100 Tips Search Engine Optimization Ke Liye – Search Engine Ka King Banne Ke Liye

अगर आप एक ब्लॉगर हो या आपके पास कोई site है तो आपको search engine optimization के बारे में पता होगा और उम्मीद करता हूँ की हमें इसके importance को भी बताने की जरुरत नही होगी। इस post में हम आपको किसी भी website या blog के SEO optimize करने के लिए 100 tips बताने वाले हैं. हम यहाँ पर SEO optimizing के लिए अपना कुछ experience भी बताएँगे, जिससे आप अपने ब्लॉग की SEO को अच्छी तरह से optimize कर सकते हो।

bloggers ke liye 100 SEO tips in hindi

SEO सुनने में बहुत सरल लगता है लेकिन जो लोग search engine optimization करते हैं. उससे पूछिये की SEO का क्या importance है और SEO कितना easy है. मेरे हिसाब से ब्लॉग बनाना और इसमें content डालना बहुत easy है. अगर कठिन है तो ब्लॉग को search engine के लिए optimize करना है. जब हम अपने site के लिए post लिखते हैं तो research करके आराम से post write करना होता है लेकिन SEO के लिए हमें 200+ terms को follow करना होता है.

जब हम site बनाने के बारे में सोचते हैं तो तभी से हमें SEO rules को follow करना होता है. अगर हम किसी site को बनाने से पहले SEO planning नही करते हैं तो इससे हमें बाद में परेशानी हो सकती है. जब हम site के लिए domain खरीदते हैं तो हमें SEO friendly domain select करना होता है. अगर हमारा domain SEO friendly होगा तो search engine में हमारे ब्लॉग के सभी post अच्छे position पर index होंगे।

एक बात यह भी है की जब मुझे SEO की abc भी नही पता था तो SEO मेरे लिए बहुत बड़ा task था लेकिन धीरे धीरे इसके बारे में knowledge प्राप्त की है तो अभी मेरे लिए SEO बहुत बड़ा task नही लगता है. इसका मतलब की अगर आपको अभी SEO के बारे में ज्यादा knowledge नही है तो SEO करना आपके लिए बहुत कठिन लगता होगा लेकिन जब आपको SEO के बारे में अच्छी जानकारी मिल जायेगी तो आपको SEO करना ज्यादा कठिन नही लगेगा.

मेने अपनी life में ऐसा कोई success blogger को नही देखा है, जो SEO को follow नही करता है. इसे हम Blogging में success पाने का No 1 #Key भी कह सकते हैं. जब आप SEO को follow करोगे तो आपके site में search engine से अच्छी traffic आने लगेगी. जब search engine से धीरे धीरे अच्छी traffic आने लगे तो आप success हो जाओगे। अगर आपको SEO के बारे में कुछ भी पता नही है और आप इसके बारे में details में जानना चाहते हो तो इसके लिए आप यह post read कीजिए। SEO क्या होता है? और इससे सम्बंधित अन्य सवाल।

100 Search Engine Optimization Tips for All Blogger and Site Admin:

हम आपको निचे में Search engine optimization के लिए 100 tips बता रहे हैं, जिससे आप अपने ब्लॉग की SEO better तरीके से कर सकते हो. अगर आप इन tips को सही से follow करोगे तो आप अपने site को search engine में सबसे top position पर index कर सकते हो।

