WordPress Me Comment Ki Minimum Aur Maximum Length Set Kare

बहुत से लोगों के मन मे ये संकोच रहता है कि wordpress पर ब्लॉग बनाने के बाद सिर्फ post ही लिखना होता है लेकिन जब वो अपना ब्लॉग wordpress पर बना लेता है तब पता चलता है कि wordpress ब्लॉग को manage करना कितना मुश्किल होता है. जब आप अपने ब्लॉग में कोई अच्छी post लिखते हो तो readers उसमे comment डालता है और आपको उसका reply भी देना होता है. सभी ब्लॉग में commenting का system होना बहुत important होता है लेकिन जब हमारे ब्लॉग में spam comments ज्यादा आते हैं तो बहुत परेशानी होती है. अगर आपके ब्लॉग में spam comments ज्यादा आते है तो इस post हम आपको spam comment से निपटने का एक solid तरीका बता रहे हैं।

WordPress comment me Minimum Maximum Length Limit ko kaise set kare

अभी के समय में एक बात को में हमेशा देखता हूँ कि visitors हमारे ब्लॉग के content के मुकाबले में design पर ज्यादा focus करता है. सभी ब्लॉगर अपने site को बेहतर design करने की कोशिश कर रहे हैं. अगर हमारे ब्लॉग का design better होता है तो readers को पढ़ने में भी मज़ा आता है और वो जल्दी समझ भी लेते हैं।
जब कोई हमारे ब्लॉग में comment करता है तो हमें बहुत अच्छा लगता है और लगभग सभी नए bloggers को अच्छा लगता है. लेकिन अगर हमारे ब्लॉग में फालतू comments बहुत ज्यादा आने लगे तो हमे बहुत परेशानी होती है. यदि हम उन comments को delete ही करते है तो इसमें भी हमारा बहुत time लग जाता है और हम उन comments का reply भी नही कर सकते हैं, क्योकि उसमे कोई valuable point ही नही होता है. finally, हमें उन comments को delete ही करना होता है और इसमें हमारा बहुत समय लग जाता है.

See also  WordPress Ke 10 Myths - Apko Pata Hona Chahiye

आपको तो पता ही है कि किसी professional blogger के लिए समय की क्या महत्व होती है. अगर आप एक नए ब्लॉगर हो तो अभी आपके ब्लॉग में कोई comment करेगा तो आपको अच्छा लगेगा लेकिन कुछ समय बाद जब आपको spam comments ज्यादा मिलेंगे तो आपको comments का reply देने में boring feel होगी।

हम यहाँ पर बात करने वाले हैं कि wordpress में maximum and minimum comments की limit कैसे set करते हैं। आपको तो पता ही होता है कि spam comment की length ज्यादा होती है तो इसीलिए आप अपने ब्लॉग में comment length की limit set करके फालतू कमेंट से बच सकते हो।

How to set Maximum & Minimum Comments Limit in WordPress. ―

चलिए अब हम जानते हैं कि wordpress में comments की limit कैसे set करते हैं. इससे पहले में आपको एक बात बता देना चाहता हूं कि नीचे हम आपको जो process बताएंगे, उसे आपको अपने wordpress theme में manually करना होगा. अगर आपको coding की सही knowledge नही है तो आप plugin के द्वारा भी minimum और maximum comments limit रख सकते हो। इसके लिए आप Control Comment Length plugin को install करें. –

Step 1:― अपने WordPress ब्लॉग में Login करें और Dashboard » Appearance »Editor में जाकर Functions.php को open करें और इसमें नीचे दिए code को add करें।

add_filter( ‘preprocess_comment’, ‘ bgh_comment_size ‘ );
/* Change comment length max and min characters. */
function bgh_comment_size($comment) {
if ( strlen( $comment[‘comment_content’] ) > 500 ) {
wp_die(‘Comment is too long. Please keep your comment under 500 characters.’);
}
if ( strlen( $comment[‘comment_content’] ) < 20 ) {
wp_die(‘Comment is too short. Please use at least 20 characters.’);
}
return $comment;
}

Note:– इस code में 500 की जगह आप maximum character add कर सकते हो और 20 की जगह में minimum character limit set कर सकते हो।

Now Save Changes!!

See also  WordPress Me Briefly Unavailable for Scheduled Maintenance Error Fix Kaise Kare

इस तरह से आप अपने wordpress ब्लॉग में comment की minimum and maximum length को set कर सकते हैं. इससे आपके ब्लॉग में कोई फालतू comment नही करेगा और जो करेगा तो सिर्फ valuable comment ही करेगा। अगर आपको अपने ब्लॉग में code add करने में डर लगता है तो आप Control Comment Length plugin use कर सकते हो।


हम आशा करते हैं कि आपको यह post पढ़कर अच्छा लगा होगा। ब्लॉगिंग और इंटरनेट की जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग में visit करते रहे।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “WordPress Me Comment Ki Minimum Aur Maximum Length Set Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×