News Reporter कैसे बनें? पत्रकार बनने की पूरी प्रक्रिया जाने

how to become a journalist? Journalist Kaise Bane? New Reporter Kaise Bane? TV News Achor Kaise Bane? इन्ही सवालों के जवाब हम इस पोस्ट में जानने वाले हैं. अगर आपको भी एक news reporter बनना है तो आप पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरुर पढ़िए. हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

news reporter kaise bane

News Reporter Kaise Bane? In Hindi

जब भी आप किसी टीवी पर reporter को बोलते हुए देखते हो तो बहुत से लोगों के मन में ये इच्छा होती है की काश वो भी इसी तरह tv पर आकर लोगों को खबरें सुना पाते. यदि कोई पत्रकार अपनी ईमानदारी के साथ reporting करें तो उसका स्थान एक सेलेब्रिटी की तरह होता है.

आज के समय में हमारे देश को अच्छे पत्रकारों की बहुत जरुरत है. हालाँकि, अभी भी बहुत सारे अच्छे पत्रकार हमारे देश में है. एक पत्रकार के हाथों में पुरे देश का भार होता है. एक पत्रकार चाहे तो अपने देश को एक नई ऊँचाई पर ले जा सकता है. आप अपनी सही पत्रकारिता से देश के भविष्य को उज्जवल बना सकते हो.

अगर आप भी एक news reporter बन कर देश की बविश्य को उज्जवल बनाना चाहते हो तो यह पोस्ट आपके लिए ही है. इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए ताकि आपको news reporter बनने से सम्बन्धित सभी जानकारी मिल पाए.

पत्रकारिता क्या है? What is Journalism in Hindi?

पत्रकारिता एक ऐसा माध्यम है, जिसमे किसी भी news, घटना या कोई जानकारी को media के द्वारा घर घर तक पहुँचाया जाता है. अगर हम सरल शब्द में कहें तो किसी पत्रकार का काम होता है खबरों, घटनाओं और किसी जानकारी को अलग अलग माध्यम जैसे टीवी, अख़बार, रेडियो के माध्यम से लोगों तक पहुँचाना.

पत्रकारिता के कई सारे कई सारे पार्ट होते हैं, जैसे कैमरा मैन, एंकर, न्यूज़ एडिटर, न्यूज़ रिपोर्टर, फोटोग्राफर आदि| आप इनमे जो चाहें उस stream को चुन सकते हो और इसपर आपको आगे बढ़ना होगा. हालाँकि, कुछ चीजें ऐसी होती है जो आपको इस फील्ड में आने के बाद ही पता चलता है.

एक पत्रकार का काम बहुत चुनौतीपूर्ण भी होता है. इसके लिए उन्हें हर कठिन समय में भी अपने काम को जारी रखना होता है. चाहे बारिश हो या बाढ़, या किसी भी तरह का आपदा हो, टेररिस्ट अटैक, उन्हें हर चीज का रिपोर्ट देना होता है.

पत्रकारिता में Career Scope क्या है?

पत्रकारिता के फील्ड में सालों से बहुत अच्छा career scope रहा है, और अभी भी इस फील्ड में काफी अच्छा करियर स्कोप रहा है. अगर आप सोच रहे हैं की आपको पत्रकारिता करना है तो आपके लिए फील्ड बहुत अच्छा हो सकता है.

See also  Mene Blog Ki Loading Speed Ko Fast Kaise Kiya?

पत्रकारिता सभी के बस की बात नही होती है. बहुत से लोग ऐसरे भी होते हैं जो इसके लिए कई सारे course कर लेते हैं लेकिन फिर भी आगे नही बढ़ पाता है, तो उन्हें कहना चाहूँगा की अगर आपके अन्दर बोलने की अच्छी खूबी है और आपको पूरी यकीन हो की आप ये काम अच्छे से कर सकते हो जबही इस फील्ड को चुने.

अगर आपके अन्दर एक अच्छा टैलेंट होगा तो आप बड़े level तक जा सकते हो. अभी के समय में इस फील्ड में काफी ज्यादा scope है. आज का दौर डिजिटल मीडिया का है. जिससे लोग टीवी या फिर internet के माध्यम से खबरे देखना पसंद करते हैं.

हम आपको निचे Journalism के अलग अलग फील्ड में Career Options के बारे में बता रहे हैं.

Reporter: एक reporter के तौर पर आप किसी newspaper, magazine, news agency, रेडियो या फिर टीवी चैनल के लिए काम कर सकते हो. इसके लिए सबसे जरुरी चीज ये है की आपके अन्दर एक कहानी और सटीकता को भेद करने की बुद्धि आपके अन्दर होनी चाहिए.

