SEO Se Related 20+ Basic Questions and Answers [Beginner SEO]

Hello Friends, अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको seo की basic knowledge जरूर रखना चाहिए. अगर आप किसी बड़े ब्लॉगर के सामने interview देंगे तो वो आपसे seo से सम्बंधित सवाल भी पूछ सकता है. इसलिए आज हम आपको इस post में बताने वाले SEO के 20+ basic Questions and Answers के बारे में जो अक्सर interview में पूछे जाते हैं।

20 plus seo related questions and answers

जब हम कोई काम में जाते हैं तो हमें उसके बारे में ज्यादा जानकारी नही होती है. जिससे हमें वो काम बहुत ज्यादा कठिन लगता है और हम सोचते हैं कि वो काम करना हमारे बस में नही है. परंतु जब हम उस काम को करते रहते हैं तो धीरे धीरे हमें उसके बारे में deeply knowledge हो जाती है. उसके बाद हमें वो काम आसान लगने लगता है।

इसी तरह ब्लॉगिंग में भी होता है. जब हम blogging में new होते हैं तो इसके बारे में जनकारी नही होती तो हमें बहुत कठिन लगता है. जब हम ब्लॉग नही बनाते हैं तो हमें over confidence होता है और हम सोचते हैं कि सिर्फ ब्लॉग बना कर post लिखना होता है, जिससे हम ब्लॉगिंग को बहुत easy समझने लगते हैं.

अधिकतर ब्लॉगर ब्लॉगिंग इसलिए छोड़ देते हैं, क्योंकि वो अपने ब्लॉग की search engine optimization के लिए बहुत मेहनत करते हैं, फिर भी उन्हें better result नही मिल पाता है, जिससे वो ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं. ज्यादातर new blogger को seo से सम्बंधित बहुत सारी confusion होती है. जिससे वो ठीक तरीके से seo को follow नही कर पाता है।

ज्यादातर ब्लॉगर को seo से ही related confusion होती है. परंतु जब आप seo को ठीक तरह से समझ जाएंगे तो उसके बाद आपको seo बहुत आसान लगने लगेगा. उसके बाद आप सही तरीके से seo को follow करके अपने ब्लॉग को search engine में rank करा पाएंगे.

यदि आप ब्लॉगिंग में नए हो तो अभी आपको seo से related बहुत सारी confusion होगी, इसे दूर करने के लिए आप इस post को last तक पढ़िए. हम इसमे आपको seo से related basic questions और answers के बारे में बताएंगे. जिससे आप seo को ज्यादा अच्छे से समझ पाएंगे.

अगर आप एक ब्लॉगर हो तो आपको seo के बारे में deeply knowledge रखना ही होगा. जब आप कहीं interview देंगे तो अक्सर आपके सामने seo से related question भी आएगा. इसलिए आपको seo के बारे में deeply knowledge रखना चाहिए. हम नीचे आपको जिन सवालों और जवाबों के बारे में बताएंगे वो आपको अक्सर interview में पूछा जाएगा. इनके बारे में अच्छे से जान लीजिए।

Top 20 SEO Related Interview Questions and Answers.

1. SEO के बारे में आप क्या समझते हो?

SEO एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसके द्वारा हम search engines जैसे Google, Yahoo, Bing से अपने ब्लॉग पर free traffic प्राप्त करते हैं. हम SEO करते हैं, ताकि हमारे site की SERPs ranking और organic traffic increase हो पाए।

See also  Blogger Blog Me Schema.org Data Kaise Add kare.  Google Rich Snippet ke Liye

2. SEO के कितने Types हैं? Define करें।

मुख्यतः SEO के निम्नलिखित 2 Types होते हैं।

Off-Page SEO: यह एक method है, जिसमें हमें other sites से अपने ब्लॉग के लिए backlink बनाना होता है ताकि search ranking improve हो पाए. इस method में blog posting, guest posting, forum posting, press release submission, और miscellaneous आता है।

On-Page SEO: इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें जो भी optimization होती है वो webpage के अंदर ही होती है. इसके अंदर creating informative, fresh content, meta title, meta descriptions, ALT tags, website speed, heading, using keyword और भी बहुत सारी चीजें आती है।

