Song Writer कैसे बने? Lyrics Writer बनने की पूरी जाकारी

Song Writer Kaise Bane? Song Lyrics Kaise Likhe? इस तरह के बहुत सारे सवालों के जवाब हम इस पोस्ट में जानने वाले हैं. अगर आप भी एक लिरिक्स राइटर बनना चाहते हो और Bollywood में अपना career बनाना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए ही है. हम इस पोस्ट में आपको सोंग राइटर बनने के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

song writer kaise bane

आज के इस डिजिटल युग में हर कोई फिल्मे देखने, और गाने सुनने के शौक़ीन होते हैं. लगभग हर कोई अभी के समय  में bollywood का fan होता है. बॉलीवुड सबसे ज्यादा मशहूर अपने गाने के लिए जाने जाते हैं. पहले के ज़माने का bollywood songs आज भी लोग सुना करते हैं.

बॉलीवुड में ऐसे बहुत सारे लेखक हुए जो बॉलीवुड को एक नई ऊंचाई तक ले जाने का काम किया. आज बॉलीवुड में बड़ी बड़ी फिल्मे बनायीं जाती है जो world wide रिलीज़ होती है.

Bollywood Song Writer Kaise Bane?

ऐसे में हर किसी का सपना होता है की वो bollywood में अपना जगह बना ले. लेकिन यहाँ पर काम करना हर किसी के बस की बात नही होती है. हर दिन हजारों लोग मुंबई आते हैं अपना फ़िल्मी करियर शुरू करने के लिए लेकिन आप सभी को पता होगा की बॉलीवुड में एंट्री करना कोई आसान काम नही है. लोग सालों मेहनत करते हैं फिर फिर बॉलीवुड उनके लिए सपना ही रह जाता है.

अगर आपका भी सपना है एक अच्छा लिरिक्स राइटर बनाकर बॉलीवुड में आने का तो यह पोस्ट आपके लिए ही है. आज में आपको बताने वाला हूँ की सोंग राइटर कैसे बने? लिरिक्स राइटर बनने के लिए क्या करना चाहिए? तो चलिए ज्यादा समय नही लेते हुए इसके बारे में जानते हैं.

Song Writer क्या है?

एक लिरिक्स राइटर या song writer फिल्म, टेलीविज़न, विज्ञापन, विडियो गेम, नाटकों, आदि सहित विभिन्न प्रकार के लिए गाने लिखते हैं और गाने को बनाते हैं. कुछ song writer गाने लिखने के साथ साथ music भी create कर लेते हैं और कुछ song writer अपने पर्सनल इंस्ट्रूमेंट के साथ perform करने में भी पीछे नही रहते हैं.

song writer का प्रोफेशन आपकी creativity और dedication पर डिपेंडेंट रहता है. एक song writer के पास किसी इंसिडेंट को गाने या शायरी में बदलने की काला होती है. इसके लिए उन्हें बहुत मेहनत भी करना पड़ता है.

कई सारे गाने लेखक ऐसे भी होते हैं, जो बचपन से ही कवितायेँ, शायरी और गाने लिखने के शौक़ीन होते हैं. उसके दिमाग में शुरू से ही ये कला होती है.

हालाँकि, देखा जाए तो गाने कोई भी लिख सकता है. लेकिन गाने लिखने की प्रैक्टिस आपको अभी से करना चाहिए. अगर आपको भी एक song writer बनना है तो आपको अभी से गाने को ठीक से समझने और उसपर थोडा बहुत अपने से जोड़ कर लिखने की प्रैक्टिस करना चाहिए.

आज के समय में बॉलीवुड के कुछ दिग्गज song writer जावेद अख्तर, गुलज़ार, ए आर रहमान और प्रसून जोशी. ये सभी bollywood के लिए बहुत सारे टॉप गाने लिखे हैं.

See also  Adsense CTR kya hai aur ise increase karne ke liye 10 Tips

Song Writer बनने के लिए Education Qualification क्या है?

