WordPress Site Slow Hone Ki 10 Biggest Karan (Reasons)

हमारे ब्लॉग के visitors के लिए हर second का बहुत importance होता है. जब वो अपना कीमती समय देकर हमारे site में आते हैं तो हमें भी उनकी समय का importance देना चाहिए. यानी मेरा मतलब है कि हमें अपने site को ऐसे बनाना चाहिए, जिससे वह समय की बचत कर सके. आज हम इस post में बताने वाले हैं कि आपका wordpress site slow loading क्यो होती है? इसके 9 कारण।

Apka WordPress site slow loading kyo hoti hai 10 karan biggest reason

किसी site की loading speed fast होना बहुत important होता है. खास तौर से जिनके site में India से ज्यादा traffic मिलती है, उसका fast होना बेहद जरूरी है. क्योकि इस देश मे अभी भी Internet की slowness से लोग परेशान रहते हैं और बहुत से लोग 2g, 3g phone ही use करते हैं।

In my case, में भी एक villager हूँ और मेरे गाँव मे भी Internet बहुत slow चलती है, जिसके कारण काफी परेशानी होती है। इसी तरह बहुत से लोगों को ऐसा ही problem है।

ऐसे में हमें अपने site को fast loading बनाना बहुत important होगा. यदि हमारा site fast loading होगा तो users को आसानी होगी और वो हमारे site में ज्यादा से ज्यादा time दे पाएंगे. जब किसी fast loading site में कोई नया visitor visit करता है तो वो उसका regular visitor बन जाता है।

Google भी site loading speed को बहुत deeply लेते हैं. क्योंकि Google हमेशा यही चाहता है कि उसके users को किसी तरह की परेशानी न हो. यदि site की ranking अच्छी हो लेकिन loading performance खराब रहे तो Google उसे top पर कभी index नही करेगा। अगर हमें अपने site को google में top पर index करना है तो इसके लिए loading speed को optimize करना बहुत जरूरी है।

हम इस post में आपको उन reasons को बताएँगे, जिससे आपके wordpress site की loading speed down है. अगर आप इन सभी reasons को जान लेंगे तो आसानी से loading speed को optimize कर पाएंगे।

Why Your WordPress Site Loading Speed is Slow? 9 Reasons!

[आपके WordPress site की loading speed slow क्यों है? 9 कारण!]



1. Wrong WebHost:

आपके site की loading speed slow होने के यह सबसे common हो सकता है. जब wordpress site की hosting choose करते हैं तो उस समय बहुत से बातों को ध्यान में रखना होता है. जब कोई हमारे site में visit करता है तो सबसे पहले hosting पर response जाता है और फिर इससे हमारे site की content load होता है।

See also  Blog Ke Categories Me Font Awesome Icon Kaise Kare

अलग अलग hosting plans में different types की responsibility होती है. अगर हम Shared hosting की बात करें तो इसमें एक ही server पर बहुत सारे sites hosted होते हैं. जिससे हमारे site की loading speed बहुत slow हो जाती है। अगर बढ़िया performance चाहिए तो इसके लिए dedicated hosting better होता है. इसकी price high होती है लेकिन अगर आपके site में अच्छी traffic आती है तो ये plan आपके लिए better होगा।

2. Your Server is on the Wrong Side of the Planet:

Hosting लेते समय यह हमारा दूसरा सबसे बड़ी गलती यह भी होता है कि हम यह नही देखते हैं कि hosting server कहाँ पर situated है और हमारे site में सबसे ज्यादा traffic कहाँ से आती है. जहाँ से हमें सबसे ज्यादा traffic मिलती है, उसके आस पास वाले server हमें choose करना चाहिए।

जैसे अगर हमारे site में सबसे ज्यादा traffic India से आती है और हम London की server को use करेंगे तो इससे हमारे site की performance down रहेगी. वही अगर हम India या इसके बगल वाले country की server use करेंगे तो हमें अच्छी speed मिलेगी।

3. WordPress is Outdated:

यह भी एक बहुत बड़ा और common reason है कि जब wordpress में plugin, theme या wordpress CMS को update नही करते हैं तो इसमे extra junk files add हो जाते है. इससे हमारे site की performance down हो जाती है।

ऐसे plugin को कभी install करना चाहिए जो काफी समय से update नही हुआ हो. बहुत सारे plugins ऐसे होते हैं जो regular update होता है और इसी तरह के plugins को use करने में फायदा है।
Theme भी regular update करना बहुत जरूरी है. आप जो theme use कर रहे हो वो 6 month या 1 साल से update नही हुआ है तो इसको use करने में risk है।
WordPress का भी latest version update होते रहता है. इसलिए हमेशा wordpress का latest version use करें. इससे आपके site की performance अच्छा रहेगा और security भी अच्छी होगी।

4. Too Many WordPress Plugins Installed:

हमारे site में जितने भी plugins और theme होते हैं वो सब PHP, Javascript, CSS जैसे script से बने होते हैं. ये सभी scripts slow loading होती है. जैसे html, xml ये सब थोड़ा fast काम करता है. इसलिए हमारे site में जितने plugins, theme होंगे उतने ही scripts होगी और load होने में ज्यादा time लेगा।

मेने बहुत से लोगो को देखा है कि छोटे छोटे sitting करने के लिए भी plugin use करते हैं, जबकि Google में search करें तो उसे manually करने के लिए हजारों results मिलेंगे. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो में आपसे कहना चाहूंगा कि अगर आपको coding की knowledge नही है तो youtube से html, css, php को सीख लीजिए और कोई भी sitting manually करने की कोशिश करें।

See also  Website Me AdBlocker Disable Massage Kaise Setup Kare

5. Unnecessarily Long CSS or JavaScript:

CSS या cascading style sheets हमारे site को look देती है. यानी इसके द्वारा size, font-weight, font-family, color, background, etc. ये सब दे सकते हैं. CSS बहुत slow load होने वाली script होती है.

