Home Se Online Work Karne Ki Advantages And Disadvantages

हर दिन लाखों लोग Internet पर online job के लिए search करते हैं. इस देश मे बेरोजगारी और गरीबी इतनी है कि लोगों पढ़ाई के साथ साथ कोई Job भी करना होता है. अगर आप collage के student हो तो time निकाल कर online job करके पैसे कमा सकते हो. इस post में हम आपको online घर से work करने के advantages and disadvantages के बारे में बताने वाला हूँ. जिससे आपको ये clear हो जाएगा कि आपको online work करना चाहिए या नही.

Online ghar se work karne ke fayde aur nuksan
आज के time में हर कोई चाहता है कि वो कोई ऐसे काम करें, जिसमे उसे ज्यादा मेहनत नही करना पड़े और उसको ज्यादा से ज्यादा income हो. अपने इंडिया में तो job की इतनी कमी है, जिससे पढ़े लिखे लोग भी अच्छी income नही कर पाते हैं. इसके बावजूद हमारे देश मे अभी भी गरीबी है, जिसके कारण students भी part time काम करने के लिए मजबूर हो जाते हैं।

बहुत से लोगों को ये भी पता नही होता है कि हम internet के माध्यम से भी पैसे कमा सकते हैं. यह सच है कि हम इंटरनेट के द्वारा पैसे कमा सकते हैं लेकिन हमें इससे पैसे कमाने के लिए बहुत मेहनत करने की जरूरत होती है. अगर आप student हो तो आप online part time work करके अच्छी income कर सकते हो. अगर आप अभी से online work करेंगे तो आपका career बन सकता है.

Internet से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं. आप full time work करके इससे अच्छी income कर सकते हो या अगर आपको पास time नही है तो आप part time भी work कर सकते हो. Internet से आप कितनी जल्दी income कर सकते हो, ये आप पर depend करता है. आप जितना ज्यादा और अच्छा work करोगे, उतने ही जल्दी आपको इसका result मिलेगा.

Internet से पैस जल्दी पैसे कमाने हैं तो में आपको एक टिप देना चाहता हूं कि starting में आप बहुत ज्यादा मेहनत कीजिए यानी full time work कीजिए और इसमें कुछ पैसे भी invest कीजिए. जब आपको लगे कि आपको इससे अच्छा result मिलता है तो मेहनत करते रहिए. एक बार आप सफल हो गए फिर तो आपकी life बन जाएगी।

Internet से पैसे कमाने के लिए बहुत सारे कठिन और आसान तरीके हैं. जितनी मेहनत कोई offline business start करते समय करना पड़ता है, उससे ज्यादा मेहनत आपको online work करते समय करना पड़ेगा तभी आपको इसका result जल्दी मिलेगा. जब भी कोई business start करते हैं तो उसे successful बनाने के लिए आपको दिन रात एक करना होगा और patience रखना होगा. अभी के समय मे किसी को आसानी से सफलता नही मिल पाता है और 100% में से 30% लोग ही सफल हो पाते हैं. सिर्फ वही सफल होता है जो patience रखकर अपना मेहनत जारी रखता है।

अगर आप घर बैठे बैठे online work करके पैसे कमाना चाहते हो तो इस post में हम आपको online work करने के Advantages and disadvantages बताएंगे. आप इन्हें जानने के बाद एक अच्छी decision ले सको, इसलिए हमने इस post को लिखा है।

Advantages and Disadvantages of Online Work from Home.

Advantages and Benefits of Working From Home:

No Fix Time:

सभी company का यह rule होता है कि उसमें कोई fix time होता है और आपको उसी time पर जाना होता है. ज्यादा तर company अपना time सुबह में ही fix करता है, इसलिए आपको सुबह सवेरे काम के लिए निकलना होता है. अगर आपको कभी late होगा तो उसमें 2-4 word भी सुन्ना पड़ता है. Online work करने का यह सबसे बड़ा benfit है कि इसमे कोई fix time नही है.

