Business Ko Free Me Online Promote Karne Ke 10 Tarike

Hello friends, आज हम बात करेंगे Business को online promote करने के लिए या market करने के लिए 10 free तरीकों के बारे में. यदि आप भी एक businessman हो तो आपको इस post को last तक जरूर पढ़ना चाहिए. इसमे बताये गए तरीकों से आप बिना पैसे खर्च किये अपने business को market कर सकते हो।

free ways to promote business

सभी business owner अपने उत्पादों और सेवाओं को ग्राहक के सामने लाना चाहता है. इसके लिए बहुत सारे तरीके होते हैं, जिससे business को promote कर लोगों के सामने रखा जाए. जिनके पास बहुत अधिक budget होते हैं वे तो पैसे खर्च करके अपने business को आसानी से promote कर देते हैं. लेकिन जिनका budget कम है, वे advertising का सहारा नही ले पाते हैं।

आप सभी जानते होंगे कि television में ads दिखाने के लिए कुछ ही second का लाखों रुपये pay करना होता है. यह तरीका हम जैसे आम लोगों के लिए नही है।

बहुत से लोग जब अपना online या offline business start करता है तो वो इसे promote करने के लिए काफी चिंतित रहता हैं. हमेशा free तरीके के बारे में खोजते रहते हैं, जिससे वे अपनी business को promote कर पाए.

यदि आपका भी कोई offline/online business है तो आप इसे internet के मद्धम से free में promote कर सकते हो. अगर आपके पास अच्छा खासा बजट है तो बहुत ही आसानी से कर सकते हो. अगर आपका बजट कम है तो फिर भी internet पर ऐसे बहुत से तरीके हैं, जिससे आप अपने business के बारे में लोगों को बता सकते हो।

In this post, हम आपको इसी के बारे में बताने वाले है. अगर आप भी अपना business शुरू किए हो और आप इसे free में market करना चाहते हो तो आप नीचे बताये गए तरीकों को follow कर सकते हो.

10 Ways to Promote Your Business Online for Free.

1. Create a Website:

आज के समय मे हर online या offline business के लिए website बहुत जरूरी होता है. छोटे से छोटे business के लिए भी लोग अपना website बनवा लेते हैं. बहुत सारे stores वाले आज के time में website बनाकर products को online sell कर रहे हैं।

इसी तरह से आप भी अपने business के लिए website बना कर पूरी दुनिया मे अपने product और service को sell कर सकते हो. आप चाहो तो Blogger या Weebly में फ्री में अपना website बना सकते हो. अगर आपके पास पैसे हैं तो में आपको wordpress self hosted ब्लॉग बनाने के लिए suggest करूँगा।

WordPress में आप plugins की सहायता से easily अपना online store या e-commerce website बना सकते हो. इसमे आपको किसी developer को hire करने की जरूरत भी नही पड़ेगी. वैसे Blogger में free ब्लॉग बनाकर भी आप business को online ला सकते हो।

See also  Laptop/Computer Buy Karne Se Pahle 8 Chije Consider Kar Lijiye

2. Add Business Website to Popular Search Engines:

जब आप अपने business के लिए website बना लेंगे तो इसमें भी लोगों को लाना होगा. आप advertising से कम समय मे अपने website पर traffic gain कर सकते हो। आप Search engine optimization के द्वारा free अपने website पर audience प्राप्त कर सकते हो.

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग को popular search engines like Google, Yahoo, Bing में अपने site को submit & verify करना होगा. इसके बाद धीरे धीरे आपका ब्लॉग search engine में visible होने लगेगा।

3. Make sure you have a Google My Business listing with accurate information:

Google ने businessman के लिए एक बहुत अच्छा option दिया है, जिसके द्वारा आप अपने business को आसानी से promote कर सकते हो. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि बिल्कुल free है. इससे businessman और customer दोनो को फायदा होता है।