इसके बारे में deeply जानने के लिए आप इस post को पढ़ सकते हो।

3. Crawling क्या होता है?

यह search engines के द्वारा एक automated process होता है, जिसमे users को filter उसे अपने database में store कर लिया जाता है। Web crawler regularly fresh और relevant keywords वाले site को check करता है और इसे indexing करने की information server तक पहुँचाया जाता है. अगर हम सरल भाषा मे बात करें तो Google किसी webpage से information को collect करके अपने database में store कर लेता है. इस process को ही crawling कहते हैं. जब crawling के बाद ही indexing की प्रक्रिया शुरू होती है।

4. Backlinks क्या होते है?

Backlinks या inbound links आपके site में incoming links होते हैं, जो users को एक webpage को दूसरे में transfer करके के लिए use किया जाता है. अगर आप नही समझे तो हम आपको बता दें कि जब किसी दूसरे website में हमारे ब्लॉग की link add किया होता है तो उसे ही backlink कहा जाता है. ब्लॉग को search engine में rank कराने के लिए backlink का एक बहुत बड़ा योगदान होता है।

5. Backlinks कितने Type के होते हैं? Define करें।

Basically, Backlink 2 types के ही होते हैं।

Nofollow: इसमे rel=’nofollow’ का attribute होता है, जिसके कारण यह link juice pass नही करता है और search engine इसे follow नही करता है. यानी search engine bot इसे ignore कर देता है और search engine के सामने nofollow backlink की value कुछ भी नही होती है।

Dofollow: यह link juice pass करता है और search engine में इसकी value बहुत ज्यादा होता है। हमें अपने site की search ranking improve करने के लिए dofollow backlinks की ही जरूरत होती है. यह site की domain authority और search ranking दोनों को improve करने में help करता है।

6. Outbound Links क्या होते हैं?

जब हम हमारे ब्लॉग या website में किसी दूसरे webpage या website के link को add करते हैं तो ये outbound, External या outgoing link कहलाता है।

7. Inbound Links क्या होते हैं?

जब हम अपने ब्लॉग में, अपने ही ब्लॉग के दूसरे URL को add करते हैं तो inbound या internal link कहलाता है. Normally, जब हम किसी post में अपने कोई दूसरे post को add करते हैं तो वो internal link कहलाता है।

8. Google Bot क्या होता है?

Google में result show होने के लिए Googlebot या web spider का use किया जाता है. ये webpage को cache, crawl, और webpage से details collect कर उसे index करने का काम करता है।

See also  Top 20 Google Ranking Factors : Google Me Apne Blog Ko Top Par Laye

9. Meta Tags क्या होते है?

Meta tags एक तरह के tags होते हैं जो किसी webpage की head section में use किया जाता है. वे सभी basically hidden keywords होते हैं जो कि visitors के लिए invisible होते हैं, परंतु search engine bot के लिए visible होते हैं. Search engine इन meta tags को follow करता है।

10. SEO Audit का मतलब क्या होता है?

SEO Audit किसी website को completely analyze करने का एक process है, जिसमे सभी reasons को बताया जाता है, जो search ranking को hurt करता है. अगर हम सरल भाषा मे बात करें तो इससे पता चलता है कि आपने seo optimization में कहाँ गलती की है और आपके site की search ranking कम क्यों है.

इस प्रक्रिया में Link Analysis, Loading Speed Check, Meta’s Analysis, Keyword Analysis, Site Structure Check, Indexing Issues Check, 404 Errors check, और Redirect’s Issues Check को check किया जाता है और search ranking improve करने के बारे में भी होता है।

11. DA और PA क्या होते हैं?

DA यानी Domain Authority और PA यानी page authority दोनों अलग अलग चीज है. इसे moz के द्वारा बनाया गया है. Moz हमारे domain की backlinks, domain age और बहुत सी factors को follow करते हुए ranking देता है, जिसे हम domain authority के नाम से जानते हैं. PA को webpage या website की page quality के आधार दिया जाता है।

12. Google PageRank क्या होते हैं?

Pagerank गूगल का ही एक system है और ये भी किसी site को backlink और quality के आधार पर ही rank देता हैं. जो website उनके guidelines को follow करता है, उसे ज्यादा rank मिलता है।

13. Bounce Rate क्या होता है?

अगर कोई visitor आपके site में आता है और वो तुरंत आपके site से exit हो जाता है तो ये bounce rate के नाम से जाना जाता है. Normally, यह percentage में होता है. अगर इसकी percentage अधिक होगा तो ठीक नही है।

Normally, Bounce rate 50% से कम ही रहेगा तो अच्छा होगा. अगर 50% से अधिक हो तो आपको care करने की जरूरत होगी. इसका मतलब की ज्यादातर लोग आपके site में आते हैं और quickly back हो जाते हैं. यानी उन्हें आपके ब्लॉग में कुछ खास content नही मिल रहा है, जिससे वो आपके site से back हो जाते हैं.

