Network क्या है? LAN, WAN, PAN, SAN, HAN, MAN क्या है?

LAN Kya Hai? WAN Kya Hai? PAN Kya Hai? MAN Kya Hai? SAN Kya Hai? इस य्ताढ़ के बहुत सारे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है. अगर आप networking के क्षेत्र में नये हैं तो इस पोस्ट को धयन से पूरा पढ़िए. यह आपके लिए बहुत जरुरी हो सकता है. अक्सर, आप इसके बारे में सुनते रहते होंगे तो चलिए आज हम इन्ही के बारे में विस्तार से जानते हैं.

networking kya hai lan wan pan san kya hai

Network हमें एक या उससे ज्यादे computer को एक दुसरे से connect करने की सुविधा देती है. इसके जरिये से हम एक दुसरे से कम्यूनिकेट कर पाते हैं. नेटवर्क के बहुत सारे टाइप्स हैं. लेकिन उनमे से कुछ major type जैसे की LAN, WAN, MAN हैं. आपने पहले भी कही इनके बारे में जरुर सुना होगा.

अगर आपको computer और networking से लगाव है तो आपने LAN, WAN या MAN के बारे में पहले कभी जरुर सुना होगा. ये हमें एक computer से दुसरे computers में connect होने की सुविधा देती है. जिससे हम इनफार्मेशन का अदन प्रदान कर पाते हैं.

आज में आपको इसी के बारे में बताने वाला हूँ की LAN क्या है? WAN क्या है? MAN क्या है? इस तरह के बहुत सारे सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिलने वाली है. इसलिए इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़िए. अगर आपके मन में फिर भी कोई सवाल रह जाता है तो आप हमें comment के माध्यम से बता सकते हैं.

Network Kya Hai in Hindi?

जैसे की हमने पहले भी बात किया की एक या उससे अधित computer को connect करके उससे कम्यूनिकेट करने को ही network कहा जाता है. इसके माध्यम से एक दुसरे को information और डाटा share किया जा सकता है.

यह वायर और वायरलेस दोनों हो सकता है. Wire medium में वो ट्विस्टेड पेअर केबल, coaxial cable या fiber optics cable में से कोई हो सकता है. अगर हम वायरलेस medium की बात करें तो Radio Wave, Bluetooth, Satellite etc. में कोई भी हो सकता है.

Internet भी एक प्रकार का network है, आप सभी को पता होगा. क्योकि इसमें दुनियां के अलग अलग कोने के बहुत सारे computer और अन्य devices connected हैं. यानि network का सीधा अर्थ ये होता है की कई सारे computers को एक साथ जोड़ना.

नेटवर्क से जुड़े हुए हर एक computers को नोड बोलते हैं. इसके द्वारा हम सिर्फ डाटा ही नही बल्कि resources शेयरिंग जैसे internet, printer, file server को भी share कर सकते हैं.

यदि आप कभी साइबर कैफ़े गये होंगे तो पता होगा की वहां पर बहुत सारे computers होते हैं लेकिन printer एक या दो ही होते हैं लेकिन फिर भी हम किसी भी computer से print करके हैं तो उसी से निकलता है. इसका मतलब वे सारे computers networking के माध्यम से printer से जुड़ा हुआ है.

See also  Jio GigaFiber Kya Hai? Jio Fiber Online Registration Kaise Kare?

Local Area Network (LAN) क्या है?

LAN यानि की local area network. इसके नाम से ही आपको समझ में आ गया होगा की इसका उपयोग local area के लिए किया जाता है. इसका उपयोग एक छोटे सिमित area के लिए ही किया जाता है. आप किसी दुसरे area के LAN को अपने area में access नही कर सकते हो.

यह network आपको समान्यतः हर जगह मिलेगा जैसे स्कूल, बस, कॉलेज, बिज़नस आर्गेनाइजेशन, आदि में इसी network का उपयोग किया जाता है. इसको बनाने के लिए hub, switch, network adapter, router और ethernet cable की आवश्यकता होती है.

