Google Search Console Me URL Parameters Ka Sahi Use Kaise Kare

आपको Google Webmaster tool के बारे में पता होगा और आपने अपने site को Google webmaster में verify भी कर लिया होगा. Google webmaster tool में एक बहुत ही अच्छा future दिया हुआ है, जिसका नाम है URL parameters. आप इसका सही उपयोग करके अपने search engine की ranking improve कर सकते हो. बहुत से लोगों को GWT के इस future के बारे में पता नही है. हम इस post में इसी के बारे में बताने जा रहे हैं की URL parameters क्या होते हैं? और इनका सही उपयोग कैसे करें।

Google Webmaster me URL Parameters ka use kaise kare how to use url parameters in google webmaster tools

हमें अपने site को Google में index करवाने के लिए सबसे पहले Google search console में अपने ब्लॉग को add करना होता है और उसके बाद हमें अपने site को Google Webmaster tool में verify करना होता है. जब हम अपने site को GWT में submit नही करेंगे तो भी हमारा site गूगल में show होगा लेकिन जिस स्थान पर show होना चाहिए वहाँ नही होगा. जिससे visitor हमारे blog post को ignore कर देगा. इसीलिए अगर आप अभी तक अपने ब्लॉग को google में submit नही करे हो तो submit कर लीजिए।

जब बहुत से नए लोग अपने site को Google webmaster tool में submit करता है तो वो सिर्फ submit and verify करके ही छोड़ देता है. यह उनका बहुत बड़ा mistake होता है और शायद ये उनको पता होना चाहिए की हमें अपने site के लिए अच्छी rank लाने के लिए Google webmaster को optimize करना होता है. बिना optimize किये हुआ Google webmaster account उसी तरह होता है, जिस तरह बिना PIN के ATM card. इसीलिए अगर आपने अपने site को GWT में verify कर दिया है तो आपको इसमें कुछ optimize करना होगा.

See also  Blogger Blog Me Schema.org Data Kaise Add kare.  Google Rich Snippet ke Liye

In this post, हम जानने वाले हैं की URL parameters क्या है और GWT यानि Google webmaster tool में SEO के लिए इसका सही use कैसे करें. में जानता हूँ की आप सभी में से बहुत से लोगों को इसके बारे में पता भी नही होगा. क्योकि मेने भी इसके बारे में कुछ ही दिन पहले जाना है. जब हम इस future का सही इस्तेमाल करेंगे तो google हमारे ब्लॉग की search engine ranking बढ़ाएगी और हमारे ब्लॉग को search engine में top पर दिखायेगा।

URL Parameter क्या होता है?

इसको समझना बहुत आसान है लेकिन इसके बारे में समझाना थोडा मुश्किल है. लेकिन हम आपको यहाँ पर अच्छे से समझाने की कोशिश करेंगे. हमारे blog या website की post या content URL कुछ इस तरह का होता है।

www.domain.com/my-post-title” या “domain.com/2017/07/my-post-title.html

जब हम इसी post को facebook, google, Twitter, FeedBurner, Pinterest में share करते हैं और वहाँ कोई ऊपर click करके open करता है तो URL के last में tag add होता है. इस टैग को हम parameter कहते हैं और इसी के द्वारा Google analytics ये पता कर पता है की हमारे site में कितने users कहाँ से आये हैं. जब हम ऊपर बताये link को facebook में share करेंगे तो जब कोई उसपर click करेगा तो ये URL होगा।

www.domain.com/my-post-title?utm_source=facebook

मेने ऊपर में एक link बताई है जो normally हमारे ब्लॉग में होते हैं. www.domain.com/my-post-title और इसे facebook में share करने के बाद URL के last में ?utm_source=facebook add हो गया है यानि facebook में share करने के बाद इसका URL इस तरह का हो गया है. www.domain.com/my-post-title?utm_source=facebook

See also  Google AMP Use Karne Ke Pros And Cons (Fayde Aur Nuksan)

तो ये जो URL के last में ?utm_source=facebook add हुआ, इसी को हम parameters कहते हैं. इसी तरह अलग अलग site में जब आप post share करोगे तो वो different parameters use करेगा, जिससे Google Analytics को पता चल जाता है की किस site से visitor आया है।

कभी कभी Google crawler Social sites में मिले URL को भी crawl करके index कर देता है. इससे हमारे ब्लॉग की search engine ranking down हो जाती है. जब यह issue ज्यादा दिन रहा और आप solve नही कर पाये तो आपके ब्लॉग को google से penalty भी मिल सकती है।

Google Webmaster Tools में URL Parameters का use कैसे करें?

आशा है की ऊपर में पढ़ने के बाद आपको URL parameter के बारे में पता चल गया होगा. अब हम आपको यह बता रहे हैं की Google Webmaster में URL parameters को block कैसे करें? इससे search engine में हमारे site की parameter वाला URL show नही होता है और धीरे धीरे हमारे site की ranking बढ़ेगी। तो चलिए अब हम आपको निचे में step by step बता रहे हैं की Google Webmaster में URL parameters का सही use कैसे करें।

Step 1: सबसे पहले आप Google Console में login करें और अपने ब्लॉग के GWT Dashboard में जाएँ।

  1. Crawl पर click कीजिए।
  2. अब URL Parameters पर Click कीजिए।
  3. अब Configure URL Parameters पर click करें।

    Step 2: अब इस page में देख सकते हो की यहाँ पर ये लिखा है की “Use this feature only if you’re sure how parameters work. Incorrectly excluding URLs could result in many pages disappearing from search” इसका मतलब की इस future को तभी use करें, जब आपको parameters के बारे में पूरी जानकारी हो नहीं तो इसका negative effect भी पर सकता है। 

    See also  5 Domain Suggestion Tools, Best Domain Choose Karne Ke Liye

    यहाँ पर निचे कुछ parameters show होंगे. आपको जिस parameter को index होने से रोकना है उसके सामने Edit पर click करें।

    Step 3: अब उसके बाद एक नया page open होगा।

    1. Yes:Changes, reorders, or narrows page content को select कीजिए।
    2. इसमें Other select करें।
    3. यहाँ पर No URLs को select कीजिए।
    4. अब Save पर click करें।

      इसी तरह आपको जितने parameters को index करने से रोकना है, उसको इसी तरह setting कर दीजिए. अब Google webmaster team आपके ब्लॉग को review करके उसकी rank को improve करेगा. इस तरह से आप अपने site में URL parameters का सही उपयोग कर सकते हो।


      में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post अच्छा लगा होगा और अपने इस post की मदद से अपने GWT में URL parameters setup कर लिया होगा. अगर आपको ब्लॉगिंग या इंटरनेट से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए। इस post को social media में share जरूर करें।

      Like the post?

      Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

      Sharing Is Caring...

      4 thoughts on “Google Search Console Me URL Parameters Ka Sahi Use Kaise Kare”

      Leave a Comment

      This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

      ×