14. Black hat और White hat SEO क्या होता है?

आप सभी जानते हैं कि किसी भी website में seo के लिए 2 techniques का use किया जाता है। White and black hat seo

जब हम अपने website की ranking को google के बताये हुए guidelines को follow करके improve करने की कोशिश करते हैं वो इसे ही white hat seo कहा जाता है. यह best technique है, जिसके द्वारा हम search ranking को कोई risk के बिना ही improve कर सकते हैं।

जब हम site की search ranking को increase करने के लिए unethical technique का use करें तो यह black hat seo कहलाता है. यानी इस method में spamming में द्वारा किसी site को rank करवाना ही black hat seo में आता है. जब कोई black hat seo का use करता है तो इसे search engine से penalty मिलने का खतरा सबसे अधिक होता है।

See also  Google Se Blog Ki Kisi Bhi URL Link Ko Remove Kaise Kare

15. Organic Results किसे कहते हैं?

हम हम Google में search करते हैं तो वहाँ पर free results show होते हैं. इसे ही organic result कहते हैं. इसमे user के द्वारा enter की गई query के बारे में accurate result दिखाया जाता है।

16. Paid Results क्या होते हैं?

Paid results SERPs में organic results के ऊपर show होती है. यह advertisment के द्वारा show किया है. अलग अलग website के owner गूगल को pay करता है ताकि उसका site कोई certain keyword पर rank कर पाए। जैसे अगर आप गूगल में hosting keyword को search करेंगे तो वहाँ hostgator, godaddy, bluehost और भी कई सारे hosting paid results में show होगा। अगर आप Google में paid results दिखाना चाहते हो तो AdWords के द्वारा कर सकते हो.

17. Long tail Keyword किसे कहते हैं?

हम यहाँ पर बहुत ज्यादा details में नही बताएंगे. आपको पता दें कि जब 3 से ज्यादा words मिलकर एक keyword बनता है तो उसे ही long tail keyword कहते हैं. यह किसी specific keyword से ज्यादा powerful होता है।

18. LSI Keywordsक्या होते हैं?

Latent Semantic Indexing (LSI), basically search engine में user के द्वारा enter किये गए keyword से similar keyword होते है. जब आप Google कोई specific keyword देकर कुछ search करते हो तो नीचे में कुछ related keywords show होंगे. इसी को LSI Keywords कहते हैं।

19. SEO में most common ranking factor कौन कौन से हैं?

SEO में 3 सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण ranking factor Content, backlinks, and RankBrain है।

20. Robots.txt का मतलब क्या है?

यह search engine bot को यह कहता है कि आपके ब्लॉग के किन page को Index करना है और किन pages को index नही करना है. अगर आप किसी page को search engine में index नही करना चाहते हो तो उसे robots.txt द्वारा block कर सकते हो।

21. SEO और SEM में क्या difference है?

Search engine marketing (SEM) में किसी website के promotion के लिए paid advertismentकिया जाता है. इससे search engine visibility को Paid result section में टॉप पर site को ला सकते हो।

Final Thoughts,
ये कुछ SEO के common questions and answers थे. जिन्हें एक ब्लॉगर होने के नाते आपको पता होना चाहिए. यह सभी question अक्सर आपको interview के समय भी पूछे जा सकते हैं. अगर आपको अभी भी seo से related कोई confusion है तो आज हमें comment करके पूछ सकते हो. हम आपकी हर सम्भव सहायता करने की कोशिश करेंगे।


इस post को अपने दोस्तों के साथ social media में जरूर share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

8 thoughts on “SEO Se Related 20+ Basic Questions and Answers [Beginner SEO]”

  1. बहुत अच्छी पोस्ट लिखी है सर आपने ऐसे ही Tech पोस्ट लिखते रहिये और इस Importent जानकारी को शेयर करने के लिए Thunk you !………….

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×