Chartered Accountant (CA) कैसे बनें? चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की प्रक्रिया

Chartered Accountant Kaise Bane? Chartered Accountant Banne Ke Liye Padhayi Kaise Kare? अगर आप भी एक student हैं और आप एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है. आज में आपको इस पोस्ट में चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की पूरी प्रक्रिया बताने वाला हूँ. तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए.

chartered accountant kaise banee

एक बार जब student 10th क्लास का exam पास कर जाता है फिर उन्हें बोर्ड एग्जाम के अलावा अपने career के बारे में भी चिंता करना पड़ता है. अक्सर, कई सारे students के पास सम्भावित करियर विकल्पों के बारे में जानकारी की कमी होता है, जिससे एक छात्र अपने लिए सही मार्ग नही ढूंढ पाता है.

इस लेख में हम चर्चा करने वाले हैं की भारत में एक छात्र chartered accountant कैसे बन सकता है? तो अगर आपके मन में भी चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की इच्छा है और आपको पता नही है की इसके लिए किस तरह से पढाई करनी होगी? तो आज में आपको चार्टर्ड अकाउंटेंट से सम्बन्धित इस पोस्ट में पूरी जानकारी देने वाला हूँ.

Chartered Accountant (CA) क्या होता है?

चार्टर्ड एकाउंटेंसी व्यापर से जुदा बहुत महत्वौर्ण क्षेत्र है. CA का काम लोगों को फाइनेंसियल गाइड और एडवाइस देना, टैक्स, बिज़नेस आदि के बारे में गाइड करना होता है. इसकी जरुरत हर तरह के business और फाइनेंसियल क्षेत्र में होता है.

आज हमारे देश की अर्थव्यवस्था काफी तेजी से growth कर रही है. इसका सीधा फायदा फाइनेंसियल क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को मिल रहा है. जब फाइनेंसियल क्षेत्र की बात आती है तो इसमें CA का डिमांड बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है.

जहाँ CA का डिमांड आज के समय में बहुत ज्यादा है तो वही CA बनना उतना आसान काम नही है. CA बनने के लिए आपके पास मेहनत, लगन प्रतिष्ठा के साथ धैर्य भी होना जरुरी है. इसलिए अगर आप इस क्षेत्र में आने की सोच रहे हैं तो आपको इसमें बहुत सारे exams देने होंगे. ऐसे में आपको धैर्य रखना होगा जबहि आप इसमें सफलता प्राप्त कर पायेंगे.

CA बनने के बाद आपको बड़े बड़े company में आसानी से जॉब मिल सकता है. इसमें आपको अच्छी सैलरी भी मिलेगी. आगे हम इसके बारे में विस्तार से चर्चा करने वाले हैं.

CA बनने के लिए योग्यता (Eligibility):

  • चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए अभ्यार्थी की शिक्षा न्यूनतम 12th क्लास पास होना चाहिए.
  • यदि कैंडिडेट कॉमर्स के साथ 12th करता है तो कम से कम 50% marks होना चाहिए.
  • कॉमर्स के अलावा कोई दुसरे सब्जेक्ट से पास करता है तो 12th में कम से कम 55% होना चाहिए.
  • अभ्यार्थी अगर ग्रेजुएट किये हो तो उसमे 60% marks होना अनिवार्य है.
  • CA बनने के लिए कोई निर्भारित आयु सीमा नही है.
See also  Politechnic क्या है? पॉलिटेक्निक कैसे करें? पूरी जानकारी

Chartered Accountant (CA) कैसे बनें? How to Become Chartered Accountant (CA) in Hindi?

सीए बनने के लिए सबसे पहले तो आपको कम से कम 12th का exam पास करना होगा. अगर आप 12th से आगे की पढाई भी कर लिए हो तो आप CA कर सकते हो. अगर आपने ग्रेजुएट कर लिया है तो CA के लिए आपको इसमें 60% marks लाना जरुरी है.

CA बनने के लिए चार मुख्य स्टेज है, इनके बारे में हम आपको निचे बता रहे हैं.

  1. CA Foundation
  2. IPCC/IPCE
  3. Articleship Training
  4. CA Final

ऊपर बताये ये सभी स्टेज पास करने के बाद आप एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते हो. चलिए इन सभी stages के बारे में विस्तार से जानते हैं.

Stage 1: CA Foundation (Previously CPT) को क्लियर करें

CA Foundation सबसे बुनयादी कोर्स है CA बनने के लिए. इसमें कुल चार subject होते हैं. इसमें हर subject में 100 marks होते हैं. इसको clear करने के लिए अभ्यर्थी को प्रत्येक subject में कम से कम 40% marks चाहिए और सभी सब्जेक्ट्स को मिला कर कम से कम 50% marks चाहिए.