एक song writer बनने के लिए आपको किसी तरह की औपचारिक योग्यता आवश्यक नही है. आप ग्रेजुएट नही हैं तो फिर भी आप एक गाना लेखक बन सकते हैं.

लेकिन फिर भी जिंदगी में पढाई हर काम के लिए जरुरी है. सोंग राइटर बनने के लिए में आपको सलाह दूंगा की आप ग्रेजुएशन jounalism, communication या फिर संगीत से जुड़े विषय में करें. में आपको इनके बारे में निचे बता रहा हूँ.

  1. Hons (Music)
  2. Hons (Musicology)
  3. Hons (Music Vocal)
  4. Hons (Instrumental music)

इसके अलावा आपको अगल अलग भाषाओँ का ज्ञान होना चाहिए, ताकि शब्दों का मिलाव अपने में आपको आसानी हो. गाने लिखने के लिए हिंदी, उर्दू और इंग्लिश भाषा आपको जरुरी आनी चाहिए. आप इन सभी भाषाओँ को सीख लीजिये. क्योकि एक गाने को सुरीला बनाने के लिए कई भाषा में शब्दों को जोड़ा जाता है.

Song Writer और Lyricist में क्या अंतर है?

कुछ लोग सोच रहे होंगे की song writer और lyricist में कोई अंतर नही है तो में उन्हें बताना चाहता हूँ की इन दोनों में बहुत बड़ा अंतर है. चलिए अब में इनके बारे में बताता दूँ.

अगर आप सिर्फ lyrics (गीत) लिखते हैं, साथ में संगीत नही लिखते हैं तो आप एक lyricist कहलायेंगे. यदि आप गीत लिखने के साथ साथ गीत का मुख्य राग (melody) भी लिखते हो तो फिर आप एक गीतकार (song writer) कहलायेंगे.

राग बनाने के लिए आपको संगीत बनाने वाले उपकरणों के भाग को नही लिखना होगा. केवल गीत के साथ साथ गीत की सामान्य मधुर प्रदान करनी होगी.

अगर देखा जाये तो bollywood में हर काम के लिए अलग अलग आदमी और टीम लगे हुए हैं. यदि कोई song लिखता है तो उसके धुन को कोई दूसरा आदमी कंपोज़ करेगा. इस तरह से एक song writer को lyricist भी कहा जाता है.

Song Writer कितना कमाते हैं?

आप एक ऐसे प्रोफेशन में हैं, जिसमे ये बताना की कितने पैसे कमाएंगे ये थोडा मुश्किल है. शुरुआत में हो सकता है आपको कुछ भी न मिले और आपको अपने पैसे खर्च करके दिन रात मेहनत करनी pare. लेकिन एक बार आप अच्छे पोजीशन पर आ जाते हो फिर आप करोड़ों कमा सकते हो.

Song Writer कैसे बने? (How to become Song Writer in Hindi?)

1. गाने सुने और समझें

गाने तो हर कोई सुनते हैं लेकिन ज्यादातर लोग गाने सिर्फ fun के लिए सुनते हैं ताकि उनका मूड फ्रेश हो सके. लेकिन एक लिरिक्स राइटर गाने के अन्दर कई साड़ी चीजों को देखता है. अगर आपको भी एक अच्छा लिरिक्स राइटर बनना है तो आपको गाने के हर एक शब्द को ठीक से समझना होगा.

2. भाषा सीखे

अगर आप गाने सुनना पसंद करते है तो आपने देख होगा की गाने में बीचे बिच में दुसरे भाषा को भी जोड़ दिया जाता है. एक अगर आपको हिंदी, उर्दू, और इंग्लिश जैसे भाषाओ का ठीक से ज्ञान नही है तो आप एक अच्छा लिरिक्स राइटर नही बन सकते हो. चाहे गाना लेखक हो या फिर कविता, फिल्म लेखक सभी को हर इन भाषाओँ का ज्ञान होना चाहिए.

