Google Me Apne Blog Ki SEO Ranking Kaise Check Kare

सभी ब्लॉगर अपने ब्लॉग की SEO Ranking जानना चाहता है. New blogger को इस बात से बहुत confusing होती है की उसके ब्लॉग का SEO Ranking अच्छी है या नही. उसको search engine से कितने traffic मिलती है. आज हम आपको इसके बारे में ही बताने वाले हैं. इस post के through हम आपको बताने वाले हैं की Google Webmaster tools में website की SEO position का पता कैसे करें.!

google me website ya blog ki ranking check kaise kare
Recently, मुझे बहुत से लोगों ने सवाल किया था की Website की SEO ranking कैसे check करते हैं? and I think, की इसके बारे में हर वो ब्लॉगर जानना चाहता है, जो की अपने ब्लॉग में SEO optimizing करता है. तो इसीलिए आज में उन सभी दोस्तों को बताने वाला हूँ की GWT में किसी भी site की ranking कैसे check करते हैं.

हमारा ब्लॉग Google में अच्छा rank तभी ला पायेगा, जब हम Google के बताये हुए SEO terms का पालन करेंगे. जब हम अपने ब्लॉग में SEO friendly post लिखेंगे और SEO के terms को follow करेंगे तभी हमारा ब्लॉग Google में सबसे अच्छा position में आएगा. अभी प्रतिदिन लाखों लोग अपना ब्लॉग बनाता है. सभी लोग ब्लॉग इस लिए बनाते हैं ताकि उसको उसमे सफलता मिल पाये और इसी कारण से हर कोई better से better तरीके से SEO को follow करता है. लेकिन Google सभी ब्लॉग को Top result में नही सकता है. इसीलिए अगर हमे अपने ब्लॉग को Google में other blogs से ज्यादा अच्छा rank लाना है तो इसके लिए हमें अपने ब्लॉग में वो post लिखना होगा जो other blogs में नही हो और उसके बारे में हर कोई जानना चाहे।

See also  Blog Me Completely SEO Friendly Post Kaise Likhe?

In this post, हम बात करने वाले हैं की Google Webmaster Tool के द्वारा ब्लॉग की SEO ranking कैसे check करें. इसके द्वारा आप ब्लॉग की traffic report भी जान सकते हो की आपको Google से कितनी traffic मिलती है. एक जरुरी सुचना की आप Google Webmaster Tool के द्वारा तभी SEO report check कर सकते हो, जब आप आपने ब्लॉग को Google console में submit कर लिए होंगे. यदि आपने अपने ब्लॉग को Google console में submit नही किया है तो इससे पहले की आप निचे दिए गए process को follow करो, अपने ब्लॉग को Google console में submit करके verify कर लें।

अपने Blog की Google ranking कैसे पता करें.

अब हम आपको निचे कुछ steps बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग की SEO ranking चेक कर सकते हो। यदि आपने अभी तक अपने ब्लॉग को Google Console में submit नही किया है तो निचे दिए गए article को पढ़कर अपने ब्लॉग को Google console में submit and verify करा लें।

Step 1: सबसे पहले आप Google Console में जाइये और अपने ब्लॉग की URL पर Click करें.

Step 2:

  1. अब left side में Search Traffic पर Click करें.
  2. Search Analytics पर Click करें.
  3. अब आपको Clicks, Impression, CTR, Position को checkmark कर दीजिए।

Image Information:

  1. Queries: इस पर click करके आप अपने site की data ranking Check कर सकते हो. आपके site में google से कितने traffic आता है. कौन कौन से जनकारी के लिए google से visitor आपके ब्लॉग में आता है. आपके ब्लॉग की CTR कितनी है. इन सब की जानकारी आपको Queries option में मिल जायेगी.
  2. Pages: इस option पर click करके आप ये जान सकते हो की आपके ब्लॉग की कौन कौन से post में Google से ज्यादा traffic आई है. आपको Google से सबसे ज्यादा traffic किस post में मिली है. यहाँ पर आप different posts & pages की traffic और searching report जान सकते हो।
  3. Countries: यह एक बहुत important option है और आप इस पर click करके ये जान सकते हो की आपको कितना traffic किस देश से मिली है. आपको सबसे ज्यादा traffic किस country से मिली और आपको सबसे कम traffic किस country से मिल रही है. यह report आप इस पर click करके जान सकते हो।
  4. Devices: यह option भी ही उपयोगी है. क्योकि हम इस पर click करके ये आसानी से जान सकते हैं की हमारे ब्लॉग में search engine की traffic किस device से आ रही है. I mean, की आपके ब्लॉग में google से traffic Mobile, computer, Tablet etc. किस से आ रही है।
  5. Search type: इस option पर click करके आप यह जान सकते हो की Google में visitor क्या क्या search करके आपके site पर आया है.
  6. Dates: यहाँ पर आप Dates के हिसाब से report check कर सकते हो. जैसे की यदि आप पिछले 28 दिन की SEO report check करना चाहते हो तो option में आप इसे select करके देख सकते हो।
  7. Clicks: यहाँ पर आप ये देख सकते हो की Google में आपके site की कितने posts, pages, category, tags में कितने clicks हुए हैं.
  8. Impression: इस option के द्वारा हम ये check कर सकते हैं की आपके blog के posts में कितना impressions है. यानि Google में आपके ब्लॉग की कितनी posts कितने बार Index हुए है.
  9. CTR: Google search result में लोग आपके ब्लॉग पर कितने clicks किये हैं और इससे यह पता चलता है की आपके ब्लॉग के प्रति लोगो के दिल में क्या जगह है.
See also  Search Engine me Blog Title se Pahle Post Title show Kaise Karwaye

Position: यह बहुत ही important option है. क्योकि इससे हमे यह पता चल जाता है की Google search engine में आपके ब्लॉग की indexing position क्या है. इसे हम एक तरह की Google SEO ranking भी कह सकते हैं.


इस तरह से आप Google webmaster tool के द्वारा ये जान सकते हो की गूगल में आपके ब्लॉग ranking कितनी है. Google ranking check करने का सबसे better option यही है की आप GWT में की SEO ranking check करो. क्योकि इसकी report 100% सही है। इसके अलावा जितने भी tools है SEO ranking check करने के लिए वो पूरी सभी सही सही जानकारी नही देता है।

में उम्मीद करता हूँ की आपको यह जानकरी अच्छी लगी होगी और अपने इस post की help से अपने ब्लॉग की SEO ranking check कर ली होगी. यदि आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share जरूर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

18 thoughts on “Google Me Apne Blog Ki SEO Ranking Kaise Check Kare”

  1. hello Arshad Sir mera ek sawal hai post ko search karne par post ke URL ke sath jo “Translate this page” aata hai use disable ya off kaise karte hai … sire mujhe aapke comment ka intejar rahega

    Reply
    • Hi Tapan,
      Aap chrome browser me auto translate ko disable karke hide kar sakte ho. Iske liye chrome browser me Menu » Settings » Show advanced settings me jakar “Offer to translate pages that are not a language you read.” ko uncheck kar dijiye.

      Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×