Adsense Best Ad Network Kyo Hai? 8 Karan [Beginner Guide]

आप लगभग sites में Adsense का Ads show होते हुए देखते होंगे. यह सबसे ज्यादा popular Advertising Network है. कभी कभी आपके दिमाग मे यह सवाल जरूर आया होगा कि एडसेंस को सबसे best क्यो माना जाता है. इसलिए आज हम आपको इसके बारे में deeply बताने वाले हैं कि Adsense सबसे अच्छा Advertising network क्यो है।

Blog Me Ads dikhane ke liye adsense kyo use kare 8 karan reasons Why use adsense for bloggers

पूरे world wide में लगभग 75% से अधिक ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Adsense ही use करते हैं. यदि आप नए नए sites में visit करते हो तो आपको ज्यादा तर sites में Adsense का ads ही मिलेगा. अपने India में अगर देखा जाए तो लगभग ब्लॉगर अपने ब्लॉग में Internet ही use करते हैं. ऐसे में आपके मन मे ये सवाल जरूर आया होगा कि Adsense में ऐसा क्या है जो दूसरे में नही और यह सबसे popular क्यो है?

कुछ साल पहले Adsense बहुत सारी languages को support नही करती थी. इसमे से Hindi, Urdu और Bengali है, जिसे Adsense support नही कर रही थी. परंतु अभी adsense, Hindi, Urdu और Bengali तीनों भाषाओं को support कर रही है. आप अपने Urdu और bengali ब्लॉग में भी Adsense का ads दिखा सकते हो.

Google के बारे में सभी जानते ही होंगे तो में आपको बता दुँ की Adsense भी इसी का एक service है. में अपने अनुभव से ये कह सकता हूँ कि Google अपने users की बेहतर सुविधा के लिए कुछ भी करने को तैयार रहता है. यही बात Google को आज सबसे अच्छे मुकाम पर ला कर रख दिया है. इसी तरह Adsense में नए नए features को add कर रहे हैं ताकि उसके users को आसानी हो सके।

Adsense सबसे अच्छा Advertising Network क्यो है? [8 Reasons]

अब में आपको point by point इसके कुछ reasons को बताने वाला हूँ जो इसके सबसे बढ़िया advertising network बनाती है. अगर आप भी अपने ब्लॉग में Adsense use करते हो तो इसे अच्छे से पढ़ें।

See also  Adsense India Kis Kis Methods Se Paise Bhejte Hai

1. Easy to setup & quick to getting started:

यदि आप Adsense users हो तो आपको पता होगा कि Adsense use करना बहुत easy है. इससे पैसे कमाना बहुत आसान हैं और अभी आपको इसमे बहुत जल्दी Approval भी मिल जाएगी. पहले Adsense में approval पाना बहुत मुश्किल था और इसके policy बहुत ज्यादा hard था. इसके कारण लगभग सभी users को परेशानी होती थी।

Adsense में approval नही मिलने के कारण दूसरे ad network को use करने लगते थे. इसलिए Adsense team ने अपनी policy में थोड़ा बहुत changes किये हैं. अभी Adsense बहुत आसानी से account approve कर देती है. अगर आप चाहे तो अभी Adsense के लिए apply भी कर सकते हो।

2. Trusted Company:

हम पहले ही बता चुके हैं कि एडसेंस Google का ही एक service है. आप सभी मे से ऐसे कोई भी नही होगा जो Google पर trust नही करता हो. गूगल सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है और आज वो इस मुकाम पर trust की वजह से ही है. Google अपने users के लिए हर वो possible कोशिश करता है, जिससे उसके users को आसानी हो। However, आप Google user हो तो आपको यह सब बताने की जरूरी नही होगी।

अगर आप Adsense use कर रहे हो तो समझो कि आप Google ही use कर रहे हो और आप गूगल से पैसे कमा रहे हो. में भी एक Adsense user हूँ और मुझे कभी भी Google को शिकायत करने का मौका मिलेगा. इसी तरह अगर आप भी Google में trust के साथ काम करोगे तो कभी कोई परेशानी नही होगी।

3. Easy to work with:

Adsense use करने के बाद Blogging से पैसा कमाना बहुत ज्यादा easy हो जाता है. क्योंकि इसे use करने के लिए आपको कोई technical knowledge की जरूरत नही होती. बस एक बार adsense account approval मिलने के बाद आसानी से इसमे ads create करके अपने ब्लॉग में add करना होता है।