See also  Apke Blog Me 10 Things Se Visitors Hate Karta Hai

आपको सुबह सवेरे नही उठना पड़ेगा और अगर आप सुबह टहलना पसंद करते हो तो वो आपके depend करता है. आपको जब समय मिले आप अपना काम कर सकते हो. अगर किसी दिन कोई दूसरे काम मे लगे हो तो आपको कोई कुछ नही कहेगा। सबसे अच्छी बात यदि आप एक student हो और आपको दिन में समय नही मिल पाता है तो रात में time निकाल कर अपना काम पूरा कर सकते हो। कितना मेहनत करना है ये आप पर depend करता है. अगर आप ज्यादा income करना चाहते हो तो regular work करना होगा और आप regular work नही करेंगे तो धीरे धीरे आपकी income भी कम होती रहेगी।

Weather:

हर दिन एक जैसा weather नही होता है और आज कुछ है तो कल कुछ और ही हो जाता है. यही हमारे weather में changes आते रहते हैं. most, company का यह rule होता है कि year में 1-3 month ही holiday दिया जाता है बाकी दिन आपको regular work करना होगा. चाहे धूप हो, बरसात हो, शर्दी हो या शुष्क का मौसम हो, सभी तरह के मौसम में आपको work करना होगा. online work करने में ऐसा कुछ नही है।

अगर आज मौसम खराब है और बारिश हो रही है तो आप ज्यादा नही 2 घंटे रात में या किसी समय दे सकते हो।

Giving more time to your Family:

यह problem सभी के साथ होता है कि वो अपने family को ज्यादा समय नही दे पाता है और ज्यादा तर लोगो की family की यही शिकायत रहती है कि वो अपने family के साथ ज्यादा time spend नही कर पाता है. अगर आप online work करते हो तो आपके family को कभी इस बात का शिकायत नही रहेगी कि आप उनके साथ ज्यादा time नही दे पाते हो.

अगर आप online full-time work करते हो तो फिर भी आप अपने family को समय दे पाएंगे. क्योकि आपको daily 2-4 hour seriously work करने होंगे, उसके बाद फिर आप दूसरा भी करेंगे तो कोई फर्क नही पड़ेगा।

Own Boss:

जब हम किसी company में job करते हैं तो उसमें बहुत rules and conditions होते हैं. जिन्हें आपको agree and follow करना होता है. अगर आप उसके किसी भी rules को भूल से भी तोड़ते हो तो आपको इसके लिए punishment मिलेगी. आपके कोई boss होंगे वो आपको order करेंगे और अगर अपने work complate नही किया तो इसके लिए आपको डाँट खानी पड़ेगी। अगर आप online work करते हो तो आप अपना खुद का boss होंगे।

मेने आपको ऊपर बताया कि आप अपना boss खुद होंगे तो आप ये मत सोच लेना कि आपको work नही करना होगा. में भी ये मानता हूँ कि अपना boss खुद बन के work करना बहुत कठिन होता है. जब आप work करने बैठोगे तो आपको आलस लगेगा, जिससे आपका ध्यान भी दूसरी तरफ चले जाएगा. मेने ये बात इसलिए कहा क्योकि मेरे साथ ये अक्सर होता है की जब में अपना काम करने बैठता हूँ तो ध्यान कहीं और चले जाता है. इसीलिए आपको अपने काम को task समझकर ईमानदारी के साथ regular करना होगा तभी आप उसमे सफल हो पाएंगे।

See also  Successful Internet Marketers Ke 10 Qualities [You Should know]

More Working Time:

Online work कितने जल्दी सफल होंगे, ये सभी आप पर depend करता है. क्योकि work करने का पूरा भार आप पर ही रहेगा और आप जितना ज्यादा मेहनत करके work करेंगे उतनी जल्दी आपको सफलता मिलेगी. आप किसी company में कल का काम आज नही कर सकते हो लेकिन इसमें आप कल का काम आज ही complate कर सकते हो और कल दूसरा काम कर सकते हो।

Online work करने का सबसे बड़ा benefit यही है कि आप अपना work करने के लिए extra time ले सकते हो. आप कहाँ हो ये आपके लिए matters नही रखता है. अगर आप bus या train में हो फिर भी अपना काम जारी रख सकते हो। आपको timing की कोई limit नही होती है. आप जितना जल्दी हो सके work complate करके दूसरा काम कर सकते हो। यानी अगर हम कम और simple word में कहें तो आप जो चाहोगे वही होगा।

Time Off Work:

आपको जितना समय चाहिए वो आप आराम से ले सकते हो. बहुत बार ऐसा होता है कि हमारे घर मे कोई बीमार हो जाता है तो हमें उसको समय देना होता है और उसके इलाज के लिए ज्यादा से ज्यादा समय देना होता है. अगर आप online work करेंगे तो आपको जितना समय चाहिए ले सकते हो. अगर आप शादी शुदा हो और आपके बच्चे भी हैं तो online work आपके लिए और भी ज्यादा better होगा. आप बीच बीच मे काम छोड़ देते हो तो इससे थोड़ा बहुत effect तो जरूर पड़ेगा but आप फिर से मेहनत करके पहले से बेटर बना सकते हो।