आप दसवीं क्लास पास करने के बाद इसके लिए apply कर सकते हो. 12वीं क्लास पास करने के बाद आपको इसका पहला entrance exam देना होगा. इसमें एकाउंटिंग, मार्केंटाइल लव्स, इकोनॉमिक्स, general english इत्यादि से सवाल पूछे जाते हैं.

अगर आप 12th क्लास कॉमर्स के साथ करते हैं और इसमें खूब मेहनत करते हैं तो आप बिना extra course किये भी इस exam को पास कर सकते हो. अगर आप कॉमर्स के अलावा किसी दुसरे विषय से 12वीं की परीक्षा देते हो तो आपको इस exam के लिए अलग से तयारी करना होगा.

ये exam साल में दो बार लिए जाते हैं. एक मई में और दूसरा नवंबर में. आपको इसके लिए दिसम्बर या फिर जून में ही रजिस्टर करना होगा.

चलिए हम इसके सब्जेक्ट्स के बारे में जानते हैं:

  • Paper 1: Principle and Practice of Accounting
  • Paper 2: Business Laws and Business Correspondence and Reporting
  • Paper 3: Business Mathematics and Logical Reasoning & Statistics
  • Paper 4: Business Economics and Business and Commercial Knowledge

नोट: इस exam की सिलेबस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इसके ऑफिसियल वेबसाइट (https://www.icai.org/ ) पर जाएँ.

स्टेज 2: IPCC or IPCE

सीए फाउंडेशन को क्लियर करने के बाद, इस exam को देने के लिए student के पास 9 महीने का समय मिलता है. CA का अगला स्टेज होता है IPCC/IPCE (Integrated Professional Competence Course/Examination) इसे CA इंटरमीडिएट भी कहा जाता है. इसको दो group में बंटा गया है.

  • ग्रुप – 1
  • ग्रुप – 2
See also  News Reporter कैसे बनें? पत्रकार बनने की पूरी प्रक्रिया जाने

इस स्टेज को clear करना बहुत tough है. इस कारण से ज्यादातर बच्चे इसमें first attempt में इसको clear नही कर पाते हैं. लेकिन अगर आप मेहनत करेंगे तो आप first attempt में भी इसको निकाल सकते हो. इसको निकालने के लिए coaching बहुत important है और साथ ही आपको भी मेहनत करना होगा, जबहि आप इसे first attempt में निकाल पायेंगे.

स्टेज 3: Articleship Training

जब अभ्यर्थी CA Intermadiate को पास कर लेता है, उसके बाद तुरंत ही Articleship traning की तयारी में लग जाते हैं. लेकिन इससे पहले उन्हें ITT और OT Program से गुजरना पड़ता है.

जो cadidate सीए इंटरमीडिएट के दोनों ग्रुप को appear कर लेता है उन्हें waiting period में IT training की 100 hours को complete करने का प्रयास करना चाहिए. CA इंटरमीडिएट का परिणाम घोषित होने के बाद यह आपका समय बचाएगा. IT पूरा करने के बाद यदि सम्भव हो तो अपना OT कार्यक्रम भी पूरा करें. इसमें आपका समय आपके लिए बहुत मायने रखता है. waiting period में समय बर्बाद कर देंगे तो बाद में आपको बहुत नुकसान उठाना पड़ेगा.

जो उम्मीदवार single group में appear हुए हैं उन्हें अब अगले group की preparing start कर देना चाहिए. अगर आप articleship और अगले group दोनों की तयारी एक साथ करना चाहते हैं तो यह वास्तव में बहुत कठिन काम होगा. इसमें आपको कई attempt लग सकते हैं. इसलिए आपको पहले CA IPCC या CA Intermediate के दोनों group को क्लियर करना चाहिए फिर articleship की तयारी करनी चाहिए.

