Blog Ki SEO Ranking Banaye Rakhne Ke Liye 5 Important Tips

किसी भी ब्लॉगर के लिए SEO बहुत मायने रखता है. हम अपने ब्लॉग की SEO को improve करने के लिए कई techniques अपनाते हैं. जब हमारे ब्लॉग की SEO ranking अच्छी हो जाती है तो थोड़ी सी गलती ranking को decrease कर देता है. इसलिए हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं कि ब्लॉग की SEO ranking को maintain कैसे करें?

how to maintain blog seo ranking

हर ब्लॉगर अपने पर बहुत मेहनत से post लिखते हैं ताकि उसके ब्लॉग में अधिक से अधिक traffic आये. लेकिन ब्लॉग में अधिक traffic प्राप्त करने के लिए सबसे ज्यादा important SEO होते हैं. हम ब्लॉग को search engine के लिए optimize करके search engine से traffic gain करते हैं. परंतु कुछ ही ब्लॉगर अपने ब्लॉग को search engine में अच्छी rank कर पाता है।

Actually, सबसे main point यह है कि आज के time में किसी भी topic पर बहुत सारे competitors होते हैं. हर कोई चाहता है कि उसका ब्लॉग search engine में सबसे अच्छे rank पर हो और उसके लिए वो रात दिन मेहनत करते हैं. यदि आपको कम से कम समय सफलता प्राप्त करना है तो ब्लॉग के लिए सबसे अलग topic चुनिए. यदि आपका ब्लॉग जिस topic पर है, उसमे पहले से कई सारे ब्लॉग हैं तो आप कम से कम अपने competitors से कुछ नया और अलग करने की कोशिश कीजिए. इससे आपको सफलता मिलने में परेशानी नही होगी।

जब हमारा ब्लॉग search engine में अच्छा perform करने लगता है तो हमें उसकी ranking को बनाये रखने के लिए बहुत मेहनत करना होता है. यदि आज के समय मे हम थोड़ा सा भी mistake कर देते हैं तो हमारे competitor हमसे आगे निकल जायेगा. मेने ऐसे कई ब्लॉगर को देखा है, जिसके ब्लॉग का seo rank सबसे अधिक होता है, परंतु एक गलती के कारण उसके competitor उससे बहुत आगे निकल जाता है।

See also  Keyword Aur Queries: Me Kya Difference Hota Hai -[Full Tutorial]

In this post, हम बात करने वाले हैं की ब्लॉग की SEO ranking को कैसे बनाये रखें. क्योंकि यदि आपके ब्लॉग की SEO ranking अच्छी हैं और आप इसे ठीक से maintain नही करेंगे तो ranking को खो देंगे. इसके लिए हम आपको कुछ tips बताएंगे, जिससे आप ब्लॉग की seo ranking को बनाये रख सकते हो।

Blog की SEO Ranking को Maintain करने की 5 Tips.

1. Update Articles

जब आप किसी नए और अच्छे टॉपिक पर post लिखोगे तो search engine में सबसे top पर rank करेगी. लेकिन धीरे धीरे जब उसी टॉपिक पर कई सारे लोग post कर देंगे तो आपके post की ranking कम हो जाएगी. यदि आप उस post की ranking को बनाये रखना चाहते हो तो इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि post को update करते रहो.

जब आप काफी समय से post update नही करेंगे तो search engine bot समझेंगे की उसमे दी गयी जानकारी बहुत पुराना है तो इसलिए उसकी SERPs ranking कम कर देंगे. जब आप post को समय समय पर update करते रहेंगे तो search engine bot को लगेगा की आप जानकारी को update कर रहे हो तो उसकी ranking को improve करेगा।

2. Speed up your site:

SEO ranking increase करने के लिए site loading speed का बहुत अहम role होता है. यदि आपके ब्लॉग की loading speed slow है तो search engine में आपका ब्लॉग अच्छा perform नही कर पायेगा. Google ने बहुत पहले ही announce कर दिया है कि page loading speed किसी भी site का एक बहुत important ranking factor होता है।

See also  Blogger Ke Liye 10 Free Duplicate Content Checker Tools

यदि आप अपने ब्लॉग की seo ranking बनाये रखना चाहते हो तो इसके लिए अपने site की loading speed को improve करने की कोशिश करें. अगर आपका ब्लॉग WordPress पर है तो इसके लिए आप कोई अच्छी hosting, cache plugin, minify plugin और हो सके तो CDN use कीजिये. इससे आपके site की loading speed अच्छी होगी।

