास होता है की हम भी किसी को advise दे पाएंगे की ऐसी mistake नही करो.

अगर में अपनी बात करूँ तो जब मेने Blogging start करी थी तो मुझे भी बहुत सारे problems & issues को face करना पड़ा था लेकिन मुझे अब पता चला की इनसे निपट कर मुझे कुछ नया सीखने को मिलता है. इसीलिए में आपसे कहना चाहता हूँ की जब भी कोई mistake होती है तो उसे सामना करो.

You haven’t set any goals: आपने कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं किया है.

आप अपने लक्ष्य तक कभी नही पहुँच सकते हो, जब तक की आप ये set नही कर लेते ही की आपका लक्ष्य क्या है. जो इंसान किसी business में अपना goal set कर चलता है तो उसे ही success मिल पाती है. अगर आप अपना online business start किये हो तो आपको अपने goal को set कर लेना चाहिए.

जब आप अपने business में goal create कर लोगे तो इससे आपको यह पता रहेगा की आपको कहाँ से कहाँ तक जाना है और कब क्या करना है. इसीलिए अगर आप अपने business को success level तक ले जाना चाहते हो तो इसके लिए आपको अपना एक goal set करना होगा और उसी goal के हिसाब से आपको अपने business को manage करना होगा।

You leave your business to others: आप अपने बिज़नस को दूसरों के भरोसे छोड़ देते हो।

मेने बहुत से लोगो को देखा है की वो अपने work को इसलिए नही कर पाते है, क्योकि वह अपने काम को दूसरों पर depend कर देते हैं. में ऊपर भी बताया है की अभी के समय में किसी भी व्यक्ति पर विश्वास नही करना चाहिए, चाहे वो आपके अपने ही क्यों न हो. जितना better तरीके से आप किसी काम को करोगे वो दूसरे कोई नही करके देगा. अगर आपको life में success होना है तो अभी से ये याद रखें की आपको अपने से अपने business को success level तक ले जाना है और इसके लिए आपको work भी अपने से करना होगा.

आपका यह goal होना चाहिए की समय सीमा के अंदर आप अपने task/work को complete कर लेना. अगर आप इसके हिसाब से ही चलोगे तो आपको सफलता मिलने में बहुत ही आसानी होगी.

Conclusion,

किसी भी व्यक्ति के online business में fail होने का यही top 10 कारण है. अगर ऊपर बताये गए reasons में आप भी किसी का शिकार हो गए हो तो जितना जल्दी हो सके उससे निपटने की कोशिश करें. आप अपने business पर focus करो और आप अपने business के लिए hard work करो तो इससे आपको सफलता मिलना ही मिलना है. अगर आप इन सभी reasons को improvement करने की कोशिश करते वो हो तो इससे आप अपने life को खुशहाल बना सकते हो.


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा. अगर आपको Blogging या Internet से related कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए और इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×