Hosting Buy Karte Time Paise Kaise Bachaye? 8 Tips [Save Money Upto 80%]

Save money on Hosting: Hello दोस्तों, आज में आपको बताने वाला हूँ की Hosting खरीदते समय पैसे की बचत कैसे करे? क्योकि बहुत सारे नये blogger ऐसे होते हैं जो पहले कभी hosting नही खरीदते हैं और उन्हें बहुत पैसे खर्च करने पर जाते हैं. इसलिए पोस्ट को last जरुर पढ़िए ताकि आप hosting कम पैसे में खरीद सकते हो.

hosting buy karte time paise bachane ke liye 8 tips

आज के समय में अगर अच्छा professional website बनाना है तो उसके लिए hosting अनिवार्य होता है. अगर आपको किसी अच्छे CMS के through website बनाना हो या फिर custom site develop करना हो, इसके लिए hosting की जरुरत होती है. आप जानते होंगे की आपके site के सारे डाटा hosting में store होकर रहता है. इसलिये आपको अपने site को internet पर रखने के लिए hosting खरीदना होता है.

अगर आप online ब्लॉग या website बनाने के बारे में सोच रहे हो तो यह आपका पहला online investment भी हो सकता है. ऐसे में आपको बहुत से बात जानना जरुरी होता है, वरना आप गलती कर देंगे तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पर सकते हैं. जैसे मेने अपना पहला online investment Hostgator से hosting खरीदने के लिए किया था, जिसमे मेने कई गलती कर दी थी, जिसका पछतावा मुझे बाद में हुआ था.

Actually, जब मेने पहली बार hostgator से hosting खरिदा था तो ज्यादा पैसे नही होने के वजह से सिर्फ तीन महीने के लिए ही खरिद था. पहली बार तो मुझे 50% discount मिला था लेकिन तीन महीने बाद renew में सिर्फ 10% discount मिला था. जिसका मुझे काफी पछतावा हुआ था.

इसी तरह के बहुत साड़ी गलती हो जाती है. इसके अलावा कुछ लोग ये भी करते हैं की hosting के साथ domain भी hostgator से ही खरीद लेते हैं. Hostgator में domain बहुत ज्यादा महंगा होता है. जब आप hosting के साथ लेंगे तो हो सकता है कुछ discount दे दे लेकिन renewal के time में आपसे regular price लिया जायेगा. इसलिए ज्यादा better होगा की domain Godaddy या अन्य अच्छे provider से खरीदें.

In this post, में आपको कुछ tips बताने वाला हूँ, जिससे आप hosting खरीदते समय पैसे बचा सकते हो. यह पोस्ट उनलोगों के लिए बहुत उपयोगी होगी, जो पहले कभी hosting नही ख़रीदे हैं. तो चलिए अब हम इसी के बारे में बात करते हैं.

Hosting में पैसे बचाने के लिए 7 Quick Tips.

1: Start with Shared Hosting

ज्यादातर लोग, जो कभी hosting नही खरीदते हैं, वो होस्टिंग खरीदते समय hosting type में confuse हो जाते हैं. Hosting बहुत से type के होते हैं और यह अपने जरुरत के हिसाब से select किया जाता है. लेकिन नये लोगों को तो hosting type के बारे में कुछ basic knowledge भी नही होती है.
ऐसे में बहुत से लोग starting में ही VPS या फिर दूसरा कोई महंगा plan खरीद लेते हैं, जिससे उन्हें कोई फायदा भी नही होता है और पैसे भी खर्च हो जाते हैं. में आपको बताना चाहूँगा की अगर आप कोई business website या ब्लॉग की शुरुआत करना चाहते हो तो starting में आपको कोई महंगा hosting की जरुरत नही होगी. क्योकि उस समय आपके पास ज्यादा ट्रैफिक नही होंगे और आपके site की size भी बहुत कम होगी.

See also  WordPress Tips and Tricks - For Every Bloggers

Starting के लिए shared hosting सबसे अच्छा होता है. क्योकि ब्लॉग को start करने के बाद उसमे ट्रैफिक आने में बहुत समय लग जाता है. और shared hosting में 10K+ traffic per day आसानी से handle हो जाता है. उसके बाद अगर आपका hosting down होने लगे तो आप plan change भी कर सकते हो.

2: Start with Basic Plan

यह भी ऊपर वाले point से सिमिलर ही है. लोग अक्सर ये भी गलती कर देते हैं की वो गलत hosting plan करके बहुत ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं. Hosting provider हमें shared hosting में ही बहुत से plan offer करते हैं. आपको अपने जरुरत के हिसाब से plan select करना पड़ता है.

जैसे की हमने ऊपर भी बताया की starting में आपको बहुत ज्यादा space और bandwidth की जरुरत नही होती है. क्योकि उस समय हमरे site में बहुत ज्यादा content upload नही होते हैं और ट्रैफिक भी ज्यादा नही होती है. तो ऐसे में हमें अपने जरुरत के हिसाब से सोच समझकर ही plan select करना चाहिए.

बहुत से लोग starting में ही unlimited वाला plan लेकर पैसे की बर्बादी कर लेते हैं. अगर आपके पास पैसे हैं तो unlimited वाला ले सकते हो लेकिन में आपको suggest करूँगा की starting में आप limited वाले plan को select करके पैसे की बचत कर सकते हो. फिर बाद में आप plan change भी कर सकते हो.

3: Buy Domain from Godaddy/Bigrock

इसके बारे में मेने ऊपर भी बताया है और एक बार बता देता की India में Godaddy और Bigrock बहुत अच्छे price में domain provide करते हैं. इसके अलावा अगर आप Hostgator या Bluehost से domain खरीदते हो तो आपको ज्यादा महंगा ले देगा. हालाँकि आपको पहले साल के लिए कुछ छूट दे दे लेकिन अगले साल आपसे ज्यादा पैसे ले लेंगे.

