YouTube Ke Top 10 Ranking Factors 2019

हेल्लो दोस्तों, आज हम YouTube Ranking Factors के बारे में बात करने वाले हैं. जिससे अगर आप एक youtuber हो तो आप अपने video को search result में सबसे अछे rank पर ला सकते हो. इसके लिए वैसे तो बहुत सारे ranking factors हैं लेकिन में आपको कुछ मुख्य factors के बारे में बताऊंगा.

youtube ranking ffactors 2019 hindi me jane

शायद यह believe करना थोडा मुश्किल है लेकिन आपको पता होना चाहिए की youtube दुनियां का दूसरा सबसे बड़ा search engine है. सबसे पहला number में google है और youtube भी गूगल से ही जुड़ा हुवा है. आप भी youtube की popularity के बारे में बहुत अच्छी तरीके से जानते होंगे.

India में पिछले 3-4 सालों में youtube 50% से ज्यादा grow कर लिया है. अगर हम थोडा पीछे जाएँ तो पहले के समय में हमारे पास high speed internet नहीं था, जिससे youtube video बुफ्फेरिंग की समाश्या होती थी और साथ ही डाटा पैक भी बहुत ज्यादा महंगा होने के कारण, लोग बहुत ज्यादा internet का उपयोग नहीं करते थे.

लेकिन जब से Jio ने दस्तक दिया है, Internet users की संख्या में 50% से भी ज्यादा बढ़ोतरी हुई है. जिओ अभी पूरी दुनियाँ में सबसे सस्ती internet data providing company बन गया है. इसमें speed भी अच्छी मिलती है.

इसके internet पर कुछ अच्छे प्रभाव भी पड़े हैं तो कुछ बुरे भी. इससे सबसे ज्यादा फायदा youtube को हुआ है. पहले internet data बहुत ज्यादा महंगा होने की वजह से video नही देखते थे लेकिन अभी के time में पढने से ज्यादा video देखना ही पसंद करते हैं.

आज की स्तिथि को देखते हुए ये अंदाजा लगाया जा सकता है की आने वाले समय में youtube और भी ज्यादा grow करेगा. आपको ये जानकार भी हैरानी होगी की youtube में एक मिनट में 300 घंटे के video content upload किये जाते हैं. अभी youtube में competition भ बहुत ज्यादा बढ़ रहा है.

अगर आप एक youtuber हो तो आप चाहते होंगे की search result में आपका channel सबसे टॉप पर आये. तो इसके लिए आपको youtube की ranking algorithm को समझना बहुत जरुरी है. एक बार आप इनके ranking factors को सही से समझ लेंगे तो search result में आपका video rank करने लगेंगे.

इस पोस्ट में youtube के ranking factors के बारे में बात करने जा रहे हैं. अगर आप एक blogger हो तो आप Google के टॉप ranking factors के बारे में पढ़ सकते हो. Youtube भी google की तरह ही कई सारे factors को ध्यान में रखकर video की ranking position तय करते हैं. लेकिन में आपको यहाँ कुछ टॉप ranking factors के बारे में ही बताने वाला हूँ.

Top 10 YouTube Ranking Factors in Hindi

1. Channel Keywords

अगर आप चाहते हो की अगर कोई आपके channel के बारे में search करें तो आपका channel सबसे टॉप पर दिखे, इसके लिए आपको channel keywords को अच्छे से setup करना होगा. इसमें आपको अपने channel के topic से related keywords add करना है. ताकि आपका channel सही position पर rank कर पाए.

See also  Blog Post ko Summary Dikhane ke liye post ke niche Read more button kaise lagaye

आपने देखा होगा की कुछ channel का पूरा नाम डाल कर हम search करते हैं लेकिन फिर भी वो channel सबसे टॉप पर नही दिखता है. इसके दो बड़े कारण है. एक उनके channel का नाम अलग नहीं है और उसने channel को ठीक से setup नहीं किया है. इसको setup करने से आपका channel google में भी अच्छे से rank कर पायेगा.

जब आप अपने channel को setup कर लेंगे और उसमे keywords add कर देंगे तो आपका channel टॉप पर rank करने लगेगा. इसको setup करने के लिए आपको अपने channel के creator studio में जाना है. अब Sittings >> Channel >> Basic में जाना है. अब Keywords वाले box में आपको अपने channel से related keywords add करने है.

