Adsense Matched Content Use Karke Earning Increase Kaise Kare [Full Guide]

Hi friends, आज में आपको Adsense की Matched Content के बारे में बताने वाला हूँ. Adsense में यह feature शुरू से नही था बल्कि इसे April 2015 को add किया है. इससे हमारे ब्लॉग की pageviews, CPC, Ads Impression increase होती है. यह ब्लॉग में related post widget का भी काम करती है. हम इस post में Matched content के बारे में deeply समझेंगे. अगर आप एक Adsense user हो तो इस post को अच्छे से पढ़ें।

Adsense matched content kyu aur kaise use kare full guide puri jankari full guide to use adsense matched content in website blog increase Adsense revenue
Adsense अपने users की सुविधा के लिए regular नए नए experiments करते रहते हैं और इसमे new features को add करते रहते हैं. अगर आप बहुत old Adsense user हो तो आपको पता होगा कि पहले की तुलना में अभी Adsense ज्यादा user friendly है. हाल ही में, Adsense ने अपने dashboard look को change किया है और New types के ads unit को add किया है. पहले 2-3 types के ads unit ही थे लेकिन अभी 5-6 तरह के Ads unit offer करती है।

में अपने ब्लॉग में भी Recently इसको add किया है और इसे मेने पहले भी दूसरे ब्लॉग में add करके use कर चुका हूँ. इससे मुझे काफी better result मिला है. इसलिए में आपको भी एक बार use करने की सलाह दूँगा. वैसे अभी यह सभी adsense user के लिए aligibal नही है. यदि आप Adsense को काफी दिनों से use कर रहे हो तो आपके इसमे aligibal होने की संभावना है।

Adsense ने बहुत सोच समझ कर इस feature को किया किया है. इसमे हमारे ब्लॉग की posts भी show होती है और इसमे ads भी दिखता है. अगर हम simple में बताये तो इससे users को आसानी होती है और साथ ही साथ हमारी भी earning होती है. जब matched content में हमारे ब्लॉग की post show होती है तो इसपर click करने पर पहले googleads की url होती और इसे हमारे post में redirect किया जाता है. इससे adsense को report मिलता है और CPC, CTR increase होती है।

Adsense Matched Content क्या है?

ऊपर में पढ़ने के बाद आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत तो पता हो ही गया होगा. अगर नही समझे हैं तो हम आपको details में समझाने की कोशिश करते हैं. Adsense matched content में हमारे ब्लॉग का ही कुछ post randomly show होता है. जिस तरह आपने किसी ब्लॉग में देखा होगा कि post के नीचे related post thumbnail और title के साथ show होती है, उसी तरह इसमे भी हमारे ब्लॉग की post thumbnail और title के साथ show होती है।

आपको ये भी बता दुँ की matched content में सिर्फ हमारे ब्लॉग में post ही नही होते हैं बल्कि उसके साथ साथ ads भी show होते हैं ताकि हमें ज्यादा ads click मिल सके. इससे users को posts पढ़ने में आसानी होती है और साथ ही साथ हमारी भी earning हो पाती है. में आपको नीचे example दिखा रहा हूँ ताकि आपको सही से समझ मे आ जाये।

See also  Adsense Earning Increase Kaise Kare - 15 Tips and Tricks [Ultimate Guide]

Adsense matched content kyu aur kaise use kare full guide puri jankari matched content example demo
जिस तरह आप ऊपर चित्र में देख सकते हो कि इसमे मेरे ब्लॉग की 5 posts show हो रही है और 3 Ads है जो कि post की तरह ही दिख रहा है. जब ads पर कोई click करेगा तो हमारी earning होगी. अगर आप चाहो तो matched content में ads show होना बंद भी कर सकते हो. इससे सिर्फ आपके ब्लॉग से related post ही दिखेगी लेकिन earning नही होगी।

आप related post show करने के लिए भी matched content का use कर सकते हो. यह आपकी earning को boost कर देगी. में इसे कुछ समय पहले ही अपनी ब्लॉग में लगाया था. यकीन मानिए मेरे ब्लॉग की earning पहले की मुकाबले 2x हो गयी है. जब आप इसका use करोगे तो आपके ब्लॉग की bo

में Matched content का Use कर सकता हूँ??

