Full Time Blogger Banne Ke Liye 10 Jaruri Bate

आज के समय मे एक सफल ब्लॉगर बनना आसान काम नही है. इसके लिए आपको बहुत ज्यादा hard work करने की जरूरत होती है. क्योंकि अभी बहुत सारे comparators होंगे, जिससे आपको आगे निकलने हैं. और इसके लिए आपको दिन रात मेहनत करना होगा. यदि आप एक full-time ब्लॉगर बनने चाहते हो तो यह post आपके लिए बहुत जरूरी है. हम इस post में आपको बताएंगे कि full-time blogging करने से पहले क्या क्या जानना जरूरी है।

blogger career as full time blogging

किसी भी field में अगर हम पहले से दिल लगाकर काम नही करते हैं और उसमें सफल नही हो पाते हैं तो बाद में भी सफल होने की संभावना नामुमकिन ही है. इसलिए यदि आपके दिमाग मे अभी कोई नया idea है तो उसे अभी से करना start कर दीजिए. क्योंकि काल हो सकता है आपसे पहले ही कोई दूसरा आदमी कर ले।

ब्लॉगिंग एक ऐसा तरीका है, जिससे हम अपने throughs को दुनिया तक पहुंचा सकते हैं और अपने अंदर छिपी लेखक को दुनिया के सामने दिखा सकते हैं. आप ने देखा होगा कि बहुत सारे बड़े नदी लोग भी अपना ब्लॉग बनाते हैं और उसमें अपने विचार share करते हैं. example के लिए कई सारे filmstars का खुद का ब्लॉग है और बड़े बड़े लोगों का अपना एक personal ब्लॉग होते हैं।

कुछ लोगों के पास प्रयाप्त समय नही होता है फिर भी वो ब्लॉग बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं. ब्लॉग बनाने के बाद वो अपने ब्लॉग पर regular active नही रह पाते हैं. अभी के समय मे एक सफल ब्लॉगर बनने के लिए और ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए full-time blogging करना होगा।

In this post, हम लोग बात करने वाले हैं कि Full-Time Blogging करने के लिए आपको 10 बातें जानना जरूरी है. यदि आप सिर्फ ब्लॉगिंग करना चाहते हो तो यानी इसके आप ज्यादा समय देना चाहते हो तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातें जानना होता है. इसके बाद आप आसानी से full-time blogging कर पाएंगे।

Full-Time Blogger बनने से पहले 10 बातें जानिए।

1. Building A Successful Blog Takes Time:

यदि आप फुल टाइम ब्लॉगिंग करके। ब्लॉग से अच्छी इनकम करना चाहते हो तो इसके लिए आपको audience इकट्ठा करना होगा और ये एक रात का काम नही है।

हजारों में से एक case ऐसे होते हैं, जिसमे कोई ब्लॉगर कम समय मे लोकप्रिय हो जाते हैं लेकिन इसका ये मतलब नही की आप ब्लॉग बनाओ और वो तुरंत popular हो जाएगा. कभी कभी ऐसा मामला होता है जिसमे कोई बड़े कारण भी होते हैं, उनके popular होने का।

यदि आप full-time blogging को job के रूप में करना पसंद करेंगे तो आप अपने ब्लॉग को grow करने में सक्षम रहेंगे. जब आप अपने ब्लॉग पर full-time work करेंगे तो आपको इसका परिणाम जल्द से जल्द नज़र आने लगेंगे. लेकिन ये भी सच है कि ब्लॉगिंग में competitors बहुत ज्यादा हो गए हैं, इसलिए आपको दिन रात मेहनत करना होगा, जबहि आप इसमे सफल हो पाएंगे।

यदि आप full-blogging time ब्लॉगिंग करते हो फिर भी आपको इसका अच्छा result नही मिल रहा है तो में आपको कहूंगा कि थोड़ा patience रखिये और अपना काम जारी रखिये. इसमे आप रातो रात सफल नही हो सकते हो, बल्कि आपको एक सफल ब्लॉगर बनने में सालों लग सकता है।

2. Running A Blog Is Like Running A Business:

इसमे कोई doubt नही है कि ब्लॉगिंग करना एक business करने की तरह है. लेकिन फिर भी बहुत सारे ब्लॉग इस उस नज़र से नही देखते हैं और ब्लॉग को बिज़नेस की तरह से manage नही करते हैं।

