WordPress Ke 10 Myths – Apko Pata Hona Chahiye

यदि आप एक नए wordpress user हो तो आपको अभी इसके बारे में बहुत सारी बातें पता नही होगी. आप WordPress के बारे में सीखने के लिए बहुत सारे blogs में visit करते होंगे. आपको अलग अलग blogs में अलग अलग बातें बताई जाती होगी, जिससे आपको confusion होती होगी. इसलिए चलिए हम इस post में आपको wordpress के कुछ important myths के बारे में बताते हैं. इससे आपकी confusion दूर हो जाएगी।

wordpress 10 myths

आज कल ज्यादातर लोगों को देखते हैं कि वो अपना first ब्लॉग wordpress पर ही बनाते है. किसी तरह ब्लॉग तो बना लेते हैं लेकिन उन्हें ठीक से manage नही कर पाते हैं. अगर हम आपको एक वाक्य में बताएँ तो नए bloggers के लिए wordpress एक अच्छा place नही है. क्योंकि इसमें regular errors को face करना पड़ता है और नए ब्लॉगर इसको fix करने में असफल रहते हैं।

In my case, जब मैने अपना ब्लॉग wordpress बनाया था तो बनाते के बाद में पछता रहा था. क्योंकि उस समय मुझे technical knowledge नही थी और में अपने ब्लॉग में advanced functions में जाकर छेड़छाड़ करता था, जिसके कारण मेरे ब्लॉग में regular errors आते रहते थे. लेकिन इन error को fix करके मेने बहुत सारे नई बातें सीखी।

अगर आप first time अपना ब्लॉग बनाये हो या beginner wordpress user हो तो अभी आप अपने ब्लॉग को ठीक से manage नही कर पा रहे होंगे. यदि आपको थोड़ी बहुत technical knowledge है तो ज्यादा परेशानी नही होगी. अभी थोड़े समय तक आपको problem होगा लेकिन धीरे धीरे आपको इसके बारे में पता चल जाएगा. एक बार wordpress के बारे में अच्छे से जानकारी हो जाएगी उसके बाद wordpress आपके लिए बहुत easy हो जाएगा।

However, हम इस post में wordpress के कुछ myths के बारे में बताएंगे. इसके बारे में हर नए या पुराने wordpress user को पता होना चाहिए। इन सभी बातों को यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है लेकिन यह बिल्कुल सही है. यदि आप इन myths को जान लेंगे तो wordpress use करना आपके लिए ज्यादा आसान हो जाएगा।

10 Myths About WordPress.

1. Too Many Plugins Slow Your Site:

अक्सर नए ब्लॉगर को देखते होंगे कि अपने ब्लॉग में तरह तरह के plugin install करके try करते रहता है. उन्हें ये बात मालूम होना चाहिये बहुत ज्यादा plugin use करने से उसके ब्लॉग की performance down हो सकती है।

See also  WordPress Me Briefly Unavailable for Scheduled Maintenance Error Fix Kaise Kare

मेरे कहने का ये मतलब नही की आप अपने ब्लॉग में plugin use नही करो. सभी wordpress user plugin use करता है और में भी अपने ब्लॉग में plugin use करता हूँ. मेरे कहने का target ये था कि हमें ब्लॉग में कम से कम plugins का use करना चाहिए. यदि कोई काम बिना plugin हो सकता है तो उनमें plugin use न करें. कुछ कम हम बिना plugin के भी कर सकगे बैन तो उनमें प्लगइन का उपयोग करने से बचना चाहिए।

हर plugin आपके site performance को down नही कर सकती है. ये उसके quality पर depend करता है, मतलब उनमे कितने script use हुआ है। कुछ plugins fast होते हैं और कुछ बहुत slow भी होते हैं. जो plugin काफी समय से update नही हुआ है, उसे use नही करना चाहिए।

2. Inactive Plugins Slow Your Site:

बहुत से लोगों के दिमाग मे confusion होती है कि inactive plugin से हमें कोई नुकसान नही होता है. उनकी इस confusion को दूर करने के लिए आपको बता दें कि ये plugin आपके site की loading performance पर impact नही करते हैं लेकिन इससे security risk है।

यदि आपके ब्लॉग में बहुत सारे inactive pluginsहैं तो इन्हें आपको delete कर देना चाहिए. इससे hosting space खर्च तो होगा ही और इससे security भी weak होगी।

3. Inactive Themes Slow Your Site:

Inactive themes भी inctive plugins के तरह होते हैं. इससे आपके site की loading speed पर कोई impact नही पड़ेगा. ये आपके hosting पर जगह लेगी और यदि आप low quality hosting use करते हैं तो errors को ज्यादा face करना पड़ सकता है।

अपने ब्लॉग की सभी themes को updated रखें. क्योंकि बहुत दिन से update नही हुए plugin या theme को use करना security risk है।

4. Too Many Revisions Slow Your Site:

आप सभी को पता होगा कि जब हम ब्लॉग में post लिखते हैं तो उसमें अपने आप revisions create होते रहते हैं. अक्सर, मेने बहुत से लोगों की सोच होती है कि ज्यादा revision रहने से site बहुत slow हो जाती है।

हम और आप ऐसा सोचते होंगे लेकिन resources से हमें ये पता चलता है कि इससे हमारे site की loading speed में कोई effect नही पड़ता है. क्योंकि wordpress में कुछ इस तरह का feature है जो revisions को ignore करता है. जब revisions ignore करता है तो वो load नही होते हैं और site के loading पर ज्यादा effect नही पड़ता है. हाँ, एक बात मेने realize किया है कि बहुत ज्यादा revisions होने पर blog dashboard थोड़ा बहुत slow हो जाता है।

