Khush Nahi Rahne Wale Logo Ki 5 Buri Aadte

Friends, आज हम जानेंगे दुःखी या अप्रसन्न लोगों के 10 आदतों के बारे में, जिसके कारण वह बहुत दुःखी रहते हैं और अपनी ज़िंदगी से खुश नही रहते हैं. अगर आपके अंदर भी ये आदतें होंगी तो आप अपनी life में बहुत ज्यादा unhappy रहते होंगे. इसलिए यह article आपके लिए ही है, इससे आपको काफी कुछ सीखने को मिलेगा. इसे आखिर तक जरूर पढ़ें।
habits of unhappy said peoples khush nahi rane wale ke 5 buri aadat

सभी लोगों के ज़िंदगी मे उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. कभी हम बहुत खुश रहते हैं तो कभी कभी दुःखी भी होते हैं. यह सभी इंसानों के साथ होते रहता है. ऐसा नही है कि कोई गरीब आदमी है तो वह खुश नही रहता होगा या फिर कोई अमीर आदमी है तो वह कभी दुःखी नही होता होगा।

कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें हर तरह की सुविधाएँ होने के बावजूद भी वो अपनी ज़िंदगी से खुश नही रहते हैं. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं कि बहुत सारे दुःख होने पर भी उनका चेहरा हमेशा खिलखिलाया हुआ रहता है. हमेशा खुश रहने वाले लोग अच्छे होते हैं और वे अपनी कठिनाइयों का सामना मुश्कुरा कर करते हैं।

हमारी ज़िंदगी बहुत छोटी होती है और इसी में हमें बहुत तरह के कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इस छोटी सी ज़िंदगी को हमेशा खुश रहकर गुज़रना चाहिए.

कुछ लोगों को हमेशा अपनी ज़िंदगी से शिकायत रहती है. इंसान के मन मे बहुत सारी इच्छाएँ होती है. लेकिन हर इच्छा पूरी होना सम्भव नही होता है. इसलिए अगर हमारी कोई इच्छा हो और वह पूरी नही हो रही हो तो इससे दुःखी होने की बजाय हमें इसमे मेहनत करना चाहिए.

  • 30 Amazing YouTube Facts and Statics
  • 5 Domain Suggestion Tools, Best Domain Choose Karne Ke Liye
  • WordPress Me HTTP Mixed Content Error Fix Kaise Kare [Step By Step]
  • Kisi Blog Me Guest Post Karne Ke Liye 8 Important Rules
  • See also  Samay (Time) Se Related 50+ Quotes and Thoughts

    खुश नही रहने वाले लोगों की 6 बहुत बुरी आदतें।

    Chronical Complaining:

    खुश रहने वाले लोगों के पास ज्यादा शिकायतें नही होते हैं और न ही सफल लोगों के पास। दूसरी तरफ कुछ लोगों को अपने आप से हमेशा कोई न कोई शिकायत रहती है. इसी कारण से वह कभी संतुष्ट नही रहते हैं और उनके चेहरे पर कभी भी मुश्कुराहट भी नही रहती है।

    अगर आप हमेशा खुश रहना चाहते हो तो आपको इस आदत को अपने अंदर से निकल कर फेंकना होगा. अगर आपका कोई काम सफल नही हो रहा है तो इसमे भी आपका ही दोष होगा. अगर आप अपने दोष को स्वीकार करने की बजाय ऊपर वाले को दोष देंगे तो आप खुश नही रह सकते हो. अगर आपसे कोई गलती होती है तो आप उन्हें स्वीकार कीजिए ताकि आगे से आप ऐसा नही करेंगे. यही खुश रहने वाले लोगों का सबसे बड़ा राज़ है।

    2. Being Critical:

    यदि हम कोई अच्छे काम करते हैं या कोई बुरे काम करते हैं तो इसका जिम्मेदार हम खुद होते हैं. जब हम कोई बुरा काम करने जा रहे होते हैं तो उस समय हमारी छवि हमें बहुत कुछ कहती है. हम अपनी छवि को अपने से बेहतर या बदतर बना सकते हैं. अपने आप की कीमत को पहचानना खुश रहने के लिए बेहद जरूरी है।

    जब गलती करते हो तो उन्हें समझें, उन्हें स्वीकार करें, और आगे बढ़े. जब आप कोई गलती करेंगे तो आपके अंदर की छवि आपसे खुद कहेगी की आप कही न कही बड़ी कर रहे हो. अगर आप समझेंगे नही, इसपर care नही करेंगे, तो ऐसी गलती आपसे आगे भी होती रहेगी. इसके साथ साथ अपने अंदर से negative thoughts को भी निकाल लीजिए. ताकि आप खुश रह सकेंगे।