Sure, Blog को run करना किसी बिज़नेस को run करके के बराबर है. आप बहुत सारे बड़े bloggers को देखते होंगे कि वो अपने ब्लॉग को business की तरह manage करते हैं. लेकिन बहुत सारे ब्लॉग ब्लॉगिंग को एक मामूली बात समझते हैं और जैसे-तैसे run करते हैं. क्योंकि उन्हें तो सिर्फ पैसे से मतलब है बाकी उनके visitors को कुछ भी परेशानी हो उससे कोई मतलब नही है।

See also  Professional Blogger Banne Ke Liye 10 Skills Hona Jaruri Hai

ब्लॉगिंग को एक business की तरह से manage करने का मतलब है कि आपके blog visitors आपका customer है और आपको उनके सुविधा और असुविधा का ख्याल रखना होगा. आपको उन्हें अच्छे से अच्छे service provide करना होगा ताकि आपके business grow करे। It mean, आपको ब्लॉग को अच्छे look के साथ उसमे बेहतर से बेहतर जानकारियाँ देनी होगी और उसके साथ आपके visitors को कोई असुविधा न हो इसको भी ध्यान में रखना होगा।

3. Networking Is Just As Important As Content:

मेरा मानना है कि ब्लॉगिंग में सफलता दिलाने के लिए दो सबसे मुख्य factors हैं. सबसे पहले, आपके ब्लॉग का content जो सबसे ज्यादा important है. और दूसरी, Networking है जो आपको एक सफल ब्लॉगर बना सकता है।

सभी Successful और professional ब्लॉगर एक दूसरे से जुड़े होते हैं. कई बार आपने देखा होगा कि एक सफल ब्लॉगर को दूसरे ब्लॉगर जो उसके जैसा ही है, उससे बहुत अच्छी दोस्ती होती है. अब आप इसी से समझ सकते हो कि एक ब्लॉगर को दूसरे ब्लॉगर से relationship रखना कितनी जरूरी है।

यदि आप दूसरे professional से अच्छी relationship रखते हो तो इससे आप भी बहुत जल्द एक सफल ब्लॉगर बन पाएंगे. यदि आप full-time ब्लॉगिंग करते हो अपने से बड़े और छोटे bloggers से relation बनाये रखें. ये आपको बहुत जगहों पर काम देगा।

4. Your Income Will Be Inconsistent:

जब आप कोई जॉब करते हो तो वहाँ आपका income निश्चित होते हैं लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग को जॉब मान कर काम करते हो तो यहाँ आपकी fix income नही होगी. कभी आपकी income में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हो सकती है तो कभी कमी भी हो सकती है।

ब्लॉगिंग करके पैसे कमाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं लेकिन हर तरीके से पैसे कमाने में सफल नही हो पाएंगे. आप देखते होंगे कि किसी professional blogger की main income source एफिलिएट होती है तो किसी की Advertising होती है. यानी हर ब्लॉगर की main income source अलग अलग होती है।

अगर देखा जाए तो यह कोई बुरी बात नही है, यदि आप ब्लॉग पर regular work करेंगे और अपने visitors को बनाये रखेंगे तो income बढ़ेंगी ही लेकिन जब ब्लॉग पर ज्यादा समय नही दे पाएंगे तो आपकी income में कमी हो सकती है. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप एक बार successful हो गए उसके बाद किसी कारणवश महीनों तक ब्लॉग पर काम नही किए तो फिर भी आपको कुछ न कुछ इनकम होगी ही।

5. Traffic Does Not Always Equal Money:

जैसा कि हमने पहले ही बता दिया है कि ब्लॉगिंग में हमेशा बराबर इनकम नही होगी. कभी इनकम बढ़ेगी तो कभी घट भी सकती है. ये भी उसी के आधार पर है कि आपको हमेशा traffic के हिसाब से इनकम नही होगी।

I mean, अगर आज आपके ब्लॉग में 5000 pageviews हुए, जिसमे आपको $15 की income हुई. ये जरूरी नही की अगर कल आपके ब्लॉग में 5000 pageviews हुए तो इतनी ही इनकम होगी, जितना आज हुई है. आपको पता होगा कि यदि आप adsense ads ब्लॉग में दिखाते हो तो इसमे आपको ads clicks के पैसे मिलेंगे. आपको कितने ads clicks मिलेंगे ये visitors types और उसके mood पर depend करता है।