Actually, जब आप Google My Business में अपने business को verify करते हो तो इससे google में search करने पर आपके business की पूरी जानकारी आ जायेगी. For example, अगर patna में आपका electric shop है और आपने इसे google में verify कर दिया है तो जब भी कोई Google में “Electrical Shop in patna” लिखकर search करेगा तो वहाँ आपके shop का details, address, contact detail, pictures show होने लगेगा।

electrical shop in patna

इससे आपको और आपके customer दोनो को फायदा होगा. आपको customer मिलेगा और जो customer आपके दुकान को पहले नही जाना था, वो जान पायेगा।

Searchenginewatch के अनुसार 71% जब नए दुकान visit करते हैं तो google search करके उसका address और contact details पता करते हैं. आज कल ये सब बहुत general हो गया है.

अगर आप अपने business को free में promote करना चाहते हो तो i think आपके लिए better option है. अभी तक आपने google my business में verify नही किया है तो जितना जल्दी हो सके कर लीजिए।

4. List Your Products In Business Directories:

यह तरीका भी बहुत अच्छा है, जिससे आप अपने business को promote कर सकते हो और लाखों audience gain कर सकते हो. अभी बहुत सारे customers कोई चीज खरीदने के लिए पहले internet पर business directory में search करते हैं. अगर आपका भी business इसमे listed रहेगा तो वहाँ show होगा और customer आपसे contact कर पायेगा।

आप अपने business को IndiaMartTrade India और Indian Yellow Pages जैसे popular directories में submit कर सकते हो. यहाँ पर free plan भी available है।

अगर आप customers को directly sell करना चाहते हो तो अपने business को Just Dial के list में add कर दीजिए. ये mobile app offer करता है और आपके लिए huge traffic generate करने का काम आ सकता है.

अगर आप software sell करते हो तो Software Suggest में add कर सकते हो. ये अलग अलग categories जैसे HR, CRM, ERP, etc. के अनुसार list करता है।

See also  10 Reasons Aap Online Business Me Success Kyo Nahi Hai

5. Use The Power Of Social Media:

हम सभी जानते हैं कि हमारे प्रधान मंत्री मोदी जी 2014 मे लोक सभा चुनाव जीतने के लिए social media की शक्ति का लाभ उठाया था. New york times ने उन्हें social media politician करार दे दिया है. उन्होंने social media strategies के ऊपर case study भी लिखा है।

आप भी इससे फायदा उठा कर अपने business को grow कर सकते हो. आप social media use करते समय बहुत सारे companies के ads देखते होंगे. इसके माध्यम से बहुत सारे लोगों ने अपनी visibility improve किया है।

अगर आप चाहो तो यहाँ free में अपने business को promote कर सकते हो. इसके लिए आपको popular social network जैसे facebook, twitter, google plus, linked in, pinterest में अपना business account बनाये. इससे तो directly आप अपने product या service को sell नही कर सकते हो लेकिन आप इसके माध्यम से लोगों तक अपने बिज़नेस को पहुँचा सकते हो.

जब लोग आपके बिज़नेस के बारे में जानेंगे तो वो आपके product या service को जरूर try करना चाहेंगे. लेकिन पहले आपको थोड़ा ज्यादा समय देना होगा और अपना brand बनाना होगा. ताकि लोग आप पर आसानी से trust कर सके।

6. Answer Questions:

जब हमें किसी चीज के बारे में ज्यादा जानकारी नही होती है और वो चीज खरीदना चाहते हैं तो उसके बारे में जानने के लिए internet पर search करते हैं और लोगों से advice लेने के लिए forum में post करते हैं. यहाँ बहुत सारे expert रहते हैं जो हमें अच्छी advice देते हैं।

इसी तरह आप भी popular Question and Answer sites जैसे Quora और Yahoo Answers को join कर और इसमे लोगों की help कर customers प्राप्त कर सकते हो. लोग Linkenin groups में भी अपना question पूछते हैं।