See also  District Magistrate (DM) कैसे बने? कलेक्टर बनने की जानकारी

3. गाने लिखने की Basic जानकारी

अगर आप एक लिरिक्स राइटर बनना चाहते हो तो यह सबसे महत्वपूर्ण है. आपको गाना लिखते समय पता होना चाहिए की गीत में मात्राएँ क्या होती है? मुखड़ा क्या होता है? अंतरा क्या होता है? ये सभी basic जानकारी आपको पता होगा जबही आप एक अच्छा गीत लिख सकते हो. तो चलिए इनके बारे में थोडा जान लेते हैं.

मुखड़ा :-जब भी किसी गाने की शुरूआत होती है,तो गाने की शुरूआत की पहली दो या तीन पंक्तियों को मुखड़ा कहते है किसी भी गाने में मुखड़े को दोहराया भी जाता है।

मुखड़ा खत्म होने के बाद तुरंत अंतरा शुरू नहीं होता है। मुखड़े और अंतरे के बीच संगीत का इस्तेमाल किया जाता है।

अंतरा :- अंतरा किसी भी गाने के मुखड़े के खत्म होने के बाद शुरू होता है। अंतरा हमेशा गाने के मुखड़े से लंबा होता है।

4. Ghazal, Poetry, Shayari पढ़ें और लिखें

अगर आप एक बेहतर song या लिरिक्स राइटर बनना चाहते है तो आपको ग़ज़लें, शायरी, और कवितायेँ सुनना, पढना और इन्हें समझना चाहिए. फिर आपको धीरे धीरे अपने दिमाग में भी ग़ज़लें लिखने का idea आने लगेगा.

आपने अक्सर कई सारे गाने लेखक को देखा होगा जो कविता, गजले, और शायरी भी लिखते है. Infact, कई लोग तो इसी फील्ड से बॉलीवुड में आये हैं. इसलिए कहा जाता है की कहीं न कहीं गानों से गजलों, शायरी, कविताओं का पुराना नाता रहा है.

6. अपने Emotion पर गाना लिखे

यह गाने लिखने का सबसे अच्छा तरीका है. आपको अपने इमोशन के हिसाब से गाना लिखना चाहिए जबही आप एक जबरदस्त गाना लिख पाएंगे. उदाहरण के लिए अगर आप emotional song लिखना चाहते हो और आप उस समय happy mood में हो तो आप एक अच्छा इमोशनल गाना नही लिख सकते हो.

एक अच्छा इमोशनल गाना लिखने के लिए आपका mood उस type का होना जरुरी है. अगर ब्रेकअप हो गया या किसी कारण से डिप्रेशन में हैं तो ऐसे में आप एक दर्द भरा गाना लिख सकते हो.

अगर आप अपने दिल से गाना लिखते हो तो ज्यादातर उम्मीद है की लोगों को पसंद आएगा. अगर आप किसी को copy करके उसमे जोड़ जार करके किसी तरह song लिख लेते हो तो ये लोगों को उतना पसंद नही आयेगा. गाना लिखने के लिए अपना mood बनांये.

7. गाने लिखें और खुद से गायें

आज का दौर internet का है, ऐसे में song writer बनने के लिए आपके पास resources की कमी नही होगी. पहले तो आप एक अच्छा गाना खुद से लिखिए फिर आप उसको आपने से record कीजिये. रिकॉर्ड होने के बाद आपको गाने में कमी क्या है? ये अच्छे से पता चल पायेगा.

आज के समय में mobile में भी बहुत सारे apps जिनकी मदद से आप गाने को आसानी से record कर सकते हो. अगर आपके पास laptop है तो उसमे fruity loops जैसे software की मदद से अपना खुद का beat भी तैयार कर सकते हो. आज एक समय में आप एक computer या laptop की मदद से पूरा गाना बना सकते हो.

See also  10 Chije (Things) Jo Apko Successful Blogger Banne Me Badha Degi

8. धुनों पर गाने लिखा सीखें

आप में से बहुत से लोगों के मन में ये सवाल जरुर चल रहा होगा की पहले गाने लिखे जाते हैं या पहले उसके धुन तैयार किये जाते हैं? आप में से ज्यादातर लोग सोच रहे होंगे की obiously पहले गाने लिखे जाते होंगे फिर उनपर धुन बनाया जाता होगा.