2. Video Title

On page SEO उतना ही जरुरी youtube के लिए भी है, जितना की ब्लॉग पोस्ट या other web content के लिए है. अगर youtube ranking का सबसे टॉप factor माना जाता है. आप जानते होंगे की metadata को बहुत बड़ा ranking factor माना जाता है और title भी उसी में आता है.

आपके video का title अच्छा होगा तो google, youtube search और peoples सभी के लिए अच्छा होगा. जिससे वो ज्यादा ट्रैफिक attract करेगा और ज्यादा views ला पाएंगे.

देखा जाये तो short title ज्यादा अच्छा perform करता है. क्योकि long title कई सारे browsers और devices से कट जाते हैं. अगर आप short title रखते हो तो ये ध्यान में रखिये की title ऐसा हना चाहिए जिससे content के बारे में पता चल जाये.

3. Video Description

Title की ही तरह video में description भी अच्छा होना चाहिए. क्योकि आप जानते होंगे की ये भी metadata के अंतर्गत ही आता है. और ये google search और youtube search दोनों के लिए महत्वपूर्ण ranking factor का role play करता है.

हम सभी जानते हैं की youtube video को भी read कर लेता है. यदि आपके video में nude content हैं तो उसे youtube आसानी से पहचान लेता है. लेकिन youtube video content को पूरी तरह से read नहीं कर पाता है. Youtube algorithm हमारे video के title, description और tags को ही देखकर पहचान पाते हैं की हमारे video में किस तरह का content है.

अब आप समझ ही गये होंगे. description में आपको video के बारे details में बताना है. साथ ही उसमे keywords को भी add कर सकते हो. इसके साथ आप चाहो तो social media links भी description में add कर सकते हो.

4. Video Tags

यह youtube के most important ranking factors में से एक है. आप सही tags क इस्तेमाल करके अपने videos को search result में सबसे टॉप पर rank करा सकते हो. Youtube search में tags का बहुत ज्यादा important role होता है.

जैसा की मेने आपको ऊपर ही बताया की youtube हमारे video title, description, और tags को देखकर ही video को सही से समझ पाते हैं. जब video को सही से समझेंगे तभी search result में टॉप पर दिखा पाएंगे.

Tags का use करते समय ये ध्यान में रखना चाहिए की video से related keywords ही use करें. अगर आप description में कुछ और tags में कुछ keywords use करेंगे तो youtube confuse हो जाता है. और वो आपके video को सही position में नहीं दिखा पाता है.

See also  YouTube Ke Liye Copyright Free Music Download Kaha SE Kare? Top 5 Websites

5. Video Quality

यह भी youtube के ranking factor का बहुत ख़ास हिस्सा है. Youtube में high-definition (HD) वाले videos, low-definition वाले video से ज्यादा better perform करता है. In fact, youtube search result में भी HD videos highlight किया हुआ रहता है.

Youtube टीम को पता है की अभी ज्यादातर users के पास smartphone हैं, जिसमे HD video आसानी से चल जाते है और internet की speed भी काफी अच्छी होती है. इसलिए youtube HD videos को low-definition video के मुकाबले ज्यादा value दे रहें हैं.

6. User Experience Metrics

Youtube हमारे video को rank करते समय user experience पर बहुत ज्यादा ध्यान रखता है. इससे उन्हें आपके video की quality का पता चल पाता है. अगर user experience ठीक होता है तो वो video आसानी से youtube में rank कर जाता है.

अगर video में user engagement ठीक होगा तो youtube समझ जाता है की video लोगों के लिए helpful हो सकता है और उस video को viral कर देता है. यह किसी भी video के viral होने का सबसे बड़ा factor होता है.

यदि आपके video में अच्छे लाइक्स और comments मिले हैं तो youtube इसी से अंदाजा कर लेता है की video की quality अच्छी है और उसे search result में अच्छा position दे देता है.

7. Watch Time

Youtube 2012 के अंत से ही watch time को ranking factor के रूप में उपयोग कर रहा है. youtube “watch time” से किसी video की quality को आसानी से determine कर पाता है. अगर watch time अच्छा हो तो video को viral होने में ज्यादा समय नहीं लगता है.
अगर आपके video को लोग पसंद करेंगे तो definitely उसे youtube भी like करेंगे. कुछ समय पहले youtube केवल video की watch time देखकर ही उसका ranking तय करते थे लेकिन अभी कई सारे factors को ध्यान में रख कर video को rank करते हैं.

youtube में analytics का option पहले से दिया हुआ रहता है. यहाँ से आप अपने video का analytics रिपोर्ट चेक कर सकते हो और ये भी पता कर सकते हो की आपका video कैसा perform कर रहा है.