एक LAN हमें 1000 computers को आपस में जोड़ सकता है. हम आपस में एक दुसरे के साथ डाटा शेयरिंग या फिर इनफार्मेशन शेयरिंग भी कर सकते हैं. एक LAN network बनाने के लिए कम से कम दो computer चाहिए. इसका उपयोग ज्यादातर cable के माध्यम से होता है लेकिन आज कल इसका उपयोग वायरलेस भी हो रहा है.

इस network का सामान्य range लगभग 10 मीटर से 1000 मीटर से बिच होती है. Ethernet और WIFI भी इसी का एक उदाहरण है.

LAN की कुछ खासियत इस प्रकार है:

  • आप एक ही software को अलग अलग computer के लिए खरीदने की बजाय पुरे network के साथ share करके use कर सकते हो.
  • सभी users का डाटा एक ही server computer के single hard disk में store हो सकता है.
  • आसानी से डाटा और messages को network के सभी computers के share किया जा सकता है.
  • सारा डाटा एक ही जगह मैनेज किया जा सकता है.
  • LAN के द्वारा single internet connection को सभी users के साथ share किया जा सकता है.
  • इसके माध्यम से computer resources जैसे की hard disk, dvd-rom और printers को share किया जा सकता है.

Metropolitan Area Network (MAN) क्या है?

man network kya hai

MAN का पूरा नाम होता है metropolian area network. इस नेटवर्क का range काफी ज्यादा होता है. इसका network एक पुरे शहर को ही कवर कर सकता है. इसके अलावा एक बड़ा कॉलेज कैंपस या फिर कोई छोटा रीजन को भी कवर कर सकता है.

इस तरह के network LAN से काफी ज्यादा बड़ा होते हैं. MAN के माध्यम से शहर के सारे स्कूल, कॉलेज, या ऑफिस को एक साथ connect किया जा सकता है. इसमें बहुत सारे computers को एक साथ connect करके एक बड़ा network बनाया जाता है.

इसकी speed 10 MBPS से 100 MBPS तक होति है. इस network कि range 5 किमी से 50 किमी तक होती है.

इसका सबसे अच्छा उदाहरण है सिटी केबल. इसका इस्तेमाल बड़े बड़े आर्गेनाइजेशन में भी किया जाता है और साथ ही बड़े कॉलेज कैंपस में भी इसका उपयोग होता है. एक LAN को दुसरे LAN से connect करने के लिए MAN का इस्तेमाल किया जाता है.

See also  Hacking क्या है? Hacker क्या होते हैं? हैकिंग और हैकर कितने प्रकार के होते हैं?

मान लीजिये की कोई बड़ा company है और एक ही सिटी में अलग अलग जगह उसके कई सारे ऑफिस हैं. ऑफिस के सारे computers को connect करने के लिए नॉर्मली LAN का इस्तेमाल होता है. लेकिन एक ऑफिस के सारे computers को दुसरे ऑफिस के computer से connect करने के लिए MAN का इस्तेमाल होता है.

MAN की कुछ खासियत:

  • यह ज्यादाततर towns और cities को कवर करता है जो की 50 किमी के अन्दर होते हैं.
  • इसको connect करने के लिए ऑप्टिकल फाइबर और केबल्स का इस्तेमाल किया जाता है.
  • इसमें डाटा बहुत high speed में transfer होता है. क्युकी इसमें fiber optic cables जैसे carriers का इस्तेमाल किया जाता है.
  • इसमें एक साथ दोनों तरफ से डाटा भेजा या receive किया जा सकता है.
  • यह शहर के छोटे area को या फिर पुरे शहर को ही कवर कर सकता है.

Wide Area Network (WAN) क्या है?

wan network

WAN का पूरा नाम Wide Area Network है. यानि आपको इसके नाम से ही पता चल गया होगा की यह LAN और MAN से भी काफी बड़ा network है. यह एक बहुत बड़ा geographical area को cover करता है. इसकी खासियत ये है की इसका डाटा rate कम है और distance cover ज्यादा है.

इसका सबसे अच्छा उदाहरण है Internet. जो की पुरे world को cover करता है लेकिन यह छोटे छोटे LAN से मिलकर बना है.