अगर आप एक Adsense user हो और आपने कभी Matched content use नही किया है तो आप भी इसे जरूर use करना चाहोगे. जैसे कि आप सभी को पता है कि Matched content सभी users के लिए available नही होता है. Adsense सिर्फ अपने old user और जिसके ब्लॉग में अच्छी traffic और high quality contents होती है, उसी को matched content offer करता है।

यदि आप Adsense को काफी दिनों से use कर रहे हो तो आपके account में matched content Eligible होने की संभावना है. यदि आपके Adsense Account में ये eligible नही होती है तो आपको थोड़ा wait करना होगा और अपने ब्लॉग की traffic increase करनी होगी।

अब सवाल ये है कि हम कैसे पता कर सकते हैं कि हमारे Adsense account में matched content eligible है या नही. ये बहुत करना बहुत ही आसान है. जब हमारे Adsense account में matched content available होता है तो इसकी notification dashboard पर show होता है. जब Adsense account में login करते हैं तो कुछ इस तरह का notification show होता है।

Adsense matched content kyu aur kaise use kare full guide puri jankari check adsense available for matched content
आप देख सकते हो कि Notification में लिखा है कि “Promote your articles with Matched Content” आप अपने Adsense dashboard में जाकर देखिए, यदि वहाँ इसी तरह की notification show हो रही है तो आप matched content का use कर सकते हो. अगर यहाँ show नही हो रही है तो Settings » My Sites » Matched Content में जाकर भी check कर सकते हो।

See also  Adsense Auto Ads Kyu Aur Kaise Use Kare

Blog में matched content use करने के क्या क्या फायदे हैं?

अगर आप इसको use करने में थोड़ा झिझक रहे हो तो में आपको clearly बता दे रहा हूँ कि ब्लॉग में matched content use करने के क्या क्या फायदे हैं. चलिये point by point जानते हैं।

  1. Matched content से page views, Adsense ads clicks, bounce rate को increase करने में मदद करती है.
  2. Adsense इसे specially earning को increase करने के लिए बनाया है. आप अपने ब्लॉग में A/B testing करके भी check कर सकते हो कि इससे आपको फायदा हो रहा है या नही।
  3. बहुत से लोग ब्लॉग post के नीचे related post show करने के लिए plugin use करें. plugin से कई गुना बेहतर Matched Content है।
  4. में आपको recommend करूँगा की plugin को use करने की बजाय इसे ही use करें. इसमे भी related post title और thumbnail के साथ show होती है.
  5. इससे आपके ब्लॉग की bounce rate कम होगी और users engagement rate में बढ़ोतरी होगी।
  6. Adsense earning को लगभग 15% तक increase कर सकता है या इससे ज्यादा भी कर सकता है.
  7. Related content show होने के लिए google crawler बार बार आपके ब्लॉग को crawl करता है, जिससे आपके ब्लॉग को अच्छे से समझ लेती है।

AdSense Matched Content कैसे create करें?

अगर आपका Adsense account matched contenf के लिए eligible है तो आप आसानी से अपने ब्लॉग में mateched content show कर सकते हो. इसके लिए आपको matched content create करना होगा और code को अपने ब्लॉग में add करना होगा. चलिये step by step जानते हैं।

Step 1: अपने Adsense account में login करके My Ads » New Ad Unit पर click करें।
Step 2: अब इस page में आपसे पूछा जाएगा कि किस तरह का ads बनाना चाहते हो? इसमे आपको Matched Content के आगे select पर click करना है।