See also  New WordPress User Se Puchhe Gaye 10 Popular Question [FAQ]

कुछ लोग जब bluehost या hostgator से hosting खरीदते हैं तो थोड़े परेशानी के चक्कर में domain भी वही खरीद लेते हैं. Bluehost और कई सारे hosting पहले साल के लिए domain free में देता है लेकिन दुसरे साल उससे दुगना पैसे ले लेती है. ये सब आपको फ़साने के लिए free offer करते हैं. जो जानकार हैं वो फिर बाद में अपना domain godaddy में transfer कर ही लेते हैं.

4: Buy Hosting for long period:

जब में पहली बार hosting खरीदा था तो मेने सबसे बड़ी यह की थी की मेने उस समय सिर्फ 3 महीने के लिए hosting खरिद था. उस समय कोई offer चल रहा था, जिसमे मुझे 50% discount मिला था. मेने सोचा की renewal के समय भी 50% discount मिल ही जायेगा. लेकिन renewal में मुझे सिर्फ 10% discount मिले थे. मेने sells team से बहुत बार बात किया लेकिन renewal में सिर्फ 10% discount ही था. 50% सिर्फ नये users के लिए था.

इसलिए आपको पहले ही बता देते देते हैं की कोई भी hosting company सिर्फ नये users को ही 50% या उससे ज्यादा का discount देते हैं और ये renewal के time maximum 10% ही देंगे वो भी अगर आप at least एक साल के लिए renew करते हो तो ही मिलेगा. इसलिए ज्यदा better होगा की अपने हिसाब से starting में थोडा long period के लिए hosting खरीदिए.

5: Use Coupon/Promo code

इससे आप अपना बहुत ज्यादा पैसे save कर सकते हो. ज्यादातर hosting providers अपने affiliate users को promo code provide करते रहता है. जिसका उपयोग करके आप बहुत पैसे की बचत कर सकते हो. आपको बता दें की India में regular festivals आते रहते हैं और इस मौके में hosting company अपने नये ग्राहकों के लिए भारी छोट देते हैं.

आप coupon code को किसी blogger से या फिर hosting provider के support team से बात करके प्राप्त कर सकते हो. वैसे बहुत ही जल्दी मरे भी ब्लॉग के deal section में offers मिलेंगे.

6: Wait for Special Day:

Normal दिनों में hosting provider आपको ज्यादा से ज्यादा 30% तक ही discount दे सकते हैं. लेकिन अगर आप किसी special occasion में hosting खरीदते हो तो आपको ज्यादा discount मिल सकता है. आपको पता होगा की India में हर दिन special होता है. Hosting company भी किसी अच्छे मौके की तलाश में रहते हैं. जैसे कुछ दिन पहले होली ख़त्म हुई है. इसमें 50% का offer था. आप Hostgator, Bluehost, Bigrock से hosting ख्रारिदते तो आपको 50% तक discount मिल सकता था.

See also  Blog/Website Me Meta Tags Generator Tool Kaise Add Kare.

अगर आपको ज्यादा discount चाहिए तो किसी festival या special day का wait कीजिये. वरना आप regular day में 30% के offer में भी खरीद सकते हो.

7: Dropping extra services

जब आप किसी भी hosting provider से hosting खरीदेंगे तो उसमे hosting paln के साथ साथ cart में extra service packages जैसे Sitelock, Backup, SEO etc भी add हो जायेंगे. इन्हें आपको remove कर देना होगा. वरना इसका चार्ज भी आपको अलग से लग जायेगा. अगर आपके लिए कोई ज्यादा important है तो आप उसे ले भी सकते हो. लेकिन अभी आपको इन सब की ज्यादा जरुरत नही होती है. इसलिए इन्हें हटा दीजिये. आप बाद में जरुरत पड़ने पर इन services को खरीद सकते हो.

8: Join Affiliate

यह normal लोगों के लिए थोड़ा advanced हो सकत है लेकिन पैसे की बचत करने के लिए यह बहुत अच्छा तरीका है. इस तरीके से आप hosting company को नही बल्कि hosting company आपको पैसे देगी. In my case, मेने भी कई hosting company की affiliate program join की हुई है. मेने इससे बहुत ज्यादा तो नही लेकिन मेरे एक friend की hosting खरीदने में पैसे कमाए हैं.

इसी तरह आप भी affiliate join करके पैसे कमा सकते हो. आपको ये भी बता दूँ की hosting खरीदने से पहले आप किसी तरह affiliate join कर लीजिये, उसके बाद आप affiliated link से hosting purchase कीजिये. आपको तो पता होगा ही की popular hosting company हमें एक sell के 3000 के आस-पास pay करता है. इससे आप extra सेविंग कर सकते हो.

Final words,
Hosting खरीदते समय इन सभी बातों को ध्यान में रखिये. बहुत से लोग पहले बार में गलती करके ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं और फिर बाद में renewal के समय दिक्कत होती है. इसके अलावा अगर आप black Friday, या cyber Monday में hosting खरीदते हो तो 50% से 80% तक discount मिल सकता है. इसके लिए आपको थोडा समय रुकना होगा, क्योकि ये साल में एक या दो बार ही आते हैं.


I hope, यह post आपके लिए helpful हुआ होगा. इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो निचे comment करें. इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ social media में share जरुर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

10 thoughts on “Hosting Buy Karte Time Paise Kaise Bachaye? 8 Tips [Save Money Upto 80%]”

  1. hosting kharidne ke liye …affiliate kese join karte hain arshadd bhai…help karen …mujhe bhi apna blog start karna hai …..domain liya hai …hostiing nhi …aur website kese banaya tha ya banwaya tha

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×