Kisi Bhi Blogger Ko Link Exchange Kyu Nahi Karna Chahiye? [5 Reasons]

ब्लॉग की Search Engine Ranking के लिए Backlinks बहुत ज्यादा important होता है. इसलिए आजकल हर ब्लॉगर link building पर ध्यान दे रहे हैं. लेकिन कई लोग link building में भी mistake कर देते हैं. जिससे उसके site की ranking बढ़ने की बजाय बहुत कम हो जाती है. हम आपको इस post में बताने वाले हैं कि किसी भी Blogger को Link Exchange क्यों नही करना चाहिए?

blogger ko link exchange kyu nahi karna chahiye 5 bade biggest karan

यदि आपको SEO के बारे थोड़ी बहुत जानकारी है तो आपको backlink और इसके importance के बारे में बहुत अच्छी तरह से पता होगा. सभी ब्लॉगर चाहता है कि उसका ब्लॉग search engine पर सबसे top position पर index हो. इसके हर कोई कुछ अच्छा से अच्छा करने की कोशिश करता है. परंतु कुछ ही लोग ब्लॉग की SEO को better तरीके से optimise करने में सफल हो पाते हैं.

हमें अपने ब्लॉग की SEO के लिए backlink बनाना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि इससे ब्लॉग की search engine ranking improve होती है और हमारे site में search engine से अच्छी traffic आती है. Backlink बनाने के लिए आपको अपने site से related किसी दूसरे site पर अपने ब्लॉग की link को add करना होगा. दूसरी बात ये की जिस site में आपके ब्लॉग का link add होगा तो उसके साथ rel=“nofollow” का tag नही होना चाहिए. यदि आपको nofollow backlink मिलता है तो ये link juice पास नही करता है और इससे SEO ranking में कोई फायदा नही होता है.

ब्लॉग के लिए backlink बनाने के लिए बहुत सारे methods हैं लेकिन उनमें से कुछ ही method अच्छे और आसान है. जिनमे सबसे अच्छा method “Guest Post” है. यदि आप guest post द्वारा backlink बनाते हो तो यह आपके लिए 100% safe होगा. क्योंकि यदि कोई 1000 या 2000 words के article में एक website link होगा तो कोई परेशानी नही होगी।

कुछ लोग link exchange करके backlink बनाते हैं. उन्हें लगता है कि यह SEO के लिए बेहतर होगा. लेकिन सच मे इससे search engine ranking पर bad effect ही पड़ता है. In this article, हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं कि Link Exchanging program किसी भी ब्लॉगर के लिए अच्छा क्यों नही है?

See also  Top 20 Google Ranking Factors : Google Me Apne Blog Ko Top Par Laye

In my case, मुझे अभी तक कई सारे Bloggers link exchange के लिए invite कर चुके हैं. लेकिन मेने सभी को इनकार कर दिया. क्योंकि मुझे मालूम है कि इससे फायदे है तो risk भी है. मुझे शुरू शुरू में इसके बारे में कुछ भी जानकारी नही था. धीरे धीरे मुझे इसके बारे में अच्छे से पता चला. कुछ लोगों को लगता है कि backlink बनाने के लिए link exchanging एक अच्छा तरीका है. इसीलिए हम इस post में इसके बारे में थोड़ा बहुत बताने वाले हैं।

Link Exchange क्या होता है?

कई सारे newbie bloggers को पता भी नही होगा कि link exchange क्या होता है तो उन्हें हम थोड़े short में बताना चाहेंगे कि जब हम किसी दूसरे website या ब्लॉग के owner से contact करके उसके site link अपने ब्लॉग में add करते हैं और अपने site link को उसके ब्लॉग में add करवाते हैं तो इसे ही link exchange कहते हैं।

इसके लिए आप जिस ब्लॉग से link exchange करना चाहते हो तो उसके owner सर आपको contact करके personally बात करना होगा. यदि वो accept कर ले तो आप उसके अपने site से और वो आपको अपने site से एक backlink देगा. हमें लगता है की इससे SEO में कोई हानि नही है, परंतु यह bad seo practice में आता है।

आपको Link Exchange क्यों नही करना चाहिए?