Adsense matched content kyu aur kaise use kare full guide puri jankari
Step 3: अब इस page में आपको कुछ setup करने होंगे. चलिये अच्छे से बताते हैं।

  1. जिस site में आपको matched content दिखाना है वो select करें।
  2. यहाँ कोई Title एंटर करें।
  3. Ad Option: अगर आप matched content post के साथ उसमे ads दिखाना चाहते हो तो Menetize with Ads को enable कर दीजिए।
  4. Style: यहाँ से आप text-color, link-color, background, font-family की मदद से matched content को better look दे सकते हो।
  5. Size: इस option से आप matched content widget की size setup कर सकते हो. में आपको कहूँगा की Responsive को select करें।
  6. अब “SAVE AND GET CODE” बटन पर click करें।
See also  Adsense Me Ads Unit kaise Banaye

Adsense matched content kyu aur kaise use kare full guide puri jankari
Step 4: अब यहाँ एक code होगा, इसे copy करके अपने ब्लॉग के sidebar, footer या after post widget section में add कर दीजिए।

Adsense matched content kyu aur kaise use kare full guide puri jankari
अब आपने ब्लॉग में matched content code को add कर दिया है. इसके बाद आपके ब्लॉग में matched content show होने लगेंगे. अगर कोई problem आती है तो comment करके बताये. अब थोड़ा अच्छा से जान लेते हैं कि……..

Adsensw Matched Content FAQ :

क्या मुझे अभी Matched content use करना चाहिए?

Ans: अगर आपके ब्लॉग की main income source Adsense ही है और आप Adsense से अच्छी earning कर लेते हो तो में आपको highly recommend करूँगा की इसे use करें।

मेरे Adsense में matched content available नही है, क्या करें?
Ans: सभी Adsense account के लिए matched content available नही होता है. अगर आपके account में भी यह activate नही है तो अपने ब्लॉग की traffic बढ़ाइए और quality post लिखें।

मुझे Matched content को ब्लॉग में क्यों use करना चाहिए?
Ans: मेने ऊपर इसके बारे में बता ही दिया है. फिर भी short में बता देता हूँ कि Adsense earning boost करने के लिए matched content का use अवश्य करें।

ये other ads type से different कैसे है?
Ans: Matched content आपके ब्लॉग की content पर based होती है. Google आपके ब्लॉग content से similar ads ही show करेगा।

मुझे Matched Content को ब्लॉग में कहाँ display करना चाहिए?
Ans: आप अपने ब्लॉग पर कही भी इसे show कर सकते हो. लेकिन google recommend करता है कि ब्लॉग post के नीचे show करें।

Matched content Income increase कर सकता है?
Ans: Why not!, अगर आप इसके कुछ time use करते हो तो definitely आपके earning को increase करें. में अपने exprience से बता सकता हूँ कि यह 15% से ज्यादा earning increase कर सकती है।

ब्लॉग में कितना Matched Content use कर सकता हूँ?
Ans: पहले Adsense किसी एक page पर सिर्फ 3 ads show करने के लिए ही allow करता था लेकिन अभी आप unlimited ads दिखा सकते हो. फिर एक बात ये भी है कि यह Normal type के ads की तरह नही है. आप unlimited matched content use कर सकते हो।


Final Word,
Adsense का यह feature सच मे बहुत अच्छा है. मेने इसे use किया है और मुझे इससे अच्छा result मिला है. इसलिए मैंने ये post लिखी ताकि आप भी इसे use करके try करो। अगर आपने अभी तक इसे use नही किया है तो इसे एक बाद try जरूर करें. आपको इससे कैसा result मिला? ये हमें comment के through बताएँ।


इस post को social media में share जरूर करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

6 thoughts on “Adsense Matched Content Use Karke Earning Increase Kaise Kare [Full Guide]”

  1. sir mujhe aap ye bata dijiye ki mai ad kis plugin se lagaun taki sab screen par fit baithe width kam hi rah jati hai plz bataiye

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×