आपको इससे क्या फायदा मिलेगा? जब आप इसमे join कर लेंगे तो अपने product या service से related question को search करना है. और उसमे अपने product का भी जिक्र करना है. जैसे कि में hosting service provide करता हूँ तो में forum में इससे related कोई सवाल जैसे “Best cheapest Unlimited Hosting” को search करना है और इसके answer के रूप में अपने hosting के बारे में और इसकी speciality के बारे में बताना है।

7. Offer A Deal On Groupon:

आपको पता है ना कि offers सबको पसंद है. आप भी जब कोई सामान खरीदते हो तो offer के इंतज़ार में होते हो ताकि आपको थोड़ा बहुत discount मिल जाये. इसी तरह आप भी अपने customers को अच्छा offer देकर अपनी business को आगे बढ़ा सकते हो.

आप अपनी offer coupon code या link को Groupon और Coupon Dunia जैसे popular site में add कर सकते हो. इनके लाखों users है और इससे आप huge customers gain कर सकते हो। इसी तरह आपको हर special occasion में offer देते रहना है।

See also  Super Computer क्या है? इसके फायदे और इसका उपयोग कहाँ होता है?

8. Start Creating Videos:

Youtube एक बहुत ही बढ़िया platform है, जहाँ पर आप अपने services, products और industry expertise से related videos share कर सकते हो. इससे आप बहुत ही आसानी से अपने products और services को दुनिया भर में फैलने में समर्थ हो पाएंगे।

आप जानते होंगे कि youtube पर daily 4 करोड़ से अधिक videos देखे जाते हैं और इसकी संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में आप अपने business के बारे में videos बना कर youtube पर upload कर सकते हो. इससे लोगों को आपके product या service के बारे में अच्छे से जानकारी मिल पायेगा।

9. Press Releases:

अगर आपके business कुछ ऐसा हो जो newsworthy हो तो आप उसे press releases में listed कर सकते हो. इससे हो सकता है कि बहुत से press वाले आपके business news को publish कर दें. आपने बहुत सारे company के website को देखा भी होगा, जिसमे आपको press releases का page मिल जाएगा।

यहाँ बहुत सारे websites हैं जिसमे आप free में अपनी press releases को add कर सकते हो. आप PR Log और 24/7 Press Release जैसे popular sites में press release add कर सकते हो।

10. Take advantage of free email marketing services.

अगर आप online अपने बिज़नेस को फ्री में promote करना चाहते हो तो आप email marketing का फायदा उठा सकते हो. यदि आप कोई online service provide करते हो तो definitely यह आपके लिए बहुत अच्छा option है. साथ ही offline business के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

बहुत सारे बड़े बड़े companies है जो email marketing पर बहुत ज्यादा focus करते हैं. आप भी इसका use कर सकते हो. आप इसके लिए Google feedburner का use कर सकते हो. इसके अलावा आप mailchimp का free plan use करने से आप 12,0000 emails और 2000 लोगों तक email भेज सकते हो।

आप लोगों को email के through अपने product या service की जानकारी दे सकते हो. अपने speciality को बता सकते हो. इसके साथ offers को भी share कर सकते हो. यह customers को attract करने में मदद करेगा।


Finally,
इन सभी तरीकों से आप अपने बिज़नेस को फ्री में असकनी से promote कर सकते हो. इन सभी तरीकों को creative होकर follow करना होगा. ऊपर mention किये गए तरीकों में आपको कुछ तरीके से बहुत जल्दी result मिल जाएगा लेकिन कुछ तरीके में थोड़ा समय लग सकता है।

I hope, को यह पोस्ट पढ़ने में मज़ा आया होगा. इससे सम्बन्धित कोई सवाल हो तो comment करे। इसे अपने दोस्तों तक जरूर share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

6 thoughts on “Business Ko Free Me Online Promote Karne Ke 10 Tarike”

  1. Hi Arshad noor
    Blogger par Me apni retail shop ka blog bana raha hu. lekin muje blog me kis tarah apna business ka parichay dena he or apni service ke bare me batana he
    Meje nahi aata he to kya aap bata sakte hai kya ki me apne blog ko kaise banau

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×