यह बात 100% सच नही है. हाँ, पहले गाने लिखे जाते थे फिर उसपर धुन तैयार होता था. लेकिन आज के समय में कई सारे गाने ऐसे भी है जिनमे पहले धुन बनाया गया था फिर उस धुन के आधार पर writer ने गाना लिखा. हालाँकि, अभी भी ज्यादातर case में पहले गाने लिखे जाते है फिर धुन तैयार होता है.

आपको धुन के आधार पर एक गाना लिखने के लिए आना चाहिए. इसके लिए अलग अलग गाने सुनते हैं तो उसमे अपने अपना गाना लिखने का प्रयास कीजिये. इससे धीरे धीरे आप नई धुन पर भी गाने बना सकते हो.

9. प्लेटफार्म की खोज करें

जब आपको बहुत अच्छे अच्छे गाने लिखना आ जाये तो आप किसी resources का use करके अपना fan following को बढ़ाने की कोशिश करे. जरुरी नही है की आप direct bollywood के फिल्मों के लिए ही गाने लिखो. पहले आप अपने लिए गाने बनाइये फिर आप किसी प्लेटफार्म की तलाश कीजिये.

अगर आपका बॉलीवुड में कोई जानकार नही तो लुटेरों की चाकर में न पड़े. इससे आपका टैलेंट व्यर्थ चला जायेगा. अभी आपके लिए बहुत सारे प्लेटफार्म खुले हुए हैं. उनमे से सबसे अच्छा प्लेटफार्म है youtube. जी हाँ, आप youtube के माध्यम से अपने आप को grow कर सकते हो.

फिर एक बार आपकी fan following अच्छी हो गयी तो फिर आपको bollywood से कॉल आने लगेंगे.

10. पढना और सीखना कभी बंद न करें

एक लेखक के लिए यह सबसे ज्यादा जरुरी है. एक अच्छे लेखक की सबसे बाद खूबी ये होती है की वे हमेशा books, magazines इत्यादि पढ़ते रहते है. इसी तरह अगर आपको भी एक अच्छा song writer बनना है तो शायरी, गजले, कविताएँ, गीत को हेमशा पढ़ते रहें. इससे आपके दिमाग में कुछ न्य करने का idea generate होगा.

Conclusion,

एक song writer या lyrics writer बनने के लिए ऊपर बतायी गयी टिप्स आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी हो सकती है. आप इन टिप्स को फॉलो करके एक अच्छा गीत लेखक बन सकते हो. आप इस पोस्ट से सम्बन्धित राय नीची comment में जरुर बताएं.

उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा. अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ share जरुर करें. साथ ही अगर आपको इसी तरह के पोस्ट पढ़ते रहना है तो हमारे ब्लॉग की newsletter से join कर लोजिये. ताकि हमारे ब्लॉग में जब भी कोई नई पोस्ट publish हो आपको इसका notification तुरंत मिल जाए.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

8 thoughts on “Song Writer कैसे बने? Lyrics Writer बनने की पूरी जाकारी”

  1. Humko sirf likne k liye aata hai aur music bathane k liye mujko gana gane nahi aata hai to hum you tub par kaise dale mujhe samjh nahi rahi ki main kya karu

    Reply
    • Hallo Dear…….

      Yadi Aap ne Apna Gana complete kr liya h…likhkr
      To Aap Apne kisi Niji city jahan music studio ho Vahan …Apne sath kisi bhi Apne Family member ko lekar ja sakte ho jo Apko support krta ho ..Vahan Jake Aap music Reletive information le skte ho
      For example; Sir mujhe ik Gana singing Krna h jo Aapne likha h …
      Baki sari Information vo aapko de denge music Reletive….Baki Aap Frod Person se Door hi rehna ok….
      Agar koi Ye bole ki Aap Pehle Peise de do to baad m hum Aapka Gana Kara denge…Be carefull

      And God bless you

      Mehnat kro or Future bnao

      Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×