  1. Choose SEO Friendly Niche: जब हम कोई ब्लॉग या website बनाने के बारे में सोचते हैं तो उससे पहले हमें यह decide करना होता है की हमारा site किस niche पर होगा यानि site में किस topic से related information share किये जायेंगे. मेने देखा है की कुछ लोग अपना site उस niche पर बनाते हैं, जिसके बारे में लोग ज्यादा search नही करते हैं. इसीलिए में आपसे कहना चाहता हूँ की जब अपने site का niche select करते हैं तो कोई ऐसी niche को select जिसके बारे में लोग Google में ज्यादा search करते हैं और जिसके बारे में लोग ज्यादा जानना चाहते हैं।
  2. Choose SEO Friendly Domain: बहुत से लोग इसी में mistake कर देता है की जब वो domain खरीदता है तो अच्छा domain choose नही करता है. जब SEO friendly domain होगा तो इससे search engine ranking अच्छी होगी।
  3. Use Niche Related Keyword in Domain: जब हम अपने site के लिए domain लेते हैं तो हमें पहले ये देखना चाहिए की हमारा site किस niche पर है तो उसी से related domain select करना चाहिए. Example: जैसे की मेरा ब्लॉग Blogging niche पर है और Hindi में information provide करता है तो इसीलिए मेने Blogging + Hindi = BloggingHindi.com डोमेन को select किया. इसी तरह आपका niche जिसपर होगा, उससे related domain select कीजिए।
  4. Catchy Domain name: अगर आपको internet पर अपना सबसे different पहचान बनाना है तो इसके लिए आपको सबसे different, unique and catchy domain name select करना होगा. क्योकि मेने बहुत से लोगो को देखा है की वो किसी popular site के domain से related domain name रखता है जो किसी भी users को पसंद नही और में इसे ब्लॉगर का पहला और सबसे बड़ा mistake समझता हूँ।
  5. Choose Country TLD: अगर आप अपना site सिर्फ किसी एक ही country के लिए बना रहे हो यानि जब दूसरे country के लोग आपके site को visit करेगा तो उसको कुछ समझ में नही आएगा और कोई फायदा नही होगा तो इसके लिए आप country top level domain select कर सकते हो. India के लिए .in ऐसे ही USA के लिए .us, pakistan के लिए .pk
  6. Which CMS is best: यह सवाल लगभग हर new blogger के मन में होता है की कौन का CMS या platform SEO के लिए बढ़िया होता है. इसीलिए अगर आपके पास पैसे है तो में आपको suggest करूँगा की WordPress, Drupal, and Joomla में से किसी को choose करें. अगर आपके पास पैसे नही है तो Blogger सबसे बढ़िया और इसमें आपको free में बहुत सारे futures मिलेंगे।
  7. Add some Image in Every Post: आपको पता होगा की जब हम अपने ब्लॉग के लिए post लिखते हैं तो उसमे image का use करना बहुत जरुरी होता है. इससे post का look अच्छा होता है और readers को समझने में आसानी होती है. इसका सबसे ज्यादा importance ये है की इसे SEO के लिए optimize करके हम search engine से extra traffic gain कर सकते हैं।
  8. Optimize Image: जब भी अपने post या blog में image add करते हो तो उसमे title, alt tag, description को जरूर add करें. इस process को image optimization कहते हैं.
  9. Compress Image: जब अपने ब्लॉग के लिए image create करते हैं तो उसका size ज्यादा होता है और जब हम ज्यादा size के image को अपने post में upload करेंगे तो loading speed बहुत slow होगी. इसीलिए image को upload करने से पहले उसे compress कर लीजिए. Image को Compress करके उसका size कम करें. [बिना Quality खोये]
  10. Responsive Design: अपने site को responsive design करें ताकि आपका site किसी भी device में आसानी से open हो सके. SEO में अच्छा ranking प्राप्त करने के लिए responsive design होना बहुत जरुरी है.
  11. Optimize Site Loading Speed: किसी भी site का loading speed कम होना बहुत जरुरी है. जब किसी site का loading speed fast होता है तो इसे user भी like करता है और search engine भी. जब किसी site का loading speed slow होगा तो इसे search engine में अच्छे position में लाना नामुमकिन है. अगर कोई site 1 से 3 second में load होती है तो SEO के लिए बहुत अच्छा है।
