Blogspot Blog ko WordPress par Kab Aur Kyo transfer kare 7 karan

​आपको तो Blogger (Blogspot) के बारे में पता होगा ही और साथ ही साथ अपने wordpress का नाम भी सुना होगा. अभी के time में wordpress दिन-प्रतिदिन popular होता जा रहा है. अगर आप इसके बारे में और इसके futures के बारे में थोड़ा बहुत जान चुके हैं तो आपको भी Blogspot से wordpress पर आने का मन कर रहा होगा. अगर आप Blogspot से wordpress पर transfer होना चाहते हो तो ये post आपके लिए helpful होगी!

Blogspot blog ko Blogger se WordPress par kab aur kyo transfer kare 7 karan

में अभी के time में देख रहा हूँ की ज्यादा तर लोग अपना blog directly wordpress पर बना लेते है। ऐसा वो लोग करते है जिनको Investment का शौक होता है. क्योकि wordpress free platform तो है But आपको Hosting और Domain खरीदना पड़ता है. जिससे आपको हर महीने लगभग 1000 रुपया खर्च करने पड़ते है.

और अगर आप blog से income करना चाहो तो लगभग 4-5 महीने बाद ही Blog से income कर पाओगे. मतलब 1000×4=4000₹ आपको फालतू लग जायेंगे।
वाही अगर आप starting Blogspot यानि Blogger से करते हो तो आप 4-5 महीने में काफी post (लगभग 100) अपने blog पर publish कर ही लोगे. और इससे आप कुछ income भी कर लोगे उसके बाद फिर अगर आप चाहो तो wordpress पर transfer कर लेना. और दोस्तों में आप सभी से एक बात और कहना चाहता हूँ की जिंदगी में कुछ करना चाहते हो तो पैसे सोच समझ कर खर्च करना सीखें।

Blog को wordpress पर transfer कब करे

अगर आप Blog की starting blogger platform से की है अभी आप चाहते हो की आप उसे wordpress पर transfer करो। तो में आपको निचे Point by point बता रहा हूँ की Blog को Blogger से wordpress पर transfer कब करे।

  • -जब Blog में लगभग 100 post publish कर लिए।
  • -जब Blog की traffic 5000 या उससे अधिक हो जाए।
  • -अगर Blog की loading time बहुत ही slow हो।
  • -अगर आप अपने blog को एक professional look देना चाहो।
See also  Keyword Ranking Check Karne ke Liye 5 Free Online Tools

इसके अतिरिक्त अगर आपके blog में ज्यादा content या फिर ज्यादा Traffic के कारण Blog में internal problem आये तो भी आप अपने Blog को wordpress पर transfer कर ले। अब में आपको ये बताऊंगा की आपको wordpress पर Blog को क्यों transfer करना चाहिए।

8 कारण आपको Blogspot से Blog को WordPress पर transfer क्यों करना चाहिए।

बहुत से लोगो के मन में तो ये बात आती होंगी की आखिर पैसे खर्च करके Blog को wordpress पर transfer करने से क्या फायदा होगा तो अब में निचे आपको Point से बता रहा हूँ।
summary

Your site more secure

Professional Design & easy customization

Better SEO

Plug-ins

Full control

Easy to manage

Faster loading

Handle more traffic

1. Your site more Secure

आपने बहुत से Blog को देखा होगा की कभी कभी internal server जैसी problem आ जाती है या Hacker site को hack कर देता है। तो ऐसे समश्याओं से आप कई गुणा safe रहेंगे।

2. Professional Design & Easy Customization

आपने तो बहुत से ऐसे Blogs को भी देखे होंगे जो की wordpress पर है। तो आप उनका Design तो देख ही लिए होंगे। आप इसमें अपने Blog को आसानी से अपने हिसाब से customize कर सकते हो।

3. Better SEO

WordPress में आपको SEO से related बहुत से futures मिलते है। इनसे आप अपने Blog को आसानी से SEO friendly बना सकते हो और search engine में better rank प्राप्त कर सकते हो।

4. Plug-ins

WordPress की सबसे अच्छा future यही है की आपको इसमें Plugins मिल जाते है। आप plugins की सहायता से Blog को easily manage और Design कर सकते हो।

See also  YouTube Video Me Ads Show Nahi Hone Ke Top 8 Karan (Reasons)
5. Full control

आपको पता ही होगा की Blogspot platform में आपको Full control नहीं मिलते है। limited control मिलते है जिससे आप अपने blog को पूरी तरह से काबू नहीं कर सकते। लेकिन WordPress आपको full control देता है।

6. Easy to manage

WordPress को manage करना बहुत ही आसान है। में ऊपर में भी आपको बताया की इसमें आपको Plug-ins की future दिए जाते है। आप अपने जरुरत के हिसाब से Plugins को install करके manage कर सकते हो। इसमें आप बिना coding के भी अच्छे से blog को manage कर लोगे।

7. Faster loading

Blogspot में ज्यादा HTML use किया जाता है जिससे blogspot blog की loading time ज्यादा होता है। अगर हम wordpress की बात करे तो ये blogspot blog के मुकाबले में कई गुणा fastly loading होता है।

8. More traffic Handle

Blogspot free platform है जिसके कारण आप इसमें limited traffic handle कर सकते है। अगर आप wordpress के लिए एक अच्छा Hosting provider use करते हो तो इसमें आप Blogspot के मुकाबले कई गुणा ज्यादा traffic handle कर सकते हो।

I hope आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी और में आशा करता हूँ की इस Post से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी। किसी भी सवाल के लिए हमें comment कीजिये।हम आपकी problem को हल करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “Blogspot Blog ko WordPress par Kab Aur Kyo transfer kare 7 karan”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×