3. Build Links:

Google ranking का most important part है “Backlink”. इसपर कई सारे बड़े बड़े ब्लॉगर ने quote में भी लिखे हैं. जिसपर उन्होंने backlink को सबसे अधिक value दिया है. अगर आपको Google SERPs में ब्लॉग को सबसे अच्छे rank पर लाना है तो आज से backlink बनाना start कर दीजिए।

बैकलिंक भी दो (nofollow and dofollow backlink) तरह के होते हैं लेकिन हमें ब्लॉग ranking को increase करने के लिए dofollow backlink चाहिए होता है. इसके साथ साथ spam ranking को balanced रखने के लिए nofollow backlink की जरूरत होती है।

अगर आपका ब्लॉग नया है और आप कम समय मे बहुत अधिक backlinks बना लिए हैं तो इससे Google आपको spammer समझ कर penalty दे सकता है. इसलिए domain age के हिसाब से ही backlink बनाये।

ब्लॉग की SEO ranking को maintain करने के लिए backlink बहुत जरूरी है. ब्लॉग के लिए dofollow backlinks बनाएँ. अगर आप इसपर ध्यान नही देंगे तो यह आपके site की seo ranking decrease होने का सबसे important कारण हो सकता है।

4. Outbound and Internal Links:

हमारे ब्लॉग की SEO में internal link का बहुत ज्यादा importance होता है. जब हम post लिखते हैं तो उसमे related post के links को add करने होते हैं. इसे ही internal linking कहते हैं. इसके साथ साथ हमें post लिखते समय external link को भी add करना होता है. जब आप external link add करते हो तो उसमें nofollow टैग का इस्तेमाल कीजिए. ब्लॉग की seo ranking को manage करने के लिए यह बहुत जरूरी है।

See also  Google AMP Use Karne Ke Pros And Cons (Fayde Aur Nuksan)

5. Be proactive about negative SEO attacks:

अगर अभी आपके site की seo position अच्छी है तो यह negative seo attack से decrease हो सकती है. जब हम ब्लॉग की seo कर रहे होते हैं तो उस समय कोई mistake होता है तो इसी कारण से negative SEO attack होता है. इससे हमारे ब्लॉग को search engine से penalty मिल जाती है और search engine हमारे site को index करना छोड़ देते हैं.

अब आपको बता दें कि जब हम seo ranking increase करने के लिए backlink buy करते हैं तो इसी से negative seo attack होते हैं. इसके अलावा यदि हमारे ब्लॉग में बहुत ज्यादा nofollow links हो जाते हैं तो search engine हमारे ब्लॉग को spammer समझ कर penalty दे देते हैं।


Final Thoughts,
अगर आप ब्लॉग की seo ranking खोना नही चाहते हो और उसे improve करना चाहते हो तो इसके लिए ऊपर बताये गए सभी tips आपके लिए जरूरी होगी. इससे search engine में आपके ब्लॉग की ranking कम होने या ब्लॉग को penalty मिलने का खतरा नही होगा. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए नीचे comment कीजिए. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Blog Ki SEO Ranking Banaye Rakhne Ke Liye 5 Important Tips”

  1. बहुत ही अच्छा नॉलेज वाला आर्टिकल लिखा है आपने उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद
    आप से मेरा एक निवेदन है
    पेजमेकर टाइपिंग में सेटिंग के लिए बहुत अच्छा सॉफ्टवेयर है लेकिन इसमें एक मुसीबत है वह यह है कि Android वॉइस हिंदी टाइपिंग करके जब पेजमेकर में कॉपी करते हैं तो अक्षर का रूप बदल जाता है यानी की कॉपी फेल हो जाती है आप अच्छा सा एक आर्टिकल लिखें जिससे काफी लोग समझ सके और हिंदी टाइपिंग Android वॉइस टाइपिंग चेक करके पेजमेकर में सेटिंग कर सके पेजमेकर और Android फोन को लेकर आर्टिकल आप जरूर लिखें आप से मेरा नम्र निवेदन है धन्यवाद

    Reply
  2. बहुत बढ़िया जानकारी लिखी है सर आपका बहुत बहुत धन्यबाद.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×