Correspondent/Special Reporter:  किसी particular purpose के लिए रिपोर्टर बनने के लिए, आपके अन्दर आपके पास किसी perticular फील्ड के बारे में जानकारी होनी चाहिए. जैसे पॉलिटिक्स और स्पोर्ट्स आदि. आपको एक छोटे छोटे line को अच्छे से विस्तार से बताने की ability होनी चाहिए, जिससे लोगों को आसानी से समझ में आ जाये.

Feature Writer: किसी फीचर राइटर का काम होता है, किसी कहानी के बारे में गहराई से लिखना और उस कहानी के बारे में observation करना.

Leader Writer: ये लोग केवल संपदिकीय टीम से किसी news पर अपनी राय रखने के लिए जुड़े रहते हैं.

Proof Reader: proof रीडर का काम होता है संपादित कॉपी के साथ साक्ष्यों का मूल्यांकन और तुलना करना होता है. इस जॉब के लिए grammar, spelling, और punctuation में अच्छी जानकारी होना चाहिए.

Editor: एक एडिटर head होता है, जिनका काम निरंतरता (continuity) और एकरूपता (uniformity) सुनिश्चित करना.

Columnist: ये newspaper में कोई perticular सेगमेंट या फिर magzine के लिए लिखता है. जैसे फैशन, पॉलिटिक्स, फिल्म या किसी दुसरे topic पर लिखता है.

Photo Journalist: एक सफल journalist बनने के लिए आपको एक ऐसी तस्वीर खींचने की कला आनी चाहिए जो पुरे news को ही represent कर पाए. यानि किसी घटना को दिखने के लिए जितना हो सके कम तस्वीर लेना है और उन्ही तस्वीरों से घटनाओं की बारे में अच्छे से पता चलना चाहिए.

Electric Media में Journalism का Career:

Researchers: Researcher का काम होता है चरों तरफ घुमते रहना और हर तरफ ख़बरों के बारे में research करना. एक researcher बनने के लिए आपको creative और inquisitive होना बहुत जरुरी है.

Broadcast Reporter: एक ब्रॉडकास्ट रिपोर्टर को अच्छा communication और presentation का skill आना चाहिए.

See also  Blog Ke Liye Perfect Content Writer Choose Karne Ke Liye 7 Tips

Presenters: एक representor के अन्दर अच्छा communication skill, बोलने में अच्छा command, उच्चारण और भाषा, सामान्य ज्ञान, intelligence, और तनावपूर्ण स्तिथि में रचित करने की क्षमता होना चाहिए. इसके अलावा एक representator को शोब्दों में पकड़, अलग अलग तरह के news में face का एक्सप्रेशन भी अच्छा देना ये सब skill भी जरुरी है.

पत्रकार बनने के लिए क्या योग्यताएं होनी चहिये?

यह एक बहुत कॉमन सवाल है जो अक्सर आप लोगों के मन में आते होंगे की जौर्नालिस्ट बनने के लिए सबसे पहले आपको 12th का exam पास करना होगा. उसके बाद आप journalism में डिप्लोमा या डिग्री कोर्स कर सकते हैं.

पत्रकारिता में मास्टर डिग्री के लिए कुछ कॉलेज में एडमिशन के लिए journalism में bachlor की digree मांगी जाती है. वहीं कुछ कॉलेज में बीए या बीएससी के बाद मास्टर डिग्री कोर्स कर सकते हैं.

How to become a Journalist? News Reporter Kaise Bane?

तो चलिए दोस्तों अब हम जानते हैं की आपको एक पत्रकार बनने के लिए कौन कौन से कोर्स करने होंगे, जिसके बाद आप एक new reporter, anchor बन सकते हो. इससे पहले की हम journalism की course की बात करें हम journalist बनने के लिए जरुरी skills की बात कर लेते हैं.

पत्रकार बनने के लिए जरुरी Skills:

Writing Skills

एक पत्रकार बनने के लिए यह सबसे जरुरी खूबी है की आपको लिखने की कला आनी चाहिए. चाहे आपको English या फिर किसी दुसरे भाषा में अच्छे से ज्ञान होना जरुरी है. अगर आपको आगे चल कर एक journalist बनना है तो अभी से आपको अपने लिखने की कला को बेहतर करना होगा.

अपने writing की skill को बेहतर करने के लिए books, newspaper को read करें और उसके जैसा लिखने का प्रयास करें. इससे आपकी लिखने की कला धीरे धीरे बेहतर हो जाएगी. अगर आप newspeper के लिए reporting करनाचाहते हो तो यह आपके लिए अति आवश्यक है.

Technicall Skill

हालांकि अधिकांश पत्रकारिता पाठ्यक्रम अपने छात्रों को मुद्रण, प्रकाशन, ऑडियो और वीडियो पत्रकारिता और डिजिटल पत्रकारिता की पेचीदगियों को प्रशिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं. एक पत्रकार को technical skill होना बहुत आवश्यक है.

