New WordPress User Se Puchhe Gaye 10 Popular Question [FAQ]

Hello friends, जब कोई first time अपना ब्लॉग बनाता है तो उन्हें बहुत सारी बातें पता नही होती है. इसलिए इसके बारे में अधिक से अधिक जानने के लिए उनके मन मे बहुत तरह के सवाल आने लगते हैं. अगर आप भी एक beginner wordpress user हो तो आपके मन मे भी बहुत तरह के सवाल आते होंगे. इसलिए हम इस post में आपको beginners के पूछा गया कुछ common सवाल के जवाब बताने वाले हैं।

WordPress beginner's faq

In my case, मेने पहले Blogspot पर अपना ब्लॉग बनाया था और जब धीरे धीरे blogspot के बारे में जानकारी हुई तो wordpress के बारे में सुना. जब इसके बारे में सुना तो इसके बारे में भी जनकारी लेना चाहता था. जब इससे related question किसी wordpress user से पूछता था तो उसका उत्तर मेरे समझ से बाहर होता है. क्योंकि मुझे Hosting, domain, theme, coding का abc भी पता नही था.

जब wordpress लगातार सुनने को आ रहा था तो मैने try करने के लिए wordpress.com में अपना ब्लॉग बनाया और उसमें 50+ posts लिखे थे जो मेने खुद से लिखा था तो मेरा ब्लॉग suspend कर दिया गया. WordPress self hosted ब्लॉग बनाने के लिए मेरे पास पैसे नही थे और जब किसी तरह पैसे इकट्ठा किया तो इसमे ब्लॉग बनाने के बारे में जानकारी नही थी. फिर भी मेने tutorial पढ़कर अपना ब्लॉग बना लिया। ब्लॉग बनाने के बाद भी मुझे बहुत सारे परेशानियों का सामना करना पड़ा था, जिन्हें हम यहाँ पर बता नही सकते हैं. इसके लिए कभी में एक अलग से post लिखूंगा।

However, हम इस post में wordpress के कुछ common questions का answer बताएंगे. जो मुझे अक्सर लोग पूछते हैं. हमारे ब्लॉग में लोग comment करके अक्सर ये पूछते रहते है. हमसे social media में भी wordpress के बारे में ये common questions पूछते रहते हैं।

में जनता हूँ कि अगर आप एक नए wordpress user हैं तो आपके मन मे अभी wordpress सम्बन्धित बहुत सवाल आते होंगे। जब भी हम कोई नया काम करते हैं और हमें उसपर interest होता है तो उसके बारे में हम ज्यादा से ज्यादा जानने के लिए इक्छुक होते हैं. अगर आप beginner user हो और आपको wordpress में जानने में interest है तो I sure आपको एक दिन wordpress के बारे में हर जानकारी होगी।

Top 10 Frequently Asked Questions about WordPress.

WordPress क्या है?

आप सभी मे कोई ऐसा भी हो सकता है कि उन्हें wordpress के बारे में कुछ भी पता नही हो. इसलिए हम यहाँ आपको wordpress के बारे short में बताने की कोशिश करेंगे।

WordPress एक free और open source blogging tool और content management system (CMS) है. इसमे PHP का सबसे अधिक use किया गया है और MySQL database द्वारा समर्थित किया गया है. यह सबसे पहले 2003 में release किया गया था. इसके 10 साल के बाद इसके latest version को Aug.1, 2013 में release किया था. इसकी सबसे बेहतरीन features plug-in architecture और template/theme system है।

इसे बनाया php द्वारा गया है तो कुछ लोग सोच रहे होंगे कि इसको use करने के लिए coding knowledge required होगा तो आपको बता दें कि आप wordpress को बिना coding किये plugin के द्वारा manage कर पाएंगे. क्योंकि developers ने plugin को इसलिए बनाया है ताकि कोई भी बिना coding किये अपने ब्लॉग को manage कर पाए. इसमे में किसी भी तरह के website या blog बना सकते हो।

WordPress.com और WordPress.org में क्या Difference है?