  12. Add Breadcrumbs: अपने site के single post में breadcrumb navigation add कीजिए. यह आपके readers के लिए भी helpful होगा और search engine के लिए भी बढ़िया होगा।
  13. Optimize Site For Mobile User: आपको शायद पता होगा की Google ने बहुत पहले ये announcement कर दिया है की जो site mobile में properly open नही होता है, उसे top पर कभी index नही किया जायेगा. इसीलिए आपका site mobile devices में properly open होना चाहिए।
  14. Add Header Menu: अपने ब्लॉग के header area में Menu add कीजिए और उसमे अपने site के कुछ important pages का link add कीजिए. इससे जब कोई search engine में आपके site को search करेगा तो वहाँ निचे sitelink भी show होगा।
  15. Add Links in Footer: अपने site के footer में copyright info के साथ important links को add कीजिए. यही link search engine result के sitelink में show होगा।
  16. Fix Broken Links: जब आपके site में बहुत सारे broken links होते हैं तो इससे आपके site के SEO पर bad effect करता है. इसीलिए आपको अपने site के broken link को check करके उसे timely fix करते रहना चाहिए।
  17. Write Unique & Long Length Article: जब हम दिल से मेहनत करते हैं तो हमें उसका result बहुत जल्दी मिल ही जाता जाता है. जब हम अपने ब्लॉग के लिए मेहनत करके unique और long length post लिखेंगे तो इसका better result हमें जरूर मिलेगा।
  18. Don’t Copy/Paste: आपको सबसे पहले यह बता देता हूँ की Google copyright content से हमेशा नफरत करता है. जिस site में copyright content होता है वो अच्छे position पर कभी index नही होते हैं. इसीलिए अपने ब्लॉग के लिए post खुद लिखें और image भी खुद create करके use करें।
  19. Explain your Content: SEO का सही मतलब ये होता है की अपने content को better explain करना ताकि search engine उसे समझ पाये।
  20. Internal Linking: जब कोई post लिखते हो तो उससे related दूसरे post का link add कीजिए. इसे हम internal linking कहते हैं और इससे readers को दूसरे post पढ़ने में आसानी होती है और SEO के लिए यह बहुत जरुरी है।
  21. External Link: जब हम post लिखते हैं तो sometime हमें दूसरे site का link add करना होता है. इसे ही हम external link कहते हैं और यह SEO और readers के लिए बहुत important होता है।
  22. Use formatting: मेने बहुत बार देखा है की बहुत से लोग post के heading को bold कर देता है. यह SEO के लिए बढ़िया नही होता है. इसीलिए post के headings में हमेशा h1, h2, h3 या h4 tag का ही use करें।
  23. Use LSI Keywords: अपने post में LSI यानि latent semantic indexing keywords का use करें. इसके लिए आप Google में अपने post से related keyword search कीजिए और निचे में जो related keywords show होंगे वही LSI keyword होगा.
  24. Keyword Density: Keyword density को ध्यान में रख कर ही post में keyword का use करें. post में फालतू जगह में keyword use नही करें।
  25. Keyword stuffing से बचें. क्योकि यह mistake आपके post को search engine में bad position पर ला सकता है।
  26. Post अपने फायदे के लिए नही लिखें बल्कि इससे आपके readers को क्या फायदा होगा यह सोच कर post लिखिए।
  27. Post का title 60 character से ज्यादा नही रखें और 30 character से कम भी नही रखें।
  28. Post में बहुत सारे special keyword भी use करते हैं तो इसे bold कर दीजिए.
  29. Post के title में number का भी use करे. ज₹ [जैसे: 10 SEO Tips for New Blogger.]
  30. Post title में अच्छे ranking का keyword use करें ताकि जब कोई search engine में search करें तो keyword highlight हो जाये।
  31. Post का URL short रहने दीजिए और post का title और URL दोनों different होना चाहिए. Post URL में ज्यादा से ज्यादा 15 character use कर सकते हो।
