Bloggers Ke Liye 8 Important Time Management Tips

हेल्लो दोस्तों, अगर आप एक blogger हो तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत काम का हो सकता है. इसमें हम bloggers के लिए कुछ important time management tips बताने जा रहे हैं. इसलिए अगर आप भी blogging मने अपने समय की बचत करना चाहते हो तो इस पोस्ट को last तक जरुर पढ़े.

bloggers time saving management tips

आप जानते होंगे की एक blogger का सिर्फ पोस्ट लिखना ही नही होता है बल्कि इसके साथ साथ भी एक blogger को बहुत सारे काम करने पड़ते है. उन्हें ब्लॉग मैनेज करने के अलावा SEO पर बहुत ज्यादा समय देना पड़ता है जबहि वो एक सफल ब्लॉग बना पाते हैं.

Blogging अपने आप में एक बहुत बड़ा industry बन चूका है. जिसमे हर दिन हजारों लोग आते है और अपना ब्लॉग start करते हैं. उनमे से बस कुछ ही लोग इसमें ज्यादा समय तक रह पाते हैं बाकि लोगों को blogging को handle करना difficult लगता है, जिससे blogging छोड़ देते हैं.

किसी blogger के लिए समय का बहुत ज्यादा महत्व होता है और उनके लिए एक एक minute का बहुत ज्यादा importance होता है. ये खास कर नये bloggers पर सबसे ज्यादा apply होता है. क्योकि उन्हें अभी ब्लॉग को grow करने के लिए कई सारे techniques को follow करने पड़ते है.

वैसे एक professional blogger को नये blogger से ज्यादा मेहनत करना पड़ता है. क्योकि जैसे जैसे आपका ब्लॉग grow करता है आपके ऊपर जिम्मेदारियां भी बढती ही रहेंगी. एक बड़े blogger को बहुत सारे researches करने पड़ते है और अपने ब्लॉग की seo performance को बनाये रखने के लिए analysis करते रहना पड़ता है.

एक ब्लॉगर को समय की अहमियत समझना बहुत जरुरी होता है. इसके बिना वो अपने ब्लॉग को properly maintain नही कर सकता है. अगर आप समय का सही उपयोग कर लेते हो तो आप blogging के अलावा दुसरे काम के लिए अपना समय बचा सकते हो. हम इस पोस्ट में ब्लॉगर के रूप में समय की बचत करने के लिए कुछ important tips बताने वाले हैं. चलिए अब हम इसी के बारे में जानते हैं.

Bloggers के लिए 10 Important Time Management Tips.

1. It’s Your Job

ज्यादातर blogger की सबसे बड़ी problem यही होती है की वो blogging को अपना जॉब समझ कर नही करता है. जब मन किया कुछ पोस्ट लिख लिए और जब मन किया छोड़ दिए. अगर आप blogging को जॉब समझ कर इसे regular नही करेंगे तो आप इसमें समय नही हो पाएंगे.

See also  Blog banane ke bad AdSense ke liye apply kab kare ki Approve ho jaye

आप कुछ समय के लिए सोचिये की अगर आप blogging नही कर रहे होते तो पैसे कमाने के लिए कोई जॉब करते तो वह आपको duty समझ कर काम करना पड़ता या नही? वहाँ आप duty करते तभी आपको sallery मिलती.

इसी को blogging में भी apply करके चलिए. समझिये की blogging ही आपका काम है और इससे ही आपको अपने परिवार का गुजारा करना है. अगर आप जिस दिन इसको ठीक से समझ लेंगे तो आप blogging को अपना duty समझ लेंगे और आप समय को बर्बाद नही करके blogging में देंगे.

जिस दिन आप regular अपना समय blogging में देने लेंगे तो समझ लीजिये आप बहुत जल्द एक सफल blogger बनने वाले हो. क्योकि blogging में सफल होने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है आपका interest.

2. Have Your Topics List Ready

“Content is King” आप बहुत से जगह इसको पढ़े होंगे लेकिन यह सच है की अगर आपको एक successful blog run करना है तो आपको इसके लिए हमेशा quality post की तलाश में रहना होगा.Quality content लिखना आसान नही होता है, इसके लिए बहुत सारे researches करने पड़ते हैं.

अगर आप इसमें time management strategy को follow नही करते हैं तो आपका बहुत ज्यादा समय व्यर्थ हो सकता है. इसलिए जब भी आप पोस्ट लिखने बैठते हो इससे पहले अपना topics की list बना लीजिये. जिससे आपको research करने में ज्यादा समय नही देना पड़ेगा.

3. Set out Specific goals for Blog.

आपको यह समझना होगा की आपके पास limited time ही है. इतने कम समय में ही आपको ब्लॉग के सभी जरुरी काम को करना है.
इसके लिए में आपको suggest करूँगा की ब्लॉग में जितने भी जरुरी काम करना है उसका goal बना लीजिये और फिर उसपर focus कीजिये. इससे आपके समय की बचत भी होगी.

आपको goal बनाते समय ये सोचना है की कौन कौन से काम आपके लिए सबसे ज्यादा जरुरी है उसपर सबसे पहले focus करना है. जैसे ब्लॉग पोस्ट लिखना, SEO, moderate comments, performance optimization ये सभी काम बहुत important है. पहले आप इन सभी काम को कर लीजिये फिर आप चाहे तो social media या दुसरे किसी काम पर focus पर सकते हो.