See also  WordPress Site Slow Hone Ki 10 Biggest Karan (Reasons)

5. Keeping a lot of Trash or Not Emptying the Trash Slows Your Site:

आपने ये बात बहुत लोगों को बोलते हुए सुना होगा या आप खुद ही ऐसा सोचते होंगे कि ब्लॉग के trash folder में बहुत ज्यादा post होने पर हमारे site की loading speed slow हो जाती है।

यह भी database revision की तरह ही होती है. क्योंकि ब्लॉग के सभी post, page की data उसके database में ही saved होते हैं. अगर हम आपको simple शब्दों में कहें तो इससे हमारे ब्लॉग की loading पर कोई effect नही पड़ता है. हाँ, ये भी सच है कि जब बहुत ज्यादा trashed posts हो जाएंगे तो इससे database भरने लगेंगे. जब database की size बहुत ज्यादा हो जाएंगे तो slow load होगा ही।

6. WordPress is for Blogs:

यह सच है कि wordpress सिर्फ blogs के लिए है लेकिन ये भी सच है कि ये सिर्फ blogs के लिए नही है. कुछ लोगों का मानना है कि wordpress में हम सिर्फ ब्लॉग बना सकते हैं. शायद उन्हें पता नही है कि wordpress में हम कई तरह के blogs बना सकते हैं. इसके बारे में हम जल्द ही post लिखेंगे।

फिलहाल, हम आपको बता दें कि wikipedia के मुताबिक wordpress एक free और open source blogging tool और dynamic content management system भी है. इसका मतलब आप इसमे सिर्फ ब्लॉग ही नही बना सकते हो बल्कि कई तरह के sites बना सकते हो।

7. WordPress is Unprofessional:

यदि आप बड़े बड़े blogs के बारे में बात करेंगे तो उनका ज्यादातर chances है कि वो wordpress में ही होता है. लेकिन फिर भी कुछ लोग सोचते हैं कि wordpress unprofessional है. आप जितने भी professional bloggers को जानते होंगे, लगभग सभी कोई wordpress ही use करते होंगे।

बहुत बड़े बड़े professional और governmental national companies इसे ही use करते हैं. Example के तौर पर Ford Motor Company, the Wall Street Journal और the United States Department of Health.

See also  WordPress Me Maximum File Upload Size Ko Increase Kaise Kare [4 Methods]

8. WordPress Websites are Low Quality:

यह सही बात है कि internet पर बहुत सारे low quality wordpress sites हैं. परंतु इसका यह मतलब नही की wordpress के सभी wordpress site low quality के होते हैं. wordpress use करने का सबसे बड़ा disadvantage ये है कि wordpress blog आपके risk पर चलता है. इसको पूरी तरह से आपको manage करना पड़ता है.

आप बहुत सारे high quality sites भी देखते होंगे और ज्यादातर high quality sites वर्डप्रेस पर ही बने होते हैं. यदि आप अपने ब्लॉग की quality better बनाना चाहते हो तो सबसे पहले एक better hosting choose करें और किसी better theme use करें।

9. WordPress is Insecure:

यदि आप wordpress history को read करेंगे तो यही जानने को मिलेगा की wordpress के sites बहुत ज्यादा hack होते हैं. इससे पता चलता है कि wordpress बहुत ज्यादा secure नही है. लेकिन आपको बता दें कि इसमे वर्डप्रेस की नही बल्कि गलती हमारी होती है।

अक्सर, हम पैसे बचाने के चक्कर मे cheap hosting का उपयोग करते हैं. आपको पता होना चाहिए कि हमारे site की सभी data इसी में store होकर रहता है. इसका मतलब site secure रखने के लिए secure hosting सबसे important है. WordPress ब्लॉग को secure करना कठिन नही है, इसके लिए आप कुछ plugins use करके भी site को secure कर सकते हो.

10. WordPress is right for my blog, not for my Company:

जैसे कि हमने पहले ही आपको बता दिया है कि बहुत सारे बड़े बड़े companies wordpress ही use करते हैं. इसका example हमने ऊपर बताया है. यदि आपको अपने business के लिए website बनाना है तो यह आपके लिए right platform है।

क्योंकि wordpress में बहुत सारे plugins available है, आप अपने ब्लॉग को आसानी से manage कर सकते हो. प्लगइन का use करके आप wordpress site पर online store भी बना सकते हो. मतलब आप इसे e-commerce site के रूप में भी use कर सकते हो।


ऊपर बताए गए wordpress myths के बारे में पढ़कर आपके दिमाग से बहुत सारी confusion डोर हो गई होगी. यदि नए wordpress user हो तो आपके लिए यह बहुत ज्यादा helpful होगा। अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment कीजिए. इस post को social media में भी share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “WordPress Ke 10 Myths – Apko Pata Hona Chahiye”

  1. Sir, main apne Blog pr pichhle 6 month se kaam kr rhi hu lekin blog ki loading speed 5 sec se km nhi ho thi hai aur Hosting ki koi problem nhi hai aur meme bahut theme bhi try ki lekin koi frk nhi pd rha hai ydi aap help kr skte hai to koi suggestion de dijiye plz..

    Upr di gyi information mere liye bahut faydemand hai thanks for sharing..

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×