  32. Post publish करने से पहले एक बार अच्छे से read कीजिए. इससे जो spelling and other mistakes होंगे उसे आप ठीक कर पाओगे।
  33. जब भी अपने ब्लॉग के लिए post लिखते हो तो publish बटन पर click करने से पहले अपने आप से यह सवाल पूछे की “क्या आप जो post लिखे हो तो इससे आपके readers को इससे सम्बंधित सभी जानकारी मिलेगी?
  34. जब new post के लिए research करते हो तो सबसे पहले अपने आप से यह सवाल पूछिये की “आपका post दूसरों से कितना different होना चाहिए” और हमेशा दूसरों से 100% ज्यादा better information provide करने की कोशिश कीजिए।
  35. Use Semantic Markups: जब हम अपने site को optimize या design करते हैं तो बहुत जगह mistake भी हो जाती है और यही छोटी mistake हमारे site की ranking low होने का biggest reason बन जाती है. क्योकि search engine हमारे site को बहार से नही देखता है बल्कि इसके source code को देखता है. इसीलिए हमें अपने site का source code check करते रहना चाहिए की उसमे कौन कौन से tag/ attributes seo के लिए better है और कौन नही।
  36. User-Friendly Webpage Layout: किसी भी site को browser में open करने के लिए हम उसे layout द्वारा column से भी दिखा सकते हैं. Mostly, site के design में right side में sidebar और left में post content और up/down footer और header show होता है. इससे user हमारे site content को easily पहचान पाते हैं और यह user friendly Layout है।
  37. Check Browser Compatibility: पुरे world में बहुत सारे internet user है और सभी कोई different browser से internet use करता है. इसीलिए आपको ये check कर लेना चाहिए की आपका site Firefox, Google Chrome, Opera, Safari, Internet Explorer etc browsers में properly open हो जाती है. अगर कोई issue हो तो इसे fix करे।
  38. XML Sitemap: अपने site के लिए XML sitemap बनाइये और इसे Google console and other search engine webmaster में submit कीजिए. यह आपके ब्लॉग के post को search engine में fast index करने में मदद करेगा।
  39. HTML Sitemap: अपने users के लिए HTML sitemap की page बनाइये. इससे आपके readers को आसानी होगी और जब इन्हें search engine bot index करेगा तो ranking भी improve होगी।
  40. Verify Site On Search Engines: अपने site को Google, Bing, Yahoo!, Yandex etc. Search engine में verify करें. इससे आपका site search engine से listen रहेगा।
  41. Optimize Robot txt file: आपको पता होगा की search engine bot किसी भी site या webpage को index करने से पहले robot.txt file को check करता है की क्या allow और क्या disallow है. यानि हम robot.txt file के द्वारा search engine को यह बताते हैं की हमारे site के कौन से content को index करना है और किसे index नही करना है. अपने site की robot.txt file optimize करने के लिए इसे पढ़िए। Robot.txt file को SEO के लिए optimize कैसे करें. [Full Guide]
  42. Create 301 Redirection: यह redirection आपके site के ranking को improve करने में मदद करेगी. इससे visitor को कुछ न कुछ तो मिलेगा ही।
  43. Keep Minimum Outbound Link: हम सभी यह जानते हैं की post में outbound (external) link add करने से ranking अच्छी होती है लेकिन इसका limit होता है. अगर आप ज्यादा external link add करोगे तो इससे site के SEO में bad effect पड़ेगी।
  44. Update Content: अपने site के old posts को फिर से review करके उसको update कीजिए. इससे उस article को search engine में बढ़िया position मिल जाती है।
  45. Add Social Share buttons: अपने site में social share buttons को add कीजिए. इससे reader oneclick में post को social media में share कर पायेगा. इससे आपके site की Social Engagement बढ़ेगी।
