Godaddy Domain Ko Hoatgator Hosting Par Point Kaise Kare

Hosting खरीदने के लिए बहुत से companies हैं. India में भी बहुत से company है और इनमे से कुछ ही company ऐसे हैं जो Hosting कम कीमत में और अच्छे futures के साथ देता है. Hostgator अभी top पर है. अगर अपने भी Hosting खरीद लिया है और domain Godaddy से खरीद लिया है तो इस post में आपको godaddy domain को hostgator hosting पर point करने के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Godaddy se kharida hua domain ko HostGator hosting par point kaise kare. How to point Godaddy domain in Hostgator Hosting.
में Hostgator को बहुत अच्छी तरह से जानता हूँ. मेरा यह Blog अभी Hostgator पर ही Hosted है. इसकी futures मुझे बहुत अच्छा लगा और जब भी मुझें कोई problem होती थी/है तो में hostgator team से contact करता हूँ और वे मुझे problem का solution भी निकाल देते हैं. Hostgator आपको 24/7 support Offer करता है. यानि की आप anytime Hostgator team से contact कर सकते हो. Hostgator team से contact करने के लिये आप उन्हें email कर सकते हो या फिर 1800 209 8833 toll free number पर Call कर सकते हो।

में starting से ही hostgator Use कर रहा हूँ. मुझे सबसे बड़ी problem तो starting में हुई थी. Actually बात ये थी की मेने Hosting तो Hostgator से खरीद ली थी लेकिन Domain Godaddy से ख़रीदा था. उस समय मुझे इसके बारे में बिल्कुल पता नहीं था की Godaddy से ख़रीदा हुआ domain Hostgator पर point कैसे करें और में ये सोचता था की Domain Automatically Hosting में Point हो जायेगा. लेकिन बाद में मुझे पता चला की Name server को change/add करना होता है. इस problem से निकलने में मुझे बहुत ज्यादा समय लगा था और इसके लिए बहुत से लोगों से भी contact भी करना पड़ा था. जब में इस problem को solve किया तो तभी मेने ये सोच लिया था की इसके बारे में तो post जरूर लिखूंगा. ताकि जो दिक्कतें मुझे हुई वो मेरे दोस्तों को नहीं होगा।

See also  Free Web Hosting Use Kyo Nahi Kare [7 Karan]

वैसे तो Hostgator भी Domain name Provide करता है तो पहले में Hostgator से ही domain खरीदने की planning कर रहा था और जब इसके बारे में पता किया तो इसका prices ज्यादा था. उस समय लगभग 900₹ एक साल के लिए था. जब मेने Godaddy को review किया तो वहां पर 500 ₹ एक साल के लिए था. दोनों में मुझे काफी difference लगा इसीलिए मेने Domain Godaddy से खरीद लिया. में आपको भी Godaddy से ही domain लेने के लिए suggest करूँगा. क्योकि यहाँ domain बहुत कम price में मिलता है और यहाँ offer भी मिलते रहता है. अगर आप किसी special मौके पर Domain या hosting खरीदते हो तो आपको discount भी मिलेगा. Hostgator से भी आप domain buy कर सकते हो लेकिन इसमें आपको सिर्फ hosting पर discount मिलेगा.

Godaddy से ख़रीदा हुआ Domain Hostgator Hosting पर Point कैसे करें.

Domain को hostgator hosting पर point करना बहुत सरल है लेकिन नए blogger के लिए कठिन भी हो सकता है. सबसे पहले Hostgator Hosting का Name server को copy करके उसे Godaddy domain के Name server में add कर देना है. इसके लिए हमारे साथ निचे दिए गए steps को follow करें।

Step 1: सबसे पहले Hostgator की site में login करें.
Step 2:

  1. Manage orders पर Click करें.
  2. अब List/Search Orders पर Click कीजिए.
  3. अपने Blog के URL Address पर Click करें।


Step 3:

  1. यहाँ पर Multi Domain Linux Hosting के निचे में Name server Details पर Click करें.


Step 4:

  1. यह पहला Nameserver है. इसको copy कर लीजिए.
  2. यह दूसरा Nameserver है. इसको भी Copy करके Notepad में save कर लीजिए.
See also  Website Down Hone Ki Notification Email Me Kaise Paye [Uptime Robot]


Step 5: अब Godaddy में Login करें.

  1. Domain के सामने Manage बटन पर Click कीजिए.


Step 6:

  1. अपने Domain name के सामने Dropdowm icon में Click करें.
  2. अब Set Nameservers पर Click कीजिए.


Step 7:

  1. अब Custom select कीजिए.
  2. उसके बाद Add Nameserver की बटन पर Click करें.


Step 8:

  1. यहाँ पर Copy किया हुआ पहला Nameserver enter कीजिए.
  2. अब निचे Add Nameserver पर Click करके copy किया हुआ दूसरा Nameserver Enter करें.
  3. अब Ok पर Click करें.

  • अब आपको Save कर देना है और उसके 5-10 मिनट बाद में WordPress Install या install पहले कर लिए हो तो open करें.

आपका Godaddy से ख़रीदा हुआ domain अब Hostgator की Hosting पर point हो चूका है. एक बाद ध्यान में रखे की Nameserver Change होने में 1-2 घंटे लगता है और कभी कभी 24 घंटे भी लग जाता है. अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो निचे टिप्पणी कीजिए. Post को social media में share कीजिए।

Like the post?

Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

Sharing Is Caring...

2 thoughts on “Godaddy Domain Ko Hoatgator Hosting Par Point Kaise Kare”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

×