उसी तरह यदि आप ब्लॉग में affiliate banner show करते हो तो ये जरूरी नही की हर दिन आपको same numbers की sell मिले। इसमे भी कभी बढ़ोतरी तो कभी घटोती होती रहती है।

See also  SEO Friendly Post Kaise Likhe Jayada Se Jyada Traffic Pane Ke Liye

6. Blogging Do not Gives Money Quickly:

कुछ लोगों को देखता हूँ मै वो full-time ब्लॉगिंग करने के लिए अपने जॉब को भी छोड़ देते हैं. यदि आप भी full-time blogger बनना चाहते हो तो इसके लिए अभी जॉब छोड़ने की ठीक समय नही है।

सबसे पहले तो आपको बता दें कि blogging से आप instantly income नही कर सकते हो. बहुत से लोग अपने ब्लॉग पर सालों मेहनत करते हैं लेकिन उसके बाद भी उससे पैसे नही कमा पाते हैं. इससे पैसे कमाने के लिए patience रखना होता है और काम जारी रखना होगा।

अगर अपने कुछ समय पहले ही अपना ब्लॉग बनाया है और उससे अभी income भी नही की है तो full-time ब्लॉगिंग के बारे में नही सोचिये. अभी आप जॉब करते रहिए और उसके साथ साथ ब्लॉगिंग भी करें. जब आपको ब्लॉगिंग से लगभग उतनी इनकम होने लगे, जितना आपको जॉब करके होता है तो उसके बाद आप full-time ब्लॉगिंग कर सकते हो।

7. How Well You Use Your Time Will Impact Your Success:

फुल टाइम ब्लॉगर बनने के बाद यह सबसे बड़ा challenge होता है कि अपनी समय का सही उपयोग करना। आपको पता होना चाहिए कि आप समय का सही उपयोग करके कम समय मे एक सफल ब्लॉगर बन सकते हो।

आपको daily new post लिखना होगा, अपने readers से comment में interact करना होगा, थोड़ा समय social media पर देना होगा, emails पढ़ना होगा और उसका reply भी करना होगा, अपने ब्लॉग और posts को promote करना होगा, कुछ समय SEO में देना होगा, दूसरे bloggers से connected रहना होगा और कभी कभी ब्लॉग stats भी check करना होगा. इनके अलावा भी बहुत सारे काम है जो ब्लॉग को manage करने के लिए करना होता है।

अब आप सोच सकते हो कि एक ब्लॉगर इतने सारे कामों को कैसे handle कर सकता है लेकिन में आपको बता दूँ की बहुत सारे professional blogger ये सभी काम complete करके offline business या दूसरे काम भी करते हैं. क्योंकि वो अपने समय का सही इस्तेमाल करते हैं और आप भी समय का सही उपयोग करके time saving कर सकते हो.

यदि आप full-time ब्लॉगर हो लेकिन समय का सही उपयोग नही करते हो तो एक सफल ब्लॉगर नही बन सकते हो. जैसे आप अपना ज्यादा समय social media और फालतू कामों में देंगे तो आपका ब्लॉग grow नही करेगा. जब तक ब्लॉग grow नही करेगा तो सफल ब्लॉगर नही बन सकते हो।

8. Wasting Time on Social Media is not Full-time Blogging:

आप टाइटल पढ़कर ही समझ गए होंगे कि में आपसे क्या कहना चाहता हूँ. मेरे नज़र में ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर हैं जो अपने आप को full time ब्लॉगर बताता है और वे अपने समय को सबसे ज्यादा social media में ही waste करते हैं।

में मानता हूँ कि एक ब्लॉगर को social media में active रहना जरूरी होता है लेकिन इसकी कोई समय सीमा होती है. यदि आप professional bloggers की biography, stories पढ़ते हैं तो आप जानते होंगे कि वो social media को एक fix time पर use करते हैं. ज्यादातर ब्लॉगर daily सुबह सबसे पहले social media use करते हैं, emails check करते हैं, comments का reply करते हैं। और दिन भर अपने ब्लॉग में work करते हैं।

ऐसे ब्लॉगर भी हैं जो facebook पर हर दिन 500 – 1000 words की post करते हैं और अपने ब्लॉग पर 10-20 दिन में एक बार करते हैं और उनसे कोई कहता है कि आप ब्लॉगिंग में कितना समय देते हो तो कहता है कि में पूरा समय ब्लॉगिंग पर ही देता हूँ और एक full-time ब्लॉगर हूँ। जितना समय social media पर बर्बाद करते हो, उतना ही समय ब्लॉग पर work करो तो कुछ ही दिन में आप बहुत आगे चले जाओगे।