  46. Don’t use popup: आपको पता होगा की Google ऐसे sites से सख्त नफरत करती है जो popups use करता है. क्योकि इससे users को परेशानी होती है और जो users को पसंद होता है वही Google को भी पसंद है. इसीलिए अपने site में popup use नही करें, इससे site loading speed भी slow हो जाती है।
  47. Don’t use many Ads: जब से Adsense ने Ads limit on page को हटाया है तभी से कुछ लोग अपने site में बहुत ज्यादा ads use करते हैं. Site में ads use करना और popup use करना दोनों एक जैसा ही है. इसीलिए better होगा की एक webpage में 3 से ज्यादा ads नही दिखाएँ. मेने ऐसे भी sites देखे हैं, जहाँ एक post में maximum 2 ads होते हैं और earning इतनी होती है की विश्वाश करना possible नही है और ऐसे भी site देखे है, जहाँ 8-9 ads shoe होते हैं but earning जितना 2 ads वाले का होता है उसका 40% भी नही होता है. इसका मतलब की ज्यादा ads use करने से reader पहचान लेता है की ad है और click नही करता है और कम ad use करने से लोग ads पर जान बुज कर click करते हैं।
  48. No index: हमारे site में कुछ ऐसे भी content होते हैं, जिन्हें search engine में show करना अच्छा नही होता है. हमे अपने site के Categories, Tags में noindex attribute add करना चाहिए।
  49. Optimize Google Webmaster: जब हम अपने site को Google console में submit करते हैं तो इसका सही use करने के लिए हमें कुछ important sittings करना होता है. इसको अगर हम सही से use करेंगे तो Google में हमारा site अच्छे position पसर रहेगा।
  50. Fix GWT Errors: अगर आपके site में कोई SEO issue होती है और आपने site को GWT में submit किया हुआ है तो आपको notification मिल जायेगा और इसे fix करने का process भी होगा, इससे आप errors को fix करके search engine का king बन सकते हो.
  51. Create Important Pages: मेने बहुत सारे बड़े बड़े sites को देखा है और सभी sites में मेने ये पाया है की वहाँ कुछ important pages (जैसे: About us, Contact us, Privacy and Policy, Disclaimer) होता है.
  52. Submit Site Google Local Listing: अपने site को Google business में verify करें. इससे आपके site का local SEO optimize होगा, जिससे आपके बारे में आपके नजदीकी users को पता चलेगा।
  53. Cloaking & Doorway Pages: बहुत बार ऐसा होता है की हम अपने post में कोई link add करना चाहते हैं लेकिन Google उस link को add करने के allow नही कर रहा है. ऐसे में हमें उस link को cloak करना पड़ता है. Google हमें affiliate link को post या कही add करने को allow नही करता है. इसीलिए हम उस link को cloak करके अपने post में add करते हैं. अगर हम affiliate link को without cloak किये add करेंगे तो हमारे ब्लॉग को penalty मिल सकती है।
  54. Link Exchange: किसी popular site के owner से contact कीजिए और उससे link exchange कीजिए. यानि अपने site link को उसके site में add करवाइये और उसके site link को अपने site में add कीजिए।
  55. Infographic: अपने से किसी बढ़िया topic पर infographic create कीजिए और उसे internet पर different places में share कीजिए. इससे promotion के साथ backlink भी मिलेगा।
  56. Guest post: अपने ब्लॉग के niche से related किसी popular ब्लॉग में guest post publish कीजिए. उस guest post में अपने और अपने site के बारे में details में बताइये. इससे आपको उस site से dofollow backlink मिलेगा।
  57. Create Blog: अपने posts की promotion के लिए एक अलग से ब्लॉग बनाइये औए वहाँ पर अपने posts link को share करें. इससे backlink बनेगा।
  58. Share post on Social Media: अपने ब्लॉग post को social media पर share कीजिए. इससे आपके site की popularity increase होगी और जब popularity increase होगी तो search engine ranking increase होगी ही।
  59. Submit post on Article directory: अपने blog post को popular article directory में submit कीजिए. जैसे की अपने post को Pinterest, Digg में submit करें. इससे backlink बनेगा।