However, हमारे theme में css होते हैं तो उसमें extra spaces, line break और comment add किये होते हैं. इससे CSS file का size ज्यादा हो जाता है और load होने में परेशानी होती है जबकि इसमे space, line break या comment होना जरूरी नही है. इसी तरह Javascript में भी होता है. इसलिए हमें अपने site के CSS और JavaScript को compress करना चाहिए. इससे extra space,line break, comment नही रहेंगे, जिससे इसका size कम हो जाएगा.

आप अपने site में CSS file को compress करके बहुत हद तक loading performance बढ़िया कर सकते हो. इसके लिए इस post को पढ़ें। “WordPress Site Ki HTML, CSS, Javascript Ko Compress Karke Speed Badhaye

6. Images Are Not Compressed or Optimized:

क्या आप अपने ब्लॉग के image का use करते हो? अगर हाँ, तो यह एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है आपके site की slow loading होने का। जब हम image create करते हैं तो बहुत सारे बातों को ध्यान में नही रखते हैं और उसे अपने post में add कर देते हैं।

जब image create होता है तो उसका size बहुत ज्यादा होता है. आपको ये अच्छी तरह से पता होगा कि ज्यादा size की image load होने में भी ज्यादा time लेता है. इसलिए हमें image को compress करके इसकी size को कम करना होता है. इसके लिए WordPress में WP Smush.it plugin को use कर सकते हो. यह image को compress करके उसकी size को कम कर देगा और site fast loading होगी। अगर आप manually image compress करना चाहते हो तो इस post को पढ़ें। “Image Ko Compress Karke Size Ko Kam Kaise Kare [Without Lost Quality]

7. You’re not Caching Your Site:

Caching आपके site की data को visitors के web browser में store करने के लिए allow करती है. इससे जब पहली बार कोई आपके site में visit करेगा तो data load होकर उसके browser में save हो जाएगा और next time से जब भी आपके site को open करेगा तो जल्दी ही open हो जाएगी।

इसलिए हमें अपने site में caching को enable करके रखना चाहिए. इसके लिए W3 Total Cache या WP Super Cache plugin use कर सकते हो. इसमे और भी बहुत सारे features हैं जो site loading speed को better कर देगी।

See also  WordPress Blog Ki Loading Speed Ko htaccess Se Fast Kaise Banaye

8. You’ve Chosen a Heavy Theme:

जब हम wordpress site के लिए theme choose करते हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना होता है. क्योंकि site की loading time में theme का बहुत बड़ा role होता है. ज्यादातर लोगों को ऐसे design ज्यादा पसंद आता है जो colorful हो. परंतु simply designed site की performance ज्यादा बढ़िया होते हैं।

जब Theme choose करते हो तो 2 बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. पहला ये की theme की size 5 MB से कम होना चाहिए और दूसरा ये की theme demo site में HTTP requests की number check कीजिए. अगर HTTP Requests 50 से कम हो तो ठीक है लेकिन इससे ज्यादा नही होना चाहिए।

9. Someone’s Leaching or Hotlinking Your Images:

जब हमारे site की image link को copy करके कोई अपने site में add करता है तो उसे hotlinking कहते हैं. सिर्फ image ही नही बल्कि हमारे hosting में hosted किसी भी content (jpg,png,css,js,etc.) को कोई अपने site में embed करता है तो ये hotlinking हुआ।

इससे image तो हमारे site hosting में upload होता है लेकिन दूसरे site में load होता है. जिससे हमारे hosting server पर load पड़ता है, जिससे हमारा site slow हो जाता है।

आजकल hotlinking बहुत common हो चुकी है. इसलिए यदि आपका site slow है तो इसका कारण यह भी हो सकता है. Hotlinking से deal करने के लिए इस post को पढ़ें।“ Hot Linking Kya Hai? WordPress Me Hot Linking Protection Kaise Kare

10. You’re Not Using a Content Delivery Network (CDN):

CDN हमारे slow server की problem को solve कर देता है. Normally, बहुत से users Shared hosting या VPS Hosting करता है. इसकी server performance better नही होती है. इसलिए CDN use करते हो तो इससे आपको fast server मिलेगी और slow server की problem से आज़ादी मिलेगी।
MaxCDN और Cloudflare दो बढ़िया option है. Cloudflare का server point India में भी है. अगर आपके पास पैसे हैं तो MaxCDN use कर सकते हो या आप cloudflare की free plan try कर सकते हो। “Blog Me Cloudflare Free CDN Kaise Setup Kare

Conclusion,
यह सभी big reasons हैं, जिससे आपका wordpress site slow loading होता है. अगर आपको site slowness की ज्यादा information चाहिए तो GTMetrics या Pingdom में अपने site की loading check कर सकते हो. इसके यह भी show करेगा कि आपके site की loading speed slow क्यों है!


उम्मीद करता हूँ कि आपको यह post पसंद आया होगा. इस post से सम्बंधित सवाल पूछने के लिए comment करें. इसे social media में share करें।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×