Bina Plugin Ke Automatically WordPress Backup Setup Kaise Kare

Hello Bloggers! किसी ब्लॉग का owner होने के नाते हमें बहुत से बातों को ध्यान रखना पड़ता है. जबहि हम उसे ठीक से maintenance कर पाते हैं. हम सब अपने ब्लॉग का backup time to time लेते रहने चाहिए. आज हम आपको एक ऐसी trick बताने वाला हूँ कि जिससे आप किसी WordPress site की backup को Automate कर सकते हो और वो भी बिना किसी प्लगइन के. इसके लिए last तक इस post को पढ़ते रहिये।

पहले के मुकाबले अभी के समय मे website बनाना और उसे manage करना पहले से बहुत ज्यादा easier हो गया है. परंतु इसका मतलब यह नही है कि हमसे कही कोई गलती नही हो सकती है. बल्कि हम यह कह सकते हैं कि पहले के मुकाबले अभी हम ज्यादा unsecure हो गए हैं. हमारे site में hacker किसी भी समय attack कर सकता है।

Hackers की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. अभी daily लाखों website को hack कर दिए जाते हैं. आप भी regular news में website hacking से related पढ़ते या देखते ही होंगे. ऐसे में अगर आप online worker हो तो आपको और भी ज्यादा careful रहने की जरूरत है. आपके सामने किसी भी वक़्त कोई मुसीबत आ सकती है।

अभी के समय मे wordpress सबसे best cms माना जाता है लेकिन कुछ मामलों ने wordpress अभी भी बहुत पीछे हैं. उनमें सबसे पहले तो इसकी security आती है. जी हाँ, WordPress security के मामले में बहुत पीछे है. इसके security weak होने की सबसे बड़ा कारण यह है कि इसे self host करना होता है. जिससे इसकी security हमारे hosting के ऊपर depend होता है।

अगर हम अपने wordpress site की hosting लेने में थोड़ा भी mistake कर देते हैं तो आगे हमें बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पर सकता है. इसलिए हमें कोई बेहतर hosting provider को choose करना चाहिए. इसके साथ ही better hosting plan लेना चाहिए ताकि हमारा site बिल्कुल secure रह पाए।

अगर आप एक wordpress user हो और आप यह सोच रहे हो कि आप बिलकुल सुरक्षित हो तो अभी से यह अपने दिमाग से निकाल लीजिए. क्योंकि एक बार फिर बता दें कि wordpress पूरी तरह से secure नही है. Hacker आपके वोर्डप्रेस साइट को किसी भी समय अपना निशाना बना सकता है।

सिर्फ wordpress ही नही, बल्कि online कुछ भी secure नही है. अगर आपके पास ब्लॉग है तो आप daily उसमे नए नए post लिखने के लिए और उसे maintenance करने के लिए कुछ न कुछ समय तो देते ही होंगे. परंतु क्या आपको पता है कि आपकी सालों की मेहनत पल भर में तबाह हो सकता है।

See also  WordPress Comment Subscription Option Enable Karne Ke 2 Tarike [Methods]

जब आपका site hacking का शिकार होगा तो पल भर में आपकी सालों की मेहनत बर्बाद हो सकती है. इसलिए आप daily जिस तरह अपने ब्लॉग पर post लिखने के लिए समय देते हो, उसी तरह थोड़ा समय ब्लॉग का backup लेने के लिए दीजिए. अगर daily नही तो कम से कम हर हफ्ते आपको अपने ब्लॉग का backup जरूरी लेना चाहिए।

In my case, में अपने ब्लॉग में regular coding को छेड़ छाड़ करते रहता हूँ. जिससे मुझे regular नए नए errors को face करना पड़ता है. कई बार मेरे साथ ऐसा भी हुआ है कि मेरे ब्लॉग से important files delete हो गए है. उसके बाद मेने अपने backup को restore करके अपने ब्लॉग को बचा पाए हैं. इसी तरह bye the way, आपसे भी कोई important files delete या edit करने में गड़बड़ हो जाये तो backup को restore करके फिर से अपने site को live बना सकते हो।

Finally, उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि हमें समय समय पर अपने site का backup लेते रहना चाहिए. आप इसके लिए कई तरीके अपना सकते हैं. WordPress के लिए बहुत plugins भी available है, जिससे आसानी से backup ले सकते हो. लेकिन में आपको suggest करूँगा की manually backup लीजिए ताकि आपके data secure रहे.

आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप बिना कोई plugin के automatic site backup ले पाएंगे. हम आपको कुछ lines के code बताएंगे, जिनके माध्यम से आप अपने ब्लॉग का backup daily, weekly, या monthly automatically ले पाएंगे. यह बिल्कुल safe and secure तरीका है।

इसमे हम backup script को cron job द्वारा automatic run करेंगे, जिससे समय समय पर आप हमारे site का backup हो जाएगा. पहले में अपने ब्लॉग की backup के लिए database और wp-content folder को manually download कर लेता था. जिससे मुझे काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. लेकिन अभी कुछ days पहले से में इसी backup का इस्तेमाल करता हूँ, जिससे timely मेरे ब्लॉग की backup अपने आप हो जाती है।

See also  WordPress Me W3 Total Cache Plugin Ko SetUp Kaise Kare [Easy Method]

बिना प्लगइन के Automatically WordPress Database + WP-Content Backup कैसे करें?

दोस्तों, जैसा कि मैने पहले भी बताया कि में personally अपने ब्लॉग की backup के लिए इसे use करता हूँ. यह तरीका 99% safe है. इससे आपके site की backup आपके hosting में ही रहेगी.