  60. Submit Blog on Directories: अपने site को popular high page rank वाली directory में submit कराये. इससे आपको high quality का backlink मिलेगा।
  61. Active on Forum: इंटरनेट पर बहुत सारे forum sites है, जहाँ पर लाखों लोग मदद से लिए तैयार रहते हैं. अगर आपको कोई problem हो तो आप forum में help ले सकते हो. अगर किसी को problem हो तो उसका help करोगे तो वो आपके बारे में जानना चाहेगा. इसी तरह धीरे धीरे आपका और आपके site का popularity बढ़ता है।
  62. Create Own Forum: आप अपना खुद का भी forum बना सकते हो. जैसे ask.example.com domain बढ़िया रहेगा. इससे सभी user आपके site के बारे में जान पायेगा।
  63. Don’t Add your site on unrelated Site: अपने site niche से unrelated site में अपने ब्लॉग को submit नही करें. इससे आपको backlink तो मिलेगा लेकिन यह backlink आपके site के SEO के लिए harmful होता है।
  64. Fix technical errors: हमारे site में बहुत सारे technical errors आते रहता है. अगर हम इन errors को fix नही करेंगे तो हमारे site की SEO performance down हो सकती है. अगर आपके site में ज्यादा errors आ रहे हैं तो इसका reason bad hosting हो सकता है. इसीलिए इससे बचने के लिए better hosting use करें।
  65. Always follow Good SEO Practices: जब हम अपने site के लिए SEO optimize करते हैं तो हमारे पास दो options होता है. हमें हमेशा Good SEO practices को follow करना चाहिए और Google Webmaster Guidelines ही Good SEO practices होता है।
  66. Work Regular: मेने बहुत सारे लोग अपना ब्लॉग बनाकर 10-15 post लिख लेता है और उसमे work करना छोड़ देता है. वो लोग ये सोचता है की इससे सिर्फ उसके readers पर impact पड़ेगा लेकिन उन्हें ये भी पता होना चाहिए की इससे उसके site के SEO पर bad impact पड़ता है।
  67. Make Trust: किसी भी काम में सफलता प्राप्त करने के लिए लोगों के दिलों में बसना बहुत जरुरी है. उसी तरह Blogging में भी सफलता पाने के लिए लोगों के दिल में बसना होगा. जब लोगों को आप पर विश्वाश हो जायेगा तो search engine को भी आप पर विश्वाश हो जायेगा।
  68. No fake, Only Truth: अभी के समय में बहुत से लोग पैसे कमाने के चक्कर में fake news या information देता है. याद रखिये की इससे आप कुछ ही समय तक enjoy कर सकते हो. जब उस information के बारे में आपके readers को पता चलेगा, उसका क्या result मिलेगा ये आप खुद जान सकते हो।
  69. Legal information: अपने ब्लॉग में हमेशा legal information share करने की कोशिश करें. यानि कोई ऐसी जानकारी share नही करें, जिसे government allow नही करता हो. क्योकि अगर आप government के खिलाफ इस तरह की information पर करते हो तो इसका complaint दर्ज होने पर आपके लिए को हमेशा के लिए हटा सकता है।
  70. Use SSL Security: आपको पता होगा की में अपने site में last कुछ month से https use कर रहा हूँ. इससे मेरे site की search engine ranking काफी increase हुई है और यह users की security के लिए भी अच्छा होता है. अगर अपने site में SSL certificate use करोगे तो I sure की आपको इससे better result मिलेगा।
  71. WordPress SEO Plugin: अपने wordpress site में आप Plugin की मदद से SEO sittings कर सकते हो. इसके लिए आप Yoast SEO plugin को install करके activate कीजिए और इसके sittings कर लीजिए।
  72. Don’t use Unknown plugins: आपको पता होगा की plugin को कोई भी बना करके उसे wordpress directory में upload कर देता है. इसी तरह hackers भी plugin बना कर directory में upload कर देता है और कुछ लोग इसे install भी लेते है. इसे activate करने के बाद यह site में कुछ ऐसे tags, attributes, robot.txt को add कर देता है, जिससे हमारे site की ranking धीरे धीरे कम हो जाती है।
  73. Don’t change Themes Regular: मेने बहुत से new ब्लॉगर को देखा है की वो अपने site का theme regular change करते रहता है. इससे उसके site के SEO पर bad effect पड़ता है. अगर हम अपने site में एक design use करेंगे तो search engine को समझने में आसानी होती है।
