Long Length Post Kya Hai? Long Length Post Likhne Ke Liye 7 Zabardast Tips

ब्लॉग में ज्यादा Traffic लाने के लिए ज्यादा मेहनत तो करना पड़ेगा ही. जब आप अपने ब्लॉग में मेहनत करके कोई अच्छा post लिखोगे तो उस पोस्ट को readers भी like करेगा. Search engine में long length content का value बहुत ज्यादा होता है और इस तरह के पोस्ट का search engine में Rank भी बहुत ज्यादा होता है. आज हम इस post में long length post लिखने के लिए कुछ tips बताने वाले हैं. जिससे आप अपने short post को भी long length post बना सकते हो।

Long Length Post Kaise Likhe 10,7 Tips
सभी ब्लॉगर के लिए SEO एक बहुत बड़ी point होती है. I thing, Success भी वही ब्लॉगर होता है, जो SEO को सही तरीके से follow करता है. किसी भी अच्छे काम में success पाना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है. यदि कोई चाहे तो उस काम में गलत तरीके से आसानी से सफल हो सकता है. अगर हम सही रास्ता अपनाएंगे तो जब उसमे हमें सफलता मिलेगी तो परिणाम कुछ और ही होगा.
SEO का यह सबसे बड़ा point है की हमें अपने ब्लॉग में Long length का post लिखना चाहिए. लगभग success ब्लॉगर इसको follow करता है और आप किसी भी सफल ब्लॉग में visit करोगे तो ये देखना की उनके एक post में 1000+ words use होता है. इससे Post की ranking बढ़ती है, जिससे Google में वह post सबसे top पर show होता है.

में बहुत से ब्लॉगर को देखता हूँ की वो जिस post में 1500+ words use होना चाहिए. उसमे वो सिर्फ 500 words करता है. यही सबसे बड़ा कारण है की उसका post search engine में अच्छा rank नही ला पाता है. अगर आपका भी Blog Post search engine में top पर show नही हो रहा है तो इसका मतलब की अपने short length Post लिखा है. यदि आप चाहते हो की आपका Blog Post search engine में सबसे Top पर show तो इसके लिए Long Length का Post लिखें. आप Short and long length post के बारे में नही जानते हो तो चलिए हम आपको details में बता रहे हैं।

Short Length VS Long Length Content: दोनों में क्या Difference है.

बहुत से लोगों को इसके बारे में पता नही होता है तो में उनको बताना चाहता हूँ की जिस Post में हम 1000+ words और image use करते हैं तो उसको long length post कहाँ जाता है. इसमें ज्यादा words Use होता है, इसीलिए इसमें keywords भी ज्यादा होता है. इसी कारण से Long length post को search engine में ज्यादा value मिलती है. जिस post में हम 500 से 800 words use करते हैं, उसे short length post कहा जाता है. इस तरह के post को search में में value इसलिए नही मिलती है की इस post में keyword भी बहुत कम होता है.
जब हम अपने post में 1000+ words use करते हैं तो उनमे बहुत सारे high rank का keyword अपने आप आ जाता है. जब हम अपने ब्लॉग में post डालते है तो इसका information GoogleBot को मिलती है और Googlebot हमारे पोस्ट को index करने से पहले filter करता है और high rank keywords को highlight कर देता है. जब हमारे post में keywords का use होगा तो उसको Google में अच्छा rank मिलेगा.

See also  Catchy Aur Attractive Headline/Title Likhne Ke Liye 10 Best Tips

Long Length Post क्यों लिखते हैं.!

Long length post लिखने के बहुत सारे benefit है. पहली बात तो इससे हमारा post search engine result में सबसे ऊपर होता है और इससे हमारे visitor को जिस पर post रहता है, उसके बारे में पूरी जनकारी मिल जाती है. इसके और भी बहुत सारे फायदे है. हम इसको निचे में point से बता रहा हूँ।

  1. Long length post SEO के लिए अच्छा होता है. जिससे search engine result में इस तरह की post सबसे पहले show होता है.
  2. जब हम long length post लिखते है तो उस topic पर details से जनकारी देते है. जिससे visitors को उसके बारे में पूरी जनकारी मिल पाती है.
  3. Long length की value हर जगह होती है. चाहे readers हो या search engine.
  4. SEO Expert: Neil Patel हमेशा long length की post लिखने के लिए suggest करता है. क्योकि उसको इसकी importance के बारे में पता है.
  5. इससे post का look बहुत attractive हो जाता है.
  6. जो अपने ब्लॉग के लिए Long length post लिखता है. आपके ब्लॉग की bounce rate कम होता है. क्योकि long length post पढ़ने में ज्यादा time लगता है, जिससे reader हमारे ब्लॉग में ज्यादा time रहता है.
  7. जिस ब्लॉग में long length का content होता है, उसकी traffic बहुत high होती है और उसको सबसे ज्यादा traffic search engine से ही मिलती है.
  8. Long length post पढ़ने के बाद readers को पूरी संतुष्टि मिल जाती है. क्योकि जिस topic पर post रहता है, उसकी पूरी जनकारी post में मिल जाती है.

Long Length Post लिखने के लिए 7 Important Tips:

हम निचे में आपको कुछ tips बता रहे हैं, जिससे आप किसी भी post को long length post बना सकते हो.