अक्सर, जो लोग अभी तक wordpress use नही किये हैं तो उन्हें इसमे बहुत confusion होती है कि wordpress.com और wordpress.org में क्या फर्क है. अगर आप भी इसके बारे में नही जानते हो तो हम आपको नीचे details में बताने की कोशिश करते हैं।

See also  Hostlelo Review – A Great Solution for New Bloggers

WordPress.com ― यह एक free platform हैं, जहाँ पर आप free में अपना ब्लॉग बना सकते हो. यह blogger के तरह free blogging platform है. WordPress.com में आपको limited features मिलते हैं. यदि आप अधिक features चाहते हो तो आपको paid plan purchase करना होगा. इसमे आपको limited themes ही use कर सकते हो और इसमे plugin use नही कर सकते हो. अगर देखा जाए तो इसमें Blogspot platform से भी कम features है. मेने इसे लगभग 6 month तक use किया है।

WordPress.org ― इसे self hosted wordpress ब्लॉग भी कहते हैं. वैसे यह भी बिल्कुल free है लेकिन इसमे ब्लॉग बनाने के लिए आपको hosting और domain purchase करना होगा. अगर आपको seft hosted wordpress site बनाना है तो आपके पास budget होने चाहिए. अगर हम features की बात करे तो इसमें आपको unlimited features मिल जाएंगे. आप अपने हिसाब से ब्लॉग को optimize कर सकते हो और उसे better look दे पाएंगे. आप इसमे plugins का उपयोग कर सकते हो और इससे अपने ब्लॉग को आसानी से manage कर सकते हो. इसके अलावा इसमें आपको लाखों free themes मिलेंगे।

तो अब आपको पता चल गया है कि wordpress.com और self hosted wordpress.org में क्या difference है. मेने दोनों को use किया है तो इसलिए मुझे थोड़ा बहुत exprience है. अगर आपको wordpress.com में free ब्लॉग बनाना चाहते हो तो में आपको suggest नही करूँगा. क्योंकि इसमें आपके ब्लॉग का कोई limit नही होता है और wordpress team आपके ब्लॉग को कभी भी delete कर सकता है. अगर आप wordpress को कभी use नही किये हो तो wordpress.com में ब्लॉग बनाकर try कर सकते हो लेकिन इसमें ज्यादा post नही करना. थोड़े पैसे खर्च करके hosting और domain लेकर wordpress self hosted ब्लॉग बना लीजिए।

WordPress पर अपना ब्लॉग कैसे बनाये?

यह बहुत common question है, जिसका जवाब हर वो आदमी जानना चाहेंगे जो अभी तक wordpress use नही किया है. इसलिए अब हम यहाँ short में समझाने की कोशिश करेंगे।

WordPress self hosted ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको hosting और domain खरीदना होगा और फिर domain को hosting में point करने के बाद WordPress install करना होगा. उसके बाद आपका wordpress ब्लॉग live हो जाएगा. अगर आप नही समझे तो हम आपको नीचे step by step बता रहे हैं ताकि आपको इसके बारे में अच्छे से पता हो सके।

Step 1: सबसे पहले Hosting खरीद लीजिए. अगर आप hostgator से hosting खरीदना चाहते हो तो इसे पढ़िए। “Hostgator India Se Hosting Kaise Kharide

Step 2: उसके बाद आपको ब्लॉग के लिए Domain खरीदना होगा. अगर आप Godaddy से खरीदना चाहते हो तो इसे पढ़िए। “Godaddy Se Domain Kaise Kharide [Step by Step]

Step 3: अब आपको अपने hosting nameserver को domain nameserver में add करना होगा. उसके बाद आपका domain hosting से point हो जाएगा। इसके लिए हम पहले से post लिख चुके हैं. आप पढ़ सकते हो। “Godaddy Domain Ko Hostgator Hosting Par Point Kaise Kare

Step 4: Finally, अब आपको hosting में wordpress install करना है. आप addon के द्वारा आसानी से wordpress install कर लेंगे. इसके लिए यह post पढ़िए। “Hostgator Hosting Par WordPress Install Kaise Kare

इन 4 steps को follow करके आप आसानी से अपना ब्लॉग wordpress में बना सकते हो. अभी तक आपने ब्लॉग नही बनाया है तो इसलिए थोड़ा कठिन लग रहा होगा. एक बार आप अपना ब्लॉग बना लेंगे फिर आपको tutorial पढ़ने से देखने की आवश्यकता नही होगी।

WordPress ब्लॉग में Download किया हुआ या खरीदा हुआ theme कैसे Install करें?