जैसे कि हम आपको ऊपर ही बता चुके हैं कि इसे bad seo practice माना जाता है. यह आपके site की seo ranking low कर सकती है. इसके कई सारे reasons हैं, चलिए एक एक करके जानते हैं।

1. Unrelated Site से Backlink प्राप्त करना Pointless है―

Google किसी भी site को बहुत सोच समझ कर rank देता है. ब्लॉग के backlinks उस site के niche से relates site से backlink होता है तो उसको Google में ज्यादा value दिया जाता है. यदि आप अपने ब्लॉग की niche से unrelated site से backlink प्राप्त करते हो तो आपको इससे ज्यादा फायदा नही होगा।

See also  Catchy Aur Attractive Headline/Title Likhne Ke Liye 10 Best Tips

इसलिए अगर आप अपने site से unrelated niche वाले site से link exchange करते हो तो इससे site ranking decrease हो जाएगी।

2. हो सकता है जितना आपको मिल रहा है, उससे ज्यादा आप दे रहे हो ―

यदि कोई आपको link exchange के लिए proposal भेजा है तो यह जरूरी नही की आपको इससे ज्यादा फायदा होगा. ऐसा भी हो सकता है कि जितना आपको मिल रहा है, उससे कई ज्यादा आप दे रहे हो. अगर आप नही समझे तो आपको simple तरीके से बताने की कोशिश करता हूँ।

आप सभी को पता होगा कि यदि आप कई सारे sites से backlink प्राप्त करते हो तो सभी से आपको links को same value नही मिलेगी. जिस site की DA (Domain Authority और PA (Pqge Rank) ज्यादा होगी, इससे backlink मिलने पर उसकी value भी अधिक होगी. इसलिए आप जिस site से link exchange कर रहे हो उसकी DA और PA आपके site से कम हो तो आपको जितना मिल रहा है तो उससे ज्यादा आप दे रहे हो।

3. यह आपके Site की SEO Ranking को Decrease कर सकता है ―

कोई भी SEO expert आपको link exchange करने के लिए नही कहेंगे. क्योंकि इससे जितना आपको फायदा होगा, उससे कई ज्यादा नुकसान भी होगा. अगर हम आपको simple में कहें तो “ये Search Ranking के लिए Dangerous होता है

यदि आप अपने ब्लॉग की search engine ranking को बमाये रखना चाहते है और इसे खोना नही चाहते हो तो कभी भी link exchange नही करें।

4. यह आपके ब्लॉग की Traffic को Decrease कर सकता है―

जब आप अपने ब्लॉग में किसी दूसरे site के link को add करेंगे तो इससे आप अपने traffic को खो सकते हो. जब आपके ब्लॉग में कोई visitor आएगा तो वहाँ पर दूसरे site की link दिखाई देगा और वो उसपर click करके दूसरे site पर जा सकता है. इस तरह से आप धीरे धीरे अपने ब्लॉग के regular visitors को भी खो देंगे।

See also  Keyword Aur Queries: Me Kya Difference Hota Hai -[Full Tutorial]

5. Google “Link Exchange” से नफरत करता है―

पहले आप नीचे देखिए कि इसके बारे में गूगल क्या कहता है।

“Some webmasters engage in link exchange schemes and build partner pages exclusively for the sake of cross-linking, disregarding the quality of the links, the sources, and the long-term impact it will have on their sites. This is in violation of Google’s webmaster guidelines and can negatively impact your site’s ranking in search results. Examples of link schemes can include:
* Links intended to manipulate PageRank
* Links to web spammers or bad neighborhoods on the web
* Excessive reciprocal links or excessive link exchanging (“Link to me and I’ll link to you.”)
* Buying or selling links that pass PageRank”

Source

गूगल ने इसमे साफ साफ बताया है कि यदि आप Link exchange करके backlink बनाते हो तो इससे Google policy का उल्लंघन होगा. यदि आप गूगल के rules के खिलाफ होंगे तो इससे लिए आपको google द्वारा दंडित किया जा सकता है और punishment के रूप में Google से penalty भी मिल सकती है।

Final Thoughts,
Google आजकल spamming के खिलाफ बहुत ज्यादा care कर रहे हैं. ऐसे में अगर गूगल को थोड़ा सा भी पता चला कि आप गलत तरीकों से link building किये हो तो आपसे site को search engine से हमेशा के लिए block कर दिया जाएगा. इससे आपको बाद में बहुत ज्यादा पछताना भी पर सकता है. इसलिए अभी से गलत कदम न उठाएँ और सावधानी बनाये रखें।


उम्मीद करते हैं यह post आपको पसंद आया होगा. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment करें. यदि आपको post अच्छा लगे तो share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Kisi Bhi Blogger Ko Link Exchange Kyu Nahi Karna Chahiye? [5 Reasons]”

  1. Nice Article Bro. Meri bhi ek Blog hai . Mujhe 1 saal ho gaye hai. Blog ko start kiye. Lekin Bhai mere blog me visitors bahut kam aate hai. Views bahut kam milte hai. Iska reason kya hai. Please Ek baar mere blog ko check karke bataiye bhai. Please bhai help me.

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×