  74. Use CDN: आजकल लगभग सभी popular site में CDN (Content delivery network) use किया जाता है. इससे site की loading speed fast होती है. जब loading speed अच्छी होती हो SEO ranking भी अच्छी होगी. इसीलिए आप अपने ब्लॉग में cloudflare का free CDN use कर सकते हो।
  75. Importance of Domain age: Old domain का google में 10% impact पड़ता है. यानि की old domain SEO के लिए बढ़िया होता है. इसीलिए हमें एक ही domain को use करते रहना चाहिए।
  76. Follow Search Engine Terms: जितने भी बड़े search engines हैं, उनके कुछ terms and condition हैं. अगर हम सभी terms को properly follow करेंगे तो i sure की हम अपने site को top पर ला सकते हैं। 50 Google Search Engine Guidelines – जिन्हें सभी को follow करना चाहिए।
  77. Advice from Google: गूगल अभी world में सबसे बड़ी search engine है. अगर आपको SEO के related कोई सवाल पूछना है या help चाहिए तो आप direct Google assistance से help ले सकते हो. आप उससे अच्छा advice लेकर अपने site की ranking increase कर सकते हो।
  78. Learn SEO from FAQ: आप Google FAQ की page में visit करके Google से related सारे questions का answer जान सकते हो. और इन्हें follow करके बन सकते हो “The King of Google
  79. Google Adwords: अगर आपके पास पैसे हैं तो आप कुछ पैसे invest करके Google में अच्छा position बना सकते हो. यानि आप Adwords के द्वारा Google में ads दिखा सकते हो. इससे आपके site की promotion होगी।
  80. Local SEO: अपने site को globally famous करने के लिए आपको local seo को भी optimize करना होगा. आप अपने local area में अपने site की promotion करके local seo optimize कर सकते हो।
  81. Social Advertising: अपने site की social media में engagement बढ़ाने के लिए आप ads भी दिखा सकते हो. इसके लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे लेकिन जब Social media में popularity बढ़ेगी तो Search engine में भी definitely ranking increase होगी ही।
  82. Read SEO News: Google अपने search engine में लगातार changes करते रहते हैं. इसीलिए news पढ़ते रहें ताकि आपको इसको optimize करने का fresh तरीका पता हो सके।
  83. Know why your site can be penalised: आपका site Google से penalized क्यों हुआ या फिर होगा इसके reasons को जानिए और उसको follow कीजिए।
  84. Create Video: आप अपने ब्लॉग में जो post share करते हो तो उसी topic पर video बनाकर उसे youtube और social media share कीजिए।
  85. Use Google’s Keyword Tool: जब भी post लिखते हो तो उससे पहले keyword research कर लीजिए और फिर उसे अपने post में add कर दीजिए।
  86. Get keyword ideas from other people: अपने post में keyword का idea आप (customers, suppliers, partners, friends, etc.) से भी ले सकते हो।
  87. Use Long tail Keyword: अपने post में long tail keyword use कीजिए. यह LSI keyword से ज्यादा better होता है।
  88. Backlinks affect rankings more than anything else: Backlink search engine का सबसे बड़ा ranking factor है. इसीलिए high quality backlink बनाने में ध्यान दीजिए।
  89. Comment on Related website: अपने से related sites में comment कीजिए. यह link building करने का बढ़िया way है।
  90. Don’t worry about Domain Authority: अपने site की domain authority पर ज्यादा ध्यान नही दीजिए. क्योकि जब आप सही से SEO follow करोगे तो domain authority अपने आप बढ़ेगी।
  91. Choose between using www or not using www: बहुत से नए ब्लॉगर इस बात का बहुत tension होता है की अपने site में www को रहने दे या without www ही रहने दें. इसीलिए में आपको बता देना चाहता हूँ की www या without www इससे SEO पर effect नही पड़ता है. लेकिन ज्यादातर लोग www ही use करते हैं।