जब कोई पहली बार अपना ब्लॉग को बनाते हैं तो उसकी design को लेकर वो काफी चिंतित रहते हैं. अगर आपने अपना ब्लॉग wordpress में बनाया है तो आपको design को लेकर परेशान होने की जरूरत नही है. क्योंकि wordpress में हजारों free themes available है और आप इसमे दूसरे website से theme purchase या download करके install भी कर सकते हो.

See also  WordPress Blog Me Free HeatMap Kaise Banaye [Sumo Me Plugin Setup]

जब आप कही पर wordpress theme buy करेंगे तो आपको “.zip” file में theme मिलेगा. अब आपको इसे अपने ब्लॉग में add करना पड़ता है. हालांकि, wordpress में theme install करना बहुत easy है लेकिन फिर भी कुछ लोग नही समझ पाते हैं. इसके लिए हम आपको नीचे point से बता देते हैं।

  • Log into your WordPress admin panel.
  • Click Appearance -> themes, and click “Install Themes”, and then upload the theme in a .zip format from your local computer.

मेरा WordPress Site slow क्यों है? और इसे fast कैसे बनाये?

आपको पता होगा कि वर्डप्रेस में php का सबसे अधिक उपयोग किया गया है. और आप ये भी जानते होंगे कि javascript, php, css सबसे slow load होने वाला coding है. WordPress में तीनों का use हुआ है तभी आप बहुत सारे sites को देखते होंगे कि उसकी loading speed बहुत slow होती है.

परंतु आपने ये भी देखा होगा कि बहुत सारे बहुत सारे website wordpress पर ही बना होता है और इसकी loading speed बहुत fast होती है. इसका मतलब wordpress site को optimize करके fast बनाया जा सकता है. अगर आप एक wordpress user हो तो जरूर जानना चाहते होंगे कि आपका site slow load क्यों होती है. इसके लिए यह post पढ़िए। “WordPress Site Slow Loading Hone Ki 10 Biggest Reasons

जब आप ये जान जाएंगे कि आपका site slow load क्यों होती है? तो आप उसके हिसाब से easily optimize कर सकते हो. हम आपको नीचे कुछ tips बता रहे हैं, इससे अपने wordpress site को fast। बना सकते हो।

  1. ब्लॉग के लिए अच्छी hosting use करें. क्योंकि ब्लॉग की loading speed में hosting का important role होता है।
  2. Cache plugin का use कीजिए. इसके लिए आप W3 Total Cache plugin का use कर सकते हो।
  3. अपने server को fast बनाने के लिए CDN का use कीजिए. यदि आप बेहतर hosting use करेंगे तो इसकी जरूरत नही है।
  4. ब्लॉग में अच्छे theme का use करें जो बिल्कुल simple हो।
  5. ब्लॉग में ज्यादा plugins का use नही करें।
    ब्लॉग में CSS, JavaScript को minify कर दीजिए।
  6. ब्लॉग में फालतू javascript widgets का use न करें।

WordPress ब्लॉग को SEO के लिए optimize कैसे करें?

ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा traffic gain करने के लिए Search engine optimization बहुत जरूरी है. यदि आप एक नए ब्लॉगर हो तो आपके दिमाग मे यह ख्याल जरूर आया होगा कि wordpress में SEO कैसे करें? तो इसके लिए हम आपको नीचे कुछ tips बता रहे हैं।

  1. अपने ब्लॉग या website को search engines में submit कीजिए।
  2. अपने post और ब्लॉग में suitable keywords का use करें।
  3. अपने Post Title को Optimize करें।
  4. Post के desciption को optimize करें।
  5. High quality backlinks बनाइये।
  6. Post permalink को optimize करें।

WordPress ब्लॉग को Hack होने से कैसे बचाये?

