I Bought My Laptop! Interesting Story

हेल्लो दोस्तों, आज का पोस्ट मेरे लिया बहुत ख़ास है. क्युकी आज हम आपको जिसके बारे में बताने वाले हैं वो सच में मेरे लिया बहुत खास है. मेने recently एक laptop ख़रीदा है, इस पोस्ट में आपको इसी के बारे में बताऊंगा और मेरे बारे में कुछ facts भी जानने को मिलेगा. यह मेरा पहला पोस्ट है जो मेने laptop में लिखा है. मुझे आशा है की इस पोस्ट को पढ़ने में आपको बहुत मज़ा भी आयेगा और काफी कुछ जानने को भी मिलेगा.

I Bought My Laptop! Interesting Story 6
I Bought My Laptop! Interesting Story 11

दोस्तों आज का पोस्ट कुछ अलग topic पर है. कुछ लोगों के लिए यह पोस्ट काफी interesting हो सकता है. और कुछ लोगों के लिए boring भी हो सकता है. वैसे पहले निचे आप हमारी story को पढ़िए और last में हम आपको जरुर पूछेंगे की यह पोस्ट कैसा लगा? जिसका जवाब आपको comment के through बताना है.
आपमें में से बहुत सारे लोगों को पता होगा और कुछ लोगों को जान कर बहुत हैरानी भी होगी की आज से पहले मेरे ब्लॉग में जितने भी पोस्ट लिखे गये थे वो सभी मेरे android phone से लिखा जाता था. आज मेरा पहला पोस्ट है जो मेने अपने laptop से लिखी है. मुझसे अभी तक बहुत सारे दोस्तों ने सवाल भी पूछा था की क्या आप mobile से blogging करते हो तो में उस समय उन्हें जवाब नही दे पाता था. कुछ लोगों को मुझे झूठ भी बोलना पड़ता था. लेकिन जितने लोग मुझे personally जानते थे, उन्हें पता था की मेरे पास laptop नही है.

अगर सच बताऊँ तो मुझे आज तक android phone से blogging करने में laptop या computer की कोई जरुरत महसूस ही नही हुई. हालाँकि में जब 1st standard में था तभी से कंप्यूटर सीख गया था. जब मेने नया नया computer सीखा था तो 2013 मे मेने 7000 रुपये वाले एक mini laptop भी खरिदा था. वो सिर्फ शौक के लिए खरिदा था. ये सिर्फ नाम से laptop था. अगर हम आपको इसके features के बारे में बताएँगे तो आप हसेंगे.
उसमे 256 MB RAM था और 32 GB memory card expendable था. उससे मुझे laptop सीखने में काफी मदद मिली. उसको मेने 6 महीने तक use किया. Speaker ख़राब हो जाने की वजह से एक बार मेने उसे खोला था. उस बार तो मेने किसी तरह speaker change कर दिया लेकिन दूसरी बार जब मेने उसे खोला तो display की पत्ते ख़राब हो गये. मेने सोलडिंग करने की काफी कोशिश की लेकिन नही हो पाया. उसकी display market में available भी नही था.
अब मेने internet use करने के इरादे से 2014 में Samsung GT-E2252 खरिदा. उस समय google.com के अलावा किसी दुसरे वेबसाइट के बारे में पता नही था. मुझे एक friend ने facebook के बारे में बताया और उन्होंने ही 20 August 2014 को मेरा पहला facebook account बना कर दिया था. लेकिन आपको में बता दूँ की उस समय google में अभी से 10 गुणा ज्यादा सर्च करता था. क्युकी 2G internet था, youtube तो देख नही सकते थे.
में google से general knowledge के सवाल और जवाब को नोट करके ले जाता था और अपने दोस्तों को देता था. 2015 आने तक मेरे पास एंड्राइड फ़ोन आ गया था. अब मुझे फिर से आफताब आलम (चाँद) भाई ने ही website के बारे में बताया. उन्होंने किसी chinese website से अपना फ्री ब्लॉग बनाया था जो सिर्फ 30 दिन का free trial देता था. अब मेने website बनाने के बारे में पता करना शुरू किया.
मेने अपना पहला ब्लॉग blogger.com पर बनाया था. उसके बाद wordpress के बारे में पता चला तो try करने के लिए wordpress.com में अपना ब्लॉग बनाया. मेने उसमे 60 से अधिक पोस्ट लिखे थे, अचानक मेरे site को wordpress.com टीम ने delete कर दिया.

See also  Laptop/Computer Buy Karne Se Pahle 8 Chije Consider Kar Lijiye

अब मेने 8 May 2016 को blogginghindi.com डोमेन ख़रीदा और उसी दिन शाम तक hostgator से होस्टिंग लेकर wordpress भी install कर लिया. उस समय मुझे blogging के बारे में ज्यादा जानकारी नही थी. में भी दुसरे blogger को देख देख कर थोडा बहुत सीखा हूँ. मेने starting बहुत सारे गलतियाँ की थी. कुछ की मेने सुधार करी है और कुछ की करनी बाकि है. किसी दिन मौका मिला तो में उन सभी को आपके साथ share करूँगा ताकि आप लोगों से ऐसी mistake नहीं हो पाए.

तो चलिए अब हम आपको अपने laptop के बारे में बताते है.

मेने क्यों और कौन सा laptop ख़रीदा?

दोस्तों अभी मेने laptop खरीद लिया है, इसके बारे आगे बात करने से पहले से पहले हम आपको laptop खरीदने से पहले की कहानी सुनना चाहेंगे.

Actually, में आज से नही बहुत पहले से laptop खरीदना चाहता था लेकिन मेरे कुछ personal problems की वजह से में नही खरीद पाया था. में बहुत पहले से amazon और flipkart पर laptop का दाम regular चेक करते रहता था. लेकिन में ले नही पता था.