Give full Information about post topic.

जिसके बारे में post लिखते हो उसकी पूरी जनकारी प्राप्त करना बहुत जरुरी होता है. बहुत से लोग जिस topic पर post लिखता है, उसकी सिर्फ main point को ही post में लिखता है. इसी कारण से वह अपने post में 1000+ words use नही कर पाता है. Long length post लिखने के लिए यह बहुत important है की post जिस topic पर लिख रहे हो, उसके बारे में पूरी जानकारी लेना. जब आप ऐसा करोगे तो आपके post में पूरी जानकारी भी होगी और आपका Post भी long length का हो जायेगा.
जैसे की अगर आप इसके बारे में जनकारी दे रहे हो की “Adsense Account कैसे बनाये” तो पोस्ट में सिर्फ Adsense account बनाने के बारे में नही बताये. बल्कि उस post में पहले ये बताये की “Adsense क्या है?” उसके बाद यह कैसे काम करता है इसके बारे में बताये. इससे आपके reader को Adsense के बारे में full information मिलेगी और आपका post भी बड़ा हो जायेगा।

See also  Google Me Blog Ke Niche Search Box Sitelink Kaise Show Kare

Use Attractive Title:

किसी भी Post की Title उसका most important हिस्सा होता है. जिस तरह सब्जी में सब कुछ ठीक हो और नमक न हो तो उसका taste बेकार हो जाता है, वैसे ही यदि आपके post में जानकारी अच्छी हो लेकिन उसका title attractive नही हो उसको कोई भी ignore कर देगा. क्योकि mostly readers की नज़र सबसे पहले post की title पर ही जाती है और 68% readers post title को ही पढ़कर उसपर click करता है.
Title ऐसा होना चाहिए की उसपर किसी भी नज़र पड़े तो वो उसको पढ़ना चाहे. I mean की title में interesting word use करें.

Use Heading & Sub-heading:

Post में Heading और sub-heading का use करना बहुत जरुरी होता है. इससे post की length तो बढ़ती ही है और इससे visitors की समझने में आसानी होती है. पोस्ट में heading के लिए h2 अच्छा रहता है. अगर heading में h2 का use करोगे तो ये SEO के लिए भी बहुत अच्छा होता है.
Post में heading का use सिर्फ किसी main sentence में ही करते है. जैसे की हम post में ये लिखते है की “Website क्या है” तो इसमें heading का use करना बहुत जरुरी है. यदि हम उसमे heading use नही करेंगे तो readers को समझने में बहुत परेशानी होगी.

Give some examples.

बहुत से लोग post में साफ साफ बताने पर भी समझ नही पाते हैं. इस situation में जब हमारे post में उसके बारे में example दिया होगा तो उससे वो easily समझ पायेगा. आप बहुत से ब्लॉग में भी देखते होंगे की example दे कर बताते है. इससे जो beginner होता है, उसको आसानी से समझ में आ जाता है.
Example देने के बाद readers बहुत आसानी से समझ जाता है और वह जल्दी भूल भी नही पाता है. जैसे की हम किसी post में बताते है की “Wordpress क्या है” तो हम उसके example में कुछ ऐसे ब्लॉग के नाम बता सकते है, जो wordpress platform पर है.

See also  Professional Blogger Banne Ke Liye 10 Skills Hona Jaruri Hai

Use More Images:

Post को long length बनाने के लिए image का भी use करना बहुत important होता है. जब हम post में image use करेंगे तो उसकी quality बढ़ेगी और जब quality बढ़ेगी तो उसका length भी बढ़ेगा. आप बहुत सारे ब्लॉग में भी देखे होंगे की वो post में image का use करता है. जिस post में image का use होता है, उसका look भी बहुत अच्छा हो जाता है.
Image का use करने से SEO ranking भी बढ़ती है. बहुत सारे लोग image को Google images में search करता है. जब आप अपने post की image के alt में keyword use करोगे तो आपका भी image Google Images में show होगा. जिससे आपको Google images से भी ट्रैफिक मिलेगी।

Add Other Post Link

Post में other post का link को add करना Interlinking कहलाता है. Post में other post का link करना बहुत जरुरी होता है. यह SEO के लिए better होता है और इससे आपके readers को दूसरे post पढ़ने में आसानी होती है और साथ ही इससे post length बढ़ती है. बहुत से लोग post में internal links add करता है और में यह भी देखता हूँ की जो लोग Post में internal link add करता है, search engine result में उसका post top पर होता है. इसीलिए इसको add करना बहुत important होता है.

Conclusion,

Long length post लिखने से बहुत सारे benefits है. लेकिन बहुत से लोग long length post लिखने के लिए topic से बाहर चला जाता है. I mean की जिस topic पर उसका post होता है वो उससे unrelated topic पर लिखता है. ऐसा करने से post boring हो जाता है. लोग इस तरह के post को ignore करता है. क्योकि इसमें time waste होता है. इसीलिए long post लिखते time main topic पर ही बात करें.


में उम्मीद करता हूँ की आपको यह जानकारी आपको अच्छा लगा होगा. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछनी है तो comment कीजिए. इस post को social media में share जरूर करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×