  92. Know where you’re ranking: आप अपने site में जो SEO optimize करते हो तो ये जानना भी जरुरी है की इससे आपको पहले के मुकाबले कितनी benefit मिली है. इसके लिए आप Google Webmaster में Traffic पर click करके Search queries पर click करके पता कर सकते हो।
  93. Aim to be in the top 3, not just the top 10: मेने बहुत से लोगों को देखा है की वो पहले मेहनत करके SEO करते हैं और जब धीरे धीरे उसका ब्लॉग 4-5 position पर आता है तो वो SEO करना छोड़ देते हैं. इससे उसके site का ranking धीरे धीरे कम हो जाता है. इसीलिए जब आप अपने site की SEO करते हो तो ये सोच रखिये की आपको अपने ब्लॉग को top #1 में ले जाना है न की top #5 में।
  94. Use rich snippets: अपने site को rich snippets के लिए optimise कीजिए. इससे search engine में आपके site का look attractive रहेगा।
  95. Add Schema Markup: अपने site के head, body, footer, etc area में schema markup tags को add कीजिए. इससे search engine आपके site को अच्छे से समझेगा।
  96. Regularly backup your website: जब आप अपने site का data lost करोगे तो अपना ranking भी lost करोगे. इसीलिए अपने site का backup regular लेते रहिये।
  97. If you don’t know, ask someone: किसी भी site की SEO करने में अगर थोड़ी भी गलती हो जाती है तो उसकी ranking बहुत कम हो जाती है. इसीलिए अगर आपको SEO से related कोई confusion है तो किसी forum या SEO expert से सलाह लीजिए।
  98. Sub-domain (blog.example.com) vs. Sub-Directory (example.com/blog): बहुत से लोग अपना दूसरा ब्लॉग भी उसी domain के साथ बनाना चाहते हैं तो इसके पास दो potential होते हैं. अगर आप सोच रहे हो की SEO के लिए कौन सी potential better होगा तो इसके लिए में आपको कहना चाहूँगा की अगर आप different तरह की site उसी domain पर बनाना चाहते हैं तो sub-domain (blog.example.com) को select करें और अगर अपने old site से related webpage या site बना रहे हो तो इसके लिए sub-directory (example.com/blog) चलेगा।
  99. Use premium theme (If Possible): अगर आपके पास पैसे हैं तो में आपको एक suggestion देना चाहता हूँ जो आपके SEO ranking को ज्यादा करेगी. अगर आपके पास पैसे हैं तो paid theme (Genesis, Thrive Themes, Theme Forest etc.) के किसी बढ़िया theme लेकर use कर सकते हो. इसमें ज्यादा script और फालतू tags नही होता है और SEO के लिए यह optimized होता है।
  100. Don’t Check Rank when optimize SEO: जब आप अपने site की SEO करते हो तो SEO ranking ये सब check नही करें. इससे अगर better result नही मिला तो आपको टेंशन होगा. इससे आपको better result मिलेगा ही लेकिन थोड़ी समय लगेगा।
See also  Keyword Aur Queries: Me Kya Difference Hota Hai -[Full Tutorial]


ये सभी tips आपके लिए बहुत helpful होगी और आप इनको अच्छे से follow करते रहोगे तो आपका site search engine में अच्छा rank लाएगा. जब धीरे धीरे site की ranking increase होगी तो आपके site की popularity बढ़ेगी और जब popularity increase होगी तो आप एक success blogger कहलाओगे।

Finally, सिर्फ पढ़ने और सुनने से कोई फायदा नही होता है बल्कि उसपर अमल करने में फायदा होता है. इसीलिए इन सभी tips को सिर्फ पढ़ने से ranking increase नही होगी बल्कि आपको इन्हें follow करना होगा. अगर आप इन्हें सही से follow करोगे तो अपने site को search engine में top position पर दिखा सकते हो।

Post पसंद आये तो इसे अपने friends के साथ social media में share कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

10 thoughts on “100 Tips Search Engine Optimization Ke Liye – Search Engine Ka King Banne Ke Liye”

  1. भाई काफी मेहनत की है आपने यह post लिखने में क्योंकि आपने एक ही पोस्ट में बहुत सी जानकारियां दे दी. पढकर अच्छा लगा.

    Reply
  2. यह मेरे लिए बहुत उपयोगी और ज्ञानवर्धक है। साझा करने के लिए धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×