Blogger Se “Powered By Blogger” Kaise Remove Kare

Friends, अभी के समय मे Free Blog बनाने के लिए Blogger सबसे best option है. यह सबसे most popular Blogging platform है. अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो Footer के नीचे Powered By Blogger लिखा हुआ होगा. यह आपके site की look ठीक नही लगता है. इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि Blogger से “Powered by Blogger” Attribute को Remove कैसे करें।

how to remove hide blogger powered by blogger attribution

इसमे कोई शक नही है कि Free में Blogging करने के लिए Blogger सबसे best platform है. सबसे अच्छी बात यह Google का एक service है. अगर आप Google user हो तो आपको पता होगा ही कि Google हमेशा अपने users को better features के साथ service provide करता है. इसलिए अभी इसके द्वारा पूरी दुनिया के लोग अपना ब्लॉग बना रहे हैं।

अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते हो और आप बिना पैसे खर्च किये Blogging करना चाहते हो तो यह आपके लिए सबसे अच्छा option है. आप इसमें 0 पैसा खर्च करके अपना ब्लॉग बना सकते हो. इसमे ब्लॉग बनाने के बाद आपको एक subdomain दिया जाएगा. अगर आप चाहे तो बाद में इसे change कर सकते हो।

Blogger की दो सबसे बड़ी कमी है. पहली ये की इसमे आपको Subdomain (example.blogspot.com) दिया जाता है. उसके बाद इसके Template में Powered by Blogger का attribute add किया होता है. जिससे आपके ब्लॉग के Footer में Powered by Blogger show होते हैं।

यदि किसी ब्लॉग में Powered by Blogger Attribute show होता है तो यह ब्लॉग Blogger platform पर बना हुआ है. हर कोई जानता है कि Blogger एक free platform है तो इससे उनके नज़र में हमारे site की value कम हो जाएगी.

In my case, मेने कई सारे ऐसे site में visit किया है जो blogger पर है लेकिन किसी भी angle से नही लगता है कि site blogger पर है. मतलब जब में उस site पर visit किया था तो उसके look को देख कर मुझे लगा कि site WordPress पर है लेकिन actual में site ब्लॉगर पर ही था।

See also  Blog Me Back To Top Scroll Button Kaise Add Kare.

इसी तरह आप भी ब्लॉगर को wordpress site की तरह look दे सकते हो. इसके लिए आपको coding का knowledge होना चाहिए, जिससे आप site को customize करके responsive look दे सकते हो।

In this post, हम बात करने वाले हैं कि Blogger ब्लॉग के Footer से Powered by Blogger Attribute को Remove कैसे करते हैं? अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर में है तो आपको इसे remove जरूर करना चाहिए. ताकि आपके site की और भी ज्यादा professional हो पाए।

Blogger Blog से Powered by Blogger को Remove कैसे करें?

Blogger से footer attribute को remove करने के बहुत सारे तरीके हैं. लेकिन हम यहाँ आपको कुछ methods को बताने वाले हैं. आपको जो method अच्छे से समझ मे आये, उसे follow करके ब्लॉग template से Powered by Blogger को Remove कर सकते हो।

Method 1: Remove Attribution Widget

यह method बहुत easy है. आप जानते होंगे कि blogger template के footer में attribute widget add किया होता है. आप Blogger में Dashboard » Layout » Footer में देख सकते हो. By default, ये widget locked होता हैं, जिससे आप Attribute widget remove नही कर पाएंगे. इसे remove करने से लिए पहले unlock करना होगा फिर remove कर पाएंगे. चलिए हम आपको इसके बारे में step by step बताएंगे।

Step 1: सबसे पहले Blogger में login करके Dashboard » Theme में जाएँ और Edit HTML पर Click करें।

See also  Blogger Par AutoBlogging Kaise SetUp Kare [Full Guide]

Step 2:

  1. Jump to widget पर click करके Attribution1 पर click करें।
  2. अब Attribution1 के आगे locked='true' के जगह locked='false' को replace कर दीजिए।
  3. अब Save Theme पर click कीजिए।

Step 3: अब Attribute widget unlock हो चुका है. Now, आपको Dashboard » Layout में जाना है. यहाँ Footer के नीचे Attribution Widget होगा, उसके सामने Edit पर click करें।

Step 4: अब आप देख सकते हो कि यहाँ पर Remove का option आ गया है. अब आप Remove बटन पर click करके इस widget को हटा दीजिए।

आप अपने ब्लॉग पर visit करके देख सकते हो. अब आपके ब्लॉग के footer से attribute widget यानी powered by blogger remove चुका होगा. यह full working method है. अगर आपको यह समझ मे नही आये तो next method को try कीजिए।

Method 2: Only for Desktop

अगर ऊपर वाला method work नही करें तो इस method को try कर सकते हो. इसमे आपको एक css code को add करना होगा. लेकिन एक बात ध्यान में रखिये की इस method से आप सिर्फ desktop devices से ही attribute remove कर सकते हो. इससे Mobile devices में powered by Blogger होगा ही।

Step 1: पहले Blogger में login करके Dashboard » Theme में जाना है और Customize पर click करें।

Step 2:

  1. यहाँ Advanced पर click करें।
  2. अब Add CSS पर click करें।
  3. यहाँ बॉक्स में #attribution1{display:none} को add करें।
  4. अब Apply to Blog पर click करें।

अब आप किसी भी pc से अपने site को open करेंगे तो वहाँ पर powered by blogger hide हो गया होगा. लेकिन जब आप mobile से site को open करेंगे तो वहाँ attribute show होगा।

See also  Blog Post Me Bit.ly Dwara Auto Short URL Generation Ko Kaise Add Kare

Method 3: Working on Mobile and Desktop Both

यह method भी 1st वाले method के तरह ही है. इससे आप mobile और desktop दोनों devices से attribution hide कर सकते हैं. यह दूसरे वाले method की तरह ही है लेकिन इसमें आपको एक code को template में add करना होगा।

Step 1: सबसे पहले 1st method की तरह आपको CSS add करना है. इसके लिए Theme » Customize में जाएँ।

  1. Advanced पर click करें।
  2. Add CSS पर click करें।
  3. अब इस box में #attribution1{display:none} को add करें।
  4. अब Apply on Blog पर click करें।


Step 2: आप आप Dashboard » Theme » Edit HTML में जाइये. उसके बाद jump to widget में Attribution1 पर click करें.

  1. यहाँ पर आपको id='attribution1' के बाद mobile='no' को add कर देना है।
  2. अब इसे Save कर दीजिए।

Now, आप अपने ब्लॉग को open करके देखिए. अब आपके ब्लॉग के footer से attribution hide हो चुके होंगे. यह तरीका भी आपके लिए working हो सकता है।


उम्मीद है कि आपको यह post पसंद आया होगा. इस post में बताए गए methods को आसानी से समझ गए होंगे और उसे follow करके ब्लॉग से attribute को remove या hide कर लिए होंगे. इससे सम्बन्धित कोई भी सवाल पूछने के लिए comment कर सकते हो. इस post को अपने friends के साथ share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Blogger Se “Powered By Blogger” Kaise Remove Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×