Facebook Se Dofollow Backlink Kaise Banaye [Get High Quality Backlink]

हमारे ब्लॉग को SEO में rank दिलाने के लिए backlink का बहुत बड़ा credit होता है। यदि हमें अपने ब्लॉग को Google अच्छे ranking पर लाना है तो इसके लिए हमें dofollow backlinks की जरूरत होती है. हम इस post में बताने वाले हैं कि Facebook से dofollow backlink कैसे प्राप्त किया जा सकता है. बहुत से लोग ऐसा भी think करते होंगे कि facebook में जो post link share करते हैं तो हमें उससे dofollow backlink नही मिलता है लेकिन ये 1% भी सच नही है. सच तो यह है कि facebook में link share करने से हमें nofollow backlink मिलता है जो भी SEO के लिए फायदेमंद नही है।

आपमें से कोई भी person ऐसा नही होगा, जिसे facebook के बारे में नही पता होगा। इसीलिए हम फालतू time waste नही करते हुए topic पर आते हैं।

यदि आपके पास अपना ब्लॉग है तो जब आप उसमें post लिखते हो तो उसे promote करने के लिए उसे social media में जरूर शेयर करते होंगे. बहुत से लोग अपने post को social media में share करते हैं और में अपनी बात करूँ तो में खुद भी अपने post को social media में share करते हैं। इससे हमारे ब्लॉग में social media द्वारा भी थोड़ी traffic आती है। बहुत से लोग अपने post को facebook, twitter, google plus में इसी लिए share करता है ताकि उसे dofollow backlink मिल पाए।

अगर आप भी इसी कारण से अपने post को facebook में share करते हो तो शायद आप गलत हो। क्योंकि facebook में जितने भी external link share किये जाते हैं, सभी links में nofollow का टैग add हो जाता है। जिससे उसे facebook से उसे nofollow backlink मिलती है और SEO में nofollow backlink का कोई value नही है. सिर्फ facebook ही नही कोई भी social media आपको dofollow backlink नही देगा।

See also  Google AMP Use Karne Ke Pros And Cons (Fayde Aur Nuksan)

इन सभी बातों से मेरा ये मतलब नही था कि आप facebook, twitter या अन्य social sites में अपने post को share नही करें। बल्कि में आपको यह suggest करूँगा की आप अपने post को social media में share कीजिए ताकि आपके friends को पता चल पाए। आपको पता होगा कि social media आपको high traffic generate करके दे सकती है लेकिन इसके लिए आपको अपना value create करना होगा।

आज में इस post में आपको बताने वाला हूँ कि facebook से dofollow backlink कैसे प्राप्त किया जा सकता है। इससे आपके ब्लॉग को facebook द्वारा high quality का backlink मिल पायेगा। अगर आपको SEO के बारे में थोड़ी जानकारी है तो आपको पता होगा कि जब Google किसी site को rank देता है तो वो 200+ factors को देखता है और उसके हिसाब से ही rank देता है। इन सभी 200+ ranking factors में से quality backlink एक बहुत बड़ा important factor है। इसीलिए हमें अपने ब्लॉग के लिए dofollow backlink बनाना बहुत जरूरी है।

Facebook से Backlink क्यो बनाये?

यह सवाल बहुत से लोगों के दिमाग मे आया होगा कि facebook से हमें dofollow backlink क्यो प्राप्त करना चाहिए? तो में उन सभी को ये बताना चाहूंगा कि अभी facebook को no 1 social media site माना जाता है. इस site की alexa rank सिर्फ 2 है जो इसकी popularity को साफ साफ दर्शाता है और इस site की लगभग 76,57,108 और इसका सिर्फ millon users नही बल्कि billions users है। हम आपको नीचे image में बता रहे हैं कि facebook कितना popular है।

See also  Newbie Bloggers ko SEO Ke Only 8 Myths Par Dhyan Dena Chahiye

How to get High quality (PR9) Backlink from Facebook. –

अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि facebook से high quality का domain कैसे recieve किया जा सकता है. अगर आपके आप site है तो आप नीचे बताये इन simple steps को follow करके facebook से backlink प्राप्त कर सकते हो.

Note: नीचे Steps को follow करने के लिए आपके पास Facebook Account और Facebook Page होना चाहिए। अगर आपके पास नही है तो पहले create कर लीजिए।

Step 1: सबसे पहले आप Facebook में visit करके Login कर लीजिए।

Step 2: अब Static HTML App की site में visit कीजिए. यह online tool है जो आपके fb page में नया option add करेगा। यह आपके Facebook Account में login करने को कहेगा।

  1. यहाँ Login with Facebook की बटन पर Click करें।

Step 3: अब Facebook में login करने के बाद में Continue as .. बटन पर Click करें।

Step 4: अब एक नया page open होगा यहां एक statement होगा और आपको सिर्फ right side में OK बटन पर Click करना है।

Step 5: अब एक नया page open होगा।

  1. यहाँ पर Click करके अपना Facebook Page select करें।
  2. अब Edit tabs on this page पर click करें।

Step 6: यह यहां फिर से Edit tab बटन पर click करना है।

Step 7: अब इस page में editor खुल जायेगा।

  1. यहाँ पर आप यह code add करें. “<a title="check out" href="Sitelink" target="_blank" rel="dofollow">Sitelink</a>” यहाँ Sitelink के जगह अपने site का link add करें।
  2. अब Save & Publish बटन पर Click करें।
See also  Blogger Blog Me Schema.org Data Kaise Add kare.  Google Rich Snippet ke Liye


अब आपके site की facebook से backlink मिल जाएगा और इससे आपके site की ranking भी बढ़ेगी। इस post से सम्बंधित किसी भी सवाल के लिए comment करें और post को social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

35 thoughts on “Facebook Se Dofollow Backlink Kaise Banaye [Get High Quality Backlink]”

  1. sir computer me processor aur graphics card hota hai na jab sir hum koi game khelte hai to computer mai graphics card hai to processor off hota hai aur graphics card on hota hai kya ?

    Reply
  2. बहुत अच्छी जानकारी है लेकिन यह जो कोड आपने दिया है यह कॉपी भी तो होना चाहिए यह कॉपी नहीं हो रहा है तो डालेंगे कैसे

    Reply
  3. शायद फेसबुक ने अपना इंटरफेस चेंज कर दिया है। क्‍योंकि अब टैब में एडिट करने का ऑपशन नहीं दिख रहा, सिर्फ नया टैब जोडने का ऑप्‍शन आ रहा, और उसमें भी कहीं पर कोड डालने का ऑप्‍शन नहीं है।

    Reply
  4. High quality backlinks Banane ke bare me bahut achi jankari di hai sir aapne, ye information usefull sabit hogi mere liye aur newbie blogger ke liye

    Reply
  5. Hallo bhai men Google per search kar raha tha do follow back link kese banaye aapni website ke liye to mujhe aapka article mila men full padha to mujhe kafhi nolega
    Mili kese backlink banate h or article renk kese karaye aapka article very help full h

    Reply
    • ब्लॉगिंग हिंदी में आज आना हुआ ,आपकी इस पोस्ट से facebook पेज से dofollow backlink का बढ़िया जानकारी मिली ,वरना अभी तक फेसबुक में सिर्फ शेयर करते थे ।और वहां से सिर्फ no follow लिंक ही मिलता था।

      Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×