WordPress use करने का सबसे बड़ा disadvantage यही है कि इसकी security weak है. जिसके कारण हर दिन हजारों sites hacking का शिकार होता है. 2012 में 170,000 wordpress sites hack हुई थी और इसकी संख्या लगातार बढ़ रही है. इसमे wordpress developers, hosting providers और कुछ हमारी भी गलती होती है. जिसके कारण हम hacking का शिकार होते हैं।

WordPress site की security को improve करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं. सबसे पहले तो reliable hosting choose करें, क्योंकि आपके ब्लॉग का सारा data hosting में ही होता है और data safe रखने के लिए अच्छी hosting बहुत जरूरी है। इसके बाद अपने wordpress core, plugin, और themes को updated रखें और safe theme और plugin का use करें. समय समय पर ब्लॉग files और database का backup लेते रहिये और admin username and password भी change करते रहिए।

See also  Yoast SEO Plugin Ko SetUp Kaise Karte Hai [Complete Guide]

WordPress ब्लॉग का backup कैसे लेते हैं?

आप सभी को पता होगा कि ब्लॉग का backup regular लेना बहुत important होता है. बहुत सारे नए ब्लॉगर इस बात को ज्यादा seriously नही लेते हैं और उन्हें लगता है कि ये फालतू timepass है. लेकिन आप उनसे जाकर पूछिये, जिसका ब्लॉग hacking का शिकार हो गया है और उनके पास backup नही था. में बहुत बार ऐसे cases के बारे में सुनता हूँ लेकिन एक ब्लॉगर को इतना भी लापरवाह नही होना चाहिए।

हम अपने readers से हमेशा कहते हैं कि अपने ब्लॉग का backup regular लेते रहिये. सबसे better होगा कि आप ब्लॉग का backup weekly लो और आप किसी plugin का use करके इसे schedule भी कर सकते हो. Plugin और manually आप ब्लॉग का backup ले सकते हो. लेकिन में manually ब्लॉग का backup लेना पसंद करता हूँ. इसके लिए हमने post भी लिखा है. इसको पढ़कर manually ब्लॉग का backup ले सकते हो।

ब्लॉग में Comment Subscription कैसे Enable करते हैं?

मुझे बहुत सारे लोग इसके बारे में पूछते हैं कि “आपने comment form में subscribe option कैसे add किया है” उन लोगों से मेरा एक ही उत्तर होता है कि में इसके लिए plugin का use करता हूँ।

जब हम अपने ब्लॉग के comment form में subscribe का option add करते हैं तो comment करने वाले comment से subscribe कर लेते हैं और जब उस post में new comment या reply आता है तो उसे notification मिल जाती है. Old visitors को हमारे ब्लॉग में वापिस लाने के लिए यह बहुत अच्छा तरीका है।

अगर आप भी अपने wordpress ब्लॉग के comment form में subscription का option add करना चाहते हो तो इसके लिए आपको Subscribe to Comments Reloaded plugin का use कर सकते हो. इसकी पूरी जानकारी के लिए इस post को पढ़िए। “WordPress Comment Subscription Option Enable Karne Ke 2 Tarike [Methods]

ब्लॉग की Heading को Stylish कैसे बनाते हैं?

हमारे ब्लॉग पर पूछा गया top comments में से एक ये भी है कि “ब्लॉग heading को stylish कैसे बनाते हैं?” और “आपने heading के look को कैसे change किया है?” सबसे पहले तो में आपको ये बता देता हूँ कि में अपने post heading में h1, h4 का use करता हूँ और मैने इसे CSS से design किया है।

ब्लॉग post को ज्यादा attractive बनाने के लिए उसमे heading का use करना बहुत जरूरी होता है और अगर heading को थोड़ा stylish बना देते हैं तो ज्यादा बेहतर होता है. अगर आप भी अपने ब्लॉग में stylish heading का उपयोग करना चाहते हो तो इस post को पढ़िए। “Blog Post Ki Heading Ko Stylish Design Kaise Kare. Without Plugin


सभी beginner wordpress user इन सभी सवालों का जवाब जानना चाहता हूँ. शायद आप भी इन सवालों का जवाब जानना चाहते थे. अब आपको इस सब मे कोई confusion नही होगी. अगर आपके मन मे अभी भी कोई सवाल है तो comment कीजिए. आने वाले समय मे हम फिर Top Comment को लेकर एक post लिखेंगे और उसमें details में बताएंगे।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह post अच्छा लगा होगा. अगर आपको ब्लॉगिंग या Internet से related कोई भी सवाल पूछना है तो comment करें. इस post को social media में share कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×