मुझे कई सारे बड़े बड़े bloggers ने बार बार suggest किया था. में अपने घर में भी कहता था की मुझे काम करने के लिया लैपटॉप होना जरुरी है. लेकिन फिर भी नही ले पता था. इसका सबसे बड़ा कारण मेरा exam था. इसके कारण अब्बा माना कर रहे थे. अप लोग जानते होंगे की बिच में मेने 5 महीने से एक भी पोस्ट नही डाल पाया था. इसका भी कारण मेरा exam ही था.

See also  Chrome Browser Me Dark Mode Enable Kaise Kare? [Without Extension]

मेने exam दे दिया है और अभी result आने तक में घर में ही रहूँगा. इसलिए मेने laptop खरीद लिया है. इसके लिए सबसे पहले में आप सभी को धन्यवाद कहना चाहूँगा और साथ में अपने parents को भी धन्यवाद कहूँगा. क्युकी वो मेरे ऊपर भरोसा करते हैं. चलिए अब इस laptop के बारे में जाने…

I Bought My Laptop! Interesting Story 7
img src: amazon
I Bought My Laptop! Interesting Story 8
img src: amazon
I Bought My Laptop! Interesting Story 9
img src: amazon


मेने Lenovo Ideapad 330 ख़रीदा है. इसी series में बहुत सारे laptops आते है. इसमें 8th generation का core i5 intel processor है. इसमें 8GB RAM और 2TB (2000GB) HDD और 2GB Graphics है जो gaming और video editing के लिया जरुरी है. अगर हम इसकी display size की बात करे तो 15.6 inch है और साथ में आपको anti glare display मिलता है जो आपकी आँखों की सुरक्षा के लिए बेहतर है. यह बहुत thin laptop है और इसका weight 2.2KG है. इसकी बैटरी बैकअप 5 घंटे की है.
अगर हम इसकी कुछ कमी के बारे में बात करे तो इसमें पहले से windows installed नही होता है. आपको इसका चार्ज अलग से लग जाएगा. अभी windows 10 की कीमत 6000 से अधिक ही है. अगर दुकान पर लेंगे तो आपकी बजट को देखते हुआ दुकानदार आपको जब तक के लिए crack version देंगे. और बाद में आप original version डलवा सकते हो.

मेने तो इसे online खरीदने के बारे में सोचा था लेकिन कुछ लोगों ने suggest किया की shop पर ज्यादा better होता है. अगर कोई problem हो तो आसानी होती है. online इस laptop का price लगभग 44000 रुपये है. साथ ही अगर 2 साल के लिए warranty लेना चाहते हो तो आपको अलग से 4000 रुपये देने होंगे और windows 10 के लिया 6000 रुपये और बैग का 1000 रुपये. यानि simple way में आपको 55000 रुपये के आस पास आता. इसे मेने shop में purchase किया तो मुझे हर चीज ready करके साथ में एंटीवायरस और बैग लगा कर 47000 रुपये लगे हैं.

See also  Samay (Time) Se Related 50+ Quotes and Thoughts

कभी कभी ऐसा होता है की दुकान में आपको online के मुकाबले बहुत महंगा मिले और कभी दुकान में सस्ता में भी मिल जायेगा. लेकिन में आपको offline ही लेने के लिए कहूँगा. आपको किसी चीज का टेंशन नही होगा, हर चीज आपको ready करके दिया जायेगा. warranty के अन्दर कुछ होने पर आप दुकानदार के पास जायेंगे वो ठीक करके आपको देंगे.

इस laptop को लेने से पहले मेने काफी जानकारी हासिल की थी और अपने बजट को देखते हुए इसको पसंद किया. इससे पहले कभी मुझे laptop की जरुरत होती तो में uncle के दुकान या किसी friend का लेकर काम कर लेता था. अब चलिए आपको मेरे आगे से plan के बारे में थोडा बहुत बता देते हैं.

अब आगे क्या करना है? What to Do Now!

अभी तो में बिलकुल free हूँ और घर के काम के बाद जितना time बचेगा वो internet में देने की कोशिश करूँगा. मेरे ब्लॉग में बहुत सारे posts ऐसे हैं, जो expire हो चुके हैं. mobile से पोस्ट edit करने में दिक्कत होती यही जिसके कारण में old post को update नही कर पता था. अब अपने पिछले articles को screenshot के साथ update करने की कोशिश करूँगा. अभी मेरे ब्लॉग में 400 से अधिक posts हैं लेकिन बहुत से posts को मुझे update करना जरुरी है.

इसके अलावा में अब youtube पर भी काम करने की सोच रहा हूँ. मेने आज से 2 साल पहले youtube में channel बनाया था. उसमे कुछ copyright videos डाले थे. अभी मेरे channel में 10k+ subscribers हैं. अभी में tutorial video ही upload करूँगा जो मेरे ब्लॉग के topic से रिलेटेड होगा. क्युकी मेरे पास अच्छा camera नहीं है. जैसे ही कोई अच्छा camera वल phone मेरे पास आया में camera के सामने video बनाऊंगा.
ये सब सभी possible होगा, जब आप हमें इसी तरह support करते रहेंगे. अगर आपने अभी तक हमारे channel को सब्सक्राइब नही किया है तो अभी कर लीजिये.

SUBSCRIBE TO OUR CHANNEL

तो दोस्तों अब आपकी बारी है. आप हमे comment करके जरुर बताएं की आपको यह post कैसा लगा. अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो अपने दोस्तों को share जरुर करे. आगे मौका मिलने पर आपको इसी तरह के posts और भी पढने को मिलेंगे. तब तक आप हमारे साथ इसी तरह बने रहिये.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

4 thoughts on “I Bought My Laptop! Interesting Story”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×