Disadvantages and Cons of Working Online from Home:

Failure to Plan:

जितने भी successful companies होते हैं वो सभी अपना काम plan के हिसाब से करते हैं. कोई भी काम करने से पहले वो लोग meeting करके अपना goal set करता है और उसके मुताबिक वो अपना काम करता है। जब कोई भी अपने business में step by step route set करके उसे follow करता है तो यही #1 key है, success होने के लिए।

अगर आप घर मे बैठ कर work करेंगे तो फिर आप इस तरह के plan बनाने में असफल रहेंगे। आप घर से step by step plan बना करके success नही हो पाएंगे।

I’ve Work Alone:

अगर आप कोई online business करेंगे तो इसके लिए आपको कुछ लोगों का team बनाना होगा और सभी कोई साथ मे मिल कर काम करना होगा तभी आप उसमे सफल हो पाएंगे. अगर आप घर से work करोगे तो आप अपना community नही बना सकते हो और आप अपने घर मे ज्यादा से ज्यादा 5 आदमी ही काम कर पाएंगे. अगर ज्यादा आदमी घर मे काम करेंगे तो आपके family को भी परेशानी होगी।

See also  Blog Post Ko Readers Aur Search Engine Dono Ke Liye Optimize Kaise Kare

इसीलिए अगर आप एक team बना कर अपना online work करना चाहते हो तो आपके लिए home ठीक नही है. आपको कही बाहर में अपना office बनाना होगा और उसमें आप work कर सकते हो।

You Mostly Focus on Home:

घर से काम करने का सबसे बड़ा issue यही है कि जब आप घर में work करोगे तो आपका ध्यान काम के तरफ नही लगेगा. In fact, यह problem मेरे साथ भी होता है कि जब में घर मे होता हूँ तो में अपने online काम को ज्यादा ध्यान नही दे पाता हूँ. जब में अपना work start करता हूँ तो मेरा ध्यान काम मे नही लगता है।

यही problem लगभग सभी के साथ होता है. यही कारण है कि ज्यादा तर लोग घर से online working करने में असफल हो जाता है।

Having a Home Life

बहुत से लोग अपने home life में business को भी manage को शामिल कर देते हैं. आप ये खुद भी feel करते होंगे कि homelife में online business को manage करना कितना difficult हो जाता है. आप कितना भी कोशिश करोगे की आप अपने काम मे focus करो लेकिन आप कर नही पाओगे।

अगर आप शादी शुदा हो तो फिर ज्यादा ही परेशानी होगी. क्योंकि जब आप work करने बैठोगे तो फिर आपका बच्चा या परिवार बाधा देगा ही। यही कारण है कि online घर से work करना मुश्किल हो जाना।

Family Issues:

आप कितना भी अपने काम को करने की कोशिश करोगे लेकिन फिर भी family issue तो आते रहेंगे. जब आप कही job करते हो तो आपके family issue को घर के बड़े member या partner उसकी देख भाल करती है. जब आप घर में work करोगे तो कोई family member बीमार होंगे तो उसकी जिम्मेदारी आपके सर पर होगी।

जब आप अपने घर मे रहते हो तो आपके माता-पिता और आपके परिवार को आप पर विश्वास होता है कि उनके सामने कोई भी परेशानी आएगी तो आप उसे हल कर दोगे. जब कोई भी issue आती है तो आपको ही आगे जाना पड़ता है. ऐसे में आप अपने work पर ज्यादा focus नही कर पाएंगे।

The Conclusion,
अगर आप online job या work करते हो तो आपको बहुत सारे benefits के साथ साथ कुछ नुकसान भी भुगतना होता है. अगर आप घर बैठे बैठे अच्छी income करोगे तो आपके माता पिता को भी आप पर गर्व होगा कि आप अच्छी income साथ उनका ख्याल भी रखते हो। अब में आपको एक tip बता देता हूँ कि जब घर पर online work करते हो तो ध्यान दूसरी तरफ जाएगा लेकिन आप उसे task समझ कर daily complate करोगे तो जल्दी ही आपको सफलता मिल जाएगी। जिस तरह office में काम किया जाता है तो उसी तरह rule बना लीजिए कि daily आपको सुबह work करने बैठना है और शाम तक करना है।


उम्मीद करता हूँ कि आपको यह post अच्छा लगा होगा। अगर आप internet या blogging से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो comment करें। इस पोस्ट को share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×