कुछ छात्र dummy articleship के लिए जाते हैं, लेकिन मुझे विश्वास है की यह उनकी बहुत बड़ी गक्ति होती है. Articleship training आपको व्यावहारिक अनुभव का विशाल प्रदर्शन देता है. इसलिए, इसे कॉरपोरेट जगत के लिए प्रत्यक्ष टिकट के रूप में जाना जाता है। इसलिए कभी भी डमी आर्टिकल लेने की न सोचे।

आर्टिकलशिप चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह छात्रों को अकाउंटिंग इंडस्ट्री में महत्वपूर्ण एक्सपोजर से लैस करता है। सीए के रूप में काम करने के इच्छुक लोगों के लिए किसी भी चार्टर्ड एकाउंटेंट के साथ 3 साल की अवधि के लिए एक लेख सहायता के लिए पंजीकरण करना आवश्यक है। शुरू करने के लिए, व्यक्ति financial और accounting industry में काम करना शुरू कर सकते हैं जो उन्हें ग्राहकों को संभालने और वित्तीय कार्यक्रमों को निष्पादित करने का वास्तविक समय का अनुभव प्रदान करेगा। एक उचित पेशेवर अनुभव प्राप्त करते हुए, आपको अंतिम सीए परीक्षा के लिए योग्य माना जाएगा।

स्टेज 4: CA Final Course

उम्मीदवार को articleship training के last 6 महीने के में CA Final exam की तैयारी करनी पड़ती है. यह CA बनने के लिए उनका last स्टेज होता है. जिसके बाद आप उद्योग में कदम रख सकते हैं ताकि आगे का अनुभव प्राप्त किया जा सके।

See also  Song Writer कैसे बने? Lyrics Writer बनने की पूरी जाकारी

सीए – फाइनल को दो समूहों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक समूह के चार पेपर हैं।

सीए फाइनल ग्रुप I

> पेपर 1 : फाइनेंशियल रिपोर्टिंग (100 मार्क्स)
> पेपर 2 : स्ट्रेटेजिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट (100 मार्क्स)
> पेपर 3 : एडवांस्ड ऑडिटिंग और प्रोफेशनल एथिक्स (100 मार्क्स)
> पेपर 4 : कॉर्पोरेट लॉ और अन्य आर्थिक कानून (100 मार्क्स)

सीए फाइनल ग्रुप II

> पेपर 5 : सामरिक लागत प्रबंधन और प्रदर्शन मूल्यांकन (100 अंक)
> पेपर 6 : वैकल्पिक पेपर (100 अंक)

CA clear करने के लिए final में प्रत्येक छात्र को प्रत्येक पेपर में कम से कम 40% अंक और प्रत्येक group में कुल 50% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. CA फाइनल परीक्षा को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद, कोई भी ICAI के सदस्य के रूप में नामांकन कर सकता है और “चार्टर्ड एकाउंटेंट” के रूप में नामित हो सकता है। जो सपने के सच होने के अंतिम चरण की तरह है।

ये चारों स्टेज पास करने के बाद आप एक CA बन जायेंगे. एक अच्छा CA बनने के लिए आपको अपना experience होना चाहिए उसके लिए आप उद्योग इंडस्ट्री में कदम रख सकते हैं.

CA का सैलरी कितना होता है?

आप में से बहुत से लोगों के मन में यह सवाल जरुर आया होगा की CA बनने के लिए तो हमें काफी मेहनत करना पड़ता है लेकिन इतना मेहनत करने के बाद नौकरी लगने पर हमें कितना सैलरी मिल सकता है तो चलिए इसके बारे में जानते हैं.

एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की सैलरी 50,000 से 70,000 के बिच होती है. जब आप नया होंगे तो हो सकता है थोडा कम मिले लेकिन धीरे धीरे आपको अच्छी सैलरी मिलने लगेगी. CA का वार्षिक कमाई अनुमानतः 7 से 10 लाख तक होती है.

निष्कर्ष,

तो दोस्तों उम्मीद है अब आपको समझ में आ गया होगा की चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए किस तरह के कोर्सेज करने पड़ते हैं? इससे सम्बन्धित बहुत सी जानकारी आपको इस पोस्ट में मिली होगी. अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो हमें निचे comment के माध्यम से पूछ सकते हैं.

साथ ही यदि आपको यह पोस्ट informational लगे तो इसे अपने जानने वालों के साथ share करके हमारा मनोबल बढ़ाएं ताकि हम आपके लिए इसी तरह के उपयोगी पोस्ट लिखते रहे. अगर आपको इसी तरह के पोस्ट पढ़ते रहना है तो हमारे ब्लॉग में आते रहिये और साथ ही हमारे ब्लॉग के newsletter से भी join कर लीजिये ताकि आपको हमारे new पोस्ट का update मिलता रहे.

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

3 thoughts on “Chartered Accountant (CA) कैसे बनें? चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की प्रक्रिया”

  1. Sir in sab ka course karne ke liye kitni fees lagti hai

    Sir vistar se jankari dijiyega

    Aapka bahut bahut danyabad

    Reply

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×