See also  Ek Achhe Website Ka Develop Kaise Kare [Beginners Guide]

9. Blogging Can Be Draining:

हम में से बहुत सारे ब्लॉगर post लिखने को ही सबसे important काम समझते हैं. लेकिन एक ब्लॉगर को blog management करने की पूरी जिम्मेदारी होती है. ब्लॉग में post लिखने के अलावा भी कुछ जरूरी काम करना होता है।

Actually, आपको पता होगा कि इंटरनेट पर कुछ भी safe नही है. एक ब्लॉगर को सबसे बड़ा खतरा hacking का होता है. मेने अपनी blogging life में बहुत से लोगो को hacking का शिकार होते देखा है. इसलिए में आपको हमेशा कहूंगा कि अपने ब्लॉग की security पर हमेशा ध्यान दीजिए.

इंटरनेट पर हर दिन हजारों blogs hacking का शिकार होते हैं. हमारा ब्लॉग किसी भी समय hacking का शिकार हो सकता है. इसलिए हमें इनसे निपटने की तैयारी अभी से कर लेना चाहिए.सबसे important thing तो आपको regular अपने ब्लॉग का backup करके रखना चाहिए। एक ब्लॉगर को अपने ब्लॉग की manage करने के लिए post लिखने के अलावा भी कुछ important tasks complete करना होता है। इसको मेने एक post लिखकर details में बताया है। आप इसे पढ़ सकते हो। “WordPress Site Ki Performance Maintenance Ke Liye 7 Task Regular Kare

10. Future Success Is Not Guaranteed:

जो लोग full time कर रहे हैं या करना चाहते हैं तो उनके लिए सबसे जरूरी बात यही है कि दिन प्रतिदिन ब्लॉगिंग में नए नए competitors आ रहे हैं और competitions बढ़ते ही जा रहे हैं. इसलिए अगर आप अभी ब्लॉगिंग में अच्छे level पर हो तो जरूरी नही की आप काल भी वही रहो।

अगर आप थोड़ा सा चूक कर देते हो तो दूसरा कोई आपको push करके आगे चले जाएगा. कोई नही चाहता है कि वो top level से नीचे आयेलेकिन कभी कभी हालात उन्हें मजबूर कर देती है. इसलिए blogging करके आप अपने future को चमका रहे हो ये बात sure नही है. एक बात यह भी है कि ब्लॉग बनाकर उसमें posts लिखेंगे तो वो आपको lifetime तक income generate करके दे सकता है लेकिन शर्त ये है कि post वैसा होना चाहिए।

अगर हम आपको simple में बताएँ तो यदि आप blogging को अपने career के रूप में चुन रहे हो तो future में आप इससे अच्छी income करोगे इसकी कोई guarantee नही है. यदि आप अभी सफल ब्लॉगर हो और हमेशा इसी स्थान पर रहना चाहते हो तो आपको अपनी मेहनत जारी रखनी होगी. अगर आप अपने competitor को थोड़ा सा मौका दे दिए तो आप पीछे हो जाएंगे और उनसे आगे बढ़ना आपके लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा।

Final Thoughts,
अगर हम कहें कि ब्लॉगिंग हर किसी के लिए नही है तो यह 100% true है. यदि आप full-time blogger बनना चाहते हो या ब्लॉगिंग को अपनी career के रूप में चुनना चाहते हो तो ये आपको ही decide करना होगा. क्योंकि हमने आपको ऊपर में clear करके बताने की कोशिश की है ताकि आप सही फैसला ले पाओ. अगर आपको ब्लॉगिंग करने में मज़ा आता है और आपको कोई परेशानी नही लगती है तो आप इसे चुन सकते हो लेकिन यदि आपको इसमे interest नही है तो इसको आप career के रूप में नही चुनिए. आगे जाकर ये आपके लिए बहुत बड़ी समश्या हो सकती है।

उम्मीद है कि आपको ये post पसंद आया होगा और यदि आप फुल टाइम ब्लॉगर बनना चाहते हो तो आपको सही फैसला लेने में मदद करेगा. इससे सम्बन्धित सवाल पूछने के लिए comment करें. अगर आपको post पसंद आये तो social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Full Time Blogger Banne Ke Liye 10 Jaruri Bate”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×