Persistence and investigative skills

हर पत्रकार के लिए यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है की वह अपनी पूरी क्षमता के साथ काम करें. यानी एक पत्रकार को करंट अफेयर्स से अवगत होना, कहानी को देखना, कहानी का पता लगाना, कहानी पर research करना और फिर एक अनियंत्रित, निष्पक्ष, और निर्लिप्त स्तिथि में कहानी कहना. इस तरह से presenting level एक पत्रकार के पास होना जरुरी है.

Ethics

यह काम की गुणवत्ता के साथ हाथ से जाता है। एक पत्रकार के टुकड़े को न केवल मूल होना चाहिए, यह तथ्यात्मक रूप से भी पुष्टि होनी चाहिए। इसलिए, एक कर्तव्यनिष्ठ पत्रकार बनने के लिए नैतिक आवश्यकताओं को समझना आवश्यक है.

See also  Ethical Hacker कैसे बने? Ethical Hacking Course की पूरी जानकारी

पत्रकार बनने क लिए Journalist Courses:

Undergraduate level के लिए कुछ प्रसिद्द Journalism Courses

  • BA (Honours) in Journalism
  • BA in Journalism, English, Psychology and Communication & Media Studies offered by a Department of Media Studies
  • BA in Journalism and Communication
  • Bachelor in Mass Media and Mass Communication, etc.

Post-graduate लोगों के लिए

  • Diploma in Advanced Integrated Communications, Communication for Development, Journalism and Mass Communication, Public Relations and Corporate Communication, Advertising and Marketing Communications, Film, Television and Digital Video Production, Diploma in Mass Media,
  • Certification Programs in Announcing, Broadcasting, Creative Writing, Media and Visual Arts, Public Speaking, Photography, etc.
  • Master of Arts in Mass Communication, Convergent Journalism, Development Communication, Visual Effects and Animation, PG Diploma in Broadcast Technology, PG Diploma in Still Photography and Visual Communication, Master of Science in Communication, etc.

पत्रकार बनने के बाद सैलरी और करियर विकल्प

औपचारिक पाठ्यक्रम आमतौर पर एक newspaper house, समाचार एजेंसी, जनसंपर्क कार्यालय, आदि में स्नातक (graduate) की उपाधि प्राप्त करने के साथ-साथ विशेषज्ञता के आधार पर – investigative पत्रकारिता, public relations, विजुअल या प्रिंट मीडिया, विज्ञापन, आदि में से किसी एक में काम कर सकते हैं। प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रवेश स्तर पर शामिल हों सकते हैं.

लोकप्रिय जॉब पदनामों में Assistant Information Officer, Staff Reporter, Correspondent, Public Relations Officer और पदों के विभिन्न श्रेणीबद्ध स्तर, जूनियर से लेकर वरिष्ठ स्तर तक शामिल हैं।

लोकप्रिय नियोक्ता news agencies, magazine houses, newspaper houses, publishing houses और यहां तक ​​कि सरकारी पद भी हैं जैसे भारतीय सूचना सेवा में हैं।

वेतन वरिष्ठता के स्तर के अनुरूप हैं और कम INR 25-30k से लेकर उच्च INR 1,00,000 प्रति माह तक के अनुभव के साथ हो सकते हैं। एक पत्रकार ने औसतन Payscale के अनुसार INR 3.5 लाख प्रति वर्ष कमाता है।

पत्रकार अक्सर अधिक उद्यमी भूमिकाओं के लिए आगे बढ़ते हैं, बाद में अपने करियर में, उच्च श्रेणी के भुगतानों के ऊपर वेतन बढ़ोतरी की संभावना को लेकर।

निष्कर्ष,

तो दोस्तों इस पोस्ट को पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की journalist बनने के लिए 12th या फिर ग्रेजुएशन के बाद और सा कोर्स करना होगा. उम्मीद करते हैं आपको अच्छे से समझ में आ गया होगा. अगर आपको अभी भी कोई सवाल पूछना है तो हमें निचे comment करके बता सकते हैं.

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो इस अपने दोस्तों और जानने वालों तक जरुर पहुंचाए. इससे हमारा मनोबल बढेगा ताकि आगे भी में आपके लिए इसी तरह के उपयोगी पोस्ट लेकर आ सकूँ. इसी तरह के पोस्ट पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग में visit करें.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “News Reporter कैसे बनें? पत्रकार बनने की पूरी प्रक्रिया जाने”

  1. बहुत ही अच्छी जानकारी आपने दी है। इससे रीलेटेड सारे डाउट दूर हो गए। थैंक यू

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×