See also  Bloggers Ke Liye 10 Jaruri Android Apps [Manage BLOG with Mobile]

4. Limit Your Reading Time

एक blogger को बहुत साड़ी skills की जरुरत होती है तभी वो अपने ब्लॉग को ठीक से run कर पाते है. एक सफल blogger बनने के लिए बहुत से चीजों में मास्टर होना जरुरी है, जैसे reading, researching, writing, promotion और भी बहुत से related चीजों में.

में जनता हूँ एक blogger के लिए reading बहुत ज्यादा important होता है. क्योकि reading करने पर अच्छी आर्टिकल लिखने का idea मिलता है. लेकिन अगर आपके पास समय प्रयाप्त मात्रा में है तो आप reading time को भी limit में रखिये ताकि आपको पोस्ट लिखने का भी समय मिल सके.

5. Note Down Ideas

अगर आप एक part time blogger हो तो आपके पास ज्यादा समय नही होगा, जिससे आप ब्लॉग को properly manage नही कर पाते हो तो यह आपके लिए बहुत important point है. अक्सर, हम जब कही जाते है या बैठ कर कुछ खा-पी रहे होते है तो अचानक हमारे दिमाग में पोस्ट idea आता है. फिर बाद में हमें याद नही रहता है.

जब भी आप कही जा रहे होते है, बैठे होते हैं या कुछ खा रहे होते है और post idea आये तो उसे तुरंत नोट कर लीजिये. अभी बहुत सारे apps भी मिल जायेंगे. आप इसमें नोट करके रखिये बाद में आपको पोस्ट research करने में समय नही लगेगा.

6. Cut Off All Distractions

अक्सर, में जब अपने पोस्ट लिकने के लिए बैठता हूँ तो कोई न कोई distraction आ जाता है, जिसके कारण में ठीक से लिखने में focus नही कर पाता हूँ. और में जनता हूँ की ऐसा लगभग सभी लोगों के साथ होता है.

इसलिए सबसे पहले तो पोस्ट लिखने के लिए कोई अच्छा time रखें और पोस्ट लिखने से पहले ही जरुरी कामों को कर लीजिये. जब आप पोस्ट लिखने बैठे तो आपका focus सिर्फ पोस्ट लिखने में ही होना चाहिए. पोस्त्लिखने के दौरान social network को भूल जाइये और अपने phone को वाइब्रेशन में रखिये. जब आपका पूरा focus पोस्ट लिखने में होगा तो ही आप एक बेहतर पोस्ट लिख पाएंगे.

7. Always assign Time to your Task

Daily काम करना start करने से पहले अपना To do list बना लीजिये और उसके बाद काम करना start कीजिये. इससे आप अपने blogging के अलावा भी दुसरे कामों आर focus कर पाएंगे. लेकिन आपको to do list के अनुसार करना होगा.

See also  Apke Blog Me 6 Chije Jo Visitors Ko Hurt Karte Hai

अगर आप घर से blogging करते हैं तो आपके लिए यह बहुत जरुरी हो सकता है. क्योकि में जनता हूँ अगर आप घर से blogging करते हो तो blogging के अलावा आपको घर का भी ख्याल रखना होता है. पहले आप time के साथ अपना to do list तैयार कर लीजिये. कभी कभी आप कुछ काम करने के बाद थक भी जायेंगे. इसलिए बिच बिह में थोडा rest भी ले सकते हो.

8. Schdule your Post

में 1-2 महीने इसको follow करता था लेकिन अभी समय के आभाव के कारण नही कर पाता हूँ. में daily अपना post रात को लिखता था और उसे सुबह publish होने के लिए schedule कर देता था. अगर मुझे किसी दिन काम होता तो पहले ही पोस्ट लिख कर schedule कर देता था.

यह idea मुझे बहुत अच्छा लगता है. क्योकि इसको follow करेंगे तो आपके दिमाग में टेंशन नही रहेगा. Normally, अगर किसी दिन हमे ब्लॉग के लिए अच्छा पोस्ट नही मिलता है तो हमें काफी टेंशन होती है लेकिन schedule के हिसाब से पोस्ट लिखने के बाद ये सब टेंशन नही रहता है.

अगर आपको अचानक कोई काम आ गया हो तो पोस्ट आप किसी दुसरे free समय में भी लिख सकते हो. क्योकि आज जो पोस्ट लिखेंगे उसे आज नही बल्कि किसी दुसरे दिन publish करना होता है. मुझे इसका बहुत अच्छा result मिला है.

सभी के साथ समय को manage करने की problem होती है. सिर्फ blogging में ही नही बल्कि दुसरे बहुत से फील्ड के लोग भी time management को लेकर हमेशा upset रहते हैं. अगर आप ऊपर बताये tips को follow करेने तो शायद आप अप्पना बहुत समय को बचा सकते हो और कम समय में अपने काम को निपटा सकते हो.

उम्मीद करता हूँ की यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा. अगर आपको इससे सम्बन्धित कोई सवाल पूछना है तो comment करें और इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ social media में share जरुर करें..

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

5 thoughts on “Bloggers Ke Liye 8 Important Time Management Tips”

  1. Sir custom domain blogger se add krne pr kitne dino baad hm adsense ke liye apply kr skte hai..mera ek blog usme 3 baar adsense disapprove ho gya hai…plz mere blog pe ek baar visit krke dekhiye ki kya mera blog eligible haj adsense ke liye..ya fir koi kmi ho mere blog me to vo bhi btayiye plz reply kriye sir..

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×