    3. Always Keep Searching For Shortcuts:

    यह आदत भी unsuccessful लोगों को और unhappy लोगों को होती है. वह किसी काम मे सफल होने के लिए हमेशा shortcut तरीके की तलाश में रहते हैं. वो लोग किसी काम को मेहनत और लगन से नही करना चाहते हैं. ऐसे लोग हमेशा ये बात याद रखिये की सफल होने के लिए कोई shortcut तरीका नही है. “मेहनत” ही सफल होने की सबसे बड़ी कुँजी है।

    See also  I Bought My Laptop! Interesting Story

    सफल लोग टेढ़े रास्ते पर चलने की बजाय सीधे रास्ते को ही चुनते हैं, फिर चाहे वो दूर ही क्यों न हो. आप किसी shortcut trick का use करके कुछ समय के लिए तो सफल बन सकते हो लेकिन हमेशा के लिए नही. अगर आप किसी काम में सफलता पाने के लिए बहुत परिश्रम करते हो तो उसमें सफलता मिलने के बाद आपको अलग तरह की खुशी और संतुष्टि मिलेगी।

    4. Negative Addictions:

    हमारे life में कुछ चीजें moderation के हिसाब से ही सही रहती है. जैसे भोजन, drink या फिर entertainment. जब ये चीजें हमारे जीवन में ज़रूरत से ज्यादा उपयोग होने लगती है तो ये हमारे लिए problem create करने लगती है. दुर्भाग्यवश, कई सारे अच्छे लोग नशे की आदतों से अपने अंत से मुलाकात की है. खास तौर से एल्कोहोल और दवाइयों की नशे से। हर चीज उचित मात्रा में लेने से फायदा मिलती है लेकिन अधिक मात्रा में लेने से हमारे लिए बर्बादी का कारण बन सकती है.

    5. Regretting The Past

    कई सारे लोगों को देखा होगा कि वो बीते हुए बातों को सोचते रहता है. अतीत की बातों को सोचकर पछतावा करना न सिर्फ बेकार है बल्कि हमारे लिए बहुत हानिकारक भी है. विज्ञान भी कहता है कि अतीत की बातों पर ध्यान नही देना चाहिए. नकारात्मक विचार से तनाव होता है और दिमागी संतुलन पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

    मनोविज्ञान के अनुसार चिंता या पछतावा से निपटने के चार उपाय है।

    1. गलतियों से सीखें लेकिन उनपर ध्यान ना दें।
    2. अगर इस स्तिथि में कुछ बदला न जा सकता है तो जाने दें।
    3. यह sure कर लीजिए कि आप अपने ऊपर बहुत अधिक दोष नही ले रहे हैं।
    4. स्थिति को और अधिक positive रूप से सोचें।
    See also  Education, Student Aur Teacher Se Jude 50 Quotes and Thoughts

    6. Worrying About The Future

    Unhappy लोगों की यही सबसे बुरी आदत होती है कि वो लोग हमेशा future के बारे में सोचकर अभी से चिंता में डूबे रहते हैं. पता न मेरा अच्छा रिजल्ट आएगा या नही!, मेरा यह काम सफल होगा या नही!, क्या में इस काम को पूरा कर पाऊंगा या नही! और भी कई तरह के चिंता उनके दिमाग मे हमेशा होती है।

    जो आने वाले future को लेकर बहुत ज्यादा चिंतित रहेगा तो उसके चेहरे पर हमेशा उदासी छाई रहेगी. चिंता करना इसका हल नही है बल्कि हमें मेहनत करनी चाहिए. जब हम दिल से मेहनत करेंगे तो हमारे अंदर confidence अपने आप आ जायेगा।


    Finally, ये थे कुछ common reasons, जिससे कोई आदमी unhappy रहता है. हमारी ज़िंदगी मे अच्छे और बुरे दोनों समय आते जाते रहते है. अगर अभी बुरा समय चल रहा है तो इससे घबराना नही चाहिए, अच्छा समय भी बहुत जल्दी आ जायेगा. unhappy रहने से सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे health में पड़ता है. हमारी ज़िंदगी बहुत छोटी सी है, इसे खुशी खुशी व्यतीत करें. खुश रहने से स्वस्थ भी ठीक रहता है।


    उम्मीद है की आपको यह post पसंद आया होगा. अगर आपको यह post अच्छा लगे तो इसे social media में share जरूर करें।

    Like the post?

    Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

    Sharing Is Caring...

    12 thoughts on “Khush Nahi Rahne Wale Logo Ki 5 Buri Aadte”

    1. Maine galti se wordpress.com par apna account create kar liya hoon, mujhe .com aur .org ka pata nahi tha ? Ab mujhe kya karna chahiye? Yahan achche template aur tools nahi hain

      Reply

    Leave a Comment

    This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

    ×