CPanel Dwara Blog Ka Backup Kaise Lete Hai

WordPress Blog में बहुत सारे futures available है. बहुत से new blogger को इसके सभी futures को नहीं जानते हैं. हम इस post में आपको WordPress ब्लॉग की full backup लेने के बारे में बताने जा रहा हूँ. में आपको इस post में Manually Blog की Backup लेने के बारे में बताऊंगा. जिससे आप बिना किसी plugin के अपने wordpress blog की Backup ले सकते हो।

Blog ko Cpanel Dwra Backup kaise Lete hai How to Backup Blog From cPanel.

हम अपने Blog में जितने भी media upload करते हैं वो सभी हमारे Hosting server में hosted होता है. हमारे hosting server में बहुत से problem आते रहते हैं. Sometime जब हम Hosting को edit करते हैं तो कोई important data भी delete हो जाता है. ऐसे में अगर कोई जरुरी file delete हो जायेगा तो पूरा Blog Reset हो सकता है. आपके Blog की सभी post और images भी delete हो सकते हैं. इसीलिए हमें Blog का Backup लेना बहुत जरुरी है.
Backup में हमारे Blog की सभी data होता है. जैसे – image, files & data इसमें होता है. जब हमारे पास Blog का Backup Data होगा तो अगर हमारा Blog delete भी हो जायेगा तो उसको restore करके फिर से blog बना सकते हो और आप Blog की Backup लेकर दूसरे Hosting पर transfer कर सकते हो।

Blog का Backup क्यों लेते हैं.

जिस तरह हम आपको ऊपर भी बताये की Backup में हमारे Blog की सभी data होते हैं. Blog की Backup को download करके उसको अपने PC में store करके रखना बहुत जरुरी है. इसके बहुत सारे कारण है में आपको निचे में बता रहा हूँ।

  1. Hacker सबसे ज्यादा wordpress blog को ही hack करता है. क्योकि इसको hacker बहुत आसानी से hack कर देता है. इसीलिए अगर आपके पास backup होगा तो आप फिर से restore कर सकते हो।
  2. अगर आप Shared hosting use करते हो तो आपको पता ही होगा की shared hosting बहुत से hosting एक ही जगह होता है. इसलिए shared hosting कभी भी down हो जाता है.
  3. किसी भी wordpress error को fix करने में कुछ गलत setting हो जाती है तो इससे आपका blog काम करना बंद कर देता है. Backup रहेगा तो restore करके blog को resume कर सकते हो।
  4. एक hosting से दूसरे Hosting में Blog को transfer करने के लिए Backup काम करता है.
  5. WordPress पर कुछ नया sitting करने से पहले Backup लेना चाहिए. क्योकि अगर कोई गलत sitting हुई तो आप Backup restore कर सकते हो।
See also  WordPress Toolbar/Adminbar Ko Hide Aur Customize Kaise Kare

इसके अलावा और भी बहुत से reason हैं. हर किसी को अपने Blog की Backup Weakly का Monthly लेते रहना चाहिए. इससे अगर future में कभी कोई issue हुई तो उसको solve करने में बहुत आसानी होगी. लगभग bloggers अपने Blog का Backup लेते रहते है. बहुत से लोग plugin का use करके backup लेते हैं. But में आपको किसी Plugin से backup लेने के लिए allow नहीं करूँगा और में खुद Backup लेने के लिए किसी भी plugin का इस्तेमाल नहीं करता. क्योकि इसमें बहुत सारे risk है. अगर आप plugin से backup लोगे तो इससे Backup data Plugin के owner के पास जा सकता है और वह इसका गलत इस्तेमाल कर सकता है. इसीलिए आपको में Backup Direct CPanel द्वारा लेने के बारे में बताऊंगा. इसमें आपको किसी भी बात का डर नहीं रहेगा और Backup भी आपके hosting server पर ही होगा जिससे आप जब चाहो Backup Download कर सकते हो। अगर Download नहीं किये तो यह आपके Hosting में ही रहेगा।

CPanel से Full Backup कैसे लेते हैं.

तो अब में आपको CPanel द्वारा Full Backup लेने के बारे में बता रहा हूँ. CPanel से Backup करना बहुत ही आसान है. आप एक बार समझ लोगे तो भूल नहीं पाओगे।

Step 1: सबसे पहले अपने CPanel में Login करें. (yourblog.com/cPanel)

  1. अब Backup पर Click करें.

    Step 2:

    1. Download a Full Website Backup पर Click करें.

        Step 3:

        1. यहाँ Home Directory को select कीजिए.
        2. इसको select करके field में अपना Email enter कीजिए. जिससे Backup complete होने पर आपको Notification मिलेगा.
        3. Generate Backup पर Click कीजिए.
        4. अब 5 मिनट बाद page को refresh करें और यहाँ आपको उस date का Backup मिलेगा. उस पर Click करके Download कर सकते हो।
          See also  WordPress Site Ko Brute Force Se Protect Karne Ki 10 Tips

          में उम्मीद करता हूँ की आपको यह post पसंद आई होगी और आप इस post को follow करके आसानी से अपने Blog का Backup से सकते हो। अगर आपको इस post से सम्बंधित कोई सवाल पूछना है तो comment करे और इस post को social media में share जरूर करें।
           

          Like the post?

          Also read more related articles on BloggingHindi.com Sharing Is Caring.. ♥️

          Sharing Is Caring...

          6 thoughts on “CPanel Dwara Blog Ka Backup Kaise Lete Hai”

          Leave a Comment

          This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

          ×