लेकिन में जो तरीका बताने वाला हूँ, उसे follow करने के लिए आपके पास थोड़ा बहुत wordpress and cpanel के बारे में जानकारी होना चाहिए. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नही है तो में आपको use करने के लिए recommend नही करूँगा.

अगर आपको नीचे बताये गए कोई step समझ मे नही आये तो comment में जरूर बताएं. इसके साथ ही अगर कहीं error face हो तो भी बताएं. एक बार भी से बता दें कि जब आप नीचे सभी steps को अच्छे से समझ लेंगे, जबहि इसे follow करें।

Step 1: सबसे पहले अपने cPanel में Login कीजिए. उसके बाद File Manager में जाएँ।

Step 2: अब file manager में हमें home/username folder में एक नया folder बनाना है, जिसमे हमारा backup store रहेगा. आपको बता दें कि हम public_html में नया folder इसलिए नही बना रहे हैं, क्योंकि इसे domain के द्वारा कोई भी browse कर सकता है।

  1. यहाँ /home/username पर क्लिक कीजिए।
  2. अब +Folder पर click करें।

Step 3:

  1. यहाँ folder name में mybackup लिख सकते हो।
  2. इसे पूरा खाली रहने दीजिए।
  3. अब Create New Folder पर click करें।

Step 4: अब यहाँ पर mybackup folder बन गया होगा। अब इसमें एक new file create करना है।

  1. अब mybackup folder पर click करें।
  2. अब यहाँ +File पर click करें।

Step 5:

  • अब File Name में backup.sh add कीजिए।
  • उसके बाद Create New File पर click करें।

Step 6: अब आपको backup.sh file पर right click करना है और उसके बाद Edit पर click कीजिए।

Step 7: अब आप इस code को copy कीजिए।

#!/bin/bash
 
# Apka Backup File Iss Name Se Hoga.
db_backup_name="wp-db-backup-"`date "+%Y-%m-%d"`".sql.gz"
wpfiles_backup_name="wp-files-backup-"`date "+%Y-%m-%d"`".tar.gz"

## 1: Yaha Apni Database Details Replace Kare.
db_name="database_name"
db_username="database_username"
db_password="database_password"

## 2: Yaha Niche username ki jagah apne cpanel username ko replace kare.
wp_upload_folder="/home/username/public_html/wp-content/themes"
wp_theme_folder="/home/username/public_html/wp-content/uploads"
 
## 3: Yaha bhi Niche username ki jagah apne cpanel username ko replace kare.
backup_folder_path="/home/username/mybackup"

mysqldump --opt -u$db_username -p$db_password $db_name | gzip > $backup_folder_path/$db_backup_name

tar -czf $backup_folder_path/$wpfiles_backup_name $wp_upload_folder $wp_theme_folder

find $backup_folder_path -maxdepth 1 -name "*.sql.gz" -type f | xargs -x ls -t | awk 'NR>5' | xargs -L1 rm

find $backup_folder_path -maxdepth 1 -name "*.tar.gz" -type f | xargs -x ls -t | awk 'NR>5' | xargs -L1 rm

## This script is by BloggingHindi.com
Note: अब इस code में database_name, database_username और database_password की जगह अपने database की name, username और password add कीजिए. (आपके wordpress की database name, username और password wp-config.php में होगा.)

Step 8: अब इस file में आपको कुछ codes add करना है. इसके लिए आप ऊपर बताये गए code को यहाँ add कर दीजिए और file को save कर दीजिए।

See also  WordPress.com Ki 5 Kamiya - Apko Janna Chahiye

Step 9: अब आपको cron jobs को setup करना है. इसके लिए आप फिर से cPanel में login कीजिए. उसके बाद Advanced Section में Cron Jobs पर click करें।

Step 10: अब इस code को copy कीजिए.

/bin/sh /home/username/mybackup/backup.sh
Note: इस code में username के जगह में अपने cpanel का username replace कर दीजिए.

Step 11:

  1. यहाँ पर backup की time select कीजिए. आप Once per day या Once per week को select कर सकते हो.
  2. Command में ऊपर दिए code को add कीजिए।
  3. अब Add New Cron Job पर click कीजिए।

अब आपके ब्लॉग में automatically समय समय पर backup होते रहेगा. यह आपके cPanel File Manager के mybackup folder में store होकर रहेगा। अगर आप limited space वाले hosting use करते हो तो old backup files को समय समय पर delete करते रहें. इसके अलावा आपको समय समय पर इन backup को download करके computer में save करके रखना चाहिए.

Finally,
हमारे ब्लॉग की backup हमारे ब्लॉग के लिए insurance की तरह काम करता है. अगर कभी किसी कारणवश हमारे ब्लॉग में कोई problem आती है तो backup को restore करके हम फिर से अपनी site को live कर सकते हैं. एक ब्लॉगर होने के नाते आपको regular अपने ब्लॉग का backup लेते रहना चाहिए. अगर आप यह गलती कर रहे हो तो आगे कुछ भी होगा तो इसका जिम्मेदार खुद आप होंगे. इसलिए risk नही लीजिए, समय समय पर ब्लॉग का backup लेते रहिये।


उम्मीद है, आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी. इससे सम्बन्धित कोई भी सवाल पूछने के लिए comment करें। इसे social media में भी share कीजिए.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

1 thought on “Bina Plugin Ke Automatically WordPress Backup Setup Kaise Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×