इसके माध्यम से अलग अलग कन्ट्रीज के multiple networks को satellite के द्वारा जोड़ा जा सकता है. सबसे अधित popular WAN वो है जिसका इस्तेमाल इस वक्त पोस्ट को पढने के लिए कर रहे हो, इन्टरनेट. दरअसल, इन्टरनेट बहुत सारे दुसरे networks की संग्रह है. जिसमे LAN और WAN भी आता है.

WAN Wired और Wireless दोनों होता है. इसको को fiber optic cable की मदद से wired किया जा सकता है. WAN microwave signals या infrared (IR) ट्रांसमिशन तकनीक या फिर satellite का इस्तेमाल किया जा सकता है. ज्यादा distance को cover करने के लिए wireless technology या lease lines का इस्तेमाल किया जाता है.

Home Area Network (HAN) क्या है?

किसी Home Area Network को हमेशा दो या उससे ज्यादा LAN से interconnected computers के साथ बनाया जाता है. उदाहरण के निये हमारे India में लाखों ऐसे घर होंगे जहाँ एक से ज्यादा computers होंगे. तो जहाँ से एक ज्यादा computers हैं वहां सब computer को एक network से connect करके HAN बनाया जाता है.

इसके माध्यम से एक से ज्यादा network के साथ connect होकर आप files, programs, printers, और दुसरे peripherals को एक दुसरे के साथ share कर सकते हैं.

Private Area Network (PAN) क्या है?

यह एक छोटा सा नेटवर्क होता है जो की किसी घर के अन्दर तक ही सिमित रहता है. यानी इसमें माध्यम से किसी घर या बिल्डिंग की सारे devices को एक network के साथ जोड़ा जा सकता है. यह आपको एक से दुसरे device के बिच कम्यूनिकेट करने का और डाटा share करने के लिए allow करता है.

See also  Storage Device क्या है? यह कितने प्रकार के होते हैं? पूरी जानकारी

इस network में आप घर के सारे devices जैसे की computer, mobile, tablet, printer आदि को एक साथ जोड़ सकते हो और किसी एक जगह से ही किसी भी device को command भेज कर काम कर सकते हो. इसमें devices wired या फिर wireless system से जुड़े हुए होते हैं.

Storage Area Network (SAN) क्या है?

जैसे की आपको आपका पूरा नाम (Storage Area Network) से ही पता चल गया होगा की इस प्रकार के network को सिर्फ files को भेजने या फिर प्राप्त करने के लिए ही बनाया जाता है. इसमें एक प्रकार का connection होता है, जो फाइबर चैनल के रूप में जाना जाता है.

यह एक ethernet जैसा ही एक network system है, जिसका उपयोग हम high performance disk को मैनेज करने के लिए करते हैं. जैसे disk arrays, optical jukeboxes और tape libraries.

Virtual Private Network (VPN) क्या है?

VPN एक private network होता है, जो remote site को connect करने के लिए public network का use करता है. VPN network “virtual” connections का उपयोग करता है जो की internet से routed होता है.

अगर हम सामान्य शब्दों में कहें तो हम जो internet SIM या फिर Wifi के द्वारा use करते हैं, उसको किसी दुसरे server से VPN के through connect किया जता है. यदि किसी site को government ने आपके area में ban करके रखा है तो आप VPN से अपनी IP दूसरी country के IP में change करके उस site पर visit कर सकते हो. इसके बारे में हम एक अलग से पोस्ट लिखे हैं.

निष्कर्ष,

इस तरह के और भी बहुत सारे networks हैं. लेकिन जो मुख्य नेटवर्क्स हैं उनके बारे में हमने जान लिया है. सामान्यतः आप अपने आस पास इन्ही networks के नाम सुनते होंगे. तो उम्मीद है की आप समझ गये होंगे की network क्या होता है? और network के अलग अलाह्ग टाइप्स के बारे में भी आपने जान लिया होगा.

अगर आपको इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई भी सवाल पूछना है तो हमें comment कर सकते हो. इसी तरह के और भी पोस्ट पढने के लिए हमारे ब्लॉग में visit करते रहिये. और अगर आप हमारे नये पोस्ट को मिस नही करना चाहते हो तो हमारे ब्लॉग के newsletter से अवश्य जुड़ें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×