8. Thumbnails

Thumbnails का हमारे video की CTR (Click through rates) में बहुत ज्यादा important role होता है. इसका मतलब अगर आप attractive thumbnail use करते हो तो उसको अच्छा response मिलने का chance बहुत अधिक होता है.

आप देखते होंगे की youtube में बहुत से video ऐसे होते हैं, जिनका quality बहुत खराब होता है लेकिन उसमे फिर भी बहुत अधिक views होते हैं. इसका कारण thumbnail ही होता है. अगर आप भी चाहते हो की आपके video में ज्यादा से ज्यादा views मिले तो attractive thumbnail बहुत जरुरी है.

See also  Blog me Guest Post Kyo kare Aur Accept kyo kare 5 karan

एक research के अनुसार पता चला है की ज्यादातर लोग title को पढने की बजाय thumbnail को ही देखकर उसपर click करता है. अगर आप youtube में active रहते हो तो ऐसे कई सारे examples आपको खुद देखने को मिलते होंगे.

Auto generate thumbnail का उपयोग करने से बेहतर है की आप उसे अपने से डिजाईन कीजिये. लोगों का अटेंशन catch करने के लिए उसके look को attractive बनाये. इसके लिए आपको बहुत सारे softwares और apps मिल जायेंगे. अगर आप एंड्राइड user को तो PixalLAb का उपयोग कर सकते हो.

9. View Count

आप लोग जानते हैं की watch time यूट्यूब की बहु बड़ी ranking factor है. उसी तराह “no of views” भी youtube ranking का बहुत important factor है. अगर किसी video के views अच्छे है तो search result में उसे अच्छे position पर दिखाया जायेगा.

इसलिए आपको अपने videos को social plateforms जैसे facebook, whatsapp, twitter और forums में share करना चाहिए. इससे आपके videos में views मिलेंगे और फिर धीरे search result में भी उनको अच्छे position मिलने लगेंगे.

10. Closed Captions & Subtitles

आपने देखा होगा कई सारे youtube videos में caption का उपयोग किया जाता है. जो लोग video में multi language use करते हैं, उनके लिए यह बहुत जरुरी होता है. साथ ही यह search engine में ranking दिलवाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.

  1. इसके दो बड़े फ्फयदे हैं:
    आप अपने video में कोई local भाषा का उपयोग कर रहे हो तो subtitle देने से लोगों को समझने में दिक्कत नहीं होती है.
    दूसरी caption को search engine crawl करता है. जिससे search engine आपके video को ठीक से समझ पाता है और उसे अच्छा rank मिल पाता है.
  2. आप youtube के editor से अपने video में caption add कर सकते हो.

ऊपर बताये गये सभी ranking factor को जानने के बाद अब आपको पता चल गया होगा की youtube में video किस तरह से rank करता है. इसके अलावा सबसे सबसे ज्यादा जरुरी है Authority. मेने कुछ बड़े youtubers को देखा है की वो अपने video के title, description, tags पर ध्यान नहीं देता है लेकिन फिर भी उनका video अच्छा rank कर जाता है. उसी तरह जब आप popular हो जायेंगे तो आपका video भी बहुत आसानी से rank कर जायेगा.

उम्मीद करते हैं की आपको ये video अच्छा लगा होगा. इससे सम्बन्धित कोई भी सवाल हो तो निचे कोम्म्नेट करके बताये. अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो इसे share कीजिये.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

16 thoughts on “YouTube Ke Top 10 Ranking Factors 2019”

  1. Hello, Arshad

    Mai Kafi dino se apka blog follow kar raha hoon. Aap achha content ke saath naye naye tips and tricks share karte h jo mujhe kafi achha lagta hai. Mere ye new HindiMeSikhe new hindi blog h kaise post likhoon jo rank kre. Kya aap meri madad karenge. Apke reply ka intezar rahega. Dhnaywad!

    Reply
  2. बहुत ही बढ़िया लेख, मुझे आपकी सामग्री और जिस तरह से आप सब कुछ समझाते हैं वह वास्तव में पसंद है। आपकी आने वाली पोस्ट का इंतज़ार रहेगा

    Reply
  3. Aaapka Blog Pad ke bahut achchha laga and aapne apne blog mein kafi achchha writing skills ka use kiya hai jo padne aur samjhne me kafi madad milta hai. thanks.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×