See also  Adsense Account Ko Delete Ya Cancel Kaise Kare

ब्लॉग में Ads insert करने के बाद आपको कुछ नही करना है. जब earning होने लगेगी तो एक बार PIN verify करना होगा और उसके बाद जब $100 हो जाएंगे तो आप payout कर सकते हो. Adsense की rules भी बहुत आसान है। Other सभी network से इसे use करना बहुत easy है. अगर आपको कभी problem आती भी है तो Adsense team से support के लिए contact भी कर सकते हो।

4. Customization and Options:

Adsense में बहुत सारे features हैं, जिनकी सहायता से आप आसानी से इसे use कर सकते हो. इसमे आपको बहुत सारे options मिल जाते हैं. अगर आपको coding की जानकारी नही है तो फिर भी आप इसके ads को अपने हिसाब से customize कर सकते हो। आपके post के हिसाब से ads को customize कर सकते हो. आप Ads का background color, font color, size, image, ये सब आसानी से customize करके set कर सकते हो।

अगर आपको अपने security की चिंता रहती है तो चिंता करने की जरूरत नही है. आपको सिर्फ अपने Google account को secure रखना है और इसे secure रखना बहुत ज्यादा easy है. इसमे security के लिए बहुत सारी options हैं. जिससे आप अपने google account को secure रख सकते हो।

5. Compatible with multiple Websites/blogs:

Adsense यह बहुत अच्छा feature है कि आप एक ही Adsense account में multiple blogs/websites को use कर सकते हो. यह feature लगभग advertising network में नही होता है लेकिन Adsense में है. अगर आपके पास multiple blogs या websites है तो आप आसानी से सभी ब्लॉग में एक ही adsense account से ads दिखा सकते हो. परंतु एक बात ध्यान में रखिये की आपका सभी sites एडसेंस rules को follow करता हो.

अगर आप ब्लॉगर हो और Adsense use करते हो लेकिन आप चाहते हो कि Youtube पर channel बना कर भी पैसे कमाओ तो इसके लिए आप अपने एक ही Adsense account में ब्लॉग और youtube channel दोनों को connect कर सकते हो।

See also  Top 80 High Paying Adsense Keywords. Adsense Revenue Boost Karne Ke Liye

6. Earnings are good enough:

Other सभी Advertising network के मुकाबले Adsense अपने publishers को ज्यादा pay करता है. आप इसके through बहुत ज्यादा income कर सकते हो. अगर आपके ब्लॉग में Organic traffic है तो आप इसके through लाखों की earning कर सकते हो. अगर आपके ब्लॉग में Adsense की earning कम हो रही है तो वो आपकी गलती है. आपको पहले अपने ब्लॉग की traffic increase करना चाहिए और उसके बाद इससे आप अच्छी कमाई कर पाओगे।

7. It Offers Many Types Ads:

Adsense बहुत से type की ads offer करती है. आप Text, Display, In feeds, in Article type ads को अपने ब्लॉग पर दिखा सकते हो. इसके ads को आप अपने हिसाब से customize करके responsive बना सकते हो. इसमे आप Responsive size के ads को use कर सकते हो।

8. Blocking Ads by Category:

एडसेंस से ज्यादा earning करने के लिए यह future बहुत अच्छा है. आपका ब्लॉग जिस topic पर उसके हिसाब से आप filter करके ads दिखा सकते हो. आपका ब्लॉग जिस topic पर उससे different ads होने पर बहुत कम ads click मिलेंगे लेकिन यदि आप अपने ब्लॉग के topic के according ads दिखाते हो तो definitely आपको इससे ज्यादा clicks मिलेंगे। इसके बारे में हम बहुत जल्दी details से बताने वाले हैं।


Adsense सच मे Bloggers के लिए एक great advertising program है. में भी अपने ब्लॉग में इसे use करता हूँ. अगर आपके पास भी ब्लॉग है तो में इसे ही recommend करूँगा. अगर आप ज्यादा income करना चाहते हो तो इसके साथ Affiliate program भी use कर सकते हो।

उम्मीद करता हूँ यह post आपके लिए helpful हुई होगी. इससे सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment करें. इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Adsense Best Ad Network Kyo